You are here : HomeReviewRealme 3 Review

Realme 3 : कम कीमत में शानदार फीचर्स वाला फुल पैसा वसूल फोन

Realme 3

ओप्पो के सब-ब्रांड Realme का नया स्मार्टफोन Realme 3 भारत में लॉन्च हो चुका है। भारतीय मार्केट में इसकी शुरूआती कीमत 8,999 रूपये रखी गई है। रियलमी 3 एक सस्ता बजटरेंज स्मार्टफोन है। लेकिन फीचर्स के मामले में यह बिल्कुल भी सस्ता नहीं है। क्योंकि इस स्मार्टफोन में कम कीमत के बावजूद बहुत ही अच्छे फीचर्स दिए गए हैं। अगर देखा जाए तो यह एक फुल पैसा वसूल Smartphone है। कैसे? आइए, विस्तार से जानते हैं। (Realme 3 : Price, Specifications & Full Review)

Realme 3 Review

Realme 3 एक सस्ता एंट्री लेवल स्मार्टफोन है। इसका डिजायन बहुत ही आकर्षक है। इसमें आपको प्लास्टिक यूनिबॉडी डिजायन मिलता है। फ्रंट में गोरिल्ला ग्लास लगा है जबकि पीछे की तरफ ग्रेडिएंट फिनिश दी गई है। और इसके कलर्स काफी अच्छे हैं। हरे और नीले रंग का संयोजन तो और भी खूबरसूरत है। कम कीमत के बावजूद फोन का लुक और डिजायन काफी प्रीमियम लगता है।

Display

Realme 3 में ड्यूड्रॉप नॉच के साथ 6.22 इंच का एचडी प्लस IPS LCD डिस्प्ले दिया गया है। जिसका रिजोल्यूशन है 720×1520 पिक्सल और डेन्सिटी है 270 पिक्सल प्रति इंच। यह 19:9 ऑस्पेक्ट रेश्यो वाला फुल व्यू डिस्प्ले है। साथ ही इसमें Gorilla Glass 3 की प्रोटेक्शन दी गई है। अगर कीमत के हिसाब से देखें तो डिस्प्ले काफी अच्छा है। इसमें आपको सैमसंग Galaxy M10 और Galaxy A10 से भी अच्छा डिस्प्ले मिलता है। लेकिन रिजोल्यूशन अगर एचडी की जगह फुल एचडी होता तो और भी अच्छा होता।

Software

रियलमी 3, ColorOS 6 ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आता है, जो Android 9 (Pie) ऑपरेटिंग सिस्टम पर बेस्ड है। यानि कि इसमेंं आपको एकदम लेटेस्ट सॉफ्टवेयर मिलता है।

अवश्य पढ़ें: Samsung Galaxy A9 (2018) रिव्यू : कीमत, स्पेसिफिकेशन्स एवं उपलब्धता

Processor

Realme 3 में मीडियाटेक का Helio P70 ऑक्टाकोर प्रोसेसर दिया गया है, जो अधिकतम 2.1 Ghz की क्लॉक-स्पीड पर काम करता है। वहीं ग्राफिक्स के लिए इसमें Mali G-72 MP3 GPU दिया गया है। Helio P70 मीडियाटेक का नया AI पॉवर्ड चिपसेट है, जो 12 नैनोमीटर टेक्नोलॉजी पर बेस्ड है। इसके 4 कोर हैं Cortex A73, जो 2.1 Ghz की क्लॉक-स्पीड पर काम करते हैं। वहीं 4 कोर Cortex A53 के हैं, जो 2.0 Ghz की क्लॉक-स्पीड पर काम करते हैं। कुल मिलाकर Helio P70 काफी अच्छा और पॉवरफुल Processor है।

अगर कीमत के हिसाब से देखें तो एक सस्ते एंट्री लेवल फोन में आपको Helio P70 चिपसेट मिल रहा है। इससे अच्छी बात और क्या हो सकती है? क्योंकि Helio P70 मीडियाटेक का नया प्रोसेसर है, जो काफी Fast है। इसलिए Realme 3 में आपको जबरदस्त परफोर्मेंस देखने को मिलती है।

यह भी पढ़ें: बच्चों को फोन से दूर रखने का सही तरीका क्या है? उन्हें किस उम्र में फोन देना चाहिए?

Memory

मैमोरी के आधार पर Realme 3 को दो वेरिएंट्स में लॉन्च किया गया है। इसके पहले वेरिएंट में 3 GB रैम और 32 GB इंटरनल स्टोरेज दिया गया है। वहीं दूसरे वेरिएंट में 4 GB रैम के साथ 64 GB इंटरनल स्टोरेज दिया गया है। अगर यह स्टोरेज भी आपके लिए कम है तो भी चिंता की कोई बात नहीं है, क्योंकि इसकी मैमोरी को आप माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 256 GB तक बढ़ा सकते हैंं।

Camera

Realme 3 मेंं ड्युअल कैमरा सेटअप दिया गया है। इसमें f/1.8 अपर्चर के साथ 13 मेगापिक्सल का मुख्य सेंसर और 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर दिया गया है। साथ ही इसमें Nightscap Mode दिया गया है जिसकी मदद से आप रात के अंधेरे में भी बेहतर फोटोज खींच सकते है। इसके अलावा AI Scene Recognition फीचर Scene के मुताबिक कलर-कॉन्ट्रास्ट और एक्पोजर को एडजस्ट कर देता है, जिससे आप किसी भी सीन का बेहतर फोटो ले सकते हैं। अगर वीडियो रिकॉर्डिंग की बात करें तो इसके रियर कैमरा से आप 30fps की फ्रेम रेट से 1080p (फुल एचडी) वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। साथ ही पोट्रेट मोड, AI ब्यूटी मोड और स्लो-मोशन जैसे फीचर्स भी मिल जाते हैं।

वहीं सेल्फी के लिए इसमें f/2.0 अपर्चर के साथ 13 मेगापिक्सल का AI फ्रंट कैमरा दिया गया है। फ्रंट कैमरा में AI Beauty और DIY Beautify जैसे फीचर्स दिए गए हैं जो सेल्फी लेते वक्त आपके चेहरे को काफी सुन्दर बना देते हैं। इतना सुन्दर कि आप अपनी ही फोटो देखकर कह उठेंगे, “जाईला ये कौन है? पहले तो कभी नहीं देखा इसे!” (मजाक कर रहा हूँ)

यह भी पढ़ें: अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन की कड़ी सुरक्षा के लिए अपनाऐं ये 10 जरूरी टिप्स

खैर, इसके फ्रंट कैमरा से भी आप 30fps की फ्रेम रेट से 1080p (फुल एचडी) वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। अगर सच कहूँ तो मुझे इसका फ्रंट कैमरा काफी पसंद आया। क्या सेल्फी लेता है यार! कसम से, मजा आ जाता है। मैंने आज तक किसी भी बजटरेंज फोन में इतना अच्छा सेल्फी कैमरा नहीं देखा। ऐसा नहीं है कि सिर्फ सेल्फी कैमरा ही अच्छा है, रियर कैमरा भी काफी अच्छा है। साथ ही Potrait Mode और Slow Motion फीचर भी काफी अच्छे से काम करते हैंं। कुल-मिलाकर इसका कैमरा काफी शानदार है।

Security

सिक्योरिटी के लिए इसमें Fingerprint Scanner और Face Unlock का फीचर दिया गया है। आपको बता दूँ कि सैमसंग Galaxy M10 और Galaxy A10 में फिंगरप्रिंट स्कैनर नहींं है, जो कि Same प्राइस-रेंज के फोन हैं। तो Realme 3 में आपको एक प्लस पॉइंट यह भी मिल जाता है कि इसमें आपको फेस अनलॉक के साथ-साथ फिंगरप्रिंट स्कैनर भी मिल जाता है, जो कि फेस अनलॉक से ज्यादा सिक्योर माना जाता है।

Connectivity

अगर कनेक्टिविटी फीचर्स की बात करें तो Realme 3 में ड्युअल 4G VoLTE, वाईफाई, हॉटस्पॉट, ब्लूटूथ, जीपीएस, ए-जीपीएस 3.5mm का ऑडियो जैक, माईक्रोयूएसबी 2.0 और OTG जैसे फीचर्स दिए गए हैं। खास बात यह है कि Realme 3 की Network स्ट्रेंथ काफी अच्छी है।

यह भी पढ़ें: Galaxy A70 भारत में लॉन्च, इस मामले में है Galaxy S10 से भी आगे (फुल रिव्यू)

Realme Battery

और अगर बैटरी की बात करें तो भैया Realme 3 में आपको 4230 mAh की पॉवरफुल बैटरी मिलती है, जो फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। साथ ही इसमें AI Power Master और SBO (Screen Battery Optimization) का फीचर दिया गया है, जो बैटरी लाईफ को 10% तक बढ़ा देता है। इसकी बैटरी से जुड़ा एक इंटरेस्टिंग फैक्ट बताता हूँ। दरअसल इसकी बैटरी 5000 mAh की बैटरी से भी ज्यादा बैकअप देती है। शुरू में मुझे यकीन नहीं हुआ था पर जब मैंने इसे Asus Zenfone Max Pro M1 के साथ कंपेयर किया तो यकीन हो गया। Realme 3 का पॉवर मैनेजमेंट वाकई जबरदस्त है।

Realme 3 : Sensors

और अंत में मैं अपने हर Review की तरह इस रिव्यू में भी सेंसर्स के बारे में जरूर बात करना चाहूँगा। अगर Realme 3 की बात करें तो इसमें एंबियंट लाईट सेंसर, एक्सीलेरोमीटर, प्रोक्सीमिटी और कंपास जैसे सेंसर्स दिए गए हैंं। यह बात मुझे काफी अच्छी लगी कि एक कम बजट के एंट्री-लेवल स्मार्टफोन में भी सभी जरूरी Sensors दिए गए हैं।

अवश्य पढ़ें: सैमसंग Galaxy A80 है इस साल का सबसे Overpriced स्मार्टफोन (फुल रिव्यू)

Realme 3 Price

अगर कीमत की बात करें इसके 3 GB रैम और 32 GB स्टोरेज वाले वेरिएंट की कीमत 8,999 रूपये है। वहीं 4 GB रैम और 64 GB स्टोरेज वाले वेरिएंट की कीमत 10,999 रूपये है। यानि कि दोनों वेरिएंट्स की कीमत में 2000 रूपये का अंतर है।

Realme 3 : पैसा वसूल फोन

कुल-मिलाकर Realme 3 में आपको खूबसूरत डिजायन, अच्छा डिस्प्ले, डिसेंट कैमरा, पॉवरफुल प्रोसेसर और पॉवरफुल बैटरी मिल जाती है। यानि कि यह हर डिपार्टमेंट में बेहतर है। लेकिन इसकी कीमत बहुत ही कम है। अगर स्पेक्स वाईज देखें तो Realme 3 में आपको कीमत से कहीं ज्यादा मिलता है। इस कीमत में ऐसा शानदार फोन आपको दूसरा नहीं मिलता। अगर सच कहूँ तो “Realme 3 एक फुल पैसा वसूल फोन है।”

अवश्य पढ़ें (खास आपके लिए) :-

Comment