You are here : HomeTutorialsक्या आपके फोन का IMEI Number वैलिड है? पता कीजिए इन 3 तरीकों से

क्या आपके फोन का IMEI Number वैलिड है? पता कीजिए इन 3 तरीकों से

IMEI-number

इस वक्त देश में लाखों फोन नकली और डुप्लीकेट IMEI Number के साथ प्रयोग हो रहे हैं। यानि कि एक ही IMEI नम्बर के हजारों Phones हैं। आमतौर पर जो फोन्स खो जाते हैं या चोरी होते हैं उनका आईएमईआई नम्बर बदलकर उन्हें बेच दिया जाता है। ऐसे फोन्स को Track करना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में अपराधी प्रवृत्ति के लोग इनका गलत फायदा उठाते हैं। इसीलिए DoT ने ऐसे फोन्स को ब्लॉक करने का निर्णय लिया है। हो सकता इनमें आपका और मेरा फोन भी शामिल हो। तो ऐसे में पता कर लीजिए कि आपके फोन का IMEI Number Valid है या नहीं? लेकिन कैसे? आइए, विस्तार से जानते हैं।

IMEI Number Validation

देश में स्मार्टफोन्स की चोरी, IMEI क्लॉनिंग और रिप्रोग्रामिंग के बढ़ते मामलों को देखते हुए DoT (Department of Telecommunications) ने CEIR Portal की शुरुआत की है। इस पोर्टल के जरिए खोये हुए या चोरी हुए फोन्स का पता लगाया जाता है। साथ ही फोन के IMEI नम्बर की जाँच करके यह भी पता लगाया जा सकता है कि वह Valid है या नहीं। अगर IMEI नम्बर Duplicate और Invalid होगा, तो फोन को Block कर दिया जाएगा। साथ ही उपयोग करने वाले व्यक्ति के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। लेकिन आपको यह पता कैसे चलेगा कि आपके फोन का IMEI नम्बर Valid है या नहीं? तो इसके लिए आप KYM की मदद ले सकते हैं।

KYM क्या है? What is KYM

KYM दरअसल CEIR की ही एक सर्विस है, जिसका पूरा नाम है Know Your Mobile. इसकी मदद से आप किसी भी डिवाइस के IMEI नम्बर की जाँच करके यह पता लगा सकते हैं कि वह Valid है या नहीं। जब आप कोई नया अथवा पुराना फोन खरीदें तो उसका IMEI नम्बर जरूर Cheak करें। यह बेहद जरूरी है। IMEI नम्बर चैक करने के लिए आपके पास 3 ऑप्शन्स हैं :- पहला SMS, दूसरा KYM App और तीसरा Web Portal. आइए, इन तीनों के बारे में ही जान लेते हैं।

1. Cheak IMEI Number Through SMS

आप अपने फोन से SMS भेजकर पता कर सकते हैं कि आपके फोन का IMEI असली है या नहीं। इसके लिए आपको CEIR के हेल्पलाइन नम्बर 14422 पर एक मैसेज भेजना होगा। मैसेज का फॉर्मेट कुछ इस तरह होगा… KYM <space> 15 अंकों का IMEI नम्बर

sms-format-for-cheak-imei-
SMS Format For Cheak IMEI Number

जैसे कि अगर आपके फोन का IMEI नम्बर 987654321012345 है तो आपको KYM 987654321012345 लिखकर 14422 पर भेजना है। अगर आपका फोन Dual SIM है तो आप बारी-बारी दोनों IMEI Numbers को चैक कर सकते हैं। IMEI नम्बर की जानकारी के लिए अपने फोन से *#06# डायल करें। SMS करने के बाद आपके पास एक रिप्लाई आएगा, जिसमें यह जानकारी होगी…

imei-result-by-sms
IMEI Result BY SMS (Screenshot)

2. Cheak IMEI Number Through KYM App

यह KYM की ऑफिशियल Mobile App है जो सिर्फ Android और iOS के लिए ही उपलब्ध है। अगर आप Blackberry, Symbian या Windows फोन इस्तेमाल करते हैं तो आप इस ऐप का इस्तेमाल नहीं कर सकते। खैर, KYM App Download करने के लिए CEIR Portal पर मौजूद लिंक का प्रयोग करें। उसके बाद Google Play के बटन पर टैप करें।

अगर आप चाहें तो सीधे Play Store से भी डाउनलोड कर सकते हैं। लेकिन प्ले स्टोर पर KYM की Fake Apps भी मौजूद हैं। इसलिए App डाउनलोड करते वक्त ये 3 चीजें जरूर चैक करें। पहली, ऐप का नाम ‘KYM – Know Your Mobile‘ हो। दूसरी, ऐप का आइकॉन ऐसा हो (जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया है) और तीसरी चीज, डेवलेपर का नाम CDOT हो। ये तीनों चीजें अच्छी तरह चैक करके ही KYM App Download करें।

kym-mobile-app
KYM Mobile App On Play Store

Scan QR Code

डाउनलोडिंग कंपलीट होने के बाद App को Open कीजिए और Permissions को Allow कर दीजिए। उसके बाद ऐप में मौजूद Barcode/QR Code Scanner ओपन हो जाएगा। आपको बस CEIR पोर्टल पर मौजूद QR Code स्कैन करना है। इसके लिए आपको एक अन्य Device की जरूरत पड़ेगी। दूसरे डिवाइस में आप या तो QR Code को डाउनलोड करके रख सकते हैं या फिर डायरेक्ट CEIR Portal से Scan कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: फोन की स्क्रीन से निकलने वाली Blue Light क्या है और इसके क्या-क्या नुकसान हैं?

अगर आपका फोन Dual SIM सपोर्ट करता है तो App के अंदर आपको SIM1 और SIM2 का ऑप्शन मिलेगा। आप दोनों पर टैप करके बारी-बारी दोनों IMEI Numbers का Result देख सकते हैं। आपको बताना चाहूँगा कि QR Code को सिर्फ एक ही बार Scan करना है। उसके बाद आप जब चाहें, SIM1 और SIM2 पर टैप करके अपने फोन का IMEI Result देख सकते हैं। (जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है)

imei-report-through-kym-app
Cheak IMEI Number Through KYM App

3. Cheak IMEI Number Through Web Portal

अगर आप चाहें तो Web Portal के जरिए भी अपने फोन का IMEI Number Cheak कर सकते हैं। इसके लिए अपने Phone या Laptop में किसी भी Browser को ओपन कीजिए और CEIR की वेबसाइट खोलिए। उसके बाद Web Portal की लिंक पर क्लिक कीजिए। अब आपके सामने एक छोटा-सा फॉर्म खुलेगा, जहाँ आपसे मोबाइल नम्बर माँगा जाएगा। यहाँ अपना मोबाइल नम्बर डालिए और Get OTP पर क्लिक कर दीजिए। अब आपके सामने Verify OTP का ऑप्शन आ जाएगा। इसमें अपना OTP डालिए और Verify OTP के बटन पर क्लिक कर दीजिए। (जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है)

cheak-imei-through-web-portal
Cheak IMEI Number Through Web Portal

क्लिक करते ही आपसे IMEI Number माँग लिया जाएगा। यहाँ अपने फोन का IMEI नम्बर डालिए और Cheak के बटन पर क्लिक कर दीजिए। आपके फोन का IMEI Result आपके सामने होगा।

यह भी पढ़ें: फोन और ऐप्स को Update करना क्यों जरूरी है? अगर अपडेट नहीं करेंगे तो क्या होगा?

तो इस तरह आप तीन अलग-अलग तरीकों से अपने फोन का IMEI Number Cheak कर सकते हैं। और पता लगा सकते हैं कि आपके फोन का IMEI नम्बर Valid है या नहीं। आपको बता दूँ कि इन तीनों तरीकों से Result Same ही आएगा। और यह बात आप स्क्रीनशॉट देखकर समझ ही गए होंगे। इसलिए इन तीनों तरीकों को Try करने की जरूरत नहीं है। आप इनमें से कोई सा भी एक तरीका इस्तेमाल कर सकते हैं, जो भी आपको पसंद हो। खैर, अब आते हैं IMEI Result पर। आप सोच रहे होंगे कि इससे IMEI Number के Valid और Invalid होने का कैसे पता चलेगा? Result में तो ऐसा कुछ भी नहीं लिखा। तो आइए, जानते हैं…

IMEI Result क्या है?

दरअसल IMEI Numbers को तीन Categories में बाँटा गया है :- Valid (वैध), Invalid (अवैध) और Duplicate (नकली)। अब इन तीनों में फर्क क्या है, यह आपको IMEI Result देखने के बाद ही पता चलेगा। तो एक IMEI Result में पाँच चीजें होती हैं – फोन का IMEI Number, Manufacturer का नाम, Bands, Brand Name और फोन का Model Number. अगर IMEI Result में दिखाई गई जानकारी आप ही के फोन की है तो समझ लीजिए कि आपके फोन का IMEI Number पूर्णतया वैलिड है। और आपको चिन्ता करने की कोई जरूरत नहीं है।

Duplicate IMEI Number

अगर IMEI Result में दिखाई गई जानकारी आपके फोन से मैच नहीं कर रही है। Brand Name और Model Number किसी और फोन का लिखा आ रहा है तो समझ लीजिए कि आपके फोन का IMEI Number डुप्लीकेट है। आपका फोन कभी भी Block हो सकता है। आपको बता दूँ कि CDoT के नियमानुसार Duplicate और Invalid IMEI Number वाले फोन्स का उपयोग करना दण्डनीय अपराध है। ऐसी समस्या तभी आती है जब आप लालच में आकर कोई महंगा सा फोन बेहद सस्ते में खरीदते हैं। या फिर अनजान लोगों से Second Hand Phone खरीदते हैं। क्योंकि इस तरह के फोन्स चोरी किए हुए हो सकते हैं। इसलिए फोन खरीदते समय इन 10 बातों का हमेशा ध्यान रखें।

Invalid IMEI Number

जैसा कि आप सब जानते हैं कि IMEI नम्बर 15 डिजिट का एक यूनिक कोड होता है। और यह हर फोन में हर सिम कार्ड के लिए अलग होता है। जैसे कि ड्युअल सिम वाले फोन में दो IMEI नम्बर होते हैं। लेकिन जिस फोन में IMEI Number की जगह सभी 15 अंक 0 (शून्य) होते हैं, उसे Invalid IMEI Number कहते हैं। (जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है)

invalid-imei-number
Invalid IMEI Number

तो इस तरह आप पता लगा सकते हैं कि आपके फोन का IMEI Number Valid है; Invalid है या फिर Duplicate. उम्मीद करता हूँ कि यह आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा। अगर पसंद आया तो इसे Like और Share कीजिए। और ऐसे ही ज्ञानवर्धक आर्टिकल्स के लिए ‘टेकसेवी डॉट कॉम’ को Subscribe कर लीजिए। ताकि जब भी कोई नया आर्टिकल प्रकाशित हो तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिल जाए।

यह भी पढ़ें (खास आपके लिए) :-

Comment