You are here : HomeLatestHow To Download Youtube Videos

Youtube Videos Download कीजिए बिना किसी सॉफ्टवेर के

Youtube-Videos-Download

जब भी आप Youtube पर Videos देखते हैं तो कुछ Videos आपको इतने पसंद आते हैं कि उन्हें बार-बार देखने का मन करता है। ऐसे में आप उन Videos को Download करके अपने फोन या कंप्यूटर में Save करने की कोशिश करते हैं। लेकिन दिक्कत यह है कि Youtube Videos Download करने का Option ही नहीं होता। इसीलिए आप चाहकर भी अपने पसंदीदा वीडियोज को डाउनलोड नहीं कर पाते। लेकिन क्या आपको पता है कि आप किसी भी Youtube Video को बिना किसी App या Software के मिनटों में Download कर सकते हैं? कैसे? आइए, बताता हूँ

Downlad Youtube Videos

आपने देखा होगा कि यूट्यूब पर जब कोई वीडियो प्ले हो रहा होता है तो उसके नीचे कुछ ऑप्शन्स होते हैं। इनमें एक ऑप्शन Download का भी होता है। पर असल में वह वीडियो को ऑनलाइन सेव करने का ऑप्शन होता है, न कि डाउनलोड का। सच तो यह है कि Youtube अपने Videos को Download करने की अनुमति नहीं देता। ऐसे में हम किसी भी Youtube Video को डायरेक्ट यूट्यूब से डाउनलोड नहीं कर सकते। इसीलिए Youtube Videos Download करने के लिए हमें ऑनलाइन टूल्स की जरूरत पड़ेगी। आपको बता दूँ कि इस काम के लिए हमें किसी App या Software की जरूरत नहीं है।

Youtube Videos Download

सबसे पहले तो मैं आपको यह बताना चाहूँगा कि भले ही आप Youtube App इस्तेमाल करते हों या फिर वेबसाइट, कोई फर्क नहीं पड़ता। क्योंकि इन दोनों की ही मदद से आप Youtube Videos Download कर सकते हैं। चलिए, मैं आपको इन दोनों के बारे में ही बता देता हूँ। अगर आप वेबसाइट इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने फोन या कंप्यूटर में Chrome ब्राउज़र (या जो भी ब्राउज़र आप इस्तेमाल करते हैं) को Open करना है और एड्रेस बार में www.youtube.com लिखकर OK या Enter दबाना है।

अब आपके सामने Youtube की Website ओपन हो जाएगी। यहाँ आपको सर्च बार में उस Video का नाम लिखकर Search करना है, जिसे आप Download करना चाहते हैं। या आप चाहें तो किसी Youtube Channel का नाम भी Search कर सकते हैं। अगर आपको Video का नाम याद नहीं है तो चैनल का Search कर लीजिए।

Choose A Youtube Video

जब आप अपने मनपसंद Video या Channel का नाम Search करेंगे तो Search Results में आपको Videos की एक पूरी लिस्ट मिलेगी। इस लिस्ट में से आपको सिर्फ उसी Video पर Click करना है, जिसे आप Download करना चाहते हैं। आपके Click करते ही Video Play हो जाएगा।

अवश्य पढ़ें: अपने Youtube चैनल को Search Results में सबसे टॉप पर कैसे दिखाएं? Advanced सेटिंग्स

अब आपको अपने Browser के एड्रेस बार पर क्लिक करना है और वीडियो के URL में एक छोटा-सा बदलाव (Change) करना है। दरअसल आपको URL के शुरुआत में मौजूद https:// अथवा www. के बाद और youtube से पहले ss लिखना है। यानि कि https:// और youtube के बीच में ss (डबल एस) लिखना है और OK या Enter दबाना है। (जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है)

Small-Change-In-Video's-URL
A Small Change In Video’s URL

वीडियो के URL में ss जोड़ने के बाद जैसे ही आप OK या Enter दबाऐंगे, savefrom.net की वेबसाइट पर पहुँच जाऐंगे। यहाँ आपका Youtube Video Donloading के लिए तैयार मिलेगा। आपको बस वीडियो का फॉर्मेट और रिजोल्यूशन सलेक्ट करना है। जैसे कि Mp4 360p या Webm 360p या जो आपकी मर्जी हो। कुछ इस तरह… (स्क्रीनशॉट देखें)

Downloading-Video-From-Savefrom.net
Downloading Video From Savefrom.net

Download Your Video

Video का Format और Resolution सलेक्ट करने के बाद आपको Download Button पर क्लिक करना है, आपका Youtube Video Download होना शुरू हो जाएगा। डाउनलोड होने में थोड़ा-सा समय लगेगा। कितना? यह आपके वीडियो की Size और Internet की Speed पर निर्भर करता है। अगर आपके वीडियो की Size कम है तो जल्दी डाउनलोड हो जाएगा। वहीं अगर वीडियो की Size ज्यादा है और इंटरनेट की स्पीड भी कम है तो ज्यादा वक्त लगेगा। खैर, Download होने के बाद आपका वीडियो आपके फोन या कंप्यूटर की मैमोरी में सेव हो जाएगा जिसे जब चाहें, देख सकते हैं।

तो यह तो हो गया Website से Youtube Videos Download करने का तरीका। लेकिन अगर आप अपने मोबाइल या टैबलेट में Youtube की App इस्तेमाल करते हैं, तब यूट्यूब वीडियोज को कैसे डाउनलोड करेंगे? बहुत ही आसान है। आइए, जानते हैं Mobile App (मोबाइल ऐप) से Youtube Video Download करने का तरीका….

Youtube Mobile App से

तो इसके लिए अपने फ़ोन या टेबलेट में यूट्यूब की मोबाइल ऐप को Open कीजिए। और उस वीडियो को Search कीजिए, जिसे आप Download करना चाहते हैं। Search करते ही आपके सामने Videos की एक लिस्ट ओपन हो जाएगी। इस लिस्ट में से अपने पसंदीदा वीडियो को ढूँढ़िए और उसके नीचे दायीं तरफ मोजूद ‘थ्री डॉट्स’ के आइकॉन पर टैप कीजिए। टैप करते ही आपके सामने Options की एक Menu खुल जाएगी (जैसा कि आप नीचे स्क्रीनशॉट में देख पा रहे हैं) यहाँ आपको ‘Share’ के ऑप्शन पर Tap करना है।

Youtube-Video-Share-Option
Youtube Video Share Option

अगर आप चाहें तो Video को Play करके भी Share के बटन पर क्लिक कर सकते हैं। आपको बताना चाहूँगा कि जब भी आप Youtube App में कोई वीडियो देखते हैं तो Play हो रहे वीडियो के नीचे सभी Options मौजूद रहते हैं। इन्हीं Options में एक ऑप्शन Share का भी होता है।

यह भी पढ़ें: अपना खोया हुआ फोन ढूँढ़ें मात्र एक क्लिक में, कैसे? जानिए सबसे आसान तरीका

और यह आपको वीडियो के नीचे Like और Dislike बटन के पास मिल जाएगा। आपको बस इसी Share के ऑप्शन पर क्लिक करना है और उसके बाद Copy Link के ऑप्शन पर क्लिक करके Video का URL कॉपी कर लेना है। (जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है)

Copy-The-Video-Link
Copy The Video Link

अब अपने मोबाइल ब्राउज़र में जाकर एड्रेस बार में savefrom.net टाईप कीजिए और OK दबा दीजिए। अब आपके सामने savefrom.net की वेबसाइट ओपन हो जाएगी। यहाँ आपको अपने वीडियो का लिंक पेस्ट करना है, जो आपने अभी-अभी यूट्यूब ऐप से कॉपी किया है।

Ready To Download

लिंक पेस्ट करते ही पेज रिफ्रेश होगा और आपका Youtube Video Downloading के तैयार हो जाएगा। आपको सिर्फ वीडियो का फॉर्मेट और रिजोल्यूशन सलेक्ट करना है। उसके बाद Download बटन पर क्लिक करना है, आपका Youtube Video Download होना शुरू हो जाएगा (जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है)

Download-Youtube-Video
Download-Youtube-Video

तो इस तरह आप बिना किसी App या Software की मदद के कोई भी Youtube Video Download कर सकते हैं। और उसे जब चाहें, देख सकते हैं। इसके अलावा अगर आप चाहें, तो वीडियो को Mp3 फाइल के रूप में भी डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीद करता हूँ यह आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा। अगर पसंद आया तो इसे Like और Share कीजिए। और ऐसे ही और ज्ञानवर्धक आर्टिकल्स के लिए ‘टेकसेवी डॉट कॉम’ को Subscribe कर लीजिए, ताकि जब भी कोई नया आर्टिकल प्रकाशित हो, आपको उसका नोटिफ़िकेशन मिल जाए।

यह अवश्य पढ़ें (खास आपके लिए) :-

Comment