You are here : HomeTips & TricksVideo SEO : Thumbnail

Video SEO : Thumbnail क्या है? एक अच्छा Thumbnail कैसे बनाऐं?

Video-SEO-Thumbnail

यह Video SEO का तीसरा भाग है। पिछले दो भागों में हम Keywords और Title के बारे में विस्तारपूर्वक चर्चा कर चुके हैं। और आज का हमारा टॉपिक है Video SEO : Thumbnail यानि कि वीडियो एसईओ में थम्बनेल की भूमिका। इस भाग में आप जानेंगे कि Thumbnail क्या है? एक Youtube Video के लिए सही थम्बनेल का चुनाव कैसे करें? और Video SEO के अनुसार Thumbnail Optimization कैसे किया जाता है? अगर आप एक Youtuber हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी मददगार साबित होगा। इसलिए इसे पूरा पढ़ें।

Video SEO : Thumbnail

vSEO (Video SEO) में Thumbnail का खास महत्व है। क्योंकि थम्बनेल वीडियो का वह भाग है, जिस पर व्यूअर की सबसे पहले नजर पड़ती है। ऐसे में Thumbnail का Attractive होना बहुत जरूरी होता है। अगर Thumbnail Attractive होगा तो व्यूअर उस पर जरूर क्लिक करेगा। लेकिन सवाल यह है कि Attractive Thumbnail बनाऐं कैसे? और किस वीडियो के लिए कौनसा थम्बनेल चुनें? क्योंकि थम्बनेल के भी अलग-अलग प्रकार होते हैं। ऐसे में मन में यह दुविधा रहती है कि एक Youtube Video के लिए सही थम्बनेल का चुनाव कैसे करें? तो आइए, विस्तार से जानते हैं।

अवश्य पढ़ें: Video SEO क्या है? Youtube वीडियोज का SEO क्यों जरूरी है व कैसे करें?

Video SEO : Thumbnail क्या है?

वैसे तो ‘थम्बनेल’ शब्द का इस्तेमाल उस Image के लिए किया जाता है, जो अपनी मूल इमेज अथवा एल्बम का प्रतिनिधित्व करती है। यानि कि यह एक छोटी साईज की Compressed Image होती है, जो किसी बड़ी इमेज या एलबम की प्रतिनिधि इमेज होती है। लेकिन वीडियो के अर्थ में इसके मायने थोड़े अलग हैं। अगर वीडियो के सन्दर्भ में देखें तो Thumbnail का अर्थ उस इमेज से लिया जाता है, जो पूरे वीडियो का प्रतिनिधित्व करे। यानि कि वीडियो के किसी एक सीन या पार्ट की बजाय पूरे वीडियो का प्रतिनिधित्व करे। और वीडियो के अंदर मौजूद कंटेट के बारे में सटीक जानकारी दे।

Video SEO : Thumbnail के प्रकार

vSEO में Thumbnail के तीन प्रकार हैं। पहला, Image (इमेज)। दूसरा, Image And Texts (इमेज और टेक्स्ट्स) और तीसरा, Texts as image (इमेज के रूप में टेक्स्ट्स)।

अवश्य पढ़ें: Youtube चैनल शुरू करते वक़्त इन 5 बातों का हमेशा ध्यान रखें, जरूर सफल होंगे

1. Image Thumbnail

अपने नाम के अनुरुप इमेज थम्बनेल एक इमेज होती है, जिस पर कुछ भी लिखा हुआ नहीं होता। यानि कि यह 100% इमेज होती है, इसमें Texts नहीं होते। क्योंकि Texts की जरूरत ही नहीं पड़ती। Image ही सब-कुछ बयां कर देती है। Visualisation के हिसाब से यह थम्बनेल का सबसे बेस्ट फॉर्मेट माना गया है। Image Thumbnail आमतौर पर ऐसे वीडियोज के लिए इस्तेमाल किया जाता है, जो किसी फेमस ब्रांड या कैरेक्टर पर बने होते हैं। जैसे कि फेमस कार्टून सीरीज के कैरेक्टर्स, फिल्मी सितारे, क्रिकेटर, राजनेता, कॉमेडियन, कोई बड़ा ब्रांड आदि। उदाहरण के लिए यह चित्र देखें :-

Micky-Mouce-Image-Thumbnail
Micky-Mouce (Image Thumbnail)

2. Image And Texts

थम्बनेल का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होना वाला फॉर्मेट Image And Texts ही है। इसमें Image और Texts दोनों होते हैं। अगर Texts की बात करें तो वे या तो किसी Image के उपर लिखे होते हैं या फिर साईड में। उदाहरण के लिए यह चित्र देखें :-

Image-And-Text-Thumbnail
Image And Text Thumbnail

अगर बात करें उपयोगिता की तो Image And Texts Thumbnail आमतौर पर Tutorial और Educational Videos के लिए इस्तेमाल किया जाता है। आपको बता दें कि यह फॉर्मेट, थम्बनेल का सबसे पॉपुलर और सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला फॉर्मेट है। क्योंकि vSEO के हिसाब से यह Well Optimized Thumbnail माना गया है। यानि कि न तो यह ओवर ऑप्टिमाइज्ड है और न ही कम ऑप्टिमाइज्ड। दूसरी बात, इस थम्बनेल का उपयोग लगभग हर तरह के वीडियोज के लिए किया जा सकता है। इसलिए यह सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला थम्बनेल फॉर्मेट है।

अवश्य पढ़ें: ऑनलाइन शॉपिंग Fraud कैसे किया जाता है व इससे कैसे बचें? साइबर सिक्योरिटी

3. Texts As Image

यह थम्बनेल का सबसे निकृष्ट (Worse) फॉर्मेट है। क्योंकि इसमें कोई भी Image नहीं होती। जबकि थम्बनेल में Image का होना सबसे जरूरी है। इसलिए इस फॉर्मेट को न तो Visualisation के हिसाब से अच्छा माना गया है और न ही vSEO के हिसाब से। अगर इस्तेमाल की बात करें इस फॉर्मेट का उपयोग ऐसे वीडियोज के लिए किया जाता है, जिनमें Multiple Topics (कई सारे टॉपिक्स) हों। जैसे कि न्यूज, लिस्ट, इंडेक्स आदि। इस फॉर्मेट में एक Background के उपर सिर्फ Texts ही Texts लिखे होते हैं। उदाहरण के लिए यह चित्र देखें :-

Texts-As-Image-Thumbnail
Texts As Image Thumbnail

आदर्श Thumbnail

थम्बनेल का सबसे पहला और मुख्य उद्देश्य Visualisation है। इसलिए थम्बनेल में कम से कम एक Image का होना अत्यंत आवश्यक है। अगर उपर बताए गए Thumbnail Formats की बात करें तो इनमें से दो Formats ही ऐसे हैं, जिनमें Image है। लेकिन इन दोनों Formats में से अच्छा कौनसा है? तो मैं आपको बताना चाहूँगा कि ये दोनों ही अच्छे हैं। क्योंकि इन दोनों का उद्देश्य अलग-अलग है। दरअसल, इमेज थम्बनेल Visualisation के हिसाब से Best है, और Image And Text थम्बनेल, vSEO के हिसाब से Best है।

अब आप किस तरह की Videos बनाते हैं? और आपके लिए ज्यादा जरूरी क्या है? Visualisation या फिर vSEO? अगर आप Comedy, Funny या Roasting Videos बनाते हैं और अच्छे खासे फेमस हैं। इतने फेमस कि थम्बनेल में आपकी फोटो देखते ही लोग वीडियो पर क्लिक कर देते हैं, तो आपको Visualisation की जरूरत है। वहीं अगर आप Tutorial, Educational या Informational Videos बनाते हैं तो आपको vSEO की जरूरत है। यानि कि जो आपकी जरूरत के हिसाब से सही है, वही थम्बनेल फॉर्मेट आपके लिए सबसे अच्छा है।

अवश्य पढ़ें: TrueCaller का उपयोग करना कितना घातक हो सकता है? और कैसे?

SEO For Videos के हिसाब से अगर बात करें आदर्श Thumbnail की, तो जाहिर सी बात है Image And Texts थम्बनेल, एक आदर्श थम्बनेल है। क्योंकि इसमें Image और Texts दोनों है। इसलिए यह Visualisation और vSEO दोनों के लिहाज से परफेक्ट है। इसके अलावा इसका एक फायदा यह भी है कि इसे हर तरह के वीडियोज के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। और सबसे जरूरी बात, नये Youtubers के लिए यह किसी वरदान से कम नहीं है। इसलिए Image And Texts Thumbnail एक आदर्श थम्बनेल है।

सही Thumbnail का चुनाव

हर Youtuber के मन में यह सवाल जरूर आता है कि अपने वीडियोज के लिए सही थम्बनेल का चुनाव कैसे करें? तो मैं आपको बताना चाहूँगा कि यह बहुत ही आसान काम है। आपको बस एक बार पूरे मनोयोग से Youtube Video SEO को सीखना और समझना होगा। उसके बाद आप सिर्फ 5 मिनट में अपने वीडियोज के लिए सही थम्बनेल बना पाऐंगे।

अब आप यह मत पूछना कि Thumbnail बनाने के लिए कौन-कौनसे Apps और Softwares का इस्तेमाल करें? क्योंकि यह आर्टिकल Thumbnail Optimizatio के बारे में है। इसलिए Tools की चर्चा Video SEO Tools के किसी आर्टिकल में करेंगे।

अवश्य पढ़ें: फोन की स्क्रीन से निकलने वाली Blue Light क्या है और इसके क्या-क्या नुकसान हैं?

Perfect Thumbnail कैसे चुनें?

एक परफेक्ट थम्बनेल वह होता है जो दर्शक को वीडियो में मौजूद कंटेंट की जानकारी देने के साथ-साथ उसके मन में जिज्ञासा पैदा करे। ताकि वह वीडियो पर क्लिक करने से खुद को रोक न पाए। लेकिन Perfect Thumbnail बनाने के लिए आपको vSEO के नियमों का पालन करना जरूरी है। Thumbnail बनाने से पहले आपको वीडियो के Content और Topic के आधार पर एक डिजायन या लेआउट तैयार करना है। यानि थम्बनेल में कहाँ Image आएगी और कहाँ Text, यह अपने दिमाग में पहले से ही सोच लें या फिर किसी कागज पर एक कच्चा फॉर्मेट बना लें। उदाहरण के लिए यह चित्र देखें :-

Youtube-Video-SEO-Thumbnail-Format
Video SEO : Thumbnail Format

अब अपने Content और Topic से Related एक इमेज बना लें। अगर आपको Real Image इस्तेमाल करनी है तो या तो आप अपने फोन/कंप्यूटर में उसका फोटो खींचकर रख लें। या फिर इंटरनेट से डाउनलोड कर लें। फोटो तैयार होने के बाद बारी आती है Texts की, तो Texts में अपने Focus Keyword को प्रमुखता से जगह दें। यानि कि Focus Keyword को सबसे पहले और बड़े-बड़े Bold अक्षरों में लिखें। उसके बाद अन्य Keywords को स्थान दें। ध्यान रहे, Thumbnail में Texts की मात्रा ज्यादा न हो। यानि कि आपकी Image प्रमुखता से दिखनी चाहिए।

अवश्य पढ़ें: क्या आपके फोन का IMEI Number वैलिड है? पता कीजिए इन 3 तरीकों से

Thumbnail Layout

Youtube Videos के लिए Thumbnail बनाते वक्त Layout का विशेष रूप से ध्यान रखें। अगर आप थम्बनेल में Texts का प्रयोग कर रहे हैं तो ध्यान रखें कि आपका कोई भी Text दाँयीं तरफ, नीचे की ओर नहीं आना चाहिए। क्योंकि यहाँ वीडियो का Duration (टाईम) Show होता है। ऐसे में आपका Text टाईम के नीचे दब जाएगा। Texts के लिए थम्बनेल का बायाँ (Left) भाग और उपर का Half हिस्सा सबसे बेस्ट जगह होती है। जैसा कि नीचे चित्र में दर्शाया गया है।

Youtube-Thumbnail-Layout
Thumbnail Layout For Youtube Videos

Font & Text Colour

Thumbnail बनाते वक्त Fonts और Colours का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। क्योंकि अगर आप सही रंगों का चयन नहीं करेंगे तो आपका थम्बनेल Visual Impact खो देगा। इसलिए Background और Texts दोनों के लिए सही रंगों का इस्तेमाल करें। आप या तो Background के लिए हल्के और Texts के लिए गहरे रंगों का प्रयोग करें। या फिर बैकग्राउंड के लिए गहरे और Texts के लिए हल्के रंगों का प्रयोग करें। जैसे कि Light Yellow कलर के बैकग्राउंड पर Dark Blue कलर के टेक्स्ट्स और Black कलर के बैकग्राउंड पर White कलर के टेक्स्ट्स। जैसा कि इस चित्र में दिखाया गया है :-

Video-SEO-Thumbnail-Colour
Text And BG Colour For Thumbnail

थम्बनेल बनाते वक्त इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि Background और Texts का कलर आपस में मिलता-जुलता नहीं होना चाहिए। यानि कि रंगों का चुनाव कुछ इस तरह करें कि आपके Texts बैकग्राउंड से बिल्कुल अलग और उभरे हुए दिखाई दें। Texts लिखते वक्त Fonts का भी ध्यान रखेंं। Focus Keyword के लिए बड़ी साईज के बॉल्ड अक्षरों वाले Fonts इस्तेमाल करें। जबकि अन्य Keywords के लिए मध्यम आकार वाले Fonts का प्रयोग करें। ऐसे Fonts का प्रयोग बिल्कुल न करें, जो पढने में मुश्किल होंं।

अवश्य पढ़ें: फोन खोने या चोरी होने पर CEIR पोर्टल पर सूचना दें, सरकार ढूंढेगी आपका फोन

Thumbnail Size

आमतौर पर थम्बनेल के लिए 16:9 ऑस्पेक्ट रेश्यो वाली इमेज का प्रयोग किया जाता है। अगर रिजोल्यूशन की बात करें तो Youtube Videos के लिए 800×450 पिक्सल रिजोल्यूशन को सबसे Best माना जाता है। Thumbnail के लिए अधिकतम 1280×720 पिक्सल और न्यूनतम 640×360 पिक्सल रिजोल्यूशन का प्रयोग करना चाहिए। वहीं अगर Size की बात करें तो Thumbnail File का साईज 2 MB से ज्यादा नहीं होना चाहिए। Thumbnail के लिए हमेशा PNG जैसे उच्च क्वालिटी वाले File Format का प्रयोग करना चाहिए।

Thumbnail का महत्व

Video SEO के अनुसार Thumbnail एक तरह से Video का Visual Title होता है। यानि कि यह वीडियो का दृश्य टाईटल होता है। इसलिए इसे देखकर अनपढ़ व्यक्ति भी वीडियो के कंटेंट का आसानी से अंदाजा लगा लेता है। अब आप समझ सकते हैं कि जिन लोगों को पढ़ना नहीं आता, उनके लिए थम्बनेल की क्या अहमियत है? ऐसे लोगों के लिए तो थम्बनेल, वीडियो के बारे में जानने का एकमात्र विकल्प है। ऐसे में थम्बनेल के जरिए सही इन्फोर्मेशन देना हर Youtuber का फर्ज है। ताकि Viewers को कोई परेशानी न हो।

अवश्य पढ़ें: Cardless Cash Withdrawl क्या है? इससे बिना कार्ड के ATM से Cash कैसे निकालें?

Video SEO : Thumbnail Clickbait

Title की तरह ही Thumbnail भी वीडियो से Related होना चाहिए। यानि कि जो थम्बनेल में है, वही Video में भी होना चाहिए। कुछ लोग Thumbnail के जरिए Bad Clickbait करते हैं। यानि कि ऐसे Thumbnails का इस्तेमाल करते है, जिनका Video से दूर-दूर तक कोई लेना-देना नहीं होता। इससे Views तो अच्छे-खासे मिल जाते हैं लेकिन Channel की Ranking गिर जाती है। साथ ही Search Engines ऐसे Channels को Blacklist में डाल देते हैं, जिससे कोई भी वीडियो सर्च रिजल्ट्स में दिखाई नहीं देती। इसलिए Bad Clickbait से बचें।

Good Clickbait का सहारा लें

अगर आपको क्लिकबेट करनी ही है तो Good Clickbait करें। यानि कि बात को थोड़ा बढ़ा-चढ़ाकर, मिर्च-मसाला लगाकर, बिल्कुल अलग, अनोखे और रोचक अंदाज में पेश करें। लेकिन ध्यान रहे, जो चीज आपने थम्बनेल में दिखाई है, वह किसी न किसी रूप में वीडियो में जरूर होनी चाहिए। वरना आप Bad Clickbait कर बैठेंगे। Good Clickbait के लिए Thumbnail का वीडियो से Related होना बहुत जरूरी है। vSEO के अनुसार थम्बनेल में आकर्षण, सस्पेंस और जिज्ञासा जैसे गुणों का होना बेहद जरूरी है।

अवश्य पढ़ें: Youtube चैनल को सफल बनाने के 7 मूलमंत्र, जो आपको कोई नहीं बताएगा

Thumbnail Branding

टाईटल की तरह ही Thumbnail भी Branding के लिहाज से एक बेहतरीन विकल्प है। अगर आप किसी बड़े Youtuber अथवा Celebrity के साथ Collaboration कर रहे हैं तो उसका फोटो Thumbnail में जरूर इस्तेमाल करें। साथ ही अगर आपका कोई फेमस कैरेक्टर है, जिसे आपके Viewers काफी पसंद करते हैं, तो उसका फोटो भी Thumbnail में जरूर इस्तेमाल करें। इसके अलावा अगर आपके Youtube Channel की Reach अच्छी है तो आप अपने चैनल का नाम अथवा लोगो थम्बनेल में जरूर इस्तेमाल करें। ध्यान रहे, ब्रांडिंग Views का सबसे अच्छा स्त्रोत है। इसलिए Branding अवश्य करें।

उम्मीद करता हूँ Thumbnail SEO के बारे में आपको काफी कुछ सीखने को मिला होगा। अगर अब भी आपके मन में Video SEO : Thumbnail टॉपिक से Related कोई सवाल है तो आप नीचे Comment Box में पूछ सकते हैं। अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया तो इसे Like और Share जरूर करें। साथ ही इस सीरीज के आने वाले आर्टिकल्स की सूचना पाने के लिए ‘टेकसेवी डॉट कॉम’ को Subscribe करना न भूलें।

अवश्य पढ़ें (खास आपके लिए) :-

“Video SEO : Thumbnail क्या है? एक अच्छा Thumbnail कैसे बनाऐं?” पर 7 विचार

    1. धन्यवाद अमित भाई,
      यूट्यब के लिए दरअसल टाईम ही नहीं मिलता। इस ब्लॉग को चलाना ही मुश्किल हो रहा है। इस पर भी कभी 10 दिन में, तो कभी 1 महिने में 1 आर्टिकल पब्लिश कर पाता हूँ।
      आपको मेरा कंटेंट अच्छा लगा, इसके लिए बहुत-बहुत धन्यवाद!

Comment