You are here : HomeTutorialsCreate Free Website

Free Website अथवा Blog कैसे बनाऐं और उससे Earning कैसे करें?

Free-Website-Kaise-Banaye

क्या आप बिना एक भी पैसा खर्च किए अपनी Website बनाना चाहते हैं? क्या आप अपनी वेबसाइट से Online Earning करना चाहते हैं? अगर हाँ, तो यह आर्टिकल खास आपके लिए है। क्योंकि इस आर्टिकल में हम इसी विषय पर चर्चा करने वाले हैं। वैसे आपको बता दूँ कि Website बनाना एक Technical काम है। और इसके लिए Programming का नॉलेज होना बहुत जरूरी है। लेकिन अगर आपको प्रोग्रामिंग का बिल्कुल भी ज्ञान नहीं है, तब भी आप अपनी वेबसाइट बना सकते हैं। वह भी बिल्कुल फ्री, बिना कोई पैसा खर्च किए। लेकिन सवाल यह है कि कैसे? एक Free Website कैसे बनाऐं और उससे Earning कैसे करें? आइए, जानते हैं।

Free Website/Blog

आजकल वेबसाइट बनाना काफी आसान हो गया है। इतना आसान कि कोई भी व्यक्ति बिना किसी प्रोग्रामिंग नॉलेज के मिनटों में अपनी वेबसाइट बना सकता है। और उसे Adsense से कनेक्ट करके पैसे कमा सकता है। लेकिन इसके लिए आपको अच्छा Content पोस्ट करना पड़ता है। साथ ही अपनी वेबसाइट को नियमित रूप से अपडेट करना पड़ता है। खैर, आजकल ज्यादातर Hosting Providers आपको Pre-Designed Website देते हैं। यानि कि पहले से Design की हुई या कह लीजिए कि बनी-बनाई वेबसाइट देते हैं। जिसे आप अपने हिसाब से Customize कर सकते हैंं।

Start Free Website

चलिए, अब हम Website बनाना शुरू करते हैं। लेकिन इससे पहले आपको कुछ खास चीजों का इंतजाम कर लेना चाहिए। जैसे कि वेबसाइट का Logo, Fevicon, Header Image आदि। साथ ही वेबसाइट का नाम, Category, Tagline और Description भी तैयार कर लीजिए। ताकि बाद में आपको कोई परेशानी न हो।

Name & Category

सबसे पहले अपनी वेबसाइट के लिए एक Category का चुनाव कीजिए। जैसे कि अगर आप Music Website बनाना चाहते हैं तो यह Entertainment की कैटेगरी में आता है। इसीलिए इंटरटेनमेंट कैटेगरी का चुनाव कीजिए। और उसके बाद अपनी Website के लिए एक अच्छा-सा नाम सोचिए। ऐसा नाम, जो बिल्कुल नया हो, Unique हो और किसी से मिलता-जुलता न हो। साथ ही Music से Related हो। क्योंकि आपकी वेबसाइट एक Music Website है। इसीलिए उसका नाम भी म्यूजिक से रिलेटेड होना चाहिए। ताकि लोगों को कोई कन्फ्यूजन न हो।

Tagline & Description

Website का नाम और कैटेगरी सलेक्ट करने के बाद एक अच्छी-सी टैगलाइन तैयार कीजिए। एक ऐसा वाक्य, जो आपकी वेबसाइट को रिप्रेजेंट करे। साथ ही एक अच्छा-सा Description तैयार कीजिए। जिसमें कम से कम शब्दों में यह बताइए कि आप अपनी वेबसाइट के जरिए कौन-कौनसी Services प्रोवाइड करवाते हैं। ध्यान रहे, Description में 150 वर्ण (Letters) से ज्यादा नहीं होने चाहिए। यहाँ मैं 150 वर्णों यानि कि अक्षरों की बात कर रहा हूँ, न कि शब्दों की। इसलिए इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें।

Logo & Fevicon

अब अपनी Website के लिए एक अच्छा-सा Logo Design कीजिए। लोगो डिजायन करने के लिए आप Photo Editor App की मदद ले सकते हैं। और Music से जुड़े Icons और Symbols इस्तेमाल करके एक बेहतरीन Logo बना सकते हैं। लेकिन अगर आपको Logo Design करना नहीं आता तो आप Simple Text से भी काम चला सकते हैं। खैर, Logo के अलावा आपको एक Fevicon की भी जरूरत पड़ेगी। अगर आप नहीं जानते कि फेविकॉन क्या होता है, तो यह स्क्रीनशॉट देखिए :- 

Fevicon-kya-hota-hai
What is Fevicon

इस स्क्रीनशॉट में जो छोटा-सा आइकॉन दिखाई दे रहा है, इसी को Fevicon कहते हैंं। खैर, फेविकॉन का आदर्श साईज 512×512 पिक्सल होता है। इसलिए Fevicon बनाते वक्त इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें।

How To Create Free Website

उम्मीद है आपने अपनी Website के लिए नाम, कैटेगरी, डिस्क्रिप्शन, लोगो और फेविकॉन तैयार कर लिया है। अगर तैयार कर लिया है तो अब आप अपनी वेबसाइट बनाना शुरू कर सकते हैं। लेकिन सवाल यह है कि किस प्लेटफॉर्म पर बनाऐं? कौनसा Hosting Provider सबसे बेस्ट है? तो इसके लिए हमें एक नजर डालनी पड़ेगी कुछ ऐसे Hosting Providers पर! जो Free Hosting उपलब्ध करवाते हैं। यानि कि बिना एक भी पैसा लिए Free Website बनाने की सुविधा देते हैं। तो ये हैं कुछ Free Hosting Providers, जिनमें से आप किसी भी एक को चुन सकते हैं :-

  1. WordPress
  2. Blogger
  3. Wix

1. WordPress

WordPress दुनिया का सबसे पॉपुलर Content Management System है। और दुनिया की 36% वेबसाइट्स अकेले WordPress पर ही होस्ट की हुई हैंं। यहाँ तक कि मेरी यह वेबसाइट (टेकसेवी डॉट कॉम) भी वर्डप्रैस पर ही Hosted है। खैर, हम बात कर रहे हैं Worpress पर Free Website बनाने के बारे में? तो इसके लिए अपने फोन अथवा लैपटॉप में कोई भी एक ब्राउजर ओपन कीजिए। और एड्रेस बार मेंं wordpress.com टाईप करके Enter दबाइए। आपके सामने WordPress की ऑफिशियल वेबसाइट ओपन हो जाएगी। यहाँ आपको Start your website का ऑप्शन मिलेगा। आपको इसी पर क्लिक करना है। जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है।

Wordpress-Create-Free-Website
Create Free Website On WordPress

जैसे ही आप Start your website के बटन पर क्लिक करेंगे, एक नया पेज ओपन हो जाएगा। यहाँ आपको पहले बॉक्स में अपना Email Address और दूसरे बॉक्स में Username दर्ज करना है। यूजरनेम आपको बनाना पड़ेगा। आप अपनी पसंद का कोई भी Username बना सकते हैं। उसके बाद तीसरे बॉक्स मेंं Password दर्ज करना है। और पासवर्ड भी आपको नया बनाना पड़ेगा। इसीलिए एक अच्छा और Strong Password बनाऐं। जैसे कि Sv2r@6y#p7N.v?fg&r. पासवर्ड दर्ज करने के बाद Create your site के बटन पर क्लिक कर दीजिए।

Website Address

अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। यहाँ अपनी वेबसाइट का नाम दर्ज कीजिए और Enter दबाइए। जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है। जैसे ही आप एंटर दबाऐंगे, आपको तमाम Domain Names की एक लिस्ट मिल जाएगी। लेकिन Free Plan में Domain Mapping की सुविधा नहीं मिलती। इसीलिए थोड़ा-सा नीचे स्क्रॉल कीजिए और Free Domain Name यानि कि your-site-name.wordpress.com के नीचे मौजूद Select के बटन पर क्लिक कीजिए। जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है।

Wordpress-Website-Address
WordPress Website Address

जैसे ही आप क्लिक करेंगे, एक नया पेज ओपन होगा। जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है। यहाँ आपको एक Hosting Plan Suggest किया जाएगा। लेकिन चूंकि आप एक Free Website बना रहे हैं। इसलिए Start with a free site के ऑप्शन पर क्लिक कीजिए। और… यह लीजिए! आपकी वेबसाइट तैयार है। अब आपके सामने एक इस तरह का पेज ओपन हो जाएगा। जैसा कि नीचे दाहिने स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है।

Website-Created-Successfully
Website Created Successfully

Customize Your Free Website

अब आपको अपनी Website को कस्टमाइज करना है। और इसके लिए आपको Get Started के बटन पर क्लिक करना है। जैसा कि उपर दाहिने स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है। जैसे ही आप Get Started के बटन पर क्लिक करेंगे, सीधे Setup Page पर पहुंच जाऐंगे। यहाँ आपको सभी जरूरी सैटिंग्स की एक लिस्ट मिल जाएगी, जैसा कि आप नीचे बाँयें स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं। खैर, यहाँ आपको एक-एक करके सभी Settings कंपलीट करनी है। और Setup पूरा करना है।

Wordpress-Website-Setup
WordPress Website Setup

उसके बाद उपर Right Corner में मौजूद Hamburger Menu Icon पर टैप कीजिए। और अपनी जरूरत के हिसाब से साइट का Logo, Fevicon, Theme, Layout, Header, Footer, Colours और Fonts से लेकर Background तक सब कुछ चेंज कर लीजिए। डिजायनिंग कंपलीट होने के बाद आप अपनी वेबसाइट पर Content Post कर सकते हैं। तो इस तरह आप WordPress पर अपनी खुद की Website बना सकते हैं। वह भी बिना कोई पैसा खर्च किए।

2. Blogger

एक समय था जब Blogger, Blogging की दुनिया का बेताज बादशाह हुआ करता था। लेकिन WordPress के आते ही Blogger के बुरे दिन शुरू हो गए, जो आज भी जारी हैं। लेकिन इसके बावजूद Blogger एक पॉपुलर और Free Blogging Platform है। खैर, Blogger पर अपना Free Blog अथवा Website बनाने के लिए कोई भी एक Browser ओपन कीजिए। और ब्लॉगर की ऑफिशियल वेबसाइट blogger.com ओपन कीजिए। जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है।

Blogger-Create-Free-Blog
Create Free Website On Blogger

अब Create Free Blog के बटन पर क्लिक कीजिए। और अपनी Gmail ID से लॉगिन कर लीजिए। जैसे ही आप लॉगिन करेंगे, आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा। जहाँ आपसे Title (Website का नाम) दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। जैसा कि उपर स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है। यहाँ आपको अपनी Website का नाम दर्ज करना है। और Next पर क्लिक करना है।

Free Website Address

अब आप अगले पेज पर पहुँच जाऐंगे, जहाँ आपको अपनी वेबसाइट का Address (URL) Create करने का ऑप्शन मिलेगा। यहाँ आपको फिर से अपनी वेबसाइट का नाम दर्ज करना है। जैसे ही आप नाम दर्ज करेंगे, Blogger cheak करेगा कि आपके द्वारा एंटर किया गया नाम उपलब्ध है या नहीं। अगर उपलब्ध हुआ तो Blog Address के नीचे This blog address is available लिखा हुआ आ जाएगा। जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है। तब आपको Next पर क्लिक करना है।

Blogger-Blog-Address
Blogger Blog Address

अगले पेज पर आपसे Display Name दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। यानि कि वह नाम, जो हर पोस्ट के नीचे बतौर लेखक दिखाई देगा। इसलिए यहाँ अपना खुद का नाम दर्ज करें तो ज्यादा बेहतर होगा। खैर, Display Name दर्ज करने के बाद Finish के बटन पर क्लिक कीजिए। और… लीजिए! आपकी Free Website तैयार है।

Customization

अब आप Dashboard पर पहुंच जाऐंगे। जहाँ आपको तमाम कंट्रोल ऑप्शन्स मिल जाऐंगे। जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है। यहाँ सबसे पहले आपको Themes में जाना है। और अपनी वेबसाइट के लिए एक अच्छी-सी Theme सलेक्ट करनी है। उसके Customize के बटन पर क्लिक करके Theme का Background, Width, Colours, Fonts आदि को कस्टमाइज करना है।

Blogger-Blog-Customization
Customize Your Blogger Website

उसके बाद Layout पर क्लिक करके Header, Footer और Sidebar एरिया को डिजायन करना है। यानि कि अपने पसंदीदा Widgets को एड करना है। उसके बाद Settings में जाकर Website का नाम, Tagline, Description और Language आदि की सैटिंग्स करनी है। और उसके बाद आप Content Post करना शुरु कर सकते हैं। रही बात Earning की तो इसके लिए आपको Earnings के ऑप्शन में जाकर Google Adsense के लिए Apply करना होगा। और Approval मिलने के बाद आप अपनी वेबसाइट पर Ads दिखाकर कमाई कर सकते हैं।

3. Wix

Wix सबसे आसान Site Building Platform है। जहाँ आप कुछ सवालों का जवाब देकर मिनटों में अपनी Website बना सकते हैं। यहाँ आपको Pre-Designed Templets, Themes और Blocks मिल जाते हैं। जिनकी मदद से आप बहुत ही आसानी से एक Free Website बना सकते हैं। खैर, Wix पर Website बनाने के लिए अपने Browser में जाइए। और Wix की ऑफिशियल वेबसाइट wix.com को ओपन कीजिए। उसके बाद Get Started के बटन पर क्लिक कीजिए। जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है।

Wix-Create-Free-Website
Create Free Website On Wix

अब आप Wix के Registration Page पर पहुंच जाऐंगे। जहाँ आपको एक नया Account बनाना है। अगर आप अकाउंट नहीं बनाना चाहते तो अपने Facebook अथवा Gmail अकाउंट से भी लॉगिन कर सकते हैं। खैर, Registration के लिए आपको Email के ऑप्शन पर क्लिक करना है। जैसा कि उपर दूसरे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है।

अवश्य पढ़ें: Video SEO क्या है? Youtube Videos का SEO क्यों जरूरी है व कैसे करें?

जैसे ही आप Email के ऑप्शन क्लिक करेंगे, आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा। रजिस्ट्रेशन फॉर्म के पहले और दूसरे बॉक्स में आपको अपना Email Address दर्ज करना है। और तीसरे बॉक्स में पासवर्ड। Password जितना मजबूत होगा, वेबसाइट उतनी ही सुरक्षित रहेगी। इसलिए एक मजबूत और सिक्योर पासवर्ड बनाऐं। खैर, Password Enter करने के बाद Sign Up के बटन पर क्लिक करें। जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है।

Wix-Registration
Create A Wix Account

जैसे ही आप Sign Up के बटन पर क्लिक करेंगे, एक नया पेज ओपन हो जाएगा। जहाँ आपको यह बताया जाएगा कि Website बनाने के लिए आपको कुछ आसान-से सवालों का जवाब देना है। साथ ही आपको Get Started का एक बटन भी दिख जाएगा। आपको इसी बटन पर क्लिक करना है। जैसा कि उपर दूसरे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है।

Start Creating A Free Website

अब आपको अपनी Website से Related कुछ सवालों का जवाब देना होगा। आप जो भी जवाब देंगे, उन्हीं के आधार पर आपकी वेबसाइट तैयार हो जाएगी। तो चलिए, एक-एक करके सवाल पढ़ते हैं और उनका जवाब देते हैं। तो सबसे पहला सवाल है कि आपकी Website किस Category के अन्तर्गत आती है? यानि कि यहाँ आपको अपनी वेबसाइट की कैटेगरी लिखनी है। और उसके बाद Arrow (तीर) के आइकॉन पर क्लिक करना है। जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है।

Wix-Website-Category
Fill Your Website’s Category

अगले पेज पर आपको एक चैकलिस्ट मिलेगी। जिसमें कुछ Special Features होंगे। जैसा कि उपर दूसरे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है। अगर आपको इनमें से किसी Feature की जरूरत है तो उसे Tick Mark कीजिए। और आगे बढ़िए। वरना Skeep कर दीजिए।

अवश्य पढ़ें: Samsung Knox क्या है? इसकी मदद से एक फोन को दो फोन्स में कैसे बदलेंं?

अगले पेज पर आपसे Website का नाम एंटर करने के लिए कहा जाएगा। तो यहाँ अपनी Website का नाम लिखिए। और Arrow के आइकॉन पर क्लिक कर दीजिए।

Wix-Free-Website-Name
Website’s Name And Location

अब आपसे Location दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। यानि कि वह स्थान, जहाँ से आपकी वेबसाइट Operate (संचालित) होगी। अगर आप अपना Address देना चाहें तो दे सकते हैं। वरना इसे Skeep कर दीजिए।

अवश्य पढ़ें: Credit और Debit Card की डिटेल्स कैसे चुराई जाती है व इससे कैसे बचें?

अगले पेज पर आपसे Business से Related सवाल पूछा जाएगा। अगर आपकी वेबसाइट के नाम से आपका कोई बिजनेस है। और वह पहले से ही ऑनलाइन है। तो आप उसकी Website का URL और Google Map Location शेयर कर सकते हैं। वरना इसे Skeep कर दीजिए।

Wix-Site-Information
Complete Website Information

Important Informations

अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा, जिसमेंं कुछ महत्वपूर्ण जानकारियाँ मांगी जाएगी। जैसे कि Email Address, Phone Number, Social Media Links आदि। अगर इनमें से कोई जानकारी Missing है। और आप अपडेट करना चाहते हैं तो कर सकते हैं। साथ ही अपनी वेबसाइट का Logo भी अपलोड कर सकते हैं। लेकिन अगर आपके पास Logo तैयार नहीं हैं। तो आप बाद में भी Upload कर सकते हैं। खैर, तमाम सूचनाऐं अपडेट करने के बाद Arrow के आइकॉन पर क्लिक कीजिए और आगे बढ़िए।

अवश्य पढ़ें: Cardless Cash Withdrawl क्या है? बिना कार्ड के ATM से Cash कैसे निकालें?

अगले पेज पर आपको Theme सलेक्ट करने के लिए कहा जाएगा। यहाँ आपको अलग-अलग तरह की कई सारी थीम्स मिल जाऐंगी। जिन्हें आप दाँयें-बाँयें स्वाईप करके देख सकते हैं। इनमें से आपको जो भी Theme पसंद हो, उसे सलेक्ट कीजिए। और Continue के बटन पर क्लिक कर दीजिए। जैसा कि उपर दूसरे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है।

Wix-Theme-Setting
Select A Free Theme

अब आप आखिरी पेज पर पहुंच चुके हैं। जी हाँ, यह Last Page है। यहाँ आपको Build Site का एक बटन दिखाई देगा। आपको इसी पर क्लिक करना है, बस! कुछ ही देर में आपकी Website तैयार हो जाएगी।

अवश्य पढ़ें: Reselling से कमाइए घर बैठे 50,000 रूपये महीना, Top-5 Reselling Apps

अब आप अपनी Free Website को जैसे चाहें, Customize कर सकते हैं। और उसके बाद Publish के बटन पर क्लिक कर अपनी Website को Online Publish कर सकते हैं। ताकि पूरी दुनिया उसे देख सके।

Wix-Free-Website-Designing
Publish Your Website

Upgrade Your Free Website

अगर आप अपनी वेबसाइट से Wix के Ads हटाना चाहते हैं। और कुछ Advanced Features का मजा लेना चाहते हैंं, तो अपनी वेबसाइट को अपग्रेड कर सकते हैं। इसके लिए आपको साल के सिर्फ 348 रूपये देने होंगे। जी हाँ, सिर्फ 348 रूपये। मतलब, 1 रुपया प्रतिदिन से कम। क्यों? यकीन नहीं हो रहा ना? होगा भी कैसे? क्योंकि यह कीमत इतनी ज्यादा कम है कि एक Domain की कीमत भी इससे दो-ढ़ाई गुना ज्यादा होती है। लेकिन फिर भी Upgrade करना और न करना पूरी तरह आपकी इच्छा पर निर्भर है।

Free Website से Earning

अब सवाल यह है कि Free Website से Earning कैसे करें। तो इसके लिए आपको एक Adsense Account Create करना होगा। और उससे अपनी Website को कनेक्ट करना होगा। एक बार Approval मिलने के बाद आपकी वेबसाइट पर Ads दिखने शुरू हो जाऐंगे। जिससे आपको कमाई होगी। आपकी Website पर जितने ज्यादा Visitors आऐंगे, आपको उतनी ही ज्यादा कमाई होगी। तो इस तरह आप अपने Blog अथवा Website से अच्छी-खासी Earning कर सकते हैं।

उम्मीद करता हूँ इस आर्टिकल के जरिए आपको Free Website Kaise Banaye? और Free Website अथवा Blogging से पैसे कैसे कमाऐं? इस विषय में काफी उपयोगी जानकारी मिली होगी। अगर अभी भी आपके मन में इस टॉपिक से रिलेटेड कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया तो इसे Like और Share कीजिए। और ऐसे ही और ज्ञानवर्धक आर्टिकल्स के लिए ‘टेकसेवी डॉट कॉम’ को सब्सक्राइब कर लीजिए। ताकि जैसे कोई नया आर्टिकल प्रकाशित हो, आपको उसकी सूचना मिल जाए।

अवश्य पढ़ें (खास आपके लिए) :-

Comment