Youtube चैनल को सफल बनाने के 7 मूलमंत्र, जो आपको कोई नहीं बताएगा

grow-youtube-channel

यूट्यूब पर चैनल बनाना तो बहुत आसान है। हर कोई बना लेता है। लेकिन चैनल को चलाना बहुत मुश्किल है। और ऊँचाईयों पर लेकर जाना तो और भी मुश्किल है, लेकिन नामुमकीन बिल्कुल भी नहीं है। कुछ Secret Tricks की मदद से आप अपने Youtube Channel को बहुत ही कम समय में Grow कर

सकते हैं। आपको बताना चाहूंगा कि एक चैनल को चलाने के लिए सिर्फ वीडियो अपलोड करना ही काफी नहीं होता है। बल्कि इसके पीछे और भी बहुत-सी चीजें काम करती हैं। और इस आर्टिकल में मैं आपको ऐसी ही 7 चीजों के बारे में विस्तार से बताने वाला हूँ। तो इसीलिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़िएगा। How To Grow A Youtube Channel : 7 Secrets

How To Grow A Youtube Channel?

Youtube पर मैंने एक साल से भी ज्यादा समय बिताया है। यह जानने के लिए कि Youtube काम कैसे करता है? यूट्यूब से प्रसिद्धि पाना या पैसा कमाना मेरा मकसद नहीं था। क्योंकि मेरे पास पहले से ही सरकारी नौकरी है और तनख्वाह भी अच्छी-खासी है। मैंने सिर्फ जनरल नॉलेज के लिए Youtube जॉईन किया था। क्योंकि मुझे नयी-नयी चीजें सीखने का बेहद शौक है। Website बनाना मैं पहले ही सीख चुका था। इसलिए सोचा कि अब Youtube Join करके देखते हैं कि यह कैसे काम करता है। यह सोचकर मैंने यूट्यूब जॉईन कर लिया और यकीन मानिए, एक साल के पीरियड में मैंने बहुत कुछ सीखा।

अगर हम 2016 से पहले की बात करें तो उस समय भारत में Youtube Channel को Grow करना बहुत आसान था। लेकिन अब ऐसा नहीं है। समय के साथ सब कुछ बदल गया है। Content की परिभाषा से लेकर Youtube की नीतियों तक सब कुछ बदल चुका है। आज के दिन एक Youtube Channel को चलाना आसान काम नहीं रहा। मैंने अपने Youtube Channel के जरिए बहुत-सी ऐसी चीजों का पता लगाया, है जो एक Youtube Channel को Top पर पहुंचाने के लिए बेहद जरूरी हैं। पेश है ऐसे ही 7 Youtube Tips…

1. सही Subject का चुनाव

कोई भी वीडियो बनाने से पहले उसके विषय का चुनाव करना अति आवश्यक है। वीडियो का विषय हमेशा सोच-समझकर चुनें। ऐसे Topics का चुनाव करें, जिनके बारे में लोग जानना चाहते हैं। ऐसे विषय, जो काफी पॉपुलर हों और Trend कर रहे हों। अगर आप Trending Topics पर वीडियो बनाऐंगे, तो बेहद कम समय में आपके वीडियो पर Maximum Views आ जाऐंगे। साथ ही इस बात की भी पूरी संभावना है कि आपका वीडियो वायरल हो जाऐ। लेकिन हमेशा ऐसे Trending Topics नहीं मिलते, जिन पर वीडियो बनाया जा सके। इसलिए ज्यादातर Public Interest के विषयों पर वीडियो बनाइए।

ऐसे Topics पर कभी भी वीडियो मत बनाइए, जो कुछ ही समय बाद Dead (मृत) हो जाते हैं। जैसे कि समाचार। अगर आपका चैनल ‘न्यूज चैनल’ है तो बात अलग है। वरना खबरों पर वीडियो कभी मत बनाइए। क्योंकि खबरें कुछ ही घंटों में पुरानी हो जाती हैं और उसके बाद उन्हें कोई नहीं देखता। ऐसे में अगर आप किसी खबर पर वीडियो बनाऐंगे तो वह एक-दो दिन बाद पूरी तरह Dead हो जाएगा। फिर उसे कोई नहीं देखेगा। यानि कि वीडियो पर न तो व्यूज आऐंगे और न ही आपको आमदनी होगी। इसलिए ऐसे Topics का चुनाव करने बचें। और ऐसे विषयों पर वीडियो बनाऐं, जो लम्बे समय तक Dead ना हों। ताकि आपके वीडियोज को लोग हमेशा देखते रहें और आपको आमदनी होती रहे।

2. Research करना जरूरी है

बहुत-से लोग वीडियो बनाते समय इस बात को पूरी तरह इग्नोर कर देते हैं। Video Upload करने की जल्दबाजी में वे Research नहीं करते। इसका परिणाम यह होता है कि Video में बहुत-सी कमियाँ रह जाती हैं। कई बार तथ्यों के साथ गड़बड़ भी हो जाती है, जिसकी वजह से कमेंट बॉक्स में लोगों से गालियाँ खानी पड़ती हैंं। और चूँकि वीडियो को अपलोड करने के बाद उसे एडिट नहीं किया जा सकता। इसलिए Video में जो गलती रह जाती है, उसे सुधारा भी नहीं जा सकता। ऐसी स्थिति में सिर्फ एक ही उपाय बचता है कि Video को Delete करके Edit करें और फिर से Upload करें। लेकिन अगर वीडियो पर अच्छे-खासे Views आ गए तो उसे डिलीट करने का भी मन नहीं करता।

इसलिए वीडियो बनाने से पहले Proper Research करें। Topic Select करने के बाद Video का एक निश्चित फॉर्मेट बनाऐं। फॉर्मेट में उन बिन्दुओं को लिखें, जिन पर आप Video में चर्चा करने वाले हैं। उसके बाद गूगल, वीकीपीडीया आदि की मदद से Video के Topic और उसके मुख्य बिन्दुओं से जुड़ी जरूरी जानकारी इकट्ठी करें। तथ्यों के मामले में थोड़ी सावधानी बरतें। किसी एक Website पर निर्भर न रहकर चार-पाँच अलग-अलग वेबसाइट्स की मदद लेंं। और अंतिम रूप से सही तथ्य चुनें। अगर आप हर वीडियो इसी तरह Research करके बनाऐंगे तो उसमें गलती की गुंजाइश न के बराबर होगी। यानि कि आपका वीडियो एकदम परफेक्ट बनेगा।

3. Script लिखना भी जरूरी है

एक दमदार वीडियो के लिए एक दमदार Script का होना बहुत जरूरी है। वीडियो में आपको कब-क्या बोलना है, कहाँ बोलना है और कैसे बोलना है यह सब पहले से ही लिखकर रख लें। यानि कि एक अच्छी-सी Script लिखें और उसी के आधार पर Video बनाऐं। Script में रिसर्च से प्राप्त सभी महत्वपूर्ण बिन्दुओं और तथ्यों को क्रमबद्ध तरीके से लिखें। याद रखें कि कोई भी महत्वपूर्ण बिन्दु छूटे नहीं। स्क्रिप्ट लिखने का सबसे बड़ा फायदा ही यही है कि कोई जानकारी Miss नहीं होती। इसीलिए कोई भी Video या Film बनाने से पहले हमेशा Script लिखी जाती है। खैर, स्क्रीप्ट कंपलीट होने के बाद वीडियो की शूटिंग शुरू करें।

यह भी पढ़ें:- अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन की कड़ी सुरक्षा के लिए अपनाऐं ये 10 जरूरी टिप्स

4. Voice Quality पर ध्यान दें

एक वीडियो की सफलता में Voice का बहुत बड़ा योगदान होता है। अगर Video में आपकी आवाज Loud और Clear नहीं है और Background में शोर सुनाई दे रहा है तो Viewer आपके वीडियो को पूरा नहीं देखेगा। बीच में ही छोड़कर चला जाएगा और फिर कभी आपका वीडियो नहीं देखेगा। इससे आपके चैनल पर काफी नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। आपको बताना चाहूँगा कि खराब Voice Quality एक अच्छे-खासे वीडियो का सत्यानाश कर देती है। आपका Video भले ही कितना भी अच्छा क्यों न हो, लेकिन अगर उसकी Voice Quality खराब है, तो वह वीडियो भी खराब ही कहलाएगा।

इसलिए Voice Quality पर विशेष रूप से ध्यान दें। वीडियो में आप जो भी बोलें, वह बिल्कुल साफ-साफ सुनाई देना चाहिए। यानि कि आपकी आवाज बिल्कुल साफ और बुलंद होनी चाहिए। और उसमें बैकग्राउण्ड का शोर बिल्कुल नहीं आना चाहिए। अगर आप आउटडोर शूट करते हैं तो अच्छी क्वालिटी के नॉइस कैंसिलेशन माइक (Mic) का इस्तेमाल करें। वहीं अगर आप बंद कमरे में शूट करते हैं तो पंखा (Fan) हमेशा बंद रखें। क्योंकि अगर पंखा चलेगा तो वीडियो में आपकी आवाज से ज्यादा पंखे का शोर सुनाई देगा। और आपका Viewer दस सैकंड में ही वीडियो को छोड़कर चला जाएगा।

यह भी पढ़ें:- आखिर Brave Browser लोगों को इतना ज्यादा पसंद क्यों आ रहा है? टॉप-10 कारण

रिकॉर्डिंग के बाद Voice को Edit करना भी जरूरी है। कृपया यह काम Video को Edit करने से पहले करें। इसके लिए अपने वीडियो से Audio को अलग कर लीजिए और Audacity नामक Software की मदद से Audio File को Edit कर लीजिए। Audacity में नॉइस कैंसिलेशन का फीचर दिया गया है। जिसकी मदद से आप Background Noise को Remove कर सकते हैं। साथ ही Audio के पिच और टोन को भी बदल सकते हैं। यानि कि अपनी आवाज को तेज, धीमी, पतली या वजनदार बना सकते हैंं। खैर, एडिट करने के बाद Audio File को वापिस Video में मर्ज कीजिए और उसके बाद Video को एडिट कीजिए।

5. Over Editing न करें

ओवर-एडिटिंग यानि कि हद से ज्यादा एडिटिंग। बहुत-से Youtubers अपने वीडियोज में दुनिया भर के Sound Effects और Visual Effects डाल देते हैं। जहाँ जरूरत नहीं होती, वहाँ भी इफेक्ट्स डाल देते हैं। जिससे Viewers के लिए उस वीडियो को झेलना मुश्किल हो जाता है। कान और आँखें दर्द करने लग जाते हैं और Viewer आपका वीडियो बीच में ही छोड़कर चला जाता है। आपको बताना चाहूँगा कि किसी वीडियो में ढ़ेर सारे Sound Effects और Visual Effects ठूँस देने को Editing नहीं कहते हैैं। बल्कि वीडियो का सत्यानाश करना कहते हैं।

यह भी पढ़ें:- ऑनलाइन शॉपिंग Fraud कैसे किया जाता है व इससे कैसे बचें? साइबर सिक्योरिटी

Video Editing एक कला है, जो बेकार से बेकार वीडियो को भी सुन्दर और दर्शनीय बना देती है। इसलिए Editing को पर्याप्त समय दें। सबसे पहले वीडियो में मौजूद गैरजरूरी सीन्स को काटकर निकाल दें। उसके बाद विषयवस्तु से सम्बंधित महत्वपूर्ण सीन्स को हाईलाइट करें। और जहाँ जरूरी हो, वहां Texts और Photos का प्रयोग करें। अब आप पूछेंगे कि Texts किसलिए? तो वह इसलिए क्योंकि कई बार आप अपने Videos में कुछ शब्दों का उच्चारण ठीक से नहीं कर पाते हैं। या फिर अपनी स्थानीय बोली या लहजे के हिसाब उच्चारण करते हैं, जो कई लोगों को समझ में नहीं आता है। इसलिए ऐसे शब्दों को Text के रूप लिखना बहुत जरूरी होता है।

Video SEO के लिहाज से भी Texts एड करना बेहद जरूरी हैं। आपके वीडियो का Title (शीर्षक) क्या है और आप वीडियो में क्या-क्या बताने वाले हैं? यह आपको वीडियो के शुरुआत में न सिर्फ बोलकर बताना चाहिए बल्कि Text के रूप में लिखना भी चाहिए। यह बहुत जरूरी है। वीडियो के शुरुआत में Bell Intro भूलकर भी न लगाऐं और न ही Channel को Subscribe करने का अनुरोध करें। क्योंकि जब तक Viewer आपका वीडियो देखेगा ही नहीं, तो उसे कैसे पता चलेगा कि वीडियो कैसा है? वह बिना कुछ देखे ही आपका Channel Subscribe क्यों करेगा?

यह भी पढ़ें:- फोन और ऐप्स को Update करना क्यों जरूरी है? अगर अपडेट नहीं करेंगे तो क्या होगा?

खैर, Editing का मकसद वीडियो को सहज, सरल, सुंदर और बोधगम्य बनाना होता है। इसीलिए वीडियो में फालतू Effects बिल्कुल न डालें। ज्यादा तड़क-भड़क आँखों में चुभती है। जहाँ जरूरी हो, सिर्फ वहीं Effects का प्रयोग करें। Background Music का प्रयोग सोच-समझकर करें। अगर बैकग्राउण्ड म्यूजिक अच्छा होगा और विषयवस्तु के अनुकूल होगा, तो वीडियो की खूबसूरती में चार चाँँद लगा देगा। लेकिन अगर बुरा और हद से ज्यादा लाउड होगा, तो वीडियो का बेड़ा गर्क कर देगा।

6. SEO सबसे ज्यादा जरूरी है

Editing के बाद बारी आती है Uploading की। हालांकि Youtube पर वीडियो अपलोड करना कोई मुश्किल काम नहीं है। लेकिन सिर्फ अपलोड करना ही काफी नहीं है। Video का Proper SEO यानि Search Engine Optimization भी करना पड़ता है। यह वीडियो का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसलिए जब भी आप किसी वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड करें तो उसका Proper SEO करें। ज्यादा न सही, पर ये 4 काम जरूर करें…

1. थम्बनेल (Thumbnail) : एक अच्छा और आकर्षक Thumbnail वीडियो के लिए संजीवनी का काम करता है। Thumbnail ऐसा होना चाहिए, जिसे देखते ही Video पर Click करने का मन करे। लेकिन याद रहे, थम्बनेल में वही होना चाहिए जो आपके वीडियो में है। यानि कि Clickbait करके अपने Viewers का भरोसा कभी मत तोड़िए। वरना यह दांव आपको उल्टा पड़ सकता है। थम्बनेल में वीडियो के Title और Focus Keyphrase को प्रमुखता से दिखाऐं। साथ ही वीडियो की विषयवस्तु से संबंधित फोटो अवश्य लगाऐं। और हो सके तो अपनी फोटो भी लगाऐं।

यह भी पढ़ें:- NFC क्या है? इसे कैसे इस्तेमाल करें? हमारे फोन में NFC का क्या उपयोग है?

2. टाईटल (Title) : थम्बनेल की तरह ही Title भी आकर्षक और यूनिक होना चाहिए। लम्बा और बोरिंग टाईटल कभी न रखें। Title जितना छोटा और यूनिक होगा, उतना ही प्रभावशाली होगा। एक बात का विशेष रूप से ध्यान रखें कि Title वीडियो की विषयवस्तु से संबंधित और पूरे वीडियो का प्रतिनिधित्व करने वाला होना चाहिए। किसी एक भाग या एक लाईन को कभी भी Title नहीं बनाना चाहिए।

3. डिस्क्रिप्शन (Description) : बहुत-से यूट्यूबर्स Description को फालतू चीज समझकर छोड़ देते हैं या फिर एक-दो लाईन लिखकर इतिश्री कर लेते हैं। जबकि यह Video SEO का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसलिए अपने हर वीडियो का Proper Description लिखें। अब आप पूछेंगे कि डिस्क्रिप्शन में लिखें क्या? तो इसका जवाब यह है कि पहले तो आप वीडियो का पूरा विवरण लिखिए। अपने Viewers को बताइए कि वे आपका वीडियो क्यों देखें? यानि कि वीडियो में ऐसा क्या बताया है आपने? विवरण लिखते समय वीडियो से संबंधित Keywords का प्रयोग अवश्य करें। इसके अलावा अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स के Link भी जोड़ें।

4. टैग्स (Tags) : टैग्स का चुनाव बहुत ही सोच-समझकर करना चाहिए। क्योंकि इनकी वजह से आपका Video Viral भी हो सकता है और Flop भी। इसलिए Tags लिखने से पहले थोड़ी-सी Research जरूर करें। जिस Topic पर आपने वीडियो बनाया है, उसे Google और Youtube पर Search कीजिए और Top-10 Keywords को Select कर लीजिए। याद रखें, Tags ज्यादा लम्बे नहीं होने चाहिए। ज्यादातर एक या दो शब्द वाले Tags का ही प्रयोग करें। और एक वीडियो में 15 से ज्यादा Tags कभी न डालें। साथ ही सारे Tags वीडियो से Related होने चाहिए। ऐसे Tags का इस्तेमाल कभी मत कीजिए जिनका आपके वीडियो से कोई लेना-देना नहीं है।

7. Marketing करना न भूलें

वीडियो अपलोड करने के बाद उसकी जमकर Marketing करना भी बहुत जरूरी है। वरना लोगों को पता कैसे चलेगा कि आपका कोई Youtube Channel भी है। क्योंकि आजकल कंपीटिशन इतना ज्यादा हो गया है कि पूछो मत। एक ही Topic पर हजारों Videos मिल जाते हैं। ऐसे में इतने सारे Videos में से कोई आपका वीडियो देखे, इसके लिए कुछ तो इंतजाम करना ही पड़ेगा ना? इसीलिए हर वीडियो को अपने Social Media Accounts पर जमकर Share कीजिए। फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्विटर, इंस्टाग्राम, टंबलर, क्योरा सब पर शेयर कीजिए।

यह भी पढ़ें: Youtube चैनल शुरू करते वक़्त इन 5 बातों का हमेशा ध्यान रखें, जरूर सफल होंगे

याद रखिए, आपके शुरूआती Viewers आपके दोस्त ही होते हैं। इसलिए अपने स्कूल अथवा कॉलेज के दोस्तों को अपने चैनल के बारे में जरूर बताइए। साथ ही उनसे अपने Videos को Share करने के लिए भी कहिए। इसके लिए अगर आपको थोड़ा-बहुत खर्चा भी करना पड़े तो निःसंकोच कर दीजिए। क्योंकि इसमें भी आप ही का फायदा है। इसके अलावा Youtube Marketing के बारे में जानिए, समझिए और इसका फायदा उठाइए। Get More Subscribers On Youtube.

उम्मीद करता हूँ यह आर्टिकल आपके Youtube Channel के लिए काफी मददगार साबित होगा। अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया तो इसे Like और Share कीजिए। और ऐसे ही ज्ञानवर्धक आर्टिकल्स के लिए ‘टेकसेवी डॉट कॉम’ को Subscribe कर लीजिए ताकि जब भी कोई नया आर्टिकल प्रकाशित हो तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिल जाए।

यह भी पढ़ें (खास आपके लिए) :-

Advertisements

मैं मेघराज मुंशी, एक वेब डिजायनर, ग्राफिक आर्टिस्ट और ब्लॉगर हूँ। वैसे पेशे से मैं एक शिक्षक हूँ और शिक्षा विभाग राजस्थान में कार्यरत हूँ। पढ़ने-पढ़ाने और लिखने के अलावा मुझे फिल्में देखना बहुत पसंद है। साहित्य, संगीत, सिनेमा, अंतरिक्ष, विज्ञान और तकनीकी मेरे पसंदीदा विषय हैं।

Comment