You are here : HomeTech NewsGalaxy S7 & S7 Edge : Oreo Update

Galaxy S7 और S7 Edge को मिला Android 8.0 Oreo अपडेट

Galaxy-S7-And-S7-Edge-Oreo-Update

दोस्तों, अगर आप Samsung Galaxy S7 और Galaxy S7 Edge यूजर्स हैंं। और लम्बे समय से Android Oreo Update का इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। क्योंकि अब सैमसंग ने Galaxy S7 और Galaxy S7 Edge के भारतीय मॉडल्स के लिए एंड्रॉयड़ ओरियों का ऑफिशियल अपडेट जारी कर दिया है। आपको बता दें कि यूनाइटेड किंगडम, दक्षिण कोरिया और स्वीडन में इस अपडेट को पिछले महीने ही जारी कर दिया था। लेकिन भारत में यह आज जारी किया गया है। जी हाँ, Galaxy S7 & Galaxy S7 Edge Got Android Oreo Update. तो आइए, जानते हैं कि क्या नया है इस अपडेट में।

Update Galaxy S7 & S7 Edge

आपको बता दें कि Galaxy S7 और Galaxy S7 Edge को यह अपडेट Over-The-Air मिलेगा। Samsung Galaxy S7 के लिए जारी अपडेट का फर्मवेयर वर्जन G930FXXU2EREM है। और Galaxy S7 Edge के लिए जारी अपडेट का फर्मवेयर वर्जन G935FXXU2EREM है। और इस फर्मवेयर का साईज 1.4 GB है। यानि कि अपडेट की फ़ाइल लगभग डेढ़ जीबी के आस-पास है। तो ऐसे में आप WiFi Network का इस्तेमाल करेंगे तो ज्यादा अच्छा होगा।

Update को Install कैसे करें?

वैसे तो Update को Install करना बहुत आसान है। लेकिन कई Users को इस बात का डर होता है कि अगर Update के दौरान कोई गड़बड़ हो गयी तो फोन खराब हो जाएगा। या Software उड़ जाएगा। लेकिन मैं आपको बताना चाहूँगा कि ऐसा कुछ भी नहीं होता। फोन को Update करना बेहद आसान है। और आप कुछ ही मिनटों में अपने फोन को अपडेट कर सकते हैं। बस एक बात का ध्यान रखना है कि Update को Install करते वक़्त आपके फोन की बैटरी 30% या इससे ज्यादा चार्ज होनी चाहिए। तो बैटरी को चार्ज कर लीजिए और निम्न Steps को Follow कीजिए….

Galaxy S7 & S7 Edge : Download Update

Step-1. सबसे पहले अपने फोन की Settings में जाइए।

Step-2. नीचे Scroll कीजिए और Software Update पर Tap कीजिए।

Step-3. उसके बाद Download updates manually पर Tap कीजिए।

Step-4. अब आपका Device नये Update को Search करेगा। और कुछ ही Seconds में आपके सामने पेश कर देगा। आपको बस Download Now पर Tap करके इसे Download करना है।

अवश्य पढ़ें: इतने अच्छे फीचर्स के बावजूद Xiaomi के Phones इतने सस्ते क्यों होते हैं? 10 कारण

(नोट: Download होने में थोड़ा वक़्त लगेगा, क्योंकि 1.4 GB की फ़ाइल है। अब कितना वक़्त लगेगा यह तो आपकी इंटरनेट-स्पीड पर निर्भर करेगा। अगर आप आपके पास 4G कनेक्टिविटी है तो यह कुछ ही मिनटों में Download हो जाएगा। वैसे Downloading का काम आप रात में करेंगे तो ज्यादा अच्छा रहेगा।)

Step-5. खैर, Download करने के बाद Install Now पर Tap कीजिए और आराम से बैठ जाइए। क्योंकि अब आपको कुछ नहीं करना। अपडेट अपने आप Install होगा और इसमे कुछ मिनट का समय लगेगा।

(नोट: Install Now पर Tap करते ही आपका फोन Switch-Off हो जाएगा। और Update Install होना शुरू हो जाएगा। उसके बाद System Prepare होगा। Apps Install होंगी और फोन वापिस Switch-On हो जाएगा। उसके बाद आप अपने फोन को पहले की भांति Use कर सकते हैं। और Android Oreo के नए फीचर्स का मज़ा ले सकते है)

Galaxy S7 & S7 Edge : Install Update

कृपया Update को Install करते वक्त निम्न बातों का विशेष ध्यान रखें :-

1. जहाँ तक हो सके, अपडेट को डाउनलोड करते वक्त WiFi Network का इस्तेमाल करें।

2. अपडेट को इंस्टॉल करते वक्त यह सुनिश्चित कर लें। कि आपके फोन की बैटरी 30% या उससे ज्यादा चार्ज है। अगर बैटरी 30% से कम चार्ज है। तो पहले बैटरी को चार्ज करें और उसके बाद ही Update को Install करें।

3. आपके फोन कि बैटरी इतनी चार्ज अवश्य होनी चाहिए कि Installing के दौरान फोन बंद न हो।

यह भी पढ़ें: क्या रातभर चार्जिंग में लगाए रखने से फोन में विस्फोट हो सकता है? मिथ vs सच

4. अपडेट को इंस्टॉल करते वक्त ध्यान दें कि कहीं आपका फोन ज्यादा गर्म तो नहीं है। अगर फोन सामान्य से ज्यादा गर्म लगे तो पहले फोन को सामान्य तापमान पर आने दें। उसके बाद ही अपडेट को इंस्टॉल करें।

5. अपडेट को Install करने से पहले अपने Data का Backup लेना न भूलें।

तो दोस्तों, इस तरह आप अपने फोन को Android Oreo से मिनटों मे Update कर सकते हैं। और New Features का आनन्द ले सकते हैं। नए फीचर्स से याद आया। इस अपडेट (Android Oreo Update) में कौन-कौनसे नए फीचर्स शामिल हैं? आइये, जानते हैं…

Android Oreo के नए फीचर्स

• इस अपडेट में Galaxy S7 और Galaxy S7 Edge में Android का लेटेस्ट वर्जन दिया गया है।

• इस अपडेट में दोनों ही डिवाइसेज को 01 अप्रैल 2018 Security Patch मिला है।

• Android Oreo में आपको PIP (Picture-In-Picture) का Option मिलेगा। जिसकी मदद से आप Multi-Tasking कर पाएंगे। जैसे कि आप WhatsApp पर Chating करने के साथ-साथ Youtube Videos भी देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Sensor क्या है? हमारे फोन में कौन-कौनसे सेंसर्स होते हैं और वे क्या काम करते हैं?

• Password Autofill नामक फीचर Login करते वक़्त आपका Username और Password औटोमेटिकली Fill कर देगा। जिससे कि आपका काफी समय बचेगा।

• Notification Channels फीचर की मदद से एक ही कैटेगरी के Notifications आपको एक समूह के रूप मे एक साथ दिखाई देंगे।

• इस अपडेट मे Notification Dots नाम का नया फीचर दिया गया है। जो आपको यह बताएगा कि किस App के कितने Notifications हैं। यानि कि App के Icon के ऊपर दायें कोने में एक छोटा-सा लाल रंग का Dot बन जाएगा। जिसमें Notifications कि संख्या लिखी होगी।

Snooze Notifications

• अगर कोई App बार-बार Notifications भेज-भेजकर आपको परेशान कर रही है। तो आप Snooze Notifications फीचर की मदद ले सकते हैं। इस फीचर की मदद से आप किसी भी App के Notifications को Snooze कर सकते हैं।

• Auto Enable WiFi – यह फीचर WiFi को Automatically Enable करके आपके फोन को Wifi Network से Connect कर देगा, जब आपका फोन किसी Saved WiFi Network के संपर्क में आएगा।

• इस अपडेट मे आपको Emoji नए Style मे देखने को मिलेंगे।

अवश्य पढ़ें: Android 10 (Android Q) आधिकारिक रूप से लॉन्च। ये हैं टॉप-10 फीचर्स

• इस अपडेट में Smart Text Selection फीचर दिया गया है जो Important Texts को Select करने में आपकी मदद करता है।

• इसके अलावा इस अपडेट में Galaxy S7 और Galaxy S7 edge के Bugs को Fix किया गया है।

• साथ ही डिवाइस Stability और Performance को Improve किया गया है।

• इस अपडेट में Camera Performance और Battery Backup में सुधार आया है।

• इस अपडेट के बाद Galaxy S7 और Galaxy S7 Edge की Performance में सुधार हुआ है। अब डिवाइस पहले के मुकाबले ज्यादा Fast और Smooth चल रहा है।

यह भी पढ़ें (खास आपके लिए) :-

Comment