You are here : HomeTop-5Top-5 Video Editing Apps

Youtube के लिए Top 5 Video Editing Apps जो सबसे Best हैं

Best-Video-Editing-Apps-For-Youtube

अगर आप अपना Youtube Channel शुरू करना चाहते हैं। मगर Editing के लिए अच्छा Laptop नहीं होने की वजह से शुरू नहीं कर रहे हैं। तो यह आर्टिकल खास आपके लिए है। दरअसल Video Editing के लिए आपका Smartphone ही काफी है। फोन के लिए बहुत सी Video Editing Apps मौजूद हैं, जिनकी मदद से आप बिल्कुल प्रोफेशनल तरीके से अपने वीडियोज को एडिट कर सकते हैं। और आज के इस आर्टिकल में मैं आपको ऐसी ही Top 5 Video Editing Apps के बारे में बताने वाला हूँ। तो इसलिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़िएगा।

Video Editing Apps

असल में चैनल शुरू करने के लिए अच्छे लैपटॉप या महंगे एडिटिंग सॉफ्टवेयर की नहीं, बल्कि दृढ़ इच्छाशक्ति की जरूरत होती है। अगर आपकी इच्छाशक्ति प्रबल है तो आपको हर बाधा छोटी नजर आएगी। Video Editing एक कला है, जो बेकार से बेकार वीडियो को भी देखने योग्य बना देती है। इसमें Editing Software से ज्यादा Video Editor का कौशल (Skill) और अनुभव काम आता है। वरना एक नौसिखिए एडिटर को अगर दुनिया का सबसे Best Video Editing Software भी दे दें, तब भी वह अच्छा वीडियो नहीं बना सकता। कहने का मतलब यह है कि महंगे सॉफ्टवेयर से कुछ नहीं होता, एडिटिंग भी आनी चाहिए।

Top-5 Video Editing Apps

आजकल बहुत से Youtubers फोन से ही Video रिकॉर्ड करते है और फोन से ही Edit करते है। क्योंकि अब स्मार्टफोन्स में बढ़िया Hardware और Software इस्तेमाल होने के कारण उच्च क्षमता वाले Games और Apps को चलाना काफी आसान हो गया है। सच पूछो तो आजकल Laptop की बजाय Phone से Editing करना ज्यादा आसान होता है। इसीलिए ज़्यादातर Youtubers फोन से Editing करना पसंद करते हैं।

यह भी पढ़ें: Youtube चैनल शुरू करते वक़्त इन 5 बातों का हमेशा ध्यान रखें, जरूर सफल होंगे

इस वक़्त Google Play Store पर काफी सारी Apps मौजूद हैं। लेकिन सभी काम की नहीं हैं। इसलिए यहाँ मैं आपको सिर्फ 5 Apps के बारे मे बताऊंगा। जिनकी मदद से आप Professonal तरीके से Video Edit कर सकते हैं। तो लीजिए, पेश हैं 5 सबसे Best Video Editing Apps For Youtube :-

1. KineMaster (काईन मास्टर)

यह सबसे पॉपुलर और पावरफुल वीडियो एडिटिंग ऐप है। फोन से वीडियो करने वाले ज्यादातर Youtubers इसी ऐप का इस्तेमाल करते हैं। इसमें कई ऐसे एडवांस फीचर्स हैं जो आपको बाकी किसी भी ऐप में देखने को नहीं मिलेंगे। मैं खुद पिछले एक साल से इस ऐप को यूज कर रहा हूँ और अपने सारे वीडियोज इसी से एडिट करता हूँ। मेरे हिसाब से KineMaster फोन के लिए सबसे Best Video Editing App है।

KineMaster-Video-Editor-For-Android
KineMaster Video Editor For Android

KineMaster की मदद से आप अपने वीडियो में मल्टीपल फोटोज, वीडियोज, टेक्स्ट्स और म्यूजिक एड कर सकते हैं। इस ऐप में इनबिल्ट Royalty Free Music लाईब्रेरी दी गई है, जहाँ से आप अपने वीडियोज के लिए Copyright Free Music डाउनलोड कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: अपने Youtube चैनल को Search Results में सबसे टॉप पर कैसे दिखाएं?

इतना ही नहीं, इस ऐप में ढ़ेर सारे टेक्सट, एनिमेशन, ओवरले, फिल्टर, इफेक्ट, हैंडराइटिंग और स्टिकर दिए गए हैं, जिनकी मदद से आप अपने वीडियो को प्रोफेशनल तरीके से एडिट कर सकते हैं। साथ ही मल्टीपल फोटो और वीडियो लेयर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा इस ऐप में लाईव ऑडियो और वीडियो रिकॉर्ड करने का ऑप्शन भी है।

Chroma Key

KineMaster का सबसे खास फीचर है Chroma Key. इस फीचर की मदद से आप वीडियो का बैकग्राउण्ड भी Change कर सकते हैं। इसके अलावा आप वीडियो की स्पीड को भी कम या ज्यादा कर सकते है। इस ऐप में आपको Audio Mixing का ऑप्शन भी मिल जाता है। आप चाहें तो Voice Changer की मदद से वीडियो की आवाज को भी बदल सकते हैं। एडिट किए हुए वीडियो को आप HD से लेकर 4K क्वालिटी तक में डायरेक्ट अपने फोन की गैलरी में सेव कर सकते हैं। और Social Media पर डायरेक्ट शेयर भी कर सकते हैं।

  • App Name : KineMaster – Video Editor
  • Developer : KineMaster Corporation
  • Size : 72 MBRating : 4.5 star
  • Downloads : 100 Million+

2. PowerDirector (पॉवर डायरेक्टर)

पावर डायरेक्टर मोबाइल के लिए दूसरी सबसे अच्छी Video Editing App है। इसमें बहुत सारे वीडियो इफेक्ट्स मौजूद हैं, जिनकी मदद से आप एक अच्छा वीडियो बना सकते हैं। इस ऐप की मदद से आप अपने वीडियो को Crop कर सकते हैं, Trim कर सकते हैं और Rotate कर सकते हैं।

अवश्य पढ़ें: Video SEO : Tags क्या हैं? इनकी मदद से Youtube Videos पर अंधाधुंध Traffic कैसे लें?

साथ अपने वीडियो में फोटो, वीडियो क्लिप्स और म्यूजिक एड कर सकते हैं। अब इस ऐप में Chroma Key फीचर भी एड कर दिया है, जो सामान्यतः वीडियो का बैकग्राउण्ड Change करने के लिए इस्तेमाल होता है। Edit करने के बाद आप अपने वीडियो को HD क्वालिटी मेंं डायरेक्ट अपने फोन की गैलरी में सेव कर सकते हैं और शेयर भी कर सकते हैं।

  • App Name : PowerDirctor – Video Editor App, Best Video Maker
  • Developer : CyberLink.com
  • Size : 44 MBRating : 4.5 star
  • Downloads : 50 Million+

3. ActionDirector (एक्शन डायरेक्टर)

एक्शन डायरेक्टर भी CyberLink की ही ऐप है, जो खासकर एक्शन वीडियोज के लिए बनाई गई है। यह ऐप अभी-अभी लॉन्च की गई है। इस ऐप की मदद से आप Video की Speed को अपने हिसाब से एडजस्ट कर सकते हैं। Action Director में लाईव वीडियो रिकॉर्डिंग और एडिटिंग फीचर दिया गया है।

अवश्य पढ़ें: Video SEO : Description क्या है? इसमें कौन-कौनसी 10 चीजें लिखी जाती हैं?

साथ ही इसकी इनबिल्ट Music Library से म्यूजिक डाउनलोड करके अपने वीडियोज में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा इस ऐप में ढ़ेर सारे फिल्टर्स, लेयर्स, टेक्ट्स, एनिमेशन्स, ट्रांजिशन्स और एनिमेटेड स्टिकर्स मौजूद हैं। एडिट किए हुए वीडियोज को आप 4K क्वालिटी में डाउनलोड कर सकते हैंं।

  • App Name : PowerDirctor Video Editor – Edit Videos Fast
  • Developer : CyberLink.com
  • Size : 34 MBRating : 4.5 star
  • Downloads : 5 Million+

4. Filmora Go (फिल्मोरा गो)

FilmoraGo पॉपुलर वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर Filmora का मोबाइल वर्जन है। इसमें आपको वीडियो एडिटिंग के लिए सभी बेसिक फीचर्स मिल जाते हैं। इस ऐप की मदद से आप फोटोज, वीडियो क्लिप्स और म्यूजिक के संयोजन से अच्छे वीडियोज बना सकते हैं। इसमें कई सारे इफेक्ट्स, फिल्टर्स और ट्रांजिशन्स मौजूद हैं।

अवश्य पढ़ें: Reselling से कमाइए घर बैठे 50,000 रूपये महीना। Top-5 Reseller Apps

साथ ही इस ऐप की मदद से आप वीडियो को Crop, Trim और Rotate कर सकते हैं, वीडियो में Texts एड कर सकते हैंं और वीडियो की स्पीड को भी कंट्रोल कर सकते हैं। एडिट किए गए वीडियो को फोन की गैलेरी में सेव करने और सोशल मीडिया पर शेयर का ऑप्शन भी मौजूद हैं।

  • App Name : FilmoraGo – Free Video Editor
  • Developer : Wondershare Software (H.K.) Co., Ltd.
  • Size : 35 MBRating : 4.3 star
  • Downloads : 10 Million+

5. Viva Videos (वीवा विडियो)

यह Instant Video Editing के लिए एक पॉपुलर मोबाइल ऐप है। इसमें ढ़ेर सारे बेसिक वीडियो एडिटिंग फीचर्स हैं। इसकी मदद से आप अपने वीडियो में स्पेशल इफेक्ट्स, फिल्टर्स, स्टिकर्स, ट्रांजिशन्स और टेक्सट्स एड कर सकते हैं। साथ वीडियो को Crop, Trim और भी Rotate कर सकते हैं। इसके अलावा वीडियो की स्पीड को भी कंट्रोल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Youtube चैनल को सफल बनाने के 7 मूलमंत्र, जो आपको कोई नहीं बताएगा

Viva Video की मदद से आप अपने वीडियो में शामिल किसी भी कंटेंट की डुप्लीकेट कॉपी बना सकते हैं। इस ऐप में इनबिल्ट शेयर बटन दिया गया है, जिसकी मदद से आप अपने वीडियोज को एडिट करने के बाद सीधे सोशल साईट्स पर शेयर कर सकते हैं।

  • App Name : Viva Video: Free Video Edito & Photo Movie Maker
  • Developer : QuVideo Inc.Size : 42 MB
  • Rating : 4.6 star
  • Downloads : 100 Million+

Best Video Editing App

अब सवाल यह उठता है कि इन पाँचों में से सबसे Best App कौनसी है? तो इसका जवाब आपकी पसंद के हिसाब से अलग-अलग हो सकता है। लेकिन अगर मैं अपनी बात करूँ तो मेरे हिसाब से KineMaster सबसे Best Video Editor ऐप है। क्योंंकि इसमें काफी सारे एडवांस फीचर्स हैं, जो बाकी किसी ऐप में नहीं हैं। दूसरी बात, इसका इंटरफेस बहुत ही साफ-सुथरा और सिंपल है, जिससे यह इस्तेमाल करने में बहुत ही आसान है। इसमें ज्यादा तामझाम नहीं है इसलिए सारे जरुरी फीचर्स आँखों के सामने रहते हैं।

अवश्य पढ़ें: फोन से यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं? और Youtube Career की शुरुआत कैसे करें?

इसके अलावा इसमें Handwriting का फीचर दिया गया है, जिसकी मदद से एनिमेशन और कार्टून वीडियो भी बनाये सकते हैं। इसके लिए KineMaster में वे सभी फीचर्स मौजूद हैं, जिनकी मदद से एक हाई-क्वालिटी का प्रोफेशनल वीडियो बनाया जा सके। इसलिए मेरी नजर में तो KineMaster ही सबसे Best मोबाइल ऐप है। इसके अलावा CyberLink की PowerDirector और ActionDirector भी बहुत अच्छी ऐप्स हैं। अगर अभी भी आपके मन में इस टॉपिक से जुड़ा कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

अवश्य पढ़ें (खास आपके लिए) :-

“Youtube के लिए Top 5 Video Editing Apps जो सबसे Best हैं” पर 2 विचार

    1. जी, आपकी बात बिल्कुल सही है। लेकिन आप kinemaster के वाटरमार्क को हटा सकती हैं। इसका एक तरीका तो यह है कि आप इसका प्रो वर्जन खरीद लें।
      या फिर दूसरा उपाय यह है कि मोडिफाइड वर्जन इस्तेमाल करें, जो कि बिल्कुल फ्री है। आप गूगल पर काइनमास्टर मोड लिखकर सर्च कर लीजिए, आपको Apk फाईल मिल जाएगी। उसे फोन में इंस्टॉल करके यूज कीजिए, कोई वाटरमार्क नहीं आएगा।
      टिप्पणी के लिए धन्यवाद!

Comment