मोटरोला Moto G7 भारत में लॉन्च : ज्यादा कीमत में कम स्पेसिफिकेशन्स (रिव्यू)

Motorola-Moto-G7मोटोरोला इंडिया ने अपना बहुप्रतीक्षित स्मार्टफोन Moto G7 भारत में लॉन्च कर दिया है। यह पिछले साल लॉन्च हुए Moto G6 का अपग्रेडेड वर्जन है। आपको बता दूँ कि Moto G7 एक सीरीज है, जिसके तहत कंपनी जल्द ही Moto G7 Power, Moto G7 Plus और Moto G7 Play को भी लॉन्च करने वाली है। अगर आप Moto G7 को खरीदने की सोच रहे हैं तो रूकिए, पहले इसके बारे में जान तो लीजिए कि यह फोन आपके लिए है भी या नहीं। तो पेश है, मोटों जी7 का Full Review…

Moto G7 Review

तो सबसे पहले बात करते हैं डिजायन की, तो Moto G7 के डिजायन में आपको कोई खास बदलाव देखने को नहीं मिलता। इसमें प्लास्टिक फ्रेम के साथ Glass Body दी गई है और इसका डिजायन काफी हद तक Moto G6 जैसा ही है। पता नहीं क्यों, Motorola के सारे Phones का डिजायन एक जैसा ही होता है। कंपनी को चाहिए कि वह फोन के डिजायन पर थोड़ा ध्यान दे। और अपने Phones को थोड़ा Stylish और Trendy लुक दे।

अवश्य पढ़ें: Realme 3 : कम कीमत में शानदार फीचर्स, फुल पैसा वसूल फोन (रिव्यू)

Moto G7 : Display

मोटों जी7 में वाटरड्रॉप नॉच के साथ 6.2 इंच का मैक्स विजन फुल एचडी प्लस IPS LCD डिस्प्ले दिया गया है। जिसका रिजोल्यूशन है 1080×2270 पिक्सल और डेन्सिटी है 403 पिक्सल प्रति इंच। साथ ही इसके फ्रंट और बैक – दोनों ही साइड में गोरिल्ला ग्लास 3 की प्रोटेक्शन दी गई है। अब Gorilla Glass 6 के जमाने में Gorilla Glass 3 क्यों दिया है, यह तो कंपनी ही बता सकती है। लेकिन कुल मिलाकर Display अच्छा है।

सॉफ्टवेयर (Software)

मोटों जी7 में आपको लेटेस्ट सॉफ्टवेयर मिलता है। यह Android 9 Pie ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आता है। और अच्छी बात यह है कि इसे Android Q का अपडेट भी मिल जाएगा। और चूँकि मोटोरोला लम्बे समय तक अपने फोन्स को अपडेट देने के लिए जानी जाती है। ऐसे में मोटो जी7 को समय-समय पर Software Updates भी मिलते रहेंगे।

प्रोसेसर (Processor)

Moto G7 में क्वॉलकॉम का Snapdragon 632 ऑक्टाकोर प्रोसेसर दिया गया है, जो अधिकतम 1.8 Ghz की क्लॉक स्पीड पर काम करता है। अगर कीमत के हिसाब से देखें तो ₹17,000 की कीमत में Snapdragon 632 Processor? बहुत नाइंसाफी है यह। ₹15,000 की कीमत में आने वाले Asus Zenfone Max Pro M1 में भी Snapdragon 636 था। तो ऐसे में Moto G7 में कम से कम Snapdragon 660 तो देना ही चाहिए था। खैर, Processor के लिहाज से Moto G7 को एक औसत फोन कहा जा सकता है।

अवश्य पढ़ें: Samsung Galaxy A9 (2018) रिव्यू : कीमत, स्पेसिफिकेशन्स एवं उपलब्धता

मैमोरी (Memory)

Moto G7 में आपको 4 GB रैम और 64 GB इंटरनल स्टोरेज मिलता है। साथ ही इसमें आप 512 GB तक का माइक्रोएसडी कार्ड भी लगा सकते हैं। एक नॉर्मल यूजर के लिहाज से देखें तो 4 GB RAM पर्याप्त है। लेकिन अगर आपको ज्यादा रैम चाहिए तो यह फोन आपके लिए नहीं है। वैसे मैं आपको बता दूँ कि Snapdragon 632 प्रोसेसर के हिसाब 4 GB रैम काफी है।

कैमरा (Camera)

अगर कैमरा की बात करें तो Moto G7 में ड्युअल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। इसमें f/1.8 अपर्चर के साथ 12 मेगापिक्सल का मुख्य सेंसर और f/2.2 अपर्चर के साथ 5 मेगापिक्सल का Depth Sensor दिया गया है। साथ ही इसमें आपको पोट्रेट मोड और EIS (इलेक्ट्रॉनिक इमेेज स्टेब्लाइजेशन) का फीचर भी मिल जाता है। अगर वीडियो रिकॉर्डिंग की बात करें तो इसके रियर कैमरा से आप 30fps की रेट से 2160p और 30/60fps की रेट से 1080p वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं।

अगर बात करें फ्रंट कैमरा की तो Moto G7 में 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। साथ ही HDR, पैनोरमा, Potrait Mode और Beauty Mode जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसका फ्रंट कैमरा ठीक-ठाक है। अच्छी सेल्फीज क्लिक करता है। साथ ही के पोट्रेट मोड और ब्यूटी मोड भी अच्छे से काम करते हैं। अगर वीडियो रिकॉर्डिंग की बात करें तो इसके फ्रंट कैमरा से भी आप 30fps की रेट से 1080p (फुल एचडी) वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं।

अवश्य पढ़ें: अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन की कड़ी सुरक्षा के लिए अपनाऐं ये 10 जरूरी टिप्स

अगर सच कहूँ तो Moto G7 का कैमरा औसत है। यानि कि न ज्यादा अच्छा है और न ही बुरा। फोटो क्वालिटी काफी अच्छी है। और इसका पोट्रेट मोड, सेल्फी का बैकग्राउंड काफी अच्छे से Blur करता है। लेकिन वीडियो क्वालिटी उतनी अच्छी नहीं है। इनडोर और लो-लाइट कंडीशन में इसका Camera संघर्ष करता नजर आता है। यानि कि वीडियो रिकॉर्डिंग के लिए आपको अच्छी लाईटिंग कन्डीशन चाहिए। वरना वीडियो की क्वालिटी खराब हो जाएगी।

कनेक्टिविटी (Connectivity)

कनेक्टिविटी के लिए इसमें Dual 4G VoLTE, वाईफाई, हॉटस्पॉट, ब्लुटूथ v4.2, जीपीएस, ए-जीपीएस, 3.5mm का ऑडियो जैक और USB Type-C पोर्ट दिया गया है। और अच्छी बात यह है कि इसकी नेटवर्क स्ट्रेंथ अच्छी है।

सेंसर्स (Sensors)

अगर Sensors की बात करें तो Moto G7 में एक्सीलेरोमीटर (Accelerometer), प्रोक्सिमिटी (Proximity), कंपास (Compass) और जायरोस्कोप (Gyroscope) सेंसर्स के साथ-साथ फिंगरप्रिंट स्कैनर भी दिया गया है। फिंगरप्रिंट स्कैनर फोन के बैक पैनल पर दिया गया है, जो कि Motorola के लोगो में स्थित है। यानि कि बैक पैनल पर कैमरा के नीचे जो कंपनी Logo बना है, वही इसका Fingerprint Scanner है। इसका फिंगरप्रिंट स्कैनर काफी फास्ट है।

अवश्य पढ़ें: नया अथवा सैकण्ड हैंड फोन खरीदते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

बैटरी (Battery)

Moto G7 में 3000 mAh की नॉन-रिमूवेबल बैटरी दी गई है, जो Turbo Fast Charging को सपोर्ट करती है। और अच्छी बात यह है कि फोन के साथ 15W का Fast Charger भी दिया गया है। कंपनी की मानें तो सिर्फ 15 मिनट की Charging में ही बैटरी 9 घंटे का बैकअप देती है। बहुत अच्छी बात है, लेकिन 3000 mAh की बैटरी कम नहीं है? आजकल 4000 mAh की Battery भी पूरा दिन नहीं निकाल पाती। ऐसे में 3000 mAh की बैटरी से क्या होगा? हैवी यूजर्स को तो दिन में कम से कम दो बार Phone को चार्ज करना पड़ेगा।

Moto G7 Price

अगर Price की बात करें तो भारत में Moto G7 की कीमत 16,999 रूपये रखी गई है। और अगर बात करें उपलब्धता की तो लॉन्चिंग के साथ ही यह फोन ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल Flipkart, Moto Hub और ऑफलाइन मार्केट में बिक्री के लिए उपलब्ध हो गया है। आप इसे ऑनलाइन के साथ-साथ अपनी नजदीकी दुकान से ऑफलाइन भी खरीद सकते हैं।

Moto G7 को खरीदें या नहीं?

मोटोरोला, लेनोवो के स्वामित्व वाली कंपनी है, लेकिन Lenovo के खुद के फोन्स के सामने Moto G7 एकदम फीका लगता है। अगर स्पेक्स-वाईज देखें तो इस फोन के लिए ₹17,000 की कीमत बहुत ज्यादा है। इससे भी कम कीमत में इससे कहीं अच्छे Phones मार्केट में उपलब्ध हैंं, जो बेस्ट Value For Money प्रोवाइड करवाते हैं। ऐसे में Moto G7 कहीं से भी Value For Money Smartphone नहीं लगता। अगर आप Motorola के जबरदस्त फैन हैं तो ही इस फोन को खरीदें, वरना आपके पास और भी बहुत सारे विकल्प हैं।

अवश्य पढ़ें (खास आपके लिए) :-

Advertisements

मैं मेघराज मुंशी, एक वेब डिजायनर, ग्राफिक आर्टिस्ट और ब्लॉगर हूँ। वैसे पेशे से मैं एक शिक्षक हूँ और शिक्षा विभाग राजस्थान में कार्यरत हूँ। पढ़ने-पढ़ाने और लिखने के अलावा मुझे फिल्में देखना बहुत पसंद है। साहित्य, संगीत, सिनेमा, अंतरिक्ष, विज्ञान और तकनीकी मेरे पसंदीदा विषय हैं।

Comment