You are here : HomeTips & TricksYoutube Channel In Search Results

Search Results में अपने Youtube चैनल को Top पर कैसे लाऐं?

Show-My-Channel-In-Search-Results

भारत में जियो आने के बाद यूट्यूब यूजर्स की संख्या तेजी से बढ़ी है। साथ ही नये चैनलों की बाढ़-सी आ गई है। रोज हजारों की संख्या में नये Channel बन रहे हैं। इससे Youtube पर इतना भयंकर कंपीटिशन हो गया है कि चैनल को चलाना मुश्किल हो गया है। Search Results में चैनल का नाम 50वें या 100वें नम्बर पर भी मुश्किल से दिखाई देता है। ऐसे में सवाल यह उठता है कि अपने Youtube Channel को सर्च रिजल्ट्स में सबसे Top पर कैसे लाऐं? How to bring a youtube channel at the top in search results? आइए, विस्तार से जानते हैं।

Youtube Search Results Setting

दरअसल बहुत-से Youtubers चैनल बनाते ही Video Upload करना शुरू कर देते हैं। लेकिन जब कई सारे वीडियोज अपलोड करने के बाद भी चैनल Search Results में दिखाई नहीं देता। तब जाकर समझ में आता है कि कुछ तो गड़बड़ है। और तब वे अपने चैनल की Settings करते हैं। लेकिन तब तक उनको हजारों-लाखों Views का नुकसान हो चुका होता है। इसीलिए चैनल बनाने के बाद सबसे पहले अपने Channel की Proper Setting करनी चाहिए। उसके बाद ही वीडियोज अपलोड करने चाहिए, ताकि व्यूज का नुकसान न हो।

यह भी पढ़ें: फोन से Youtube Channel कैसे बनाऐं और यूट्यूब से कमाई कैसे करें?

एक Youtube Channel के लिए कुछ जरूरी Settings होती हैं, जिनकी वजह से चैनल Search Results में दिखाई देता है। लेकिन यह सैटिंग्स Youtube की Mobile App और यूट्यूब वेबसाइट के मोबाइल वर्जन में नहीं होती। इसीलिए बहुत-से Youtubers को इसके बारे में पता ही नहीं है। और इसी वजह से उनका चैनल Search Results में दिखाई नहीं देता। जिसकी वजह से उनको Views का नुकसान उठाना पड़ता है। इसलिए यह Setting बहुत जरूरी है। और यह आप यूट्यूब वेबसाइट के डेस्कटॉप वर्जन से ही कर सकते हैं। लेकिन डरिए मत! इसके लिए आपको किसी कंप्यूटर या लैपटॉप की जरूरत नहीं पड़ने वाली है। क्योंकि इस काम के लिए आपका स्मार्टफोन काफी है।

Youtube Channel Advance Settings

जैसा कि मैंने बताया, यह सैटिंग्स आपको सिर्फ यूट्यूब वेबसाइट के डेस्कटॉप वर्जन में ही मिलेगी। इसलिए अपने फोन में Chrome ब्राउजर को Open कीजिए और एड्रेस बार में www.youtube.com टाईप करके OK कर दीजिए। आपके सामने यूट्यूब की वेबसाइट Open हो जाएगी। अब अपने ब्राउजर की सैटिंग्स में जाइए और Desktop Site के सामने वाले बॉक्स को टिक कर दीजिए। इससे यूट्यूब वेबसाइट Reload होगी और Desktop Version में खुल जाएगी। (स्क्रीनशॉट नम्बर-1 देखें)

Youtube-Search-Result-Settings
Youtube Search Result Settings

अब (स्क्रीनशॉट नम्बर-2 में दिखाए अनुसार) उपर Right Corner में जो आपका प्रोफाइल आइकॉन दिखाई दे रहा है, उस पर टैप कीजिए। आपके सामने एक मेन्यू ओपन हो जाएगी। इस मेन्यू में जो YouTube Studio का ऑप्शन है, उस पर टैप कीजिए।

अवश्य पढ़ें: Youtube चैनल शुरू करते वक़्त इन 5 बातों का हमेशा ध्यान रखें, जरूर सफल होंगे

अब आपके सामने एक ऐसा (जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट नम्बर-3 में दिखाया गया है) पेज Open हो जाएगा। यहाँ आपको नीचे Left Corner में Settings का Icon दिखाई देगा, आपको इसी आइकॉन पर टैप करना है।

Youtube-Channel-Advanced-Settings
Youtube Channel Advanced Settings

अब स्क्रीनशॉट नम्बर-4 के अनुसार Settings Menu ओपन हो जाएगी, जिसमें पहला ऑप्शन General सैटिंग्स का है। यहाँ आप अपनी Currency Change कर सकते हैं। जैसे कि मैंने INR – Indian Rupees सेलेक्ट कर रखी है। इसीलिए मुझे Youtube की Income भारतीय रूपये में दिखाई देती है। लेकिन यह पूरी तरह आपकी इच्छा पर निर्भर है कि आप अपनी Income किस Currency में देखना चाहते हैं।

Search Result Settings

खैर, उसके बाद आपको Settings Menu के दूसरे ऑप्शन यानि कि Channel पर टैप करना है। जैसा कि नीचे Screenshot में दिखाया गया है। Channel पर टैप करते ही आपके सामने 4 अलग-अलग Tabs में चैनल की Settings ओपन हो जाएगी। इनमें से पहली टैब है – Basic Info. इसमें आपको दो Options मिलेंगे। पहला, Keywords और दूसरा Country.

अवश्य पढ़ें: Video SEO क्या है? Youtube वीडियोज का SEO क्यों जरूरी है व कैसे करें?

पहले ऑप्शन में आपको दो अलग-अलग फॉर्मेट में अपने चैनल का नाम लिखना है। ध्यान रहे, इन्हींं Keywords की मदद से आपका चैनल Search Results में दिखाई देगा। यहाँ कुछ इस तरह (जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है) अपने चैनल का नाम लिख दीजिए… Techsevi, *Techsevi* – Youtube Channel (कृपया Techsevi की जगह आप अपने चैनल का नाम लिखें)

Youtube-Channel-In-Top-Search-Results
Youtube Channel In Top Search Results

अब दूसरे ऑप्शन में आपको अपनी Country सलेक्ट करनी है। अगर आप भारत से हैं तो India सलेक्ट कर दीजिए। और अगर आप किसी दूसरे देश से हैं तो अपना देश सलेक्ट कीजिए। और SAVE के बटन पर टैप कर दीजिए।

Advanced Settings

अब दूसरी टैब यानि कि Advanced Settings पर टैप कीजिए और थोड़ा नीचे स्क्रॉल कीजिए। यहाँ आपको Kids से रिलेटेड Content के बारे में पूछा जायेगा। अगर आप छोटे बच्चों के लिए Videos बनाते हैं तो आपको Yes का ऑप्शन सेलेक्ट करना है. अन्यथा No का ऑप्शन चुनना है। लेकिन अगर आप बच्चों और बड़ों दोनों के लिए Videos बनाते हैं, तो आपको तीसरा ऑप्शन चुनना है।

उसके बाद थोड़ा और नीचे स्क्रॉल कीजिए। और Subscriber Count के ऑप्शन पर जाइए। यह ऑप्शन आपको Subscribers की संख्या दिखाने और न दिखाने की आजादी देता है। अगर आप अपने Channel पर Subscribers की संख्या दिखाना चाहते हैं, तो इस ऑप्शन को Tick Mark कर दीजिए। अन्यथा Unchecked छोड़ दीजिए।

अवश्य पढ़ें: Video SEO : Tags क्या हैं? इनकी मदद से Youtube Videos पर अंधाधुंध Traffic कैसे लें?

उसके बाद थोड़ा और नीचे स्क्रॉल कीजिए। और Advertisements के ऑप्शन पर आ जाइए। यहाँ आपको एक Checkbox मिलेगा, लेकिन यह Interest Based Ads को Disable करने के लिए है। इसलिए इस ऑप्शन को भी Unchecked छोड़कर SAVE के बटन पर टैप कर दीजिए। लो जी, आपकी सैटिंग्स Complete है।

Your Channel In Search Results

अब आप Youtube पर जाइए और अपने चैनल का नाम लिखकर Search कीजिए। Search Results में आपके चैनल का नाम सबसे उपर दिखाई देगा। इतना ही नहीं, अब जब भी कोई आपके चैनल का नाम Search करेगा, तो उसे Search Results में आपके चैनल का नाम जरूर दिखाई देगा। साथ ही आपके चैनल पर मौजूद वीडियोज से मिलते-जुलते Keywords को Search करने पर आपके वीडियोज भी दिखाई देंगे। इससे आपके Videos पर पहले की बजाय ज्यादा Views आऐंगे। और व्यूज जितने ज्यादा होंगे, आपके चैनल की Growth उतनी ही अच्छी होगी।

उम्मीद करता हूँ यह आर्टिकल आपके लिए काफी मददगार साबित होगा। अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया तो इसे Like और Share कीजिए। और ऐसे ही और ज्ञानवर्धक आर्टिकल्स के लिए ‘टेकसेवी डॉट कॉम’ को Subscribe कर लीजिए। ताकि जब भी कोई नया आर्टिकल प्रकाशित हो तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिल जाए।

अवश्य पढ़ें (खास आपके लिए) :-

“Search Results में अपने Youtube चैनल को Top पर कैसे लाऐं?” पर 3 विचार

Comment