You are here : HomeExplanationQuora Partner Program

Quora Partner Program (QPP) क्या है? इसे Join कैसे करें?

Join-Quora-Partner-Program

यूट्यूब और फेसबुक की तर्ज पर अब सवाल-जवाब आधारित प्लेटफॉर्म Quora ने भी अपना Partner Program लॉन्च कर दिया है। यानि कि अब Quora यूजर्स को भी पैसे मिलेंगे। हालांकि फिलहाल यह सर्विस सिर्फ प्रश्नकर्ताओं के लिए ही उपलब्ध है, लेकिन जल्द ही यह सभी क्योरा यूजर्स के लिए उपलब्ध हो जाएगी। अगर आप अभी तक क्योरा से नहीं जुड़े हैं और Quora Partner Program (QPP) के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो यह आर्टिकल खास आप ही के लिए है, इसे पूरा पढ़िएगा।

Quora Partner Program क्या है?

पार्टनर प्रोग्राम एक ऐसी व्यवस्था है, जिसके तहत कंपनी अपने यूजर्स को अपना पार्टनर बना लेती हैं। अर्थात् अपने लाभ का कुछ हिस्सा अपने यूजर्स में बांट देती हैं। उदाहरण के लिए, Youtube पर वीडियो अपलोड करने वाले यूजर्स को यूट्यूब की तरफ से पैसा मिलता है। इसी तरह अब Facebook पर अपलोड किए जाने वाले वीडियोज पर भी पैसा मिलता है। ठीक इसी तरह Quora Partner Program के जरिए अब क्योरा यूजर्स को भी पैसे मिलेंगे।

अवश्य पढ़ें: Quora क्या है? क्या यह वाकई ऑनलाइन कमाई के लिए सबसे आसान और भरोसेमंद विकल्प है?

क्योरा का सिस्टम थोड़ा-सा अलग है क्योंकि यह एक प्रश्न-उत्तर आधारित प्लेटफॉर्म है। इसलिए क्योरा पर मौजूद ज्यादातर Content टेक्स्ट के फॉर्म में है। और बाकी कंटेंट फोटोज के रूप में मौजूद है। लेकिन यहाँ वीडियो कंटेंट बेहद कम है या कहें ‘न के बराबर’ है। ऐसे में यहाँ पाठकों को सवाल के नीचे Text और Banner Ads (विज्ञापन) दिखाऐ जाऐंगे। और विज्ञापन पर आए इंम्प्रेशन्स के हिसाब से प्रश्नकर्ता को पैसे मिलेंंगे। एक बार प्रश्न पूछने के बाद प्रश्नकर्ता को एक साल तक उस प्रश्न से कमाई होगी।

Quora Partner Program कैसे Join करें?

वैसे तो इस संबंध में Quora की तरफ से कोई स्पष्ट गाइडलाइन जारी नहींं की गई है। लेकिन फिर भी कुछ जरूरी शर्तें हैं जिनका पालन करना अत्ति आवश्यक है। पहली और सबसे जरूरी शर्त यह है कि आपको क्योरा की Community Guidelines का पालन करना होगा। और इसके दायरे में रहकर ही सवाल-जवाब करने होंगे। अगर आप कम्युनिटी गाइडलाइंस का उल्लंघन करेंगे तो आपका अकाउंट ब्लॉक कर दिया जाएगा।

फिलहाल Quora Partner Program अपने शुरूआती चरण में है। और यह Invite बेस पर काम कर रहा है। यानि कि इस वक्त आप स्वंय Quora Partner Program Join नहीं कर सकते। बल्कि क्योरा की तरफ से निमंत्रण मिलने पर ही आप इसका हिस्सा बन सकते हैं। और निमंत्रण आपको तभी मिलेगा जब आपके पास Quora Account होगा। साथ ही आप उस अकाउंट को यूज कर रहे हों यानि कि सवाल पूछ रहे हों और जवाब भी लिख रहे हों। अर्थात् आप क्योरा पर एक्टिव हों।

अवश्य पढ़ें: Quora पर सवाल पूछने के पैसे क्यों मिलते हैं? सिर्फ सवाल के ही पैसे क्यों? जवाब के क्यों नहीं?

QPP Join करने के लिए जरूरी शर्तें

मैंने कई Quora Users के जवाब/सुझाव पढ़े हैं जो इस वक्त Quora Partner Program का हिस्सा हैं। साथ ही Quora Hindi के कई Moderators के जवाब भी पढ़ें है। इन सबसे मुझे जो जानकारी मिली है, उसके अनुसार क्योरा पार्टनर प्रोग्राम से जुड़ने के लिए आपको निम्न योग्यताएं हासिल करनी जरूरी है…

100K Views Complete

1. Quora Partner Program की पहली और सबसे जरूरी शर्त है 1,00,000 व्यूज। यानि कि QPP का निमंत्रण आपको तभी मिल सकता है अगर आपके Quora Content को एक लाख या इससे अधिक बार देखा गया हो। इसलिए सबसे पहले आप एक लाख Viwes का आंकड़ा पूरा करें।

2. ज्यादा से ज्यादा Questions पूछें। लेकिन Questions ऐसे हों जो नये और मौलिक होने के साथ साथ ज्ञानवर्धक भी हों। Quora पर पहले से मौजूद सवाल या उनसे मिलते-जुलते सवाल न पूछें। ऐसे सवाल पूछें जो अभी तक किसी ने नहीं पूछे।

Unique Questions

3. नवीन और मौलिक होने के साथ-साथ आपके सवाल रोचक होने चाहिए। ऐसे सवाल, जिनका जवाब देने के लिए कोई भी मजबूर हो जाए। और एक पाठक सवाल को देखते ही जवाब पढ़ने के लिए मजबूर हो जाए।

4. याद रखें, आपके सवाल पर जितने ज्यादा Answers और Views आएंगे, आपको उतना ही ज्यादा पैसा मिलेगा। और यह तभी होगा जब आपका सवाल रोचक और जिज्ञासा पैदा करने वाला होगा। इसलिए पुराने और नीरस सवाल पूछने से बचें।

5. सवाल पूछने के साथ-साथ जवाब भी लिखें। क्योंकि Quora के पास जवाब लिखने के लिए अलग से कोई स्टाफ नहीं है। यहाँ जो प्रश्नकर्त्ता है, वही जवाबदाता भी है। यानि कि जो ज्ञान आपके पास होता है वह आप दूसरों को दे सकते हैं। और जो ज्ञान आपके पास नहीं होता है, वह आप दूसरों से ले सकते हैं। इस तरह Quora पर ज्ञान का आदान-प्रादान होता है। इसलिए सवाल पूछने के साथ-साथ जवाब लिखना भी जरूरी है।

यह भी पढ़ें: TrueCaller का उपयोग करना कितना घातक हो सकता है? और कैसे?

6. यह सुनिश्चित करें कि आपके सवाल पूछने, जवाब देने और दूसरों के जवाबों को पढ़ने का अनुपात ठीक-ठाक हो। यानि कि सिर्फ सवाल ही सवाल न पूछें, जवाब भी लिखें। और दूसरों के जवाब पढ़ें भी।

7. Quora Partner Program का निमंत्रण आपको तभी मिलेगा। जब आपके सवालों पर ज्यादा से ज्यादा जवाब और Views आएंगे। और आपके जवाबों पर ज्यादा से ज्यादा Views और Upvotes आएंगे। इससे Quora Team को लगेगा कि आपके सवाल और जवाब लोगों को पसंद आ रहे हैं। यानि कि आप एक अच्छे लेखक/लेखिका हैं।

Online Activities

8. Quora पर बिताया गया औसत समय और आपकी Online Activities Quora के लिए बहुत मायने रखती हैं। अगर आप सिर्फ सवाल पूछने के लिए Quora पर आएंगे और बाकी टाइम ऑफलाइन रहेंगे। साथ ही सवाल पूछने के अलावा और कुछ भी नहीं करेंगे तो Quora Team समझ जाएगी। कि आप सिर्फ Partner Program के लिए आए हैं। बाकी कोई योगदान नहीं दे रहे। ऐसे में वे आपको Partner Program का निमंत्रण नहीं भेजेंगे। इसलिए क्योरा पर Active रहें और हर गतिविधि में भाग लें।

9. हर गतिविधि में भाग लेने का मतलब है, सवाल-जवाब करने के साथ-साथ दूसरों के जवाबों को पढ़ना। अच्छे जवाबों को Upvote करना। फालतू और बेहूदा सवालों को Report करना। और टिप्पणियों (Comments) के माध्यम से अपनी राय देना।

10. आपको जवाब देने के लिए जो अनुरोध प्राप्त हों, उनमें से लगभग एक-तिहाई अनुरोधों का जवाब जरूर दें।

यह भी पढ़ें: फोन और ऐप्स को Update करना क्यों जरूरी है? अगर अपडेट नहीं करेंगे तो क्या होगा?

11. गलत, फालतू और अश्लील सवालों को रिपोर्ट करना भी आपका परम कर्त्तव्य है। Quora के लिए यह बेहद जरूरी मानक है आपको परखने के लिए।

12. उपरोक्त सभी बिन्दुओं को ध्यान में रखते हुए, सभी मापदंडों पर खरे उतरने वाले यूजर्स को ही क्योरा अपने Partner Program के लिए Invite करता है।

QPP सारांश

तो ये कुछ शर्तें हैं जिनका पालन करके आप Quora Partner Program का निमंत्रण पा सकते हैं। हालांकि मैं यह नहीं कहता कि ये सब 100% सही हैं। कुछ यूजर्स ऐसे भी हैं जिन्होंने इनमें से बहुत कम शर्तों को पूरा किया है। फिर भी वो Quora Partner Program का हिस्सा हैं। ये सिर्फ वे सामान्य गतिविधियां हैं जो हम रोज क्योरा पर करते हैं। उम्मीद है आपको समझ में आ गया होगा कि Quora Partner Program Kya Hai और इसे कैसे Join कर सकते हैं।

अगर यह आर्टिकल आपको पसन्द आया तो इसे Like और Share कीजिए। और ऐसे ही और ज्ञानवर्धक आर्टिकल्स के लिए टेकसेवी डॉट कॉम को Subscribe कर लीजिए। ताकि जब भी कोई नया आर्टिकल प्रकाशित हो, तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिल जाए।

यह भी पढ़ें (खास आपके लिए) :-

Comment