You are here : HomeLatestTrack Lost Phone

Track Lost Phone, अपना खोया हुआ फोन ढूंढिए मात्र एक क्लिक में

Track-Your-Lost-Phone

अगर आपका फोन कभी खो जाए या चोरी हो जाए तो आप क्या करेंगे? How do you track lost phone? अब आप कहेंगे कि करना क्या है? अगर फोन महंगा हुआ तो पुलिस थाने में रिपोर्ट दर्ज करवाएंगे और अगर सस्ता हुआ तो 2-4 दिन Phone Lost होने का मातम मनाएंगे और फिर सब कुछ भूलाकर नया फोन खरीद लेंगे और क्या? लेकिन दोस्तों, क्या आप जानते हैं कि आपका Lost Phone आप खुद Track कर सकते हैं और वो भी घर बैठे, सिर्फ एक क्लिक में! क्यों? यकीन नहीं हुआ न? चलो कोई बात नहीं, अभी आपको यकीन हो जायेगा। Track your lost phone.

How To Track Lost Phone?

शायद आप भी यही सोच रहे होंगे कि घर बैठे-बैठे Lost Phone को कैसे ढूँढेंगे? How to find lost phone? लेकिन यह बहुत ही आसान है। दरअसल एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के लिए गूगल ने Android Device Manager या Find My Device App विकसित की है, जिसकी मदद से किसी भी Lost Android Phone का तुरंत पता लगाया जा सकता है। एंड्राॅयड डिवाइस मैनेजर (Find My Device) गूगल की एक Location आधारित ऐप है, जो Lost Phone Tracker का काम करती है। यह ऐप Phone Lost हो जाने के बाद भी उसकी Last Location बता देती है।

Track Your Lost Phone

जब आपका फोन खो जाता है या चोरी हो जाता है तो सबसे पहले मन में एक ही सवाल आता है कि I Lost My Phone. अब मैं अपने फोन को कैसे ढूँढूं? How to find my lost phone? तो इसके लिए आप सबसे पहले Google Play Store में जाइए और Find My Device ऐप को डाउनलोड कर लीजिए। डाउनलोड करने के बाद ऐप को Open कीजिए और अपनी Gmail ID से लॉगिन कर लीजिए। यहाँ इस बात का विशेष रूप से ध्यान है कि आपको उसी जीमेल आईडी से Login करना है, जिसके Under आपका Lost Phone रजिस्टर है। यानि कि जिस जीमेल आईडी के अंडर आपका फोन लिस्टेड है, उसी जीमेल आईडी से लॉगिन करना है।

कैसे काम करती है यह ऐप?

एंड्राॅयड डिवाइस मैनेजर फोन की वास्तविक Location का पता करने के लिए फोन में मौजूद GPS System का इस्तेमाल करती है। इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद आपको अपनी Gmail ID से Login करना पड़ता है। Login करते ही आपका फ़ोन इस App में लिस्ट हो जाता है। मैं आपको बताना चाहूँगा कि इस App में आप एक ही जीमेल आईडी के तहत (Under) कई सारे Devices को Add कर सकते हैं। इसके लिए आपको प्रत्येक फ़ोन में इस App को Install करके Same जीमेल आईडी से Login करना होगा। आपके सारे फ़ोन इस ऐप में लिस्ट हो जाएंगे। (जैसा कि आप नीचे स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं)

Find-My-Device-App
Find My Device App

अब जब भी आपको किसी Phone Track करना हो, या उसकी Current लोकेशन (Last Location Of Phone) जाननी हो तो आपको उस Phone के आइकॉन पर टैप करना होगा। आपके इतना करते ही उस Phone की Currunt Location, बैटरी स्टेटस और Service Provider की जानकारी आपके सामने होगी। जैसा कि आप उपर दूसरे स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं। इसमें Galaxy Note 9 की मौजूदा Location, बैटरी स्टेटस और सर्विस प्रोवाइडर की जानकारी दिखाई गई है।

Lost Phone को ढूँढने का तरीका

अब चूँकि आपका Phone तो खो चुका है तो ऐसे में आप Find My Device App में लॉगिन करके उसकी लोकेशन कैसे देखेंगे? और अपने Lost Android Phone को ढूढेंगे कैसे? इसके लिए दरअसल आपको एक दूसरे फ़ोन की जरूरत पड़ेगी। जी हाँ, दूसरे फोन की। इसलिए अपने परिवार वालों से या किसी दोस्त से कुछ देर के लिए फ़ोन उधार माँग लीजिए। आराम से मिल जाएगा। और अगर नहीं मिले तो इसका मतलब आपने कभी न कभी उनके फोन के साथ जरूर कोई खुराफात की है। सो अब भुगतो! और अपनी आदत सुधारो यार!

यह भी पढ़ें: फोन खोने या चोरी होने पर CEIR पोर्टल पर सूचना दें, सरकार ढूंढेगी आपका फोन

खैर, फोन मिलने के बाद उसमें ‘गूगल डिवाइस मैनेजर’ (Find My Device) ऐप को ओपन कर लीजिए। अगर आपके दोस्त ने अपनी जीमेल आईडी से लॉग इन कर रखा है तो पहले उसे लॉगआउट कीजिए। उसके बाद अपनी जीमेल आईडी से लॉग इन कीजिए। याद रखें, आपको उसी जीमेल आईडी से लॉग इन करना है, जिससे आपने अपने Lost Phone में लॉग इन कर रखा है। लॉगिन करने के बाद अपने Lost Phone के आइकॉन पर टैप कीजिए, आपके Lost Phone की लोकेशन, बैटरी स्टेटस और सर्विस प्रोवाइडर की जानकारी आपके सामने होगी। इससे आपको पता चल जाएगा कि इस वक़्त आपका Lost Phone कहाँ है?

Lost Phone Location

बस आप फटाफट उस Location पर पहुँचिए और अपने नंबर पर कॉल कीजिए, आपका Lost Phone मिल जाएगा। और अगर आपका फोन चोरी भी हुआ है तो भी आपका चोर पकड़ा जाएगा। लेकिन अगर चोर ने आपकी सिम निकालकर फैंक दी है और आप कॉल नहीं कर सकते तब भी चिंता की कोई बात नहीं है। क्योंकि चोर शातिर जरूर है, पर भगवान थोड़े ना है यार!

अवश्य पढ़ें: क्या आपके फोन का IMEI Number वैलिड है? पता कीजिए इन 3 तरीकों से

अगर चोर ने आपकी सिम निकालकर फैंक दी है और आप कॉल नहीं कर पा रहे हैं तो आप फिर से ‘गूगल डिवाइस मैनेजर’ (Find My Device) ऐप में जाइए और Play Sound के ऑप्शन पर टैप कीजिए। इससे आपके फ़ोन पर लगातार 5 मिनट तक घंटी बजेगी और उस चोर की सारी होशियारी धरी की धरी रह जाएगी। तो इस तरह आप खुद अपने Lost Phone अथवा Stolen Phone को Track सकते हैं।

Lost Phone को Secure कैसे करें?

अगर चोर ने आपके फोन को पकड़े जाने के डर से पानी में फैंक दिया हो या तोड़ दिया हो या बैटरी निकालकर कहीं छुपा दिया हो तो क्या करें? ऐसी स्थिति में आपको सबसे पहले तो अपने फोन और उसमें मौजूद डाटा को Secure करना होगा। अब आप पूछेंगे कि वो कैसे? How to secure a lost phone? अजी, बहुत ही आसान है। आपको Play Sound के नीचे Secure Device का ऑप्शन मिलेगा, बस उसी पर टैप करना है। इससे आपका फोन Lock हो जाएगा और आपका डाटा चोर के हाथ नहीं लगेगा। लेकिन अगर चोर उल्टी खोपड़ी का निकला और उसने Lock तोड़ डाला, तो? इसका भी उपाय है।

Lost Phone से Data डिलीट कैसे करें?

अगर आपको लग रहा है कि आपका फोन गलत हाथों में चला गया है। और आपके Personal Data का दुरूपयोग (Misuse) हो सकता है। तो आप Erase Device के ऑप्शन पर टैप करके अपने Phone में मौजूद सारा Data डिलीट कर सकते हैं। यही सबसे बेहतर उपाय है। वरना अगर एक बार आपका Personal Data किसी चोर के हाथ लग गया तो वह उसका किस तरह इस्तेमाल करेगा, यह आप भी नहीं जानते। इसलिए सबसे अच्छा और सुरक्षित उपाय यही है कि Erase बटन दबाकर सारा डाटा डिलीट कर दीजिए।

अवश्य पढ़ें: फोन और ऐप्स को Update करना क्यों जरूरी है? अगर अपडेट नहीं करेंगे तो क्या होगा?

कई बार आप अपने फोन को इधर-उधर रखकर किसी काम में उलझे जाते हैं और भूल जाते हैं कि आपने फोन को कहाँ रखा था। या फिर आपको यह भी याद नहीं रहता कि आप अपना फोन खुद ही कहीं रखकर भूल गए हैं। तब आप हड़बड़ाहट में जल्दी-जल्दी अपने फोन को इधर-उधर ढूँढ़ते हैं। और जब वह नहीं मिलता तो आप यह मान बैठते हैं कि फोन चोरी हो गया है। दरअसल ऐसा मेरे साथ हो चुका है, इसलिए मुझे पता है।

Track Lost Phone : Play Sound

एक बार मैं भी अपना फोन ऑफिस में भूलकर आ गया था और घर आकर पूरा घर छान मारा। फिर जब Phone Track किया तो ऑफिस की लोकेशन देखकर जान में जान आई। तो कई बार ऐसा हो जाता है और किसी के साथ भी हो सकता है।

ऐसे में मेरी सलाह यह है कि अगर आप अपना फोन कहीं रखकर भूल गए हैं। और वह मिल नहीं रहा है तो आप Find My Device ऐप में जाइए। और अपने फोन को सलेक्ट करके Play Sound के बटन पर टैप कीजिए। इससे आपके फोन पर 5 मिनट तक लगातार रिंगटोन (घण्टी) बजेगी। और इस तरह आपको पता चल जायेगा कि आपका फोन कहाँ रखा है।

तो दोस्तों, उम्मीद करता हूँ इस आर्टिकल की मदद से आपको अपने Lost Cell Phone को Track करने में काफी मदद मिलेगी। अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया तो इसे Like और Share कीजिए। और ऐसे ही ज्ञानवर्धक आर्टिकल्स के लिए ‘टेकसेवी डॉट कॉम’ को Subscribe कर लीजिए ताकि जब भी कोई नया आर्टिकल प्रकाशित हो तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिल जाए।

इन्हें भी पढ़ें (खास आपके लिए) :-

Comment