You are here : HomeLatestCardless Cash Withdrawl

Cardless Cash Withdrawl, बिना कार्ड के निकालें ATM से कैश

Cardless-Cash-Withdrawl

अब आप बिना एटीएम कार्ड के भी एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते हैं। जी हाँ, बिल्कुल सही सुना आपने! एटीएम से पैसे निकालने के लिए अब कार्ड की जरूरत नहीं है। क्योंकि अब हमारे पास Cardless Cash Withdrawl जैसी उन्नत व आधुनिक तकनीकी उपलब्ध है। हालांकि इस सेवा को शुरू हुए काफी वक्त हो गया है, लेकिन अभी भी बहुत-से लोगों को इसकी जानकारी नहीं है। इसलिए हमने सोचा कि क्यों न इस बेमिसाल सर्विस के बारे में आप लोगों को पूरी जानकारी दी जाए। साथ ही यह भी बताया जाए कि बिना कार्ड के ATM से पैसे निकालने की प्रोसेस क्या है? तो आइए, स्टेप-बाई-स्टेप समझते हैं।

Cardless Cash Withdrawl

कार्डलैस कैश विड्रॉल सर्विस को Cardless Cash और Cardless Withdrawl के नाम से भी जाना जाता है। यह इस सदी की सबसे एडवांस्ड बैंकिंग सर्विस है। भारत में इस सेवा को शुरू करने का श्रेय भारतीय स्टेट बैंक (SBI) को जाता है। SBI ने ही देश का पहला Cardless ATM शुरू किया था, जिसे Yono Cash Point का नाम दिया गया। आपको बता दूँ कि इस वक्त देश में एक लाख से भी ज्यादा Yono Cash Points मौजूद हैं, जहाँ Cardless Withdrawl की सुविधा उपलब्ध है।

अवश्य पढ़ें: फोन की स्क्रीन से निकलने वाली Blue Light क्या है और इसके क्या-क्या नुकसान हैं?

Why Cardless Cash Withdrawl?

दरअसल, सालों से हमारे ATM एक ही ढर्रे पर काम करते आ रहे हैं। यानि कि Card > PIN > Amount और कैश विड्रॉल। थोड़े-बहुत बदलाव के साथ हर ATM इसी ढर्रे पर काम करता है। यह तकनीकी काफी पुरानी है। इसलिए फ्रॉड करने वाले लोग इसकी कमियों को बखूबी जानते हैं। और इसी वजह से ATM Frauds और Card Skimming जैसी घटनाऐं लगातार बढ़ रही हैंं। ऐसे में हमें जरूरत थी एक ऐसी तकनीकी की, जो उन्नत और आधुनिक तो हो ही। साथ ही इस्तेमाल करने में आसान और पूरी तरह सुरक्षित भी हो। और जो किसी कार्ड की मोहताज न हो।

इस तरह अस्तित्व में आई एक नई बैंकिंग सेवा, जिसे हम Cardless Withdrawl सर्विस के नाम से जानते हैं। यह नये जमाने की बैंकिंग सेवा है जो आगे चलकर Banking का भविष्य बनेगी। हालांकि इसकी कुछ सीमाऐं भी हैं, लेकिन Security के लिहाज से यह एक बेहतरीन सर्विस है। इसके लिए पुरानी ATM मशीनों को अपग्रेड किया गया है। साथ ही नये एटीएम भी स्थापित किए गये हैं, जिन्हें Cardless ATM कहा जाता है।

अवश्य पढ़ें: Developer Options क्या है? इसका हमारे फोन में क्या उपयोग है? टॉप फीचर्स

Cardless ATM क्या है?

वे सभी एटीएएम, जो बिना कार्ड के कैश विड्रॉल करने की सुविधा देते हैं, Cardless ATM कहलाते हैं। हालांकि ये कोई तीसरी दुनिया के एटीएएम नहीं हैं बल्कि वही पुराने ATM हैं जिन्हें हम आज तक इस्तेमाल कर रहे थे। फर्क बस इतना है कि अब इन्हें अपग्रेड करके Cardless ATMs में बदल दिया है। यानि कि इनमें एक खास तरह का सॉफ्टवेयर इंस्टॉल किया गया है, जिसकी मदद से ये बिना कार्ड के Cash Withdrawl करने की सुविधा देते हैं। इसके अलावा कुछ नये एटीएम भी स्थापित किए गए है, जो इस सुविधा से लैस हैं।

आपको बताना चाहूँगा कि इस वक्त हम जो कार्डलैस एटीएम इस्तेमाल कर रहे हैं, वे पूरी तरह Cardless नहीं हैंं। दरअसल इनमें कार्ड के लिए ऑप्शन मौजूद है। लेकिन आने वाले समय में हम ऐसे एटीएम देखेंगे, जो पूरी तरह Cardless होंगे। यानि कि उनमें कार्ड के लिए कोई जगह नहीं होगी। मेरा मतलब, Card Scanner ही नहीं होगा। ये एटीएम पूरी तरह मोबाइल से ऑपरेट होंगे। और कार्ड स्कैनर की जगह इनमें Fingerprint Scanner और Iris Scanner जैसे फीचर्स देखने को मिलेंगे। आपको बता दूँ कि यह कोई साइंस फिक्शन फिल्म की मनगढंत कहानी नहीं है बल्कि हकीकत है।

अवश्य पढ़ें: फोन और ऐप्स को Update करना क्यों जरूरी है? अगर अपडेट नहीं करेंगे तो क्या होगा?

इस वक्त देश मेंं कई सारे Aadhar Based ATM मौजूद हैं, जो Aadhar Number और फिंगरप्रिंट की मदद से काम कर रहे हैं। भारत में आधार बेस्ड एटीएम शुरू करने का श्रेय DCB Bank को जाता है। DCB Bank ने अप्रैल 2019 में मुम्बई में देश का पहला Aadhar Based ATM स्थापित किया था। उसके बाद देश के बाकी शहरों में भी इस योजना का विस्तार किया गया। आज देश के कई शहरों में आधार बेस्ड एटीएम मौजूद हैं, जहाँ आप बिना कार्ड और पिन के भी Cash Withdrawl कर सकते हैं।

Cardless Cash Withdrawl & Banks

आपको बताना चाहूँगा कि Cardless Cash Withdrawl की सुविधा शुरू करने वाला देश का पहला बैंक नि:संदेह SBI ही है। लेकिन इस वक्त यह सुविधा देने वाला एसबीआई एकमात्र बैंक नहीं है। अन्य Banks भी इस सुविधा को शुरू कर चुके हैं, जिनमें Axis Bank, ICICI Bank और HDFC Bank का नाम प्रमुखता से लिया जा सकता है। और चूँकि यह एक नये जमाने की सुरक्षित बैंकिंग सेवा है इसलिए बाकी Banks भी इस पर तेजी से काम कर रहे हैं। आने वाले दिनों में देश के सभी ATMs में यह सुविधा उपलब्ध हो जाएगी, चाहे वे किसी भी बैंक के क्योंं न हों।

अवश्य पढ़ें: आखिर Brave Browser लोगों को इतना ज्यादा पसंद क्यों आ रहा है? टॉप-10 कारण

Cardless Cash Withdrawl Process

अब सवाल यह उठता है कि किसी Cardless ATM से बिना कार्ड के पैसे निकालें कैसे? यानि कि Cardless Cash Withdrawl की प्रोसेस क्या है? तो मैं आपको बताना चाहूँगा कि इस मामले में सभी बैंको की अपनी-अपनी गाइडलाइन है। लेकिन कार्डलैस कैश विड्रॉल की प्रोसेस लगभग समान ही है। कोई बहुत ज्यादा फर्क नहीं है, सिर्फ कुछ स्टेप्स ही आगे-पीछे या कम-ज्यादा हैं। जैसे कि कुछ Banks के एटीएम मोबाइल ऐप की मदद से काम करते हैं तो कुछ के सिर्फ मोबाइल नम्बर की मदद से। कुछ इंटरनेट की मदद से काम करते हैं तो कुछ बिना इंटरनेट के। लेकिन Cash सभी दे देते हैं और यही हमें चाहिए।

खैर, यहाँ मैं आपको हरेक बैंक की स्टेप-बाई-स्टेप प्रोसेस तो नहीं समझा पाउँगा। लेकिन एक बैंक की प्रोसेस जरूर समझाऊंगा। और चूँकि State Bank of India (SBI) भारत का सबसे बड़ा बैंक है और ज्यादातर लोगों के खाते इसी बैंक में हैं। इसलिए मैं आपको इसी के बारे में बताऊँगा। तो आइए, जानते हैं SBI के Cardless ATM से Cash Withdrawl करने की स्टेप बाई स्टेप Process…

अवश्य पढ़ें: Quora क्या है? क्या यह ऑनलाइन कमाई के लिए सबसे आसान और भरोसेमंद विकल्प है?

आपको बताना चाहूँगा कि एसबीआई के Cardless ATMs को Yono Cash Point कहा जाता है। और कार्डलैस विड्रॉल के लिए इनमें Yono Cash नामक फीचर दिया गया है, जो एसबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट और मोबाइल ऐप की मदद से काम करता है। इसलिए किसी भी Yono Cash Point से बिना कार्ड पैसे निकालने के लिए आपके पास इंटरनेट कनेक्टिविटी का होना जरूरी है। बिना इंटरनेट के आप न तो एसबीआई की वेबसाइट विजिट सकते हैं और न ही ऐप इस्तेमाल कर सकते हैं। इसलिए सबसे पहले अपने फोन को इंटरनेट से कनेक्ट करें और उसके बाद निम्न स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप-1. अपने फोन में एसबीआई की मोबाइल ऐप यानि कि Yono SBI App Download करके उसे ओपन कीजिए और Existing Customer के ऑप्शन पर टैप कर दीजिए। उसके बाद अपना इंटरनेट बैंकिंग का Username और Password डालकर सबमिट कीजिए। अब आपसे MPIN Create करने के लिए कहा जाएगा। सो आपको 6 डिजिट का एक MPIN बनाना है, जो ऐप में लॉगिन करने के काम आएगा। रजिस्ट्रेशन कंपलीट होने के बाद आपको ऐप में लॉगिन करना है।

Register-On-Yono-SBI-App
Register On Yono SBI App

अगर आपके पास Internet Banking की सुविधा नहीं है तो आपको Register with my ATM Card के ऑप्शन पर टैप करना है। और अपने Debit Card की मदद से रजिस्टर करना है। साथ ही 6 डिजिट का MPIN Create करके उसकी मदद से Yono SBI App में Login करना है।

Login-to-Yono-SBI-App
Login To Yono SBI App

स्टेप-2. लॉगिन करने के बाद आपको कुछ इस तरह का इंटरफेस दिखाई देगा जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है। यहाँ आपको Yono Pay के बटन पर टैप करना है।

Yono-Pay-Option-In-App
‘Yono Pay’ Option In Yono SBI App

स्टेप-3. अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा, जिसमें कई सारे ऑप्शन्स दिखाई होंगे। यहाँ आपको Yono Cash के ऑप्शन पर टैप करना है। जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है।

Yono-Cash-Option-In-App
‘Yono Cash’ Option In Yono SBI App

स्टेप-4. अब आप Yono Cash के Request Page पर पहुँच जाऐंगे। यहाँ आपको Payment और Withdrawl के कई सारे ऑप्शन्स दिखाई देंगे। लेकिन आपको तो सिर्फ ATM से Cash Withdrawl करना है, इसलिए पहले ऑप्शन यानि कि ATM पर टैप कर दीजिए।

Cardless-Withdrawl-Request
Cardless Withdrawl Request

आपको बताना चाहूँगा कि बिना कार्ड के आप न सिर्फ ATM से पैसे विड्रॉल कर सकते हैं। बल्कि POS Machine के जरिए Payment भी कर सकते हैं। साथ ही किसी को भी पैसे भेज और मंगवा भी सकते हैं।

यह भी पढ़ें: फोन खोने या चोरी होने पर CEIR पोर्टल पर सूचना दें, सरकार ढूंढेगी आपका फोन

स्टेप-5. खैर, ATM के ऑप्शन पर टैप करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा। यहाँ आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे। पहला ऑप्शन Bank Account का होगा। अगर आपके एक से ज्यादा SBI Accounts हैं तो वह अकाउंट सलेक्ट कीजिए, जिससे आप पैसे निकालना चाहते हैं। उसके बाद दूसरे ऑप्शन मेंं Amount भरकर Next पर टैप कर दीजिए। जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है।

Cash-Withdrawl-Amount-Yono-App
Cash Withdrawl Amount

स्टेप-6. अगले पेज पर आपको PIN Create करने के लिए कहा जाएगा। आपको बताना चाहूँगा कि यह आपका Transaction PIN होगा, जो ATM से Cash Withdrawl करते वक्त काम आएगा। इसलिए नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाए अनुसार कोई भी 6 डिजिट का PIN क्रिएट कीजिए और Next पर टैप कर दीजिए।

Create-Yono-Transaction-PIN
Create Yono Transaction PIN

स्टेप-7. अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा, जहाँ आप अपनी Withdrawl Request का संक्षिप्त Review देख सकते हैं। अगर सभी डिटेल्स सही हैं तो I agree to the terms and conditions वाले चैकबॉक्स को Mark कीजिए Confirm के बटन पर टैप कर दीजिए। लो जी! आपकी Request कंपलीट हुई।

Cash-Withdrawl-Request-Confirm
Conirm Cash Withdrawl Request

स्टेप-8. अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर एक मैसेज आएगा, जिसमें 6 डिजिट का एक ट्रांजेक्शन नम्बर होगा। यह ट्रांजेक्शन नम्बर आधे घंटे के लिए वैध होगा, उसके बाद खुद-ब-खुद Expire हो जाएगा। इसलिए आपको आधे घंटे के भीतर-भीतर अपने नजदीकी Yono Cash Point पहुँचकर Cash Withdrawl करना होगा। वरना ट्रांजेक्शन नम्बर Expire होने के बाद आप कैश विड्रॉल नहीं कर पाऐंगे। इसलिए जल्दी से अपने नजदीकी योनो कैश पॉइंट पहुँचिए अगले स्टेप्स को फॉलो कीजिए।

यह भी पढ़ें: क्या आपके फोन का IMEI Number वैलिड है? पता कीजिए इन 3 तरीकों से

स्टेप-9. एटीएम की स्क्रीन पर आपको Yono Cash का ऑप्शन मिलेगा। ज्यादातर ATMs में यह ऑप्शन नीचे की तरफ दाँँयीं ओर होता होता है। जैसा कि आप नीचे स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं। आपको इसी ऑप्शन पर टैप करना है। या फिर इसके सामने वाला बटन प्रेस करना है (जैसा भी उस एटीएम में सिस्टम हो)

Yono-Cash-Option-In-ATM
Yono Cash Option In ATM

स्टेप-10. Yono Cash पर टैप करते ही आपसे 6 डिजिट का ट्रांजेक्शन नम्बर मांगा जाएगा। यह वही ट्रांजेक्शन नम्बर है, जो Request कंपलीट होने के बाद आपको मैसेज के जरिए प्राप्त हुआ था। इसलिए मैसेज में देखकर अपना ट्रांजेक्शन नम्बर एंटर कीजिए और Confirm कर दीजिए।

Enter-Transaction-Number-On-ATM
Enter Transaction Number In ATM

स्टेप-11. अब आपसे अमाउंट पूछा जाएगा, यानि कि आप कितने रूपये निकालना चाहते हैं। तो जो राशि आपने Request के वक्त ऐप में दर्ज की थी, वही यहाँ दर्ज कीजिए। और Press if yes के ऑप्शन पर टैप कर दीजिए।

Enter-Amount-On-Cardless-ATM
Enter Withdrawl Amount In ATM

स्टेप-12. अब आपसे आपका Yono PIN मांगा जाएगा। यह वह PIN है, जिससे आप योनो ऐप में लॉगिन करते हैं। तो अपना योनो पिन एंटर कीजिए और Press if yes के ऑप्शन पर टैप कर दीजिए। लो जी! आपका कैश हाजिर है! नहीं, नहीं! गिनने की जरूरत नहीं है, यह पूरा है। क्या है कि एटीएम के भीतर कोई नटवरलाल टाईप ठग नहीं बैठा ना? इसलिए!

Enter-Yono-PIN-On-ATM
Enter Yono PIN And Collect Cash

Maximum Transaction Limit

अब SBI के Cardless Cash Withdrawl से जुड़ी कुछ जरूरी बातें जान लीजिए। एक तो Yono Cash के जरिए आप एक बार में 500 रूपये से कम राशि नहीं निकाल सकते। यह न्यूनतम सीमा है। साथ ही 10,000 रूपये से ज्यादा भी नहींं निकाल सकते। यानि कि यह अधिकतम सीमा है। दूसरी बात, आप एक दिन में एक अकाउंट से अधिकतम 20,000 रूपये ही Withdrawl कर सकते हैं, इससे ज्यादा नहीं। और यह 20,000 रूपये आपके Debit Card की लिमिट में नहीं आते। यानि कि यह आपके Debit Card की लिमिट के अलावा है।

उम्मीद करता हूँ इस आर्टिकल के जरिए आपको Cardless Cash Withdrawl सर्विस क्या है? और इसकी मदद से बिना ATM Card के ATM से Cash कैसे निकालें? इस विषय में काफी उपयोगी जानकारी मिली होगी। अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया तो इसे लाईक और शेयर कीजिए। और ऐसे ही ज्ञानवर्धक आर्टिकल्स के लिए टेकसेवी डॉट कॉम को सब्सक्राइब करना न भूलें। ताकि जब कोई नया आर्टिकल प्रकाशित हो तो आपको उसका नोटीफिकेशन मिल जाए।

अवश्य पढ़ें (खास आपके लिए) :- 

Comment