You are here : HomeCyber SecurityAgent Smith Virus

Agent Smith Virus क्या है और इससे अपने Phone को कैसे बचाऐं?

agent-smith-virus

अगर आप एक एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर हैं तो आपके लिए बुरी खबर है। दरअसल साइबर सिक्योरिटी फर्म चेक पॉइंट ने खुलासा किया है कि इस वक्त दुनिया के 2.5 करोड़ Android स्मार्टफोन्स Agent Smith Virus की चपेट में हैं। और इससे भी बुरी खबर यह है कि इनमें से 1.5 करोड़ स्मार्टफोन्स अकेले भारत में हैं। Agent Smith Virus फोन में छुपकर काम करता है और यह फोन में मौजूद Apps को संक्रमित Apps से बदल देता है। इस तरह यह Malware संक्रमित ऐप्स के जरिए यूजर्स का डाटा चोरी कर रहा है। अब सवाल यह है कि इससे बचें कैसे? तो आइए, विस्तार से जानते हैं।

What is Agent Smith Virus?

Agent Smith Virus एक अलग तरह का वायरस है जो विशेष रूप से Android Smartphones से डाटा चोरी करने के लिए बनाया गया है। यह आपके Phone में रहकर इतने गुपचुप तरीके से काम करता है कि आपको इसके होने की भनक तक नहीं लगती। यह आपके फोन में मौजूद पॉपुलर ऐप्स जैसे कि Facebook, Whatsapp, Instagram आदि को Fake और Malicious Apps से बदल देता है। लेकिन आपको बिल्कुल भी पता नहीं चलता कि आप Original App यूज कर रहे हैं या Fake App. क्योंकि संक्रमित ऐप्स भी बिल्कुल ऑरिजनल ऐप्स जैसी ही दिखती हैं।

अवश्य पढ़ें: स्मार्टफोन से होने वाले इन 10 नुकसानों के बारे में आपको जरूर जानना चाहिए

आप इन Malicious Apps को यूज करते रहेंगे और आपका Data चोरी होता रहेगा। Agent Smith Virus बहुत ही गुपचुप तरीके से काम करता है। यह काफी स्मार्ट है। आपकी Banking Details चुराने के लिए यह आपको फायनेंशियल प्रोफिट वाले लुभावने विज्ञापन दिखाता है। इस Virus को पहचान न पाने की वजह यह है कि फोन में बाकी Apps की तरह इसका कोई Icon नहीं बनता, जिससे इसकी पहचान करना बहुत मुश्किल है।

कहाँ से आया Agent Smith Virus?

Agent Smith नामक यह Malware सबसे पहले 9Apps नामक थर्ड पार्टी ऐप प्लेटफॉर्म से डाउनलोड किया गया था। अगर आप नहीं जानते कि 9Apps क्या है तो मैं आपको बताना चाहूँगा कि यह एक थर्ड पार्टी App Store है, जहाँ ज्यादातर Virus Infected Apps मिलती हैं। यह दुनिया की 10 सबसे फालतू और वाहियात Apps की लिस्ट में भी शुमार है। फिर भी पता नहीं लोग इसे क्यों इस्तेमाल करते हैं?

Android के लिए Google ने बिल्कुल साफ-सुथरा ऐप प्लेटफॉर्म यानि कि Play Store उपलब्ध करवा रखा है, जहाँ लाखों की संख्या में Scan की हुई वायरस मुक्त Apps मौजूद हैं। फिर भी पता नहीं लोग 9Apps जैसे थर्ड पार्टी ऐप स्टोर से ऐप डाउनलोड क्यों करते हैं? जबकि उन्हें अच्छी तरह पता है कि 9ऐप्स से डाउनलोड की हुई ऐप्स उन्हें नुकसान पहुंचा सकती हैं।

Agent Smith Virus कितना खतरनाक है?

एजेंट स्मिथ आपके फोन में मौजूद सभी जरूरी ऐप्स को Malicious से बदल सकता है। यह आपके कैमरा, माइक्रोफोन, फोनबुक, मैसेज, गैलरी, कीबोर्ड, जीपीएस, लोकेशन सबको एक्सेस कर सकता है। क्योंकि आपके फोन का फुल एक्सेस इसके नियंत्रण में है। आपके पर्सनल फोटो और वीडियोज, बैंक डिटेल्स, Banking App के Password और आपके Credit/Debit Card की डिटेल्स चुराकर आपको आर्थिक नुकसान पहुँचा सकता है। और सबसे बड़ी Problem यह है कि इन सबका आपको पता भी नहीं चलेगा। क्योंकि यह बहुत ही सफाई से अपना काम करता है और अपने होने का आपको अहसास तक नहीं होने देता।

यह भी पढ़ें: आखिर Xiaomi और Samsung के फोन इतने ज्यादा गर्म क्यों होते हैं?

Agent Smith Virus आपके फोन में इंस्टॉल होने के लिए किसी भी हद तक जा सकता है। यह आपको नौकरी, लौटरी, कैशबैक, ईनाम, आइफोन, पॉर्न कंटेंट मतलब किसी भी चीज का लालच दे सकता है। ताकि आप उसके डाउनलोड लिंक पर क्लिक करो और लालच के वशीभूत होकर उसे अपने फोन में Install कर लो। मुझे भी 20,000 रूपये के Cashback का लालच दिया था (आप नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट मेंं देख सकते हैं) पर मैंने उस टैब को ही बंद कर दिया, क्योंकि Cancel का ऑप्शन ही नहीं था।

Agent-Smith-Virus-Spam
Agent Smith Virus Spam Link

आपके फोन में एजेंट Agent Smith

अब आप पूछेंगे की क्या मेरे Phone में एजेंट स्मिथ वायरस हो सकता है? तो इसका जवाब है – जी हाँ, बिल्कुल हो सकता है। आपके, मेरे या किसी के भी फोन में Agent Smith Virus हो सकता है। भारत के 1.5 करोड़ Android Phones इस वायरस से Infected हैं। और इन 1.5 करोड़ फोन्स में आपका और मेरा फोन भी हो सकता है। लेकिन आपको अपना फोन एक बार चैक कर लेना चाहिए कि वह इस वायरस से इंफेक्टेड है या नहीं?

अवश्य पढ़ें: Password को Hack कैसे किया जाता है व Safety के लिए क्या उपाय करें?

अगर आपका फोन Agent Smith Virus से इंफेक्टेड है तो आपको तुरंत इस वायरस को Delete कर दीजिए। ताकि आपको किसी भी प्रकार का कोई नुकसान ना हो। अब आप पूछेंगे कि हम इस Virus का पता कैसे लगाऐं? और इसे अपने फोन से डिलीट कैसे करें? तो इसका भी उपाय है।

एजेंट स्मिथ को कैसे डिलीट करें?

अगर आप इस बात को लेकर असमंजस में हैंं कि आपके फोन में Agent Smith Virus है या नहीं? तो आप Cheak करके देख सकते हैं। इसके लिए अपने फोन की Settings में जाइए और Apps पर टैप कीजिए। उसके बाद Manage Apps में आपको Installed Apps का ऑप्शन मिलेगा, इस पर टैप कीजिए। अब आपके सामने उन सभी ऐप्स की लिस्ट ओपन हो जाएगी, जिनको आपने Install किया है। इस लिस्ट को ध्यान से देखिए। अगर इस लिस्ट में कोई ऐसी ऐप दिखाई देती है, जिसे आपने इंस्टॉल नहीं किया है और आपके लिए बिल्कुल अनजान है तो आप उसे तुरंत Uninstall (डिलीट) कर दें।

इस तरह आप Agent Smith Virus को अपने फोन से डिलीट कर सकते हैं। लेकिन फिर भी आपको चेतावनी दी जाती है कि अपने एंड्रॉयड फोन में किसी भी थर्ड पार्टी ऐप प्लेटफॉर्म से कोई ऐप डाउनलोड ना करें और ना ही Browsing के दौरान Unknown Files को डाउनलोड करें। Apps हमेशा Google Play Store से ही डाउनलोड करें। भ्रामक और ललचाने वाले विज्ञापनों पर भूलकर भी क्लिक न करें। ऐसे विज्ञापन आपको फायदे की बजाय हमेशा नुकसान ही पहुँचाते हैं।

अवश्य पढ़ें (खास आपके लिए) :-

Comment