You are here : HomeExplanationGuest Posting

Guest Posting क्या है? टेकसेवी को Guest Post कैसे सबमिट करें?

Guest-Posting

हिन्दी भाषा में ज्यादा से ज्यादा Content उपलब्ध करवाना और Hindi Blogging को Support करना टेकसेवी डॉट कॉम का मुख्य उद्देश्य है। इसीलिए हम Guest Posting का समर्थन करते हैं। अगर आप टेकसेवी डॉट कॉम पर अपना आर्टिकल Publish करना चाहते हैं, तो हमें बेझिझक भेज सकते हैं। लेकिन उससे पहले हमारे नियम व शर्तों को जरूर पढ़ लें। ताकि आपके द्वारा सबमिट की गई पोस्ट अस्वीकार न हो। अगर आप Guest Posting या Guest Blogging के बारे में पहली बार सुन रहे हैं, तो इस आर्टिकल को शुरू से पढ़ें। अन्यथा नीचे स्क्रॉल करके सीधे Guest Posting On Techsevi पर जाऐं।

कृपया ध्यान दें!

Guest Post और Backlinks के लिए निर्धारित फॉर्मेट में Mail भेजें! वरना आपका मेल Spam Box में चला जाएगा और पढ़ा नहीं जाएगा। इसलिए इस Page को सावधानीपूर्वक पढ़ें और Required Details के साथ मेल भेजें।

Guest Posting

अगर आप एक Blogger हैं तो आपको Guest Posting के बारे में जरूर जानना चाहिए। क्योंकि यह Blogging का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। हालांकि इसके महत्व को लेकर सारे Bloggers एकमत नहीं है। कुछ इसे सकारात्मक नजरिए से देखते हैं। तो वहीं कुछ फालतू का सरदर्द समझते हैं। लेकिन जो भी हो, Guest Posting के फायदों से कोई इनकार नहीं कर सकता। यह Link Building और Traffic Generate करने का एक बेहतरीन विकल्प है। साथ ही ब्लॉग की Ranking सुधारने में भी काफी मददगार है। लेकिन सवाल यह है कि यह Guest Posting है क्या? और यह कैसे की जाती है? आइए, विस्तार से जानते हैं।

Guest Posting क्या है?

अगर आप किसी दूसरे के ब्लॉग पर कोई Post Submit करें। और उस ब्लॉग का Owner उस पोस्ट को अपने ब्लॉग पर Publish करे। तो आपकी Post उस ब्लॉग के लिए Guest Post कहलाएगी। यह दरअसल एक SEO Technique है, जो Links Building के लिए इस्तेमाल की जाती है। यानि कि Guest Post के जरिए आपको High Quality DoFollow Backlink मिलती है। जो आपके ब्लॉग पर Traffic लाने और Rank सुधारने में मदद करती है। लेकिन इसके बावजूद कुछ Bloggers गेस्ट पोस्टिंग को सही नहीं मानते। क्योंकि इससे ब्लॉग का SEO प्रभावित होता है।

अवश्य पढ़ें: Bloggers असफल होकर Blogging क्यों छोड़ देते हैं? 7 कारण

दरअसल Guest Post ब्लॉग के SEO और Ranking पर प्रत्यक्ष प्रभाव डालती है। इसे आप इस उदाहरण के माध्यम से समझ सकते हैं। मान लीजिए कि A ने B के ब्लॉग पर एक Guest Post सबमिट की, जिसमें A ने अपने ब्लॉग के पेज-C के लिए एक DoFollow Backlink बनाई। अब मान लीजिए कि आगे चलकर A अपने ब्लॉग पर गलत चीजें पोस्ट करना शुरू कर देता है। और पेज-C को एक Spam Page से बदल देता है। तो इसका B के ब्लॉग पर बहुत ही नकारात्मक असर पड़ेगा। और अगर B ने इस पर तुरन्त ध्यान नहीं दिया तो उसके Blog की Ranking गिर जाएगी।

यह तो हुआ Guest Posting का नकारात्मक पहलू। अब बात करते हैं सकारात्मक पहलू की। यानि कि Guest Posting के फायदों की।

Benefits of Guest Posting

Guest Posting के नुकसान कम और फायदे ज्यादा हैं। इसीलिए Blogging के क्षेत्र में Guest Posting का एक विशेष स्थान है। आपको बताना चाहूँगा कि कई बड़े और नामी Bloggers भी गेस्ट पोस्टिंग करते हैं। क्योंकि इसके कई सारे फायदे हैं। पेश हैं 4 बड़े फायदे :-

  1. Quality Backlink : गेस्ट पोस्टिंग का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे आपको High Quality DoFollow Backlink मिल जाती है।
  2. Lifetime Traffic : गेस्ट-पोस्टिंग Traffic का अच्छा स्त्रोत है। क्योंकि इससे आपके Blog को जीवन भर Referral Traffic मिलता रहता है।
  3. Brand Making : जो लोग अपने ब्लॉग अथवा वेबसाइट को एक बड़े Brand के रूप में स्थापित करना चाहते हैं। उनके लिए Guest Posting काफी मददगार साबित हो सकती है। क्योंकि यह DA, PA और Ranking बढ़ाने में सहायक है
  4. Relationship : गेस्ट पोस्टिंग दूसरे Bloggers के साथ Relationship कायम करने में मदद करती है।

Guest Posting On Techsevi

अगर आप टेकसेवी डॉट कॉम को Guest Post भेजना चाहते हैं तो आपका स्वागत है। आप हमें Free और Paid दोनों तरह की Guest Posts भेज सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे, एक तो आपकी Post हिन्दी भाषा में होनी चाहिए। और दूसरी बात, पोस्ट की भाषा सरल होनी चाहिए। क्योंकि हम अपनी टैगलाइन “Easy To Learn Technology” को बहुत ही गंभीरता से लेते हैं। इसीलिए पोस्ट की भाषा ऐसी होनी चाहिए कि एक कम पढ़ा लिखा व्यक्ति भी आसानी से समझ सके।

खैर, Guest Posting के लिए हमने टेक्नॉलजी से जुड़े कुछ खास Topics और Categories का चुनाव किया है। जिनके तहत आप हमें Guest Post भेज सकते हैं। Selected टॉपिक्स और कैटेगरीज का विवरण इस प्रकार है :-

Topics And Categories

चूंकि टेकसेवी डॉट कॉम एक तकनीकी वेबसाइट है। इसीलिए हम केवल Technology से जुड़े विषयों पर ही Guest Post स्वीकार करते हैं। आपकी सुविधा के लिए हम कुछ Categories बता रहे हैं। जिनके तहत आप हमें Guest Posts भेज सकते हैं।

  1. कम्प्यूटर (Computer)
  2. इंटरनेट (Internet)
  3. ब्लॉगिंग (Blogging)
  4. एसईओ (SEO)
  5. सोशल मीडिया (Social Media)
  6. वेब डेवलपमेंट (Web Development)
  7. ऑनलाइन सर्विसेज (Online Services)

नोट : Smartphone Review, Tutorials और News Articles को हम स्वीकार नहीं करते। इसीलिए इस तरह की Post हमें बिल्कुल न भेजें। हम सिर्फ Information Based Articles को महत्व देते हैं। इसीलिए कोशिश करें कि आपकी पोस्ट में ज्यादा से ज्यादा Valuable Information हो।

Guest Posting Rules

Guest Posting के लिए हमने कुछ नियम बनाये हैं, जिन्हें फॉलो करना जरूरी है। अगर आप इन नियमों को फॉलो नहीं करेंगे, तो आपकी Post स्वीकार नहीं की जाएगी। इसलिए प्रत्येक Rule को अच्छे-से पढ़ें और उसका पालन करें।

1. आपकी पोस्ट हिन्दी भाषा (देवनागरी लिपि) में होनी चाहिए। English और Hinglish में लिखी Posts को हम स्वीकार नहीं करते।

2. टॉपिक से Related महत्वपूर्ण Keywords को आप अंग्रेजी भाषा में लिख सकते हैं। उदाहरण के लिए टेकसेवी डॉट कॉम के आर्टिकल्स देखें।

3. Guest Post के लिए न्यूनतम शब्द-सीमा 1500 शब्द निर्धारित है। इससे कम शब्दों वाली Posts को स्वीकार नहीं किया जाएगा।

4. पोस्ट में वर्तनी एवं व्याकरण संबंधी अशुद्धियाँ नहीं होनी चाहिए। अगर नाम मात्र की अशुद्धियाँ हुई तो हम संपादित (Edit) कर देंगे। लेकिन हद से ज्यादा अशुद्धियाँ होने पर पोस्ट को अस्वीकार कर दिया जाएगा।

5. पोस्ट का कोई भी पैराग्राफ 150 शब्दों से बड़ा नहीं होना चाहिए। साथ ही Paragraphs की Formating बिल्कुल सही होनी चाहिए।

Content Quality

6. आपकी पोस्ट Original होनी चाहिए। कहीं से Copy की हुई नहीं होनी चाहिए। क्योंकि Duplicate और Copied Content को हम Publish नहीं करते।

7. High Quality Content हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसलिए कोशिश करें कि आपका Content गुणवतापूर्ण हो।

8. आपकी Post में किसी भी तरह का कोई Advertisement या प्रचार नहीं होना चाहिए। साथ ही कोई Externel Link नहीं होनी चाहिए।

9. आपको केवल एक DoFollow Backlink मिलेगी। जिसे आप या तो पोस्ट में इस्तेमाल कर सकते हैं, या फिर लेखक परिचय में।

10. जो Post आप टेकसेवी डॉट कॉम को भेज रहे हैं। वह किसी भी अन्य Blog अथवा Website पर पब्लिश नहीं होनी चाहिए। खुद के ब्लॉग पर भी नहीं।

11. आपकी पोस्ट Search Engine Friendly (SEO Friendly) होनी चाहिए।

Important Details

12. पोस्ट के साथ कम से कम एक Photo भेजना अनिवार्य है। बिना फोटो के Post Publish नहीं होगी। ध्यान रहे, आपकी फोटो Copyright Free होनी चाहिए। साथ ही Topic से Related होनी चाहिए।

13. पोस्ट के साथ लेखक का पूरा नाम, संक्षिप्त जीवन परिचय, ब्लॉग अथवा ब्लॉग पोस्ट का URL, ईमेल पता, और एक फोटो अवश्य भेजें। ताकि पोस्ट को आपके नाम और फोटो सहित प्रकाशित किया जा सके।

14. पोस्ट को सिर्फ उन्हीं Categories के तहत प्रकाशित किया जाएगा, जो टेकसेवी डॉट कॉम पर पहले से मौजूद हैं। नई कैटेगरी नहीं बनाई जाएगी।

15. Paid Guest Post के लिए आप वांछित Category का नाम, Tags, Backlink के लिए Anchor Text, Images के लिए ALT Texts और Meta Description भी भेज सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे, Tags की संख्या 10 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

Terms & Conditions

कृपया Guest Post Submit करने से पहले हमारे टर्म्स एण्ड कंडीशन्स को जरूर पढ़ें। Guest Post से रिलेटेड हमारे Terms & Conditions इस प्रकार हैं :-

1. अगर एक बार आपकी पोस्ट टेकसेवी डॉट कॉम पर प्रकाशित हो गई। तो उसे आप किसी भी दूसरे Blog अथवा Website को प्रकाशन के लिए नहीं भेज सकते। न ही उसे अपने ब्लॉग/वेबसाइट पर प्रकाशित कर सकते हैं।

2. एक बार Publish होने के बाद आपकी Post को टेकसेवी डॉट कॉम से कभी भी, किसी भी सूरत में Delete नहीं किया जाएगा।

3. आपके द्वारा भेजी गई Guest Post को हम अपनी जरूरत के हिसाब से Edit और Modify कर सकते हैं। यहाँ तक कि पोस्ट के Title, Category, Tags, Keywords, Hyperlinks, Photos, और Content में जब चाहें, बदलाव कर सकते हैं। अगर आपको इससे ऐतराज है तो कृपया अपनी पोस्ट हमें न भेजें।

4. जिस पेज अथवा पोस्ट के लिए आपको Backlink दी जाएगी, उस पेज/पोस्ट को आप Spam या दुष्प्रचार के लिए इस्तेमाल नहीं कर सकते। अगर आपने ऐसा किया तो आपकी Backlink को हमेशा के लिए Remove कर दिया जाएगा।

5. अगर आपकी Backlink की वजह से हमारी वेबसाइट को SEO संबंधी नुकसान हुआ। तो हम आपकी बैकलिंक को NoFollow Backlink अथवा Text में बदलने का अधिकार रखते हैं।

Required Alexa Rank

6. DoFollow Backlink सिर्फ उन्हीं ब्लॉग्स और वेबसाइट्स मिलेगी। जिनकी Alexa Rank सात लाख (7,00,000) से कम होगी।

7. Guest Post Submit करने के बाद आपको कम से कम 5 दिन इंतजार करना होगा। क्योंकि इस दौरान हम आपके Content की समीक्षा करेंगे।

8. जिस Author के नाम से Post को प्रकाशित किया जाएगा। उसके नाम से टेकसेवी डॉट कॉम पर एक Blank अकाउंट बनाया जाएगा। लेकिन इस अकाउंट का Access आजीवन टेकसेवी डॉट कॉम के पास रहेगा। लेखक अथवा लेखक से जुड़े किसी भी व्यक्ति को इस अकाउंट का एक्सेस नहीं दिया जाएगा।

9. Affiliated Links को किसी भी हाल में स्वीकार नहीं किया जायेगा।

10. Free Guest Post की सुविधा सिर्फ और सिर्फ हिन्दी ब्लॉगर्स (Hindi Bloggers) के लिए है।

11. उपरोक्त नियम व शर्तों में किसी भी वक्त बदलाव करने का अधिकार टेकसेवी डॉट कॉम के पास सुरक्षित है।

Submit Guest Post

अगर आप टेकसेवी डॉट कॉम को Guest Post भेजना चाहते हैं तो बेझिझक भेज सकते हैं। इसके लिए न तो आपको किसी कम्प्यूटर या लैपटॉप की जरूरत है। और न ही MS Word की। बस अपना फोन उठाइए; Email Box में जाइए; अपनी Post टाईप कीजिए; Photos Attach कीजिए और भेज दीजिए टेकसेवी डॉट कॉम को। लेकिन Email में निम्न Details को Add करना बिल्कुल न भूलें :-

Subject : इमेल का सब्जेक्ट “New Guest Post” होना चाहिए। ताकि आपका Mail जल्द से जल्द पढ़ा जा सके।

Body : इमेल की बॉडी में सबसे पहले आपकी पोस्ट और उसके बाद लेखक और पोस्ट से संबंधित जरूरी डिटेल्स होनी चाहिए। अगर आप पोस्ट के अलावा कुछ और कहना चाहते हैं, तो सबसे अंत में लिखें।

लेखक से संबंधित जरूरी डिटेल्स :-

  1. लेखक का पूरा नाम
  2. संक्षिप्त जीवन परिचय
  3. ईमेल आईडी
  4. ब्लॉग का नाम
  5. ब्लॉग का पता (URL)
  6. एक फोटो

पोस्ट से संबंधित जरूरी डिटेल्स :-

  1. पोस्ट का शीर्षक
  2. पोस्ट की कैटेगरी
  3. कम से कम 3 टैग्स
  4. कम से कम 1 फोटो
  5. Photo के लिए ALT Text
  6. Backlink के लिए URL
  7. Backlink के लिए Anchor Text
  8. Meta Description

नोट : कृपया ध्यान दें, पोस्ट का Title, Backlink के लिए URL, Anchor Text और कम से कम 1 फोटो भेजना अनिवार्य है। बाकी डिटेल्स सिर्फ Paid Guest Posts के लिए हैं। लेकिन अनिवार्य नहीं हैं। Email भेजने के लिए नीचे दिए गए Button पर क्लिक करें :-

Backlink Exchange

अगर आप बिना Guest Post के टेकसेवी डॉट कॉम से Backlink पाना चाहते हैं। तो आप Backlink Exchange का विकल्प चुन सकते हैं। यानि कि आप हमें बैकलिंक देकर बदले में टेकसेवी डॉट कॉम से DoFollow Backlink प्राप्त सकते हैं। लेकिन शर्त यह है कि आपके Blog की Alexa Rank पाँच लाख (5,00,000) से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। बैकलिंक एक्सचेंज के लिए आपको हमें एक Mail भेजना होगा। लेकिन ध्यान रहे, मेल का सब्जेक्ट Backlink Exchange होना चाहिए। मेल भेजने के लिए नीचे दिए गए ‘EXCHANGE LINK’ बटन पर क्लिक करें :-

तो इस तरह आप टेकसेवी डॉट कॉम से DoFollow Backlink प्राप्त कर सकते हैं। उम्मीद है आपको Guest Post और Backlink Exchange की पूरी प्रोसेस अच्छे-से समझ में आ गई होगी। अगर अभी भी आपका कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

अवश्य पढ़ें (ख़ास आपके लिए) :-

Comment