You are here : HomeReviewSamsung Galaxy A70

Galaxy A70 भारत में लॉन्च, इस मामले में है Galaxy S10 से भी आगे

Samsung-Galaxy-A70

सैमसंग का नया स्मार्टफोन Galaxy A70 भारत में लॉन्च हो चुका है। और जैसा हमने सोचा था, यह फोन बिल्कुल वैसा ही है। इसमें वे सभी Features मौजूद हैं, जिनकी हमें उम्मीद थी। साथ ही कुछ ऐसे फीचर्स भी हैं, जो Galaxy S10 जैसे Flagship स्मार्टफोन में भी नहीं हैं। आपको बता दूँ कि Galaxy A70 ‘गैलेक्सी A सीरीज’ का सबसे Stylish Smartphone है। लेकिन क्या यह अपनी कीमत के न्याय करता है? क्या इसे ‘पैसा वसूल’ फोन कहा जा सकता है? आइए, जानते हैं।

Galaxy A70 Review

Galaxy A70 का लुक काफी खूबसूरत और प्रीमियम है। इसके बैैैक पैनल पर Rainbow कलर इफेेक्ट के साथ ग्रेडिएंट फिनिश दी गई है। जब इसके बैक पैनल पर लाईट पड़ती है और आप फोन को तिरछा करते हैं तो इसमें इंद्रधनुष के अलग-अलग रंग दिखाई देते हैं। देखने में यह नजारा काफी खूबसूरत और आकर्षक लगता है। शायद इसीलिए Galaxy A70 को Galaxy A Series का सबसे स्टाइलिश फोन कहा जा रहा है। लेकिन स्टाइलिश दिखना ही काफी नहीं है, फोन के अंदर दम भी होना चाहिए। असल में Galaxy A70 में कितना दम हैं? आइए, जानते हैं।

अवश्य पढ़ें: Samsung Galaxy A9 (2018) रिव्यू : कीमत, स्पेसिफिकेशन्स एवं उपलब्धता

Galaxy A70 में खास

सैमसंग के मुताबिक Galaxy A70 में ग्रेडिएंट फिनिश के साथ Galstic डिजायन दिया गया है। अब आप सोच रहे होंगे कि ये Glastic क्या होता है? कोई नया मेटेरियल आया है क्या? अजी घंटा! नया-वया कुछ नहीं है, यह सिर्फ शब्दों का खेल है। ग्लास+प्लास्टिक को मिलाकर एक नया शब्द गढ़ लिया है – ‘ग्लास्टिक’। यानि कि वह प्लास्टिक, जिस पर ग्लास की फिनिशिंग दी गई हो। यह होता तो प्लास्टिक है लेकिन देखने में ग्लास जैसा लगता है। इसके अलावा Galaxy A70 में सुपर फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट दिया गया है

डिस्प्ले (Display)

Galaxy A70 में 6.7 इंच का फुल एचडी प्लस SuperAMOLED डिस्प्ले दिया गया है, जिसका रिजोल्यूशन है 1080×2400 पिक्सल और डेन्सिटी है 393 पिक्सल प्रति इंच। यह 20:9 ऑस्पेक्ट रेश्यो के साथ आता है। आपको बताना चाहूँगा कि Galaxy A70, Infinity-U डिस्प्ले के साथ आता है। और यह चीज़ आपको थोड़ा-सा निराश कर सकती है। क्योंकि इस वक़्त Galaxy A70 से आधी कीमत पर Pop-Up Selfie Camera वाले फोन्स मिल रहे हैं। खैर, व्यूइंग एंगल और कलर प्रोडक्शन के मामले में डिस्प्ले काफी शानदार है। और वैसे भी सुपर अमोलेड डिस्प्ले कलर प्रोडक्शन के मामले में काफी अच्छे होते हैं।

यह भी पढ़ें: क्या आपके फोन का IMEI Number वैलिड है? पता कीजिए इन 3 तरीकों से

सॉफ्टवेयर (Software)

Galaxy A70 एंड्रॉयड के लेटेस्ट वर्जन Android 9 Pie ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। और इसे Android 10 (Android Q) का अपडेट मिलना भी पहले से कन्फर्म है। Galaxy A70 में सैमसंग का नया OneUI (यूजर इंटरफ़ेस) दिया गया है, जो पर्सनली मुझे बहुत पसंद है। क्योंकि यह Samsung Experience UI से काफी आसान, Light Weight और Fast है।

प्रोसेसर (Processor)

अगर प्रोसेसर की बात करें तो Galaxy A70 में क्वॉलकॉम Snapdragon 675 ऑक्टा-कोर प्रोसेसर दिया गया है, जो अधिकतम 2.0 Ghz की क्लॉक-स्पीड पर काम करता है। यह 11nm आर्किटेक्चर पर बेस्ड एक Octa-core Processor है, जिसके 2 कोर kryo 460 (Performance) 2.0 Ghz की क्लॉक-स्पीड पर काम करते हैं। जबकि 6 कोर Kryo 460 (Efficiency) 1.7 Ghz की क्लॉक-स्पीड पर काम करते हैं। यह एक AI पॉवर्ड प्रोसेसर है, जो कि Performance के मामले में Snapdragon 660 से बेहतर है।

यह भी पढ़ें: आखिर Xiaomi और Samsung के फोन इतने ज्यादा गर्म क्यों होते हैं?

मुझे पता है Processor के मामले मे यह फोन बहुत पीछे है। क्योंकि इससे आधी कीमत में आने वाले Realme X में आपको Snapdragon 710 चिपसेट मिलता है! ऐसे में Galaxy A70 में ‘कम से कम’ Snapdragon 730 चिपसेट तो मिलना ही चाहिए था। लेकिन Samsung से ऐसी उम्मीद करना ही व्यर्थ है, क्योंकि सैमसंग को ग्राहक से ज्यादा अपने फायदे की चिंता रहती है। इसीलिए Processor के मामले में यह फोन अपने प्रतिद्वंद्वियों से काफी पीछे रह गया है। खैर, ग्राफिक्स के इसमें Adreno 612 GPU दिया गया है।

मेमौरी (Memory)

मेमौरी के आधार पर Galaxy A70 के दो वेरिएंट्स हैं। पहले वेरिएंट में आपको 6 GB रैम और 128 GB इंटरनल स्टोरेज मिलता है, जबकि दूसरे वेरिएंट में 8 GB रैम के साथ 128 GB इंटरनल स्टोरेज मिलता है। साथ ही इसमें आप 500 GB तक का माइक्रोएसडी कार्ड लगा सकते हैं। इसके लिए Galaxy A70 में अलग से माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट दिया गया है। आपको बताना चाहूँगा कि भारत में इसका सिर्फ 6 GB + 128 GB स्टोरेज वेरिएंट ही उपलब्ध है।

कैमरा (Camera)

अगर कैमरा की बात करें तो Galaxy A70 में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। इसमें f/1.7 अपर्चर के साथ 32 मेगापिक्सल का मुख्य सेंसर, f/2.2 अपर्चर के साथ 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाईड सेंसर और f/2.2 अपर्चर के साथ 5 मेगापिक्सल का डेफ्थ सेंसर दिया गया है। साथ ही इसमें HDR, पैनोरमा, AI ब्यूटी और Potrait Mode के साथ-साथ Slow Motion और Hyperlapse (फास्ट-मोशन) जैसे फीचर्स भी दिए गए हैंं। इसके रियर कैमरा से आप 30fps की फ्रेम रेट पर 2160p वीडियोज रिकॉर्ड कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: फोन खोने या चोरी होने पर CEIR पोर्टल पर सूचना दें, सरकार ढूंढेगी आपका फोन

वहीं अगर बात करें फ्रंट कैमरा की तो इसमें f/2.0 अपर्चर के साथ 32 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है। इसके फ्रंट कैमरा में भी आपको AI Beauty Mode, HDR, पैनोरमा, OIS (ओप्टिक इमेज स्टेब्लाइजेशन) और पोट्रेट मोड जैसे फीचर्स मिल जाते हैं। इसका AI ब्यूटी मोड ठीक-ठाक है। फ्रंट कैमरा काफी अच्छा है और शानदार सेल्फीज क्लिक करता है। लेकिन कम रोशनी में वीडियो रिकॉर्ड करते वक्त इसका फ्रंट कैमरा संघर्ष करता नजर आता है। शायद आने वाले दिनों में अपडेट के जरिए यह समस्या दूर हो जाएगी।

कनेक्टिविटी (Connectivity)

कनेक्टिविटी के लिए इसमें ड्यूअल 4G VoLTE, वाई-फाई, हॉटस्पॉट, Bluetooth v5.0, जीपीएस, ए-जीपीएस, 3.5mm ऑडियो जैक, OTG और USB Type-C पोर्ट दिया गया है। और चूँकि यह Dual VoLTE को सपोर्ट करता है, इसलिए इसमें आप दो Jio सिम इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी Network Strength काफी अच्छी है और WiFi नेटवर्क पर भी आपको जबरदस्त Speed मिलती है। इसके अलावा ब्लूटूथ का नया वर्जन 5.0 पिछले वर्जन के मुकाबले काफी बेहतर है। यह File Transfer करने में अपेक्षाकृत कम समय लेता है।

अवश्य पढ़ें: अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन की कड़ी सुरक्षा के लिए अपनाऐं ये 10 जरूरी टिप्स

सेंसर्स (Sensors)

मेरे हर Smartphone Review में सेंसर्स का जिक्र अवश्य होता है। क्योंकि मेरे हिसाब से सेंसर्स ही एक स्मार्टफोन को असल में ‘Smart बनाते हैं। इसलिए हर स्मार्टफोन के रिव्यू में Sensors के बारे में जरूर बात करनी चाहिए। अगर Galaxy A70 की बात करें तो इसमें Accelerometer (एक्सीलेरोमीटर), Proximity (प्रोक्सीमिटी), Compass (कंपास), Gyroscope (जायरोस्कोप), Ambient Light Sensor (एम्बिएंट लाईट सेंसर) और In-Display Fingerprint Sensor (इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर्स) दिए गए हैं। कुल मिलाकर फोन में सभी जरूरी सेंसर्स मौजूद हैं।

सिक्योरिटी (Security)

Security के लिए Galaxy A70 में पिन, पैटर्न और पासवर्ड लॉक के साथ-साथ इन-डिस्प्ले ऑप्टिक फिंगरप्रिंट स्कैनर और फेस अनलॉक का फीचर दिया गया है। इसका Fingerprint Scanner औसत है। अगर मैं इसे Galaxy A50 के साथ कंपेयर करूँ तो यह बिल्कुल भी अलग नहीं है। Galaxy A70 भी फिंगरप्रिंट रिकग्निशन के मामले में उतना Fast नहीं है, जितना होना चाहिए। अगर आपने अपना Thumb बिल्कुल सही जगह नहीं रखा तो फोन अनलॉक नहीं होगा। वहीं कई बार Thumb सही जगह रखने के बाद भी फोन अनलॉक नहीं होता। कुल मिलाकर इसका Fingerprint Scanner ठीक-ठाक है।

अवश्य पढ़ें: फोन और ऐप्स को Update करना क्यों जरूरी है? अगर अपडेट नहीं करेंगे तो क्या होगा?

और अगर बात करें फेस अनलॉक की तो इस फीचर ने भी मुझे निराश ही किया है। क्योंकि Face Unlock फीचर भी काफी Slow है। चेहरे के बिल्कुल सामने लाने बावजूद फोन कई देर तक अनलॉक नहीं होता है। साथ ही Low Light में यह ठीक से काम नहीं करता। चेहरा Match होने में काफी ज्यादा वक्त लगता है और कई बार तो उसके बाद भी फोन Unlock नहीं होता। कुल मिलाकर Galaxy A70 का फेस अनलॉक फीचर भी औसत ही है, अच्छा या बहुत अच्छा नहीं है।

Galaxy A70 : Battery

अगर बैटरी की बात करें तो Galaxy A70 में 4500 mAh की नॉन-रिमूवेबल लीथियम-ऑयन बैटरी दी गई है। और सबसे अच्छी बात यह है कि इसकी बैटरी को चार्ज होने में बहुत ही कम समय लगता है। क्योंकि Galaxy A70 Superfast Charging Technology के साथ आता है। और यह 25W के Fast Charger को सपोर्ट करता है। अगर Charging के लिहाज से देखें तो यह Galaxy S10 से भी फास्ट है। क्योंकि Galaxy S10 के साथ सिर्फ 15W का चार्जर मिलता है।

यह भी पढ़ें: स्मार्टफोन से होने वाले इन 10 नुकसानों के बारे में आपको जरूर जानना चाहिए

आकार (Dimension)

Galaxy A70 का डायमेंशन है : 164.3 मिमी. x 76.7 मिमी. x 7.9 मिमी. और फोन का वजन है 183 ग्राम। यानि कि न तो Galaxy A70 कोई Compact फोन है और न ही स्लिम। इसकी मोटाई 7.9 मिलीमीटर है, जो कि नॉर्मल है। यह न ज्यादा मोटा है और न ही पतला। और अगर वजन की बात करें तो यह हल्का भी नहीं है। क्योंकि 183 ग्राम वजन कम नहीं होता। पॉलीकार्बोनेट डिजायन के बावजूद इतना ज्यादा वजन होना समझ से परे है। एक चीज़ और, फोन की लम्बाई काफी ज्यादा है। जब आप फोन को हाथ में पकड़ते हैं तो यह काफी बड़ा लगता है।

Galaxy A70 Price

अगर कीमत की बात करें तो भारतीय मार्केट में इसकी कीमत 28,990 रूपये रखी गई है, जो कि काफी ज्यादा है। अगर कीमत के लिहाज से देखें तो यह फोन बहुत महंगा है। आपको याद होगा, हाल ही में Launch हुए Redmi K20 को Overpriced Phone का तमगा मिला था। लेकिन यह Specifications के मामले में Galaxy A70 से कहीं बेहतर और कीमत मे कहीं सस्ता था। अगर Redmi K20 ऑवरप्राइस्ड फोन था तो Galaxy A70 तो उससे भी ज्यादा Overpriced फोन है। क्योंकि यह अपनी कीमत के साथ बिलकुल भी न्याय नहीं करता।

अवश्य पढ़ें: Realme XT : भारत का सबसे सस्ता 64 मेगापिक्सल क्वाड-कैमरा स्मार्टफोन (रिव्यू)

Galaxy A70 को खरीदें या नहीं?

Galaxy A70 एक हाई-मिडरेंज स्मार्टफोन है जो लेटेस्ट डिजायन के साथ आता है। शानदार डिस्प्ले, खूबसूरत लुक, दमदार बैटरी, ट्रिपल कैमरा और यूएसबी टाईप-सी पोर्ट के साथ सुपर फास्ट चार्जिंग जैसे फीचर्स इस स्मार्टफोन को खास बनाते हैं। लेकिन वहीं पॉलीकार्बोनेट डिजायन, बड़ा आकार, औसत प्रॉसेसर और हद से ज्यादा कीमत इस फोन के सबसे बड़े नकारात्मक पक्ष हैं। अगर आप एक अच्छा-सा Value For Money स्मार्टफोन खरीदने की सोच रहे हैं तो इसे बिलकुल भी मत खरीदिए। बल्कि आप Redmi K20, Oppo K3, Huawei P30 Lite या Realme X में से किसी एक को चुन सकते हैं।

लेकिन अगर आप Samsung के फैन हैं। और आपको कीमत व फीचर्स से कोई फर्क नहीं पड़ता तो आप इसे खुशी-खुशी खरीद सकते हैं। उम्मीद करता हूँ यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा! अगर पसंद आया तो इसे Like और Share कीजिए। और ऐसे ही और आर्टिकल्स के लिए ‘टेकसेवी डॉट कॉम’ को Subscribe कर लीजिए। ताकि जब भी कोई नया आर्टिकल प्रकाशित हो, आपको उसका Notification मिल जाए।

यह भी पढ़ें (खास आपके लिए) :-

Comment