Realme X : लेटेस्ट फीचर्स से लेस एक बेहतरीन मिडरेंज स्मार्टफोन (फुल रिव्यू)

Realme-X

रियलमी का नया स्मार्टफोन Realme X भारत में लॉन्च हो चुका है और आज हम इसी स्मार्टफोन का फुल रिव्यू (Full Review) करेंगे। इस आर्टिकल में आप Realme X के कंपलीट स्पेसिफिकेशन्स (Specifications), प्राइस (Price) और उन तमाम फीचर्स (Features) के बारे में जानेंगे, जो इस फोन को खास बनाते हैं। साथ ही हम इस स्मार्टफोन की कुछ कमियों के बारे में भी चर्चा करेंगे और जानेंगे कि ‘रियलमी एक्स’ असल में कितना दमदार है? और इसे खरीदना चाहिए या नहीं? आपको बताना चाहूँगा कि यह Review फोन को एक महिने तक लगातार यूज करने के बाद लिखा गया है।

Realme X Review

शुरुआत करते हैं Design से, तो इसमें कोई शक नहीं है कि रियलमी एक्स एक बहुत ही खूबसूरत फोन है और इसका लुक काफी अच्छा है। यह पोलर व्हाइट (Polar White) और स्पेस ब्लू (Space Blue) दो कलर वेरिएंट्स में आता है और दोनों ही वेरिएंट्स काफी अच्छे लगते है। मुझे पर्सनली इसका पोलर व्हाइट कलर वेरिएंट बहुत पसंद आया। लेकिन मैं आपको बताना चाहूँगा कि इसमें ग्रेडिएंट फिनिश के साथ पॉलीकार्बोनेट की बॉडी दी गई है। जिससे Phone के बैक पैनल पर Scratches लगने का डर रहता है। इसलिए फोन पर हमेशा कवर लगाकर रखें।

डिस्प्ले (Display)

रियलमी एक्स में 6.53 इंच का फुल एचडी प्लस AMOLED Display दिया है, जिसका रिजोल्यूशन है 1080×2340 पिक्सल और डेन्सिटी है 394 पिक्सल प्रति इंच। यह 19.5:9 Aspect Ratio के साथ आता है। और सबसे अच्छी बात यह है कि डिस्प्ले में कोई भी कट-आउट या Notch नहीं है, जिससे कि मूवी देखने या गेम खेलने में कोई परेशानी नहीं होती। अगर सच कहूँ तो डिस्प्ले काफी अच्छा है। व्यूइंग एंगल और कलर प्रोडक्शन के मामले में डिस्प्ले काफी शानदार है। क्योंकि अमोलेड डिस्प्ले कलर प्रोडक्शन के मामले में काफी अच्छे होते हैं।

सॉफ्टवेयर (Software)

रियलमी एक्स Android के लेटेस्ट वर्जन Android 9 Pie पर आधारित ColorOS 6.0 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। अगर मैं अपनी बात करूँ तो आज से कोई तीन-चार साल पहले Oppo F1s में मैंने पहली बार ColorOS को यूज किया था, जो मुझे बिल्कुल भी पसंद नहीं आया था। लेकिन Realme X को यूज करते वक्त लगा ही नहीं कि यह वही UI है। यानि कि अब ColorOS में काफी सुधार आ चुका है। और इसका नया वर्जन यानि कि ColorOS 6.0 ऑप्टिमाइजेशन की नई विशेषताओं से युक्त है। वैसे मैं सैमसंग के OneUI और श्याओमी के MIUI का आदी हूँ, लेकिन ColorOS भी काफी अच्छा है।

प्रोसेसर (Processor)

अगर प्रोसेसर की बात करें तो Realme X में क्वॉलकॉम Snapdragon 710 ऑक्टा-कोर प्रोसेसर दिया गया है, जो अधिकतम 2.2 Ghz की क्लॉक-स्पीड पर काम करता है। यह स्नैपड्रैगन 7 सीरीज का पहला प्रोसेसर है, जो कि 10nm आर्किटेक्चर पर बेस्ड है। आपको बताना चाहूँगा कि क्वॉलकॉम का फ्लैगशिप प्रोसेसर, Snapdragon 845 भी 10nm आर्किटेक्चर पर बेस्ड है।

अवश्य पढ़ें: Realme 3 : कम कीमत में शानदार फीचर्स, फुल पैसा वसूल फोन (रिव्यू)

स्नैपड्रैगन 845 की तरह ही स्नैपड्रैगन 710 भी एक Octa-core Chipset है, लेकिन स्नैपड्रैगन 710 में कोर कॉन्फिगरेशन 4+4 की बजाय 2+6 है। यानि कि इसमें 2 कोर Cortex A-75 हैैं जो 2.2 Ghz की क्लॉक-स्पीड पर काम करते हैं जबकि 6 कोर Cortex A-55 हैं जो अधिकतम 1.7 Ghz की क्लॉक-स्पीड पर काम करते हैं। स्नैपड्रैगन 710 एक AI पॉवर्ड पॉवरफुल प्रोसेसर है, जिसकी Performance स्नैपड्रैगन 660 से 25% बेहतर है। साथ ही इसमें 4K HDR प्लेबैक, 800mbps तक की डाउनलोडिंग स्पीड और X20 LTE मॉडेम का सपोर्ट दिया गया है। और इसका पॉवर मैनेजमेंट काफी जबरदस्त है।

आपको बता दूँ कि सैमसंग Galaxy A8s, Vivo Nex A और Oppo R17 Pro जैसे स्मार्टफोन्स भी स्नैपड्रैगन 710 चिपसेट के साथ ही आते हैं, जिनकी कीमत 40,000 रूपये के लगभग है, बल्कि कुछ की तो 45000 रूपये से भी ज्यादा है। ऐसे में रियलमी एक्स के लिए एक लाईक तो बनता है, जिसमें मात्र 16,999 रूपये में ही आपको स्नैपड्रैगन 710 चिपसेट मिलता है! थैंक यू रियलमी!

मेमौरी (Memory)

मेमौरी के आधार पर रियलमी एक्स के दो वेरिएंट्स हैं। पहले वेरिएंट में आपको 4 GB रैम और 128 GB इंटरनल स्टोरेज मिलता है जबकि दूसरे वेरिएंट में 8 GB रैम के साथ 128 GB इंटरनल स्टोरेज मिलता है। अच्छी बात यह है कि इसमें LPDDR4x रैम और UFS 2.1 फ्लैश स्टोरेज दिया गया है, जिसकी डाटा को Read-Write करने की स्पीड काफी तेज है। लेकिन दु:ख की बात यह है कि इसमें आप माइक्रोएसडी कार्ड नहीं लगा सकते।

जी हाँ, सही सुना आपने! Realme X में आप Memory Card नहीं लगा सकते और यह इस फोन का एक नकारात्मक पक्ष है। वैसे अगर आप चाहें तो OTG के जरिए इसमें एक्सटर्नल हार्डडिस्क यूज कर सकते हैं लेकिन समस्या यह है कि हर वक्त Harddisk साथ लेकर कौन घूमे? इसलिए जिन लोगों के लिए 128 GB स्टोरेज पर्याप्त नहीं है, वे इस फोन का अन्य विकल्प तलाशें।

कैमरा (Camera)

अगर कैमरा की बात करें तो Realme X में ड्युअल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। इसमें f/1.7 अपर्चर के साथ 48 मेगापिक्सल का Sony IMX 586 सेंसर और f/2.4 अपर्चर के साथ 5 मेगापिक्सल का डेफ्थ सेंसर दिया गया है। साथ ही इसमें HDR, पैनोरमा, AI ब्यूटी और पोट्रेट मोड के साथ-साथ Slow-Motion और Fast-Motion जैसे फीचर्स भी दिए गए हैंं। इसके रियर कैमरा से आप एचडी, फुल एचडी और 4K Videos Record कर सकते हैं।

वहीं अगर बात करें फ्रंट कैमरा की तो इसमें f/2.0 अपर्चर के साथ 16 मेगापिक्सल का पॉप-अप सेल्फी कैमरा दिया गया है। इसके फ्रंट कैमरा में भी आपको AI Beauty मोड, HDR, पैनोरमा और पोट्रेट मोड जैसे फीचर्स मिल जाते हैं। इसका AI ब्यूटी मोड मुझे बाकी फोन्स के मुकाबले कुछ ठीक लगा। बाकी फोन्स सेल्फी लेते वक्त चेहरे को हद से ज्यादा सफेद कर देते हैं मानो चेहरे पर आटा पोत दिया हो। लेकिन Realme X इस मामले में थोड़ा अलग है। यह चेहरे को इतना ज्यादा सफेद नहीं करता। लेकिन एक समस्या यहाँ भी है और वो यह कि यह आपके होठों को थोड़ा लाल या फिर गुलाबी कर देता है, जो कि लड़कियों के लिए तो ठीक है, पर लड़कों को थोड़ा अटपटा लग सकता है। बाकी इसका पॉप-अप सेल्फी कैमरा काफी फास्ट है और बहुत ही अच्छी सेल्फीज क्लिक करता है।

अवश्य पढ़ें: अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन की कड़ी सुरक्षा के लिए अपनाऐं ये 10 जरूरी टिप्स

अगर सच कहूँ तो Realme X का कैमरा इसके सभी प्रतिस्पर्धी स्मार्टफोन्स से काफी बेहतर है। और सबसे अच्छी बात यह है कि यह रात के अंधेरे में भी काफी अच्छी फोटोज क्लिक करता है। इसका फोकस और कलर-कॉन्ट्रास्ट जबरदस्त है और फोटोज में आपको गजब की डिटेलिंग मिलती है। कुछ फोन्स में फोटो लेने के बाद कलर्स बदल जाते हैं यानि कि वे नेचुरल नहीं रहते। या तो थोड़े डार्क (गहरे) दिखाई देते हैं या फिर फीके। लेकिन Realme X में ऐसा बिल्कुल नहीं है। इसमें कलर्स काफी नेचुरल दिखते हैं।

कनेक्टिविटी (Connectivity)

कनेक्टिविटी के लिए इसमें ड्यूअल 4G VoLTE, वाई-फाई, हॉटस्पॉट, ब्लूटूथ v5.0, जीपीएस, ए-जीपीएस, 3.5mm ऑडियो जैक, OTG और USB Type-C पोर्ट दिया गया है। और चूँकि यह ड्यूअल 4G VoLTE को सपोर्ट करता है, इसलिए इसमें आप दो जियो सिम इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी नेटवर्क स्ट्रेंथ काफी अच्छी है और Wi-Fi Network पर आपको जबरदस्त स्पीड मिलती है। वैसे तो आजकल Bluetooth का इस्तेमाल कोई नहीं करता है लेकिन फिर भी मैं बताना चाहूँगा कि ब्लूटूथ का नया वर्जन 5.0 पिछले वर्जन के मुकाबले काफी बेहतर है और यह फाईल ट्रांसफर करने में अपेक्षाकृत कम समय लेता है। इसके अलावा एक्सटर्नल स्टोरेज के लिए इसमें OTG का सपोर्ट दिया गया है।

सेंसर्स (Sensors)

मेरा कोई भी Review Sensors की चर्चा किए बिना पूरा नहीं होता। क्योंकि मेरे हिसाब से यह एक Smartphone Review का सबसे अहम हिस्सा है। इसलिए हर स्मार्टफोन के रिव्यू में Sensors के बारे में जरूर बात करनी चाहिए। अगर Realme X की बात करें तो इसमें एक्सीलेरोमीटर, प्रोक्सीमिटी, कंपास/मैग्नेटोमीटर, जायरोस्कोप, एम्बिएंट लाईट सेंसर और फिंगरप्रिंट जैसे सेंसर्स दिए गए हैं। कुल मिलाकर फोन में सभी जरूरी सेंसर्स मौजूद हैं।

सिक्योरिटी (Security)

किसी भी डिवाइस के लिए ‘सुरक्षा’ एक महत्वपूर्ण फैक्टर है। और इस लिहाज से Realme X में पिन, पैटर्न और पासवर्ड लॉक के साथ -साथ इन-डिस्प्ले ऑप्टिक फिंगरप्रिंट स्कैनर और फेस अनलॉक का फीचर दिया गया है। इसका Fingerprint Scanner काफी फास्ट मतलब काफी ज्यादा फास्ट है। अगर मैं इसे Samsung Galaxy A50 के साथ कंपेयर करूँ तो यह Galaxy A50 से लगभग 10 गुना फास्ट और एक्युरेट है। जी हाँ, Realme X फिंगरप्रिंट रिकग्निशन के मामले में काफी फास्ट है। इधर आपने अंगुली रखी नहीं कि फोन टक से अनलॉक हो जाता है। सच पूछो तो इसका यह फीचर मुझे काफी इंप्रेसिव लगा।

अवश्य पढ़ें: नया अथवा सैकण्ड हैंड फोन खरीदते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

लेकिन इसके Face Unlock फीचर ने मुझे थोड़ा निराश किया। कारण है फोन का कैमरा मैकेनिज्म। हालांकि फेस अनलॉक फीचर में कोई कमी नहीं है, यह बिल्कुल सही ढंग से काम कर रहा है लेकिन Pop-up Camera होने की वजह से यह फीचर उतना फास्ट नहीं है, जितना मैनें सोचा था। दरअसल फेस रिकग्निशन के लिए इसका कैमरा बाहर आता है और फेस को मैच करता है उतनी देर में बिना पॉप-अप कैमरा वाले फोन्स अनलॉक हो जाते हैं। इतना ही नहीं, कई बार खराब लाईटिंग कन्डीशन की वजह से चेहरा ठीक से मैच नहीं होता है तो फोन को अनलॉक होने में काफी ज्यादा वक्त लगता है।

हालांकि इसका Pop-up Camera काफी फास्ट है और झट से बाहर आ जाता है। लेकिन फिर भी Camera के बाहर आने और Face Match होने में थोड़ा सा वक़्त तो लगता ही है। इसीलिए इसका Face Recognition फीचर बिना पॉप-अप कैमरा वाले Phones की तुलना में थोड़ा-सा (एक-आधा सेकंड) Slow है। बस! बाकी कोई प्रॉब्लम नहीं है। अगर इन एकाध समस्याओं को छोड़ दें तो Realme X का फेस अनलॉक फीचर बहुत ही अच्छे से काम करता है।

बैटरी (Battery)

Realme X में 3765 mAh की लीथियम-ऑयन बैटरी दी गई है। साथ ही इसमें VOOC Flash Charging 3.0 का सपोर्ट दिया गया है, जिससे कि Battery को चार्ज होने में बहुत ही कम समय लगता है। और अच्छी बात यह है कि बॉक्स में फोन के साथ आपको 20W का Fast Charger भी मिल जाता है। अगर कंपनी की मानें तो मात्र 30 मिनट की चार्जिंग में ही फोन की बैटरी 75% तक चार्ज हो जाती है और यह बात काफी हद तक सच भी है। जब मैंने इस दावे का परीक्षण किया तो पाया कि 30 मिनट में फोन की बैटरी 70% से 75% तक चार्ज हो जाती है बशर्ते कि आप Charging के दौरान फोन को यूज न करें।

यह भी पढ़ें: स्मार्टफोन से होने वाले इन 10 नुकसानों के बारे में आपको जरूर जानना चाहिए

जिन लोगों को 3765 mAh की बैटरी क्षमता कम लग रही है उनको मैं बताना चाहूँगा कि इसे कम समझने की गलती ना करें। क्योंकि स्नैपड्रैगन 710 चिपसेट के कारण फोन का पॉवर मैनेजमेंट काफी अच्छा है। मैंने इसे Samsung Galaxy A50 और Redmi Note 7 Pro के साथ कंपयेर किया और पाया कि इन दोनों में 4000 mAh की बैटरी होने के बावजूद Realme X का बैटरी बैकअप इन दोनों से काफी बेहतर निकला। इसलिए मैं कह सकता हूँ कि पॉवर मैनेजमेंट के मामले में Realme X एक बेहतरीन स्मार्टफोन है।

आकार (Dimension)

Realme X का डायमेंशन है : 161.20 मिमी. x 76.00 मिमी. x 9.40 मिमी. और फोन का वजन है 191 ग्राम। अगर इस लिहाज से देखें तो न तो रियलमी एक्स कोई कॉम्पैक्ट फोन है और न ही स्लिम (पतला) फोन। इसकी मोटाई 9.40 मिलीमीटर है, जो कि नॉर्मल है। यानि कि यह न तो ज्यादा मोटा है और ना ही पतला। और अगर वजन की बात करें तो यह हल्का भी नहीं है। इसका वजन 191 ग्राम (कवर सहित 195 ग्राम) है जो कि 200 ग्राम के लगभग है। पॉलीकार्बोनेट डिजायन के बावजूद इतना ज्यादा वजन होना समझ से परे है

Realme X Price

अगर कीमत की बात करें तो Realme X के 4 GB रैम वेरिएंट की कीमत 16,999 रूपये और 8 GB रैम वेरिएंट की कीमत 19,999 रूपये रखी गई है। यानि कि यह 20,000 रूपये सेे कम कीमत में आने वाला एक बेहतरीन मिडरेंज स्मार्टफोन है।

यह भी पढ़ें: Developer Options क्या है? इसका हमारे फोन में क्या उपयोग है? टॉप फीचर्स

Realme X Pros

Realme X एक Best Midrange Smartphone है जो लेटेस्ट डिजायन के साथ आता है। फुल एज टू एज डिस्प्ले, खूबसूरत लुक, पॉप-अप सेल्फी कैमरा, Snapdragon 710 ऑक्टाकोर चिपसेट, शानदार कैमरा, Dolby Atmos का सपोर्ट, USB Type-C पोर्ट के साथ फास्ट चार्जिंग फीचर और संतुलित कीमत जैसी खूबियाँ इस Smartphone को खास बनाती हैं। लेकिन इसमें कुछ कमियां भी हैं और खूबियों की तरह ही इन कमियों के बारे में जानना भी जरूरी है। तो आइए जानते हैं एक-एक करके…

Realme X Cons

एक तो इसमें पॉलीकार्बोनेट डिजायन दिया गया है, जिससे स्क्रैच बहुत जल्दी लग जाते हैं। दूसरी कमी यह है कि इसमें MicroSD Card के लिए अलग से स्लॉट नहीं दिया गया है। तीसरी कमी है नोटिफिकेशन इंडीकेटर की। मैं सोच रहा था कि शायद फोन को हल्का बनाने के लिए पॉलीकार्बोनेट डिजायन दिया होगा, लेकिन पॉलीकार्बोनेट बॉडी के बावजूद भी फोन का वजन काफी ज्यादा (191 ग्राम) है। और 9.40 मिमी. मोटाई के कारण Phone Slim भी नहीं दिखता। लेकिन ऑवरऑल Phone का लुक और डिजायन काफी खूबसूरत है। 

उम्मीद करता हूँ यह आर्टिकल आपको काफी पसन्द आया होगा! अगर पसन्द आया तो इसे Like और Share कीजिए। और ऐसे ही और आर्टिकल्स के लिए टेकसेवी डॉट कॉम को Subscribe कर लीजिए। ताकि नया आर्टिकल प्रकाशित होते ही आपको उसका Notification मिल जाए।

यह भी पढ़ें (खास आपके लिए) :-

Advertisements

मैं मेघराज मुंशी, एक वेब डिजायनर, ग्राफिक आर्टिस्ट और ब्लॉगर हूँ। वैसे पेशे से मैं एक शिक्षक हूँ और शिक्षा विभाग राजस्थान में कार्यरत हूँ। पढ़ने-पढ़ाने और लिखने के अलावा मुझे फिल्में देखना बहुत पसंद है। साहित्य, संगीत, सिनेमा, अंतरिक्ष, विज्ञान और तकनीकी मेरे पसंदीदा विषय हैं।

Comment