You are here : HomeTips & TricksOnline Earning : 50 Methods

Online Earning के 50 तरीके, घर बैठे Regular पैसे कमायें

Online-Earning-50-Ways-To-Earn-Online-Money

स्मार्टफोन तो हर कोई इस्तेमाल करता है लेकिन इस्तेमाल करने का तरीका सबका अलग-अलग होता है। जैसे कि कोई Games खेलने के लिए इस्तेमाल करता है, तो कोई Movies देखने के लिए। कोई Photography के लिए, तो कोई Social Media के लिए। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपने स्मार्टफोन को Online Earning के लिए इस्तेमाल करते हैं। और यह आर्टिकल खास उन्हीं के लिए है। क्योंकि इस आर्टिकल में Online Earning के 50 ऐसे तरीके बताए गए हैं। जिनकी मदद से आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। तो आइए, जानते हैं Top-50 Methods of Online Earning

Table of Contents

Online Earning के 50 तरीके

अगर आपको लगता है कि Online पैसे कमाना आसान है तो आप गलत हैं। क्योंकि इसमें बहुत मेहनत लगती है। साथ ही ढ़ेर सारा समय और ऊर्जा खर्च करनी पड़ती है। तब जाकर एक Regular Income Source Establish हो पाता है। लेकिन इसके बावजूद शुरुआत में कुछ नहीं मिलता। यानि कि बिना पैसे के काम करना पड़ता है। इसीलिए धैर्य (Patience) बहुत जरूरी है।

अवश्य पढ़ें: Online Earning Apps, ऑनलाइन कमाई के लिए टॉप-5 ऐप्स

हालांकि एक बार Earning शुरू होने के बाद आप सोते हुए पैसे कमाते हैं। लेकिन तब तक आपको लगातार मेहनत करनी पड़ती है। और एक ऐसा Earning Source Establish करना पड़ता है, जो Regularly Income Generate कर सके। और आप तब भी पैसे कमा सकें, जब आप सो रहे हों। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 50 Earning Sources के बारे में बात करेंगे। तो आइए, शुरू से शुरुआत करते हैं।

50 Methods of Online Earning

अमूमन हर इंसान पैसे कमाने के लिए कोई न कोई काम जरूर करता है। जाहिर है आप भी करते होंगे। अगर करते हैं तो रोज काम पर भी जाते होंगे। और दिनभर मेहनत भी करते होंंगे। लेकिन क्या यही मेहनत आप Online Earning के लिए कर सकते हैं? अगर हाँ, तो आप घर बैठे तनख्वाह से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

लेकिन वहीं अगर आप Online Earning को सीरियसली नहीं लेते। और रेगुलरली काम भी नहीं करते तो आप Regular Earning नहीं कर सकते। फिर चाहे आप कोई भी तरीका क्यों न आजमा लें, लेकिन पैसे नहीं कमा सकते। हाँ, कुछ समय के लिए थोड़े-बहुत पैसे जरूर कमा सकते हैं, लेकिन Regular Earning नहीं कर सकते। क्योंकि रेगुलर अर्निंग के लिए आपके अंदर ये तीन Qualities होनी बहुत जरूरी है :-

  • Patience
  • Hard Work
  • Consistency

अवश्य पढ़ें: OTP (One Time Password) क्या है? यह कैसे काम करता है?

अगर आपके अंदर ये तीनों क्वालिटीज मौजूद हैं। और आप धैर्य के साथ लगातार Hard Work कर सकते हैं! तो आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे  कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको तीन चीजों की जरूरत पड़ेगी। एक, Smartphone या Laptop. दूसरा Internet Connection. और तीसरा Bank Account. अगर आपके ये तीनों चीजें मौजूद हैं तो आप Online Paise कमाने के लिए बिल्कुल तैयार हैं। इसीलिए आइए, शुरू करते हैं The List of Top-50 Online Money Making Methods

01. Blogging

ब्लॉगिंग, Online Earning का सबसे बेहतरीन विकल्प है। और यह मैं ऐसे ही नहीं कह रहा, बल्कि अपने अनुभव से बता रहा हूँ। Blogging की मदद से आप लाखों रुपये महीना कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको Article लिखना आना चाहिए। अगर आप लिखने के शौकीन हैं। और नियमित रूप से Articles लिख सकते हैं तो Blogging आपके लिए Best Option है।

Blogging Se Paise Kaise Kamaye?

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक ब्लॉग होना जरूरी है। इसलिए सबसे पहले एक Hosting Plan और एक Domain Name खरीदिए। और अपना ब्लॉग बनाइए। अगर आपके पास बजट नहीं है, तो आप Free Hosting से शुरुआत कर सकते हैं। लेकिन एक TLD (Top Level Domain) जरूर खरीदिए। क्योंकि इसके बहुत-से फायदे हैं।

अवश्य पढ़ें: Free Website अथवा Blog कैसे बनाऐं और उससे Earning कैसे करें?

खैर, ब्लॉग तैयार होने के बाद नियमित रूप से Articles लिखिए और Publish कीजिए। जब Blog पर पर्याप्त Content (लगभग 25-30 आर्टिकल्स) हो जाऐ तो Adsense के लिए Apply कर दीजिए। और जैसे ही Adsense Approval मिल जाए, अपने ब्लॉग पर Ads लगाइए और पैसे कमाइए। हालांकि एडसेंस से ज्यादा Earning नहीं होती। सिर्फ Total Earning का 20-30% ही Adsense से आता है। बाकी का 70-80% हिस्सा Sponsorship, Affiliate Marketing, Merchandise, Local Advertising आदि से आता है। इसीलिए Blog की Reputation और Content Quality बहुत मायने रखती है।

02. Youtube

यूट्यूब एक शानदार विकल्प है, जिसकी मदद से आप घर बैठे लाखों रूपये महीना कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको कुछ जरूरी संसाधन चाहिए। जैसे कि Camera, Mic, Tripod, Lights, Editing Software आदि। लेकिन ये काफी नहीं है। इसके अलावा आपको Video Making और Editing का Knowledge होना भी जरूरी है। तभी आप अच्छे वीडियोज बना सकते हैं। साथ ही Youtube Community Guidelines और Copyright जैसी चीजों के बारे में भी Proper जानकारी होनी चाहिए।

Youtube Se Paise Kaise Kamaye

सबसे पहले एक Youtube Channel बनाइए। और उसे Setup कीजिए। अर्थात् Channel की Proper Settings कीजिए। उसके बाद चैनल पर लगातार Videos Upload कीजिए। और प्रत्येक Video का Proper SEO कीजिए। क्योंकि कंपीटिशन के इस दौर में Youtube SEO बहुत जरूरी है। इसीलिए SEO और Marketing पर खास ध्यान दें।

अवश्य पढ़ें: Youtube चैनल को सफल बनाने के 7 मूलमंत्र, जो कोई नहीं बताता

आपको बताना चाहूँगा कि जब किसी चैनल पर 1000 Subscribers और 4000 घंटे का Watch Time पूरा हो जाता है! तो Youtube उस चैनल को Review करता है। और कॉन्टेंट के आधार पर उसे Approve या Reject कर देता है। अगर अप्रूवल मिल जाता है, तो चैनल पर Monetization की सुविधा On हो जाती है। यानि कि आप अपने चैनल को Adsense Account से लिंक कर सकते हैं। और अपने Videos पर Ads दिखाकर पैसे कमा सकते हैं।

ब्लॉगिंग की तरह Youtube Channel से भी आप Multiple तरीकों से पैसे कमा सकते हैं। यानि कि Google Adsense अकेला विकल्प नहीं है। आप Sponsorship, Merchandise, Affiliate Marketing और Local Advertising से भी पैसे कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपके चैनल की Reach अच्छी होनी चाहिए।

03. Reselling

रिसेलिंग की मदद से आप घर बैठे अच्छे-खासे पैसे कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपके पास Audience होनी जरूरी है। यानि कि कोई न कोई Blog, Website या Social Media अकाउंट होना जरूरी है। अगर आप Facebook, Twitter, Instagram, WhatsApp आदि पर एक्टिव रहते हैं। और आपके ठीक-ठाक Followers हैं! तो आप Reselling से पैसे कमा सकते हैं।

Reselling Se Paise Kaise Kamaye

रिसेलिंग से पैसे कमाने के लिए आपको Reseller बनना पड़ेगा। अर्थात् एक अच्छी Reseller Company का Member बनना पड़ेगा। लेकिन समस्या यह है कि भारत में इस वक्त ढ़ेर सारी रिसेलर कंपनियाँ हैं। और सभी अपने आपको India’s Best Reseller Company और India’s No.1 Reseller Company बताती हैं। ऐसे में किस पर विश्वास करें? और किसे चुनें? तो इसके लिए आप यह आर्टिकल पढ़ सकते हैं:-

अवश्य पढ़ें: Reselling से कमाइए 50,000 रूपये महीना, Top-5 Reseller Apps

खैर, Reseller बनने के बाद अपने Store में Products Add कीजिए। उनकी Price Edit कीजिए, अपना कमीशन जोड़िए और उनका Link सोशल मीडिया पर शेयर कर दीजिए, बस। अब आपके लिंक से जो भी Product बिकेगा, आपको कमीशन मिलेगा।

उदाहरण के लिए, अगर 400 रूपये की एक शर्ट पर आपको 100 रूपये Commission चाहिए। तो आपको उसकी कीमत बदलकर 500 रूपये करनी होगी। और उसका लिंक सोशल मीडिया पर शेयर करना होगा। उसके बाद उस शर्ट के जितने भी Units बिकेंगे, हर यूनिट पर आपको 100 रूपये कमीशन मिलेगा। अगर 10 शर्ट बिके तो 10×100 = 1000 रूपये मिलेंगे। इस तरह आप दिन भर में कितने भी Products बेच सकते हैं।

04. Freelancing

फ्रीलांसिंग का अर्थ है स्वतंत्र रूप से काम करना। अर्थात् किसी कंपनी या संस्थान के अधीन काम न करके अपने स्तर पर काम करना। और अपने Talent के दम पर पैसे कमाना। यह दरअसल एक Satisfying Job है जिसमें न सिर्फ अच्छा पैसा मिलता है। बल्कि Work Satisfaction भी मिलता है। यानि कि Freelancer बनकर आप अपनी पसंद का काम कर सकते हैं। और अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

Freelancing Se Online Earning Kaise Kare

फ्रीलांसिंग से पैसे कमाने के लिए एक अच्छा-सा Freelancer Platform जॉईन कीजिए। और अपनी Profile बनाइए। अर्थात अपने Skills, Work Experience, Awards और काम के बारे में बताइए। और अपने Best Work के Samples भी Upload कीजिए। ताकि लोग आपका काम देख सकें। उदाहरण के लिए अगर आप Logo Design करते हैं! तो अपने Best Logos को जरूर Upload करें। खैर, Profile Complete करने के बाद शांति से बैठिए और इंतजार कीजिए।

अवश्य पढ़ें: WWW (World Wide Web) क्या है? यह कैसे काम करता है?

अब जब भी कोई Logo Designer के लिए सर्च करेगा, उसे आपकी प्रोफाइल दिख जाएगी। अगर उसे आपका काम पसंद आ गया तो वह आपसे संपर्क कर लेगा। और आपको Order दे देगा। इस तरह आपको लगातार काम मिलता रहेगा। और आप पैसे कमाते रहेंगे। लेकिन तब तक, जब तक आप मेहनत और ईमानदारी से काम करते रहेंगे। 

05. Affiliate Marketing

एफिलिएट मार्केटिंग की मदद से आप प्रोडक्ट्स को Promote करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपके पास एक मंच होना जरूरी है। अर्थात Products को Promote करने के लिए खुद का Blog, Website या Youtube Channel होना जरूरी है। लेकिन अगर आपके पास Facebook Page भी है! तो भी आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं। लेकिन बिना मंच और बिना ऑडियंस के यह संभव नहीं है।

Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye

सबसे पहले किसी eCommerce Company का Affiliate Program Join कीजिए। उसके बाद अपने अकाउंट में प्रोडक्ट्स Add कीजिए। और उसके बाद उन प्रोडक्ट्स को अपने Blog, Website या FB Page पर शेयर कर दीजिए, बस। अब जब भी कोई आपके लिंक से कोई प्रोडक्ट खरीदेगा। तो आपको उस प्रोडक्ट की कीमत का एक निश्चित हिस्सा कमीशन में मिलेगा। यानि कि जो भी कमीशन रेट होगा, उसके हिसाब से आपको पैसा मिल जाएगा। इस तरह आप दिनभर में कितने भी प्रोडक्ट्स प्रमोट कर सकते हैं। और कितने भी पैसे कमा सकते हैं।

अवश्य पढ़ें: Affiliate Marketing क्या है? एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाएं?

लेकिन Affiliate Marketing से अच्छी कमाई करने के लिए आपको दो काम करने होंगे। एक, अपने Content से Related Products को Promote करना होगा। और दूसरा, बढ़िया कमीशन रेट वाले प्रोडक्ट्स को प्राथमिकता देनी होगी। अर्थात ऐसे प्रोडक्ट्स को प्रमोट करना होगा, जिनकी Commission Rate अच्छी हो।

06. Digital Marketing

डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसा करियर ऑप्शन है, जिसकी मदद से आप जीवन भर पैसा कमा सकते हैं। क्योंकि दुनिया लगातार डिजिटल होती जा रही है। और Digital Marketing की डिमांड दिनों-दिन बढ़ती जा रही है। ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आने वाले समय में इसकी Demand किस क़दर बढ़ेगी? खैर, जिन लोगों को नहीं पता कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है? उनकी जानकारी के लिए बताना चाहूँगा कि यह ऑनलाइन प्रचार की एक तकनीक है। जिसमें Digital Platforms के जरिए प्रचार किया जाता है।

Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye

डिजिटल माकेर्टिंग से पैसे कमाने के लिए आपकी Online Presence बहुत जरूरी है। इसीलिए सबसे पहले अपनी Online Presence को मजबूत कीजिए। अर्थात् अपनी Website बनाइए और अपने काम के बारे में लोगों को बताइए। साथ ही Social Media Platforms पर अपने Accounts बनाइए। और उन्हें नियमित रूप से अपडेट कीजिए। नये Updates और Trends को समझने के लिए Digital Marketing Agencies को फॉलो कीजिए। और उनके काम-काज पर नजर रखिए। ताकि आपको पता चल सके कि वे किस तरह काम करती हैं?

अवश्य पढ़ें: Digital Marketing क्या है? डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार व फायदे

जब लोग आपको आपके काम से पहचानने लग जाऐंगे तो आपको काम मिलना शुरू हो जाएगा। और आप अच्छी Earning कर पाऐंगे। डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसी जॉब है, जिसमें आपको अप-टू-डेट रहना पड़ता है। अर्थात नये Updates और Trends को फॉलो करना पड़ता है। और उनके हिसाब से अपनी Marketing Strategies और Techniques में बदलाव करना पड़ता है।

07. Ebook Publishing

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आजकल ई-बुक्स का चलन है। और लोग पेपर बुक्स की बजाय Ebooks पढ़ना ज्यादा पसंद करते हैं। क्योंकि ईबुक्स हमारे फोन/लैपटॉप में रहती हैं, जिन्हें हम जब चाहें, जहाँ चाहें पढ़ सकते हैं। इसीलिए अब पेपर बुक्स को भी ईबुक्स के रूप में बदला जा रहा है। ताकि लोग उन्हें डिजिटली पढ़ सकें। खैर, Ebook Publish करके आप घर बैठे अच्छी कमाई कर सकते हैं।

Ebook Publishing Se Paise Kaise Kamaye

ईबुक पब्लिशिंग से पैसे कमाने के लिए आपको रोचक और मनोरंजक कहानियाँ लिखनी आनी चाहिए। साथ ही अपनी कहानियों को Ebooks के रूप में पब्लिश आना चाहिए। आप काल्पनिक किस्से कहानियों से लेकर उपन्यास, जीवनी कुछ भी लिख सकते हैं। लेकिन जहाँ तक मैं समझता हूँ, सस्पेंस, ड्रामा और थ्रिल वाली कहानियाँ बिकती हैं। खैर, eBook कंपलीट होने के बाद बारी आती है उसे Publish करने की! तो इसके लिए कई सारे Platforms उपलब्ध हैं।

अवश्य पढ़ें: 5G Phones के नाम पर बेवकूफ बना रही हैं स्मार्टफोन कंपनियां

जैसे कि KDP (Kindle Direct Publishing), Google Play Books, Goodreads, Kobo, Readsy, Smashwords आदि। ये Best Platforms For Ebook Publishig हैं। इन प्लेटफॉर्म्स की मदद से आप अपनी ईबुक पब्लिश कर सकते हैं। और पैसे कमा सकते हैं। एक बार पब्लिश होने के बाद जब लोग आपकी ईबुक को खरीदेंगे, तो आपको Royalty मिलेगी। और जितनी ज्यादा प्रतियाँ (Copies) बिकेंगी, उतनी ज्यादा रॉयल्टी मिलेगी। इस तरह आप eBook Publishing की मदद से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

08. Online Courses

आजकल इंटरनेट की मदद से लोग घर बैठे नई-नई चीजें सीखते हैं। और इसके लिए वे Online Courses का सहारा लेते हैं। हाल के दिनों में ऑनलाइन कॉर्सेज की मांग अचानक से बढ़ी है। क्योंकि Covid-19 के कारण लोग घरों में बंद थे और उनके पास करने को कुछ था नहीं। लिहाजा उन्होंने Online Courses के जरिए नई-नई चीजें सीखी। और अपने समय का सदुपयोग किया। लेकिन Covid-19 के अलावा भी ऑनलाइन कॉर्सेज की मांग लगातार बढ़ रही है। और Creators अच्छे पैसे कमा रहे हैं।

Online Courses Se Paise Kaise Kamaye?

ऑनलाइन कॉर्सेज से पैसे कमाने के लिए आपके पास Talent होना चाहिए। आपको बोलना और लिखना आना चाहिए। साथ ही Videos बनाना भी आना चाहिए। क्योंकि ऑनलाइन कॉर्सेज में Photos, Videos, Graphics आदि का खूब इस्तेमाल होता है। साथ ही PPT Files, Docs, और Sheets का भी इस्तेमाल होता है। इसीलिए कॉर्स बनाने के लिए इन तमाम चीजों को Create पड़ता है।

अवश्य पढ़ें: Smartphone कम्पनियाँ हमें किस तरह बेवकूफ बनाती हैं? और क्यों?

अगर आप किसी विषयवस्तु को सरल, रोचक व प्रभावी ढंग से समझा सकते हैं! तो आप Online Courses बना सकते हैं। और अच्छे पैसे कमा सकते हैं। आपको बताना चाहूँगा कि ऑनलाइन कॉर्सेज के लिए विषय बहुत महत्वपूर्ण होता है। इसीलिए ऐसे विषयों का चुनाव कीजिए, जिनमें लोगों का Interest हो। और जिनकी जरूरत हो। जैसे कि स्कूली पाठ्यक्रम के विषय (गणित, विज्ञान आदि), Mobile Repairing, SEO, Digital Marketing, Programming Languages, Web Designing, Ethnical Hacking आदि।

Course बनाने के बाद कॉर्स को Sell कीजिए, और पैसे कमाइए। इसके लिए आप अपने ब्लॉग, वेबसाइट या ऐप्प का सहारा ले सकते हैं। अगर आपके पास ब्लॉग, वेबसाइट या ऐप्प नहीं है! तो आप Udemy, Skillshare और Thinkfic जैसे Platforms का सहारा ले सकते हैं।

09. Crypto Trading

क्रिप्टोकरेंसी में Trade करके आप कम समय में अच्छे पैसे कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपके पास पैसे होने जरूरी हैं। साथ ही जोखिम उठाने का साहस भी। क्योंकि Cryptocurrency की कीमतें अप्रत्याशित रूप से घटती-बढ़ती हैं। यानि कि कई बार कीमतें आसमान छू जाती हैं तो कई बार नीचे गिर जाती हैं। कई बार जबरदस्त फायदा होता है! तो कई बार भयंकर नुकसान हो जाता है। इसीलिए Crypto Trading के लिए Crypto Market की जानकारी होना बहुत जरूरी है।

Crypto Trading Se Paise Kaise Kamaye?

सबसे पहले एक Cryptocurrency Market या Cryptocurrency Exchange का चुनाव कीजिए। अर्थात् Wazir X, CoinSwitch या CoinDCX जैसे किसी प्लेटफॉर्म पर अपना अकाउंट बनाइए। और KYC Complete कीजिए। उसके बाद अपने अकाउंट में पैसे Deposit कीजिए। और उसके बाद अपनी मनपसंद Cryptocurrency खरीद लीजिए।

अवश्य पढ़ें: Cryptocurrency क्या है? यह कैसे काम करती है? Explanation

एक बार Cryptocurrency खरीदने के बाद उसकी कीमत पर नजर बनाकर रखिए। और जैसे ही कीमत बढ़े, बेच दीजिए। और कीमत कम होने पर खरीद लीजिए। इस तरह कम कीमत पर खरीदकर, अधिक कीमत पर बेचते रहिए और लगातार पैसे कमाते रहिए। लेकिन एक बात का हमेशा ध्यान रखिए। कोई भी क्रिप्टोकरेंसी खरीदने से पहले उसके बारे में जानकारी जरूर लें।

10. Share Market

शेयर मार्केट के बारे में तो आप भलीभांति जानते होंगे। यह दरअसल क्रिप्टोकरेंसी की तरह ही एक शानदार विकल्प है! जिसकी मदद से आप कम समय में अच्छे पैसे कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको प्रोपर जानकारी होनी चाहिए कि Share Market क्या है? और कैसे काम करता है? साथ ही कौनसे शेयर्स अच्छा Perform करेंगे? और कौनसे बुरा? इसका प्रोपर आइडिया होना चाहिए, तभी आप शेयर मार्केट से पैसे कमा सकते हैं। वरना आपके पैसे डूब भी सकते हैं।

Share Market Se Paise Kaise Kamaye?

शेयर मार्केट से पैसे कमाने के लिए आपके पास डिमेट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट होना जरूरी है। इसीलिए सबसे पहले एक DP (Depository Participant) का चुनाव कीजिए। और Register कीजिए। यानि कि अपना Demat Account और Trading Account खोलिए। उसके बाद अपने DP की वेबसाइट या मोबाइल ऐप्प में जाकर लॉगिन कीजिए। और Funds Add कीजिए। उसके बाद आप जिस भी कंपनी के शेयर्स खरीदना चाहते हैं, खरीद लीजिए।

अवश्य पढ़ें: Truecaller का उपयोग करना कितना घातक हो सकता है? और कैसे?

आप जो भी शेयर्स खरीदेंगे, वे आपके Demat Account में दिखाई देंगे। और जब तक आप उन्हें बेचेंगे नहीं, तब तक वे आपके Demat Account में जमा रहेंगे। एक बार शेयर्स खरीदने के बाद आपको भाव बढ़ने का इंतजार करना है। और जैसे ही भाव बढ़े, बेच दीजिए। यानि कि कम कीमत में खरीदिए और अधिक कीमत में बेच दीजिए। इस तरह अच्छा प्रदर्शन करने वाले शेयर्स को खरीदते-बेचते रहिए। और पैसे कमाते रहिए।

11. Live Stream

लाईव स्ट्रीम के लिए Youtube सबसे परफेक्ट ऑप्शन है। क्योंकि यूट्यूब के पास हर तरह की Audience है। इसीलिए ज्यादातर Creators Youtube पर ही Live Stream करते हैं। और यूट्यूब ने भी Streamers को काफी सहूलियतें दे रखी हैं। क्योंकि इसमें यूट्यूब का भी फायदा है। दरअसल यूट्यूब प्रत्येक Superchat का 30% हिस्सा खुद रखता है और 70% हिस्सा Creator को देता है। यानि कि अगर कोई क्रिएटर सुपरचैट से 10,000 रूपये कमाता हैं। तो 3,000 रूपये यूट्यूब रखेगा और 7,000 रूपये क्रिएटर को देगा।

Live Stream Se Paise Kaise Kamaye?

लाईव स्ट्रीम से पैसे कमाने के 2 तरीके हैं। एक Monetization और दूसरा Superchat. अगर मोनेटाइजेशन की बात करें, तो यह अर्निंग का सबसे बेसिक और प्राइमरी फीचर है। इसके जरिए आप अपनी Live Stream को मोनेटाइज कर सकते हैं। और Ads लगाकर पैसे कमा सकते हैं। लेकिन वहीं Superchat एक Premium फीचर है, जिसके जरिए आप अपने Subscribers से Chat करते हैं। और इसके बदले उन्हें पैसे देने पड़ते हैं। 

अवश्य पढ़ें: Video SEO क्या है? अपने Youtube वीडियोज का SEO कैसे करें?

जब स्ट्रीम खत्म होने के बाद सुपरचैट से जो भी Earning होती है, उसका 30% हिस्सा यूट्यूब रख लेता है। और 70% हिस्सा आपको दे देता है। इस तरह आप Live Stream से अच्छे-खासे पैसे कमा सकते हैं। आजकल आप देखते होंगे कि बड़े-बड़े Youtubers रोज Live Stream करते हैं। वे अपने मुख्य चैनल पर कभी-कभार ही वीडियो अपलोड करते हैं। लेकिन Live Stream रोज करते हैं। क्योंकि इसमें ज्यादा कमाई है।

12. Mobile Apps

आप Play Store पर जाकर कुछ भी Search कर लीजिए, आपको कोई न कोई App जरूर मिल जाएगी। यहाँ तक कि Trimmer से लेकर Comb और Knife से लेकर Toilet Paper तक हर चीज की ऐप्प मिल जाएगी। लेकिन हद यह है कि इनमें कई Apps Paid हैं। यानि कि लोग इन्हें पैसे देकर खरीदते हैं। अगर आप भी चाहें, तो Mobile Apps से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। कैसे? आइए जानते हैं।

Mobile Apps Se Paise Kaise Kamaye?

सबसे पहले आपको एक समस्या ढूँढनी होगी। यानि कि अपनी ऐप्प के लिए एक Solid कारण या आधार ढूँढना होगा। कोई ऐसी समस्या, जो रोजमर्रा के कामों से जुड़ी हो और उसकी वजह से काफी परेशानी होती हो। जैसे कि Youtube Videos Download न कर पाना एक ऐसी समस्या है, जिससे हर कोई परेशान है। इसीलिए App Developers ने इसके लिए Apps बना डाली। आपको भी इसी तरह की समस्याऐं ढूँढनी है, और उनका समाधान करना है।

अवश्य पढ़ें: Video SEO : Description में कौन-कौनसी 10 चीजें लिखना जरूरी हैं?

अर्थात् हर समस्या के लिए एक App बनानी है। और उसे Play Store पर Publish करना है। इसके लिए आपको Play Store पर अपना अकाउंट बनाना होगा और 25$ फीस देनी होगी। यह फीस सिर्फ एक बार देनी पड़ती है। उसके बाद आप Apps और Games Publish कर सकते हैं। और उन्हें Monetize करके पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा आप Paid Apps और Paid Games बनाकर भी पैसे कमा सकते हैं।

13. Content Writing

कॉन्टेंट राईटिंग एक ऐसा काम है, जो हमेशा डिमांड में रहता है। अर्थात् कॉन्टेंट की जरूरत कभी खत्म नहीं होती। Blogs, Websites, Products, Ads, Movies, Marketing आदि के लिए लगातार Content की जरूरत पड़ती रहती है। इसीलिए Content Writing के जरिए आप लगातार पैसे कमा सकते हैं। बस आपको लिखना आना चाहिए। और अपने कौशल कौशल से प्रभावित करना आना चाहिए।

Content Writing Se Paise Kaise Kamaye?

सबसे पहले Linkedin, Naukri, Indeed और Upwork जैसे Platforms पर अपना अकाउंट बनाइए। और अपनी प्रोफाइल कंपलीट कीजिए। प्रोफाइल में अपने काम और अनुभव के बारे में जरूर बताइए। साथ ही अपने काम का सैंपल भी अपलोड कीजिए। ताकि लोग आपका काम देख सकें। और फैसला कर सकें कि आप उनके लिए सही हो या नहीं? यानि कि आपका लेखन उनके प्रोजेक्ट के लिए सही है या नहीं? 

अवश्य पढ़ें: Article Writing क्या है? एक SEO Friendly Article कैसे लिखें?

प्रोफाइल कंपलीट होने के बाद आराम से बैठिए और इंतजार कीजिए। जैसे ही आपके काम से Related कोई Job पोस्ट होगी, आपको तुरन्त नोटिफिकेशन आ जाएगा। साथ ही Content Writing से जुड़े Job Offers मिलने शुरू हो जाऐंगे। आप अपनी प्रोफाइल में जाकर तमाम ऑफर्स को देख सकते हैं। और अपना पसंदीदा ऑफर Accept कर सकते हैं। इस तरह आप Content Writing की मदद से अच्छी-खासी Earning कर सकते हैं।

14. Web Designing

सबसे पहले तो आपको यह बता दूँ कि Web Designing और Web Development दोनों अलग-अलग चीजें हैं। वेब डिजानिंग, वह होती है जो आपको स्क्रीन पर दिखाई देती है। और वेब डेवलपमेंट में सक्रीन के पीछे की चीजें आती हैं। यानि कि इसे आप वेबसाइट की Wiring (वायरिंग) कह सकते हैं। वेब डिजानिंग के लिए Programming और Coding की जरूरत नहीं पड़ती। आप Photoshop की मदद से Website का Design बना हैं।

Web Designing Se Paise Kaise Kamaye?

वेब डिजानिंग एक रचनात्मक कार्य है। इसलिए आपको Creative और Unique Designs बनाने आने चाहिए। डिजाइन में वेबसाइट का बैकग्राउंड कलर, Texts और Links का कलर, अलग-अलग Elements और उनकी जगह, Alignment, लम्बाई-चौड़ाई, Sidebar, Menus आदि आते हैं। जब आप किसी को ओपन करते हैं! तो स्क्रीन पर आपको जो कुछ दिखाई देता है, वह सब उसका डिजायन पार्ट होता है।

अवश्य पढ़ें: IP Address क्या है? यह कैसे काम करता है? और क्यों जरूरी है?

अगर आप वेब डिजानिंग से पैसे कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले अपनी पोर्टफोलियो वेबसाइट बनाइए। और अपने Best Designs को Showcase कीजिए। साथ ही Upwork, Indeed और Naukri जैसे Job Platform पर अपनी Profile बनाइए। और अपने काम के बारे में बताइए। ताकि आपको Instantly काम मिल सके।

15. Graphic Design

ग्राफिक डिजायन एक Creative Field है, जहाँ न सिर्फ आप Creativity दिखा सकते हैं। बल्कि Online Earning भी कर सकते हैं। अर्थात् घर बैठे पैसे भी कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको ग्राफिक डिजायनिंग का Knowledge होना जरूरी है। आपको बताना चाहूँगा कि आज के डिजिटल युग में ग्राफिक्स की जबरदस्त मांग है। और यह मांग दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। ऐसे में अगर आप एक Graphic Designer हैं तो अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

Graphic Designing Se Paise Kaise Kamaye?

सबसे पहले Job Searching Platforms पर अपनी Profile बनाइए। और अपने काम के बारे में लोगों को बताइए। अर्थात् अपने Skills और Work Experience के बारे में जानकारी साझा कीजिए। और अपने काम के Sample अपलोड कीजिए। ताकि लोग आपका काम देख सकें। और जरूरत पड़ने पर आपको हायर कर सकें।

अवश्य पढ़ें: Blogger Vs WordPress में से कौन बेहतर है? और क्यों?

एक जरूरी बात बताना चाहूँगा कि अगर आप एक Digital Content Creator हैं! तो अपनी Website जरूर बनाऐं। साथ ही अपने काम से रिलेटेड जितने भी Digital Platforms हैं, उन पर अपनी प्रोफाइल जरूर बनाऐं। क्योंकि एक डिजिटल कॉन्टेंट क्रिएटर के लिए उसकी Online Presence बहुत महत्वपूर्ण होती है। इससे न सिर्फ आपकी Reach बढ़ती है, बल्कि काम भी आसानी से मिल जाता है।

16. Clothes Designing

इस वक्त फ़ैशन इंडस्ट्री तेजी से फल-फूल रही है। और डिजायनर कपड़ों की मांग लगातार बढ़ रही है। इसीलिए Clothes Design करके आप अच्छे पैसे कमा सकते हैंं। बशर्ते, आपको कपड़े डिजायन करना आता हो। दरअसल Fashion Designing का Proper Course होता है। जिसमें कपड़े डिजाइन करने के साथ-साथ और भी कई चीजें सिखाई जाती हैं। लेकिन यहाँ हम सिर्फ Clothes Designing की बात कर रहे हैं। अगर आपने फैशन डिजानिंग का कॉर्स किया है तो आप अपना Brand भी Launch कर सकते हैं।

Clothes Designing Se Paise Kaise Kamaye?

सबसे पहले कुछ Dresses डिजायन कीजिए। और किसी Famous Model को हायर करके अपने कपड़े Promote करवाइए। अर्थात् मॉडल को अपने डिजायन किए हुए कपड़े पहनाकर फोटोशूट करवाइए। और सोशल मीडिया के जरिए प्रमोट कीजिए। उसके बाद Famous Celebrities के लिए कपड़े डिजायन कीजिए। और Local Fashion Shows और Events में Participate कीजिए। ताकि आपके काम को ज्यादा से ज्यादा Exposour मिले। 

अवश्य पढ़ें: Operating System क्या है? परिभाषा, प्रकार, कार्य, विशेषताएं

साथ ही Local Exhibitions में Participate कीजिए और अपने कपड़े Sell कीजिए। जब लोग आपको आपके काम से पहचानने लग जाऐं तो अपने Collections लॉन्च कीजिए। और अपने Brand Name से Online Sell कीजिए। अगर आप अपना Brand नहीं बनाना चाहते तो कोई बात नहीं! आप दूसरे Brands और कंपनियों के लिए काम कर सकते हैं। इस तरह Clothes Design करके आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

17. T-shirt Printing

आजकल Printend Tshirts का काफी क्रे़ज हैं। लोग प्रिंट की हुई टीशर्ट्स पहनना पसंद करते है। खासकर, युवा वर्ग इस ट्रेंड को काफी शिद्दत से फॉलो करता है। ऐसे में T-shirt Printing एक शानदार विकल्प है ऑनलाइन पैसे कमाने का। अगर आपको Tshirt Printing में रूचि है तो आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको कुछ जरूरी Equipments चाहिए। जैसे कि Printing Machine, Colour Ink, Heat Press Machine, Screen, Dryer आदि।

Tshirt Printing Se Online Earning Kaise Kare?

इसके लिए आपके पास 2 ऑप्शन्स हैं। पहला, Designs बनाकर प्रिंटिंग कंपनियों को बेचना। और दूसरा, खुद Tshirt Print करके बेचना। अगर आप बतौर Designer काम करना चाहते हैं तो इसके लिए कई Platforms हैं। जैसे कि Spreadshirt, Designhill, Printful, The Souled Store, My Dream Store आदि। इनमें से किसी भी प्लेटफॉर्म पर अपना अकाउंट बनाइए। अपने Tshirt Designs Upload कीजिए और Sell कर दीजिए।

अवश्य पढ़ें: Wireless Charging टेक्नोलॉजी क्या है? और यह कैसे काम करती है?

अगर आप खुद Tshirt Print करके बेचना चाहते हैं तो सबसे पहले अपना Store बनाइए। अगर आपके पास Domain Name और Hosting खरीदने के पैसे नहीं हैं! तो आप Shopify जैसे Free Platforms से भी शुरुआत कर सकते हैं। खैर, Store Ready होने के बाद अपने Products (Tshirts) को लिस्ट कीजिए और Sell करके पैसे कमाइए।

18. Online Consultation

एक Consultant (परामर्शदाता) का काम होता है अपने Client को सही सलाह देना। और उसकी समस्या का निवारण करना। इसके लिए अलग-अलग Fields होते हैं। मसलन Career, Health, Family, Financial, Marketing, HR, PR, IT आदि। आप इनमें से किसी भी फील्ड का चुनाव कर सकते हैं। बस आपको उस फील्ड का Knowledge होना चाहिए। साथ ही Client से बातचित करना और उसकी समस्या का समाधान करना आना चाहिए।

Online Consultation Se Paise Kaise Kamaye?

सबसे पहले एक फील्ड का चुनाव कीजिए। और उसके बारे में Proper Study और Research कीजिए। अर्थात् विशेषज्ञता हासिल कीजिए। उसके बाद अपना Online Portal और Mobile App लॉन्च कीजिए। और उसके बाद अपना Online Consultation का काम शुरू कर दीजिए। अब जो भी Client आपसे परामर्श लेना चाहेगा, उसे फीस देनी पड़ेगी। इस तरह आपकी Earning होगी।

19. Logo Design

लोगो डिजायन एक ऐसा प्रोफेशन है, जो हमेशा डिमांड में रहता है। क्योंकि रोज नये Startups शुरू होते हैं। और बहुत-से Organizations, Websites और Blogs बनते हैं। जिन्हें Logos की जरूरत पड़ती रहती है। इसीलिए लोगो डिजायन करके आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं। बशर्ते, आपको Photoshop का नॉलेज हो और आप अच्छे Logos बनाना जानते हों।

Logo Designing Se Paise Kaise Kamaye?

सबसे पहले कुछ कंपनियों के नाम सोचिए। और उनसे रिलेटेड कुछ अच्छे, यूनिक और Trendy Logos Design कीजिए। उसके बाद Fiverr, Upwork, Freelancer और DesignCrowd जैसे किसी प्लेटफॉर्म पर अपना अकाउंट बनाइए। और अपने Logos Upload कीजिए। अब अगर आपके Logos लोगों को पसंद आए, तो वे आपसे खुद संपर्क कर लेंगे। और आपको ऑर्डर दे देंगे। इस तरह आप Logos Design करके घर बैठे Online Earning कर सकते हैं।

20. Photo Selling

अगर आप गूगल पर कोई Photo Search करेंगे तो आपको SutterStock का नाम जरूर दिख जाएगा। क्योंकि यह एक Photo Selling Website है, जो ऑनलाइन फोटोज बेचती है। लेकिन यह इस तरह की अकेली वेबसाइट नहीं है। और भी ढ़ेर सारी Websites हैं, जो ऑनलाइन फोटोज बेचती हैं। लेकिन सवाल यह है कि इन वेबसाइट्स के पास ये Photos आती कहाँ से हैं? तो ये दरअसल फोटोज खरीदती हैं।

Photo Editing Se Online Earning Kaise Kare?

फोटोज दो तरह के होते हैं। एक वास्तविक फोटो, जो कैमरे से खींचे जाते हैं। दूसरे काल्पनिक फोटोज, जो Photo Editing Tools की मदद से बनाए जाते हैं। हालांकि दोनों ही तरह के फोटोज बेचकर आप पैसे कमा सकते हैं। लेकिन काल्पनिक फोटोज में काफी मेहनत और समय लगता है। क्योंकि इनमें Subject नहीं होता। बल्कि उसे दिमाग से Create करना पड़ता है। इसीलिए इस तरह के फोटोज काफी महंगे बिकते हैं। क्योंकि इस तरह के फोटोज हर कोई नहीं बना सकता। लेकिन वास्तविक फोटोज हर कोई खींच सकता है।

अवश्य पढ़ें: Supercomputer क्या है? दुनिया के टॉप सुपर कम्प्यूटर्स और भारत

अगर Earning की बात करें तो इसके लिए कई सारे विकल्प हैं। जैसे कि SutterStock, Foap, Alamy, 500px, 123RF, iStock, Fotolia, GettyImages, Adobe Stock, CreStock, Stocksy आदि। इन वेबसाइट्स पर जाकर आप अपनी Photos Sell कर सकते हैं। और घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। मगर आपकी फोटोज Uniques होनी चाहिए। और आपकी खुद की Creation होनी चाहिए। यानि कि आप किसी दूसरे की फोटोज नहीं बेच सकते। 

21. Poster Designing

पोस्टर डिजायनिंग एक ऐसा काम है, जो हमेशा डिमांड में रहता है। अगर आप अपने शहर की किसी दीवार पर नजर डालेंगे तो वहाँ आपको पोस्टर्स ही पोस्टर्स नजर आऐंगे। क्योंकि पोस्टर, Offline Advertisement का सबसे प्रचलित माध्यम है। और ज्यादातर ऑफलाइन प्रचार पोस्टर्स और बैनर्स के माध्यम से किया जाता है। इसीलिए Posters हमेशा Demand में रहते है।

Poster Designing Se Paise Kaise Kamaye?

दरअसल Posters कई तरह के होते हैं। जैसे कि Informative Posters, Campaign Posters, Political Posters, Movie Posters, Advertising Posters आदि। इसके अलावा साईज, क्वालिटी और मैटेरियल के आधार पर भी अलग-अलग तरह के पोस्टर्स होते है। इसीलिए बतौर Poster Designer आपको हर तरह के पोस्टर्स बनाने आने चाहिए। और पोस्टर डिजानिंग के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए।

अवश्य पढ़ें: Xiaomi और Samsung के Phone Heating के मरीज क्यों होते हैं?

रही बात पैसे कमाने की, तो इसके लिए आप जॉब सर्चिंग प्लेटफॉर्म्स की मदद ले सकते हैं। यानि कि Fiverr, Upwork, Freelancer, Truelancer, Naukri, Indeed, और DesignCrowd जैसे प्लेटफॉर्म्स की मदद ले सकते हैं। और अपना मनपसंद काम ढूँढ सकते हैं। बस आपको इन प्लेटफॉर्म्स पर जाकर अपना अकाउंट बनाना पड़ेगा। और अपने Skills और Work Experience के बारे में बताना पड़ेगा। उसके बाद आपको Poster Designing से जुड़ी Online Jobs के सुझाव और ऑफर्स मिलने शुरू हो जाऐंगे। और आप घर बैठे काम करके Online Earning कर पाऐंगे।

22. Slogan Writing

आपने चुनावी रैलियों और धरना-प्रदर्शनों में लोगों को नारे लगाते हुए तो खूब सुना होगा। लेकिन क्या आपको पता है कि ये नारे आते कहाँ से हैं? और इन्हें कौन लिखता है? नहीं? चलिए कोई बात नहीं। हम बताते हैं। दरअसल ये नारे Slogan Writers द्वारा लिखे जाते हैं। और इसके बदले उन्हें अच्छे-खासे पैसे दिए जाते हैं। क्योंकि Slogan Writing एक प्रोफेशन है। और इसकी मदद से आप आप घर बैठे Online Earning कर सकते हैं।

Slogan Writing Se Paise Kaise Kamaye?

सलोगन राईटिंग एक Creative Job है। इसके लिए आपको Unique, Creative और मुद्दों से Related Slogans लिखने आने चाहिए। साथ ही छोटे-मोटे धरना-प्रदर्शनों से लेकर राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के Movements को अपने Slogns के जरिए Represent करना आना चाहिए। तभी आप इस Field में सफल हो सकते हैंं। और अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

अवश्य पढ़ेंं: USB क्या है? USB Types और Versions की कम्पलीट जानकारी

रही बात पैसे कमाने की, तो इसके लिए Fiverr, Upwork, Indeed और Freelancer जैसे दर्जनों प्लेटफॉर्म्स मौजूद हैं। इन प्लेटफॉर्म्स पर जाकर अपना अकाउंट बनाइए। और अपने Skills और Work Experience के बारे में बताइए। उसके बाद आपको Job Offers और Suggestions मिलने शुरू हो जाऐंगे। जिनमें से आप अपना मनपसंद काम चुन सकते हैं और घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

23. URL Shortening

कुछ URLs इतने लम्बे होते हैं कि उन्हें Share करना मुश्किल हो जाता है। खासकर Twitter जैसे प्लेटफॉर्म्स पर, जहाँ अपनी बात कहने के लिए सिर्फ 140 कैरेक्टर्स मिलते हैं। वहाँ ऐसे यूआरएल को शेयर करना काफी मुश्किल होता है। इसके अलावा लम्बे यूआरएल देखने में भी काफी भद्दे लगते हैं। इसीलिए ऐसे URLs को Short किया जाता है। ताकि शब्दों की बचत हो। इस प्रोसेस को URL Shortening कहा जाता है।

URL Shortening Se Paise Kaise Kamaye?

इसके लिए कई सारे प्लेटफॉर्म्स हैं। जैसे कि Bitly, TinnyURL, Blink, Linkvertise, Clk, Shortzon, Yourls, Linkbucks, MiniURL, Shortest, Adfly आदि। आप इनमें से कोई भी प्लेटफॉर्म यूज कर सकते हैं। उदाहरण के लिए मान लीजिए कि आपको Bitly पसंद है। और आप इस प्लेटफॉर्म को यूज करना चाहते हैं। तो सबसे पहले Bit.ly की वेबसाइट पर जाकर खुद को Register कीजिए। और अपना अकाउंट सेटअप कीजिए। साथ ही Payment के लिए अपना Bank Account एड कीजिए।

अवश्य पढ़ें: eSIM क्या है? यह कैसे काम करती है? और इसके क्या-क्या फायदे हैं?

उसके बाद Trending, Interesting और Useful Content ढूँढिए। अर्थात् News Articles, Blog Posts, Videos आदि ढूँढिए। और उनके URLs को कॉपी करके अपने Bit.ly Account की मदद से Short कीजिए। उसके बाद Shortened URLs को अपने ब्लॉग, वेबसाइट या सोशल मीडिया हैंडल्स के जरिए शेयर कीजिए। और ज्यादा से ज्यादा Clicks बटोरिए। क्योंकि लिंक पर जितने ज्यादा क्लिक्स होंगे, आपको उतनी ही ज्यादा Earning होगी। इस तरह आप अनगिनत URLs शेयर करके अच्छे-खासे पैसे कमा सकते हैं।

24. SEO Services

अगर आप SEO (Search Engine Optimization) के जानकार हैं तो अच्छे-खासे पैसे कमा सकते हैं। क्योंकि एसईओ आज की सबसे Demanding Service है। और ब्लॉगर्स से लेकर यूट्यूबर्स, सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर्स, बिजनसेज, एडवर्टाइजर्स और मार्केटर्स तक को SEO (Search Engine Optimization) की जरूरत पड़ती है। ऐसे में SEO Service के जरिए आप Regular Earning कर सकते हैं।

SEO Service Se Online Earning Kaise Kare?

एसईओ सर्विस से पैसे कमाने के लिए आप तीन काम कर सकते हैं। पहला, किसी Marketing Agency का हिस्सा बन सकते हैं। दूसरा, खुद की मार्केटिंग एजेंसी शुरू कर सकते हैं। और तीसरा, स्वतंत्र रूप से (बतौर Freelancer) काम कर सकते हैं। अगर आप मार्केटिंग एजेंसी शुरू करना चाहते हैं। तो इसके लिए न सिर्फ संसाधन चाहिए। बल्कि एक मजबूत टीम भी चाहिए। क्योंकि एजेंसी को चलाना अकेले व्यक्ति के बस का नहीं है।

अवश्य पढ़ें: Video SEO : Tags क्या हैं? इनकी मदद से अंधाधुंध Traffic कैसे लें?

लेकिन अगर आप Freelancer के रूप में काम करना चाहते हैं। तो अकेले ही काफी हैं। इसके आप Fiverr, Upwork, Naukri, Indeed और Freelancer जैसे प्लेटफॉर्म्स पर जाकर अपना अकाउंट बना सकते हैं। और अपना मनपसंद काम करके घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

25. Email List Selling

आपने Email Marketing का नाम तो जरूर सुना होगा? यह दरअसल Digital Marketing का ही एक प्रकार है, जिसमें Emails के जरिए प्रचार किया जाता है। अर्थात् प्रोडक्ट्स, सर्विसेज और ऑफर्स की जानकारी दी जाती है। और प्रोडक्ट्स Sell करने की कोशिश की जाती है। लेकिन यह आसान नहीं होता। क्योंकि अव्वल तो Promotional Emails को कोई देखता नहीं। और देख भी ले तो बिना पढ़े Delete कर देता है। ऐसे में ईमेल पर क्लिक करवाने के लिए बहुत पापड़ बेलने पड़ते है।

Email List Se Online Earning Kaise Kare?

ईमेल लिस्ट से पैसे कमाने के कई तरीके हैं। जैसे कि Monetization, Affiliate Marketing, Paid Newsletters, Subscription, Paid Promotion, Advertisement आदि। अगर आप Email List से Regular Earning करना चाहते हैं तो एक Landing Page जरूर बनाइए। क्योंकि Tripwire के लिए लैंडिंग पेज का होना जरूरी है।

26. Social Media Manager

आपने देखा होगा कि बड़े-बड़े सेलीब्रिटीज, जैसे कि फिल्म अभिनेता, राजनेता, क्रिकेटर और बिजनेसमैन अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स को रोज अपडेट करते हैं। और दिन में कई बार अपडेट करते हैं। लेकिन कैसे? क्या वे पूरा दिन सोशल मीडिया पर बैठे रहते हैं? जवाब है नहीं। दरअसल यह काम उनके Social Media Managers करते हैं। यानि कि इसके लिए अलग से लोग होते हैं, जो उनके तमाम सोशल मीडिया अकाउंट्स को मैनेज करते हैं।

Social Media Managing Se Paise Kaise Kamaye?

इसके लिए आपको तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के बारे में जानकारी होनी चाहिए। अर्थात् Facebook, Twitter, Instagram, LinkedIn और Pinterest जैसे प्लेटफॉर्म्स कैसे काम करते हैं? और उन पर किस तरह का Content शेयर किया जाता है? इसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। साथ ही मल्टीपल अकाउंट्स को Daily Update करने के लिए जरूरी Softwares होने चाहिए।

अवश्य पढ़ें: RAT (Remote Administration Tool) क्या है? इससे कैसे बचें?

अगर आप इस काम को करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं तो आपके पास 3 विकल्प हैं। पहला, किसी Social Media Marketing Agency में काम कर सकते हैं। दूसरा, अपनी खुद की Marketing Agency शुरू कर सकते हैं। और तीसरा, बतौर Freelancer काम कर सकते हैं। मर्जी आपकी है। अगर आप फ्रीलांसर के रूप में काम करना चाहते हैं। तो Upwork, Indeed, Fiverr, Naukri और Freelancer जैसे दर्जनों प्लेटफॉर्म्स मौजूद हैं। जहाँ आप अपने लिए Best Job ढूँढ सकते हैं।

27. Influencer Marketing

आजकल Influencer Marketing का काफी चलन है। अर्थात् बड़ी-बड़ी कंपनियाँ और ब्रांड्स Influencers के जरिए अपनी मार्केटिंग करवाते हैं। इससे न सिर्फ इंफ्लुएंसर्स को फायदा होता है। बल्कि कंपनियों को भी फायदा होता है। क्योंकि Influencers के पास अच्छी-खासी ऑडियंस होती है, जो उनके प्रति Loyal होती है। इसीलिए जब वे किसी Product का प्रचार करते हैं। तो उनके Fans उस प्रोडक्ट को बड़ी संख्या में खरीदते हैं। और इससे कंपनी की सेल (बिक्री) बढ़ती है।

Influencer Marketing Se Paise Kaise Kamaye?

सबसे पहले Social Media पर अपने अकाउंट्स बनाइए। और उन्हें नियमित रूप से अपडेट कीजिए। अर्थात् जब तक अच्छे-खासे Followers नहीं हो जाते, तब तक लगातार Content Upload करते रहिए। और फॉलोअर्स बढ़ने का इंतजार कीजिए। ध्यान रहे, पैसे देकर Fake Followers नहीं खरीदने हैं। क्योंकि फेक फॉलोअर्स से फायदा नहीं, बल्कि नुकसान होगा। इसीलिए Organic Followers पर फोकस करें।

अवश्य पढ़ें: Bloggers असफल होकर Blogging क्यों छोड़ देते हैं? – 7 कारण

जब अच्छे-खासे फॉलोअर्स हो जाऐं, तो सोशल मीडिया मार्केटिंग एजेंसीज के साथ Contacts बनाना शुरू करें। और हमेशा Touch में बने रहें। क्योंकि Social Media Marketing Agencies (SMMAs) आपके और Brands के बीच Mediator का काम करती हैं। ऐसे में ज्यादातर काम इन एजेंसीज के Through ही मिलता है। इसीलिए इनके साथ अच्छा संबंध बनाकर रखें। और Professional रहें। एक बार अच्छी जान-पहचान होने के बाद ब्रांड्स आपसे खुद ही संपर्क करना शुरू कर देंगे।

28. App Development

ऐप्प डेवलपमेंट एक ऐसा Profession है, जो इस वक्त सबसे ज्यादा Demand में है। क्योंकि आजकल लोग Smartphone इस्तेमाल करते हैं। और हर काम के लिए अलग-अलग Apps यूज करना पसंद करते हैं। इसीलिए बड़ी-बड़ी कंपनियों से लेकर Individuals तक को अपनी Apps बनवानी पड़ती हैं। और इसके लिए App Developers को हायर किया जाता है। यानि कि ऐप्प डेवलपर्स की अच्छी-खासी डिमांड है। इसीलिए Apps बनाकर करके आप घर बैठे अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

App Development Se Paise Kaise Kamaye?

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि Android और iOS दुनिया के सबसे पॉपुलर Mobile OS हैं। और ज्यादातर स्मार्टफोन्स इन्हीं दो Platforms पर Run कर रहे हैं। ऐसे में अगर आप ऐप्प डेवलपमेंट के जरिए पैसे कमाना चाहते हैं। तो आपको इन दोनों Platforms के लिए Apps Develop करना आना चाहिए। साथ ही Web Apps और Desktop Apps का भी नॉलेज होना चाहिए। क्योंकि कई बार कंपनियाँ मल्टीपल प्लेटफॉर्म्स के लिए एक साथ Apps बनवाती हैं।

अवश्य पढ़ें: दुनिया की 10 सबसे Useless Apps, जो हर फोन में मिल जाती हैं

खैर, App Development से पैसे कमाने के लिए आप दो काम कर सकते हैं। पहला, अपनी खुद की ऐप्प डेवलपमेंट सर्विस (कंपनी) शुरू कर सकते हैं। और प्रोपर तरीके से बिजनेस कर सकते हैं। वहीं, दूसरा तरीका यह है कि आप एक Freelancer के रूप में काम कर सकते हैं। और अपना पसंदीदा काम करके घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आप Freelancer, Upwork, Naukri और Indeed जैसे प्लेटफॉर्म्स की मदद ले सकते हैं।

29. Transcription

अगर आप Transcription शब्द पहली बार सुन रहे हैं! तो आपको बताना चाहूँगा कि यह एक Profession है, जिसमें Audio और Video Files को Text Documents में बदला जाता है। अर्थात् किसी वीडियो या ऑडियो रिकॉर्डिंग को सुनकर उसे Text के रूप में लिखा जाता है। यह दरअसल एक Concentration और धैर्य का काम है। क्योंकि इसमें एक ही चीज को बार-बार सुनना पड़ता है। ऐसे में धैर्य की खास जरूरत पड़ती है। खैर Transcription की मदद से आप घर बैठे अच्छी Earning कर सकते हैं।

Transcription Se Online Earning Kaise Kare?

जो व्यक्ति Transcripts लिखने का काम करता है, उसे Transcriptionist कहा जाता है। और ट्रांस्क्रिप्शनिस्ट एक अनुभवी व्यक्ति होता है। उसे Audio और Video सुनने के साथ-साथ, होंठ पढ़ना और हाव-भाव देखकर शब्दों का अंदाजा लगाना भी आता है। क्योंकि कई बार Audio या Video में कही गई बातें ठीक से सुनाई नहीं देती। या किसी दूसरी आवाज के साथ मिक्स हो जाती हैं। या Audio Disturb हो जाता है तो ऐसी स्थिति में यही अनुभव काम आता है।

अवश्य पढ़ें: Video SEO : Content Optimization क्या है और यह कैसे किया जाता है?

खैर, Transcription के लिए भी अलग-अलग कैटेगरीज होती हैं। जैसे कि टेक्नीकल, मेडिकल, फाईनेंशियल, लीगल, बिजनेस, मार्केटिंग आदि। इसीलिए सबसे पहले अपनी पसंदीदा कैटेगरी चुनिए। और उसके बाद TranscribeMe, Transcription Hub, CastingWords, SpeakWrite, Rev और Appenscribe जैसे प्लेटफॉर्म्स पर जाकर अपना अकाउंट बनाइए। और Approval मिलने के बाद अपने पसंदीदा प्रोजेक्ट्स पर काम कीजिए। और घर बैठे पैसे कमाइए

30. Translation

प्रसिद्ध किताबों और ग्रंथों का दूसरी भाषाओं में अनुवाद करना कोई नई बात नहीं है। यह काम बरसों से होता आ रहा है और आज भी हो रहा है। यहाँ तक कि Books से लेकर Movies, Cartoons, TV Programs और Ads तक को अनुदित किया जाता है। और भारत जैसे देशों में तो यह और भी जरूरी है। क्योंकि हमारे यहाँ 22 आधिकारिक भाषाऐं और कई उपभाषाऐं हैं। ऐसे में किसी भी बात को आमजन तक पहुँचाने के लिए उसे अलग-अलग भाषाओं में Translate किया जाता है।

Translation Se Online Earning Kaise Kare?

इसके लिए आपको दो या दो से अधिक भाषाओं का ज्ञान होना चाहिए। साथ ही एक भाषा से दूसरी भाषा में Translate करना आना चाहिए। यानि कि एक भाषा की बात को ज्यों का त्यों दूसरी भाषा में कहना आना चाहिए। इसके लिए भाषाई कौशल की जरूरत पड़ती है। क्योंकि ट्रांसलेशन का मतलब सिर्फ शब्द और वाक्य ट्रांसलेट करना नहीं होता। बल्कि रस और भाव को भी ज्यों का त्यों Translate करना पड़ता है। यही इस जॉब की सबसे बड़ी चुनौती है।

अवश्य पढ़ें: Keyword Research क्या है? कीवर्ड रिसर्च कैसे करें? – SEO

खैर, Translation से पैसे कमाने के लिए आप दो काम कर सकते हैं। पहला, किसी पब्लिकेशन हाउस को जॉईन कर सकते हैं। या फिर स्वतंत्र रूप से (बतौर Freelancer) काम कर सकते हैं। अगर बतौर फ्रीलांसर काम करना चाहते हैं। तो Fiverr, Indeed, Upwork और Naukri जैसे प्लेटफॉर्म्स पर जाकर अपना अकाउंट बनाइए। और अपना मनपसंद काम करके पैसे कमाइए। विस्तृत जानकारी आगे के बिन्दुओं में दी गई।

31. Podcasting

रेडियो प्रोग्राम या वीडियो की डिजिटल रिकॉर्डिंग, जिसे Internet से डाउनलोड किया जा सके, को Podcasting कहा जाता है। यह उन लोगों के लिए एक जरूरी माध्यम है, जो देख नहीं सकते। अर्थात् जो लोग Blind होते हैं, उनके लिए यह दुनिया को समझने एक जरूरी माध्यम है। इसके अलावा जो लोग पढ़ नहीं सकते, या जिनके पास पढ़ने का समय नहीं होता। उनके लिए भी यह एक मददगार विकल्प है। क्योंकि Busy लोग अक्सर अपनी गाड़ी में Podcast सुनते हैं। जिससे उनका समय बचता है।

Podcasting Se Online Earning Kaise Kare?

सबसे पहले एक पॉडकास्ट होस्टिंग प्लेटफॉर्म का चुनाव कीजिए और अपना अकाउंट बनाइए। उसके बाद अपने Podcasts Record कीजिए, Edit कीजिए और Upload कर दीजिए। इसके लिए लिए आपको Free और Paid दोनों तरह के प्लेटफॉर्म्स मिल जाऐंगे। जैसे कि Podbean, Spreaker, Buzzsprout, Anchor और Acast कुछ पॉपुलर प्लेटफॉर्म्स हैं! जहाँ आप पॉडकास्टिंग के जरिए पैसे कमा सकते हैं।

32. Online Review

ऑनलाइन रिव्यूज कई तरह के होते हैं। मसलन फोन रिव्यू, बुक रिव्यू, मूवी रिव्यू, प्रोडक्ट रिव्यू, ऐप्प रिव्यू, सर्विस रिव्यू आदि। आप इनमें से कोई भी स्ट्रीम चुन सकते हैं। बस आपको उसके बारे में जानकारी होनी चाहिए। जैसे कि अगर आप Smartphone Review करना चाहते हैं, तो आपको स्मार्टफोन के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। साथ ही Unbiased Review करना आना चाहिए।

Online Review Se Paise Kaise Kamaye?

ऑनलाइन रिव्यू के 3 फॉर्मेट हैं। पहला Audio, दूसरा Video और तीसरा Text. ऑडियो का प्रयोग सिर्फ Radio के लिए होता है। जबकि Video और Text Formats के लिए कई सारे प्लेटफॉर्म्स मौजूद हैं। और वैसे भी आजकल Text और Video Formats ही ज्यादा लोकप्रिय हैं। ऐस में अगर आप Text या Video Format का चुनाव करेंगे, तो ज्यादा बेहतर होगा।

अवश्य पढ़ें: क्या रातभर Charging में लगाए रखने से फोन में विस्फोट हो सकता है?

खैर, Format चुनने के बाद उचित Platform का चुनाव कीजिए। अर्थात् Text Format के लिए Website और वीडियो फॉर्मेट के लिए वीडियो प्लेटफॉर्म। जैसे कि Movie Reviews के लिए Taste of Cinema, ScreenRant और Bustle जैसे प्लेटफॉर्म्स हैं। वैसे ही अलग-अलग कैटेगरीज के लिए अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स मौजूद हैं। आप Google पर Search करके अपनी कैटेगरी से Related Platforms का पता लगा सकते हैं। इसके अलावा Newspapers के लिए भी रिव्यू लिख सकते हैं।

33. Sell Own Merchandise

क्या आप एक Youtuber, Blogger या Social Media Influencer हैं? क्या आपके पास अच्छी Fan Following है? क्या आपके पास Loyal Audience है? अगर हाँ तो आप अपना खुद का Merchandise Launch कर सकते हैं। और अपने Design किए हुए प्रोडक्ट्स बेचकर अच्छे पैसे कमाते हैं। क्योंकि आजकल ज्यादातर Content Creators यही कर रहे हैं। यानि कि अपने-अपने Merchandise बेचकर पैसे कमा रहे हैं।

Merchandise Se Online Earning Kaise Kare?

सबसे पहले अपने Merchandise Collection के लिए कुछ Products सलेक्ट कीजिए। जैसे कि Coffee Mugs, Tshirts, Bottles, Mobile Covers आदि। उसके बाद Printing के लिए कुछ Words, Signs और Dialogues सलेक्ट कीजिए। जैसे कि आपके पॉपुलर डायलॉग्स, Signs और Slangs, जिनसे आपकी ऑडियंस Relate करती है। उसके बाद उन्हें Print करवाकर अपने कलेक्शन को लॉन्च कीजिए। और Sell करके पैसे कमाइए।

34. Paid Promotion

पेड प्रमोशन का मतलब है किसी Product या Service को पैसे लेकर Promote करना। या उसका प्रचार-प्रसार करना। अर्थात् पैसे के बदले Promotion करना। यह असल में Online Earning का सबसे Best तरीका है। क्योंकि इसमें मेहनत कम और पैसा ज्यादा है। लेकिन इसके लिए आपके पास 2 चीजें होनी चाहिए। एक, अच्छी-खासी Audience, और दूसरा Quality Content. अगर आपके पास ये दो चीजें हैं तो आप Paid Promotion से पैसे कमा सकते हैं।

Paid Promotion Se Online Earning Kaise Kare?

सबसे पहले अपनी Audience बनाइए। अर्थात् Blog, Youtube Channel या फिर Social Media के जरिए अपनी पहचान बनाइए। और अच्छे-खासे Followers Gain कीजिए। अगर आप एक Famous Blogger, Youtuber या Social Media Influencers हैं। तो आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आपके पास Already अच्छे-खासे Followers होगे।

अवश्य पढ़ें: Updates क्या होते हैं? फोन और ऐप्स को Update करना क्यों जरूरी है?

खैर, ऑडियंस के साथ-साथ अपने Content पर भी ध्यान दीजिए। क्योंकि ब्रांड्स और कंपनियाँ सिर्फ उन्हीं Creators को Approach करते हैं। जो Relevant और Quality Content मुहैया करवाते हैं। अर्थात् प्रोडक्ट्स के हिसाब से Relevant और Advertise Friendly Content लिखते हैं। जब ब्रांड्स को लगेगा कि आपका कॉन्टेंट उनके लिए परफेक्ट है, तो वे आपसे खुद सम्पर्क कर लेंगे। और आपको Paid Promotion मिल जाएगा।

35. Ad Designing

एडवरटाइजिंग का मार्केट तेजी-से Grow हो रहा है। क्योंकि आए दिन सैंकड़ों नई कंपनियाँ आती हैं। और लाखों की संख्या में नये प्रोडक्ट्स लॉन्च होते हैं। ऐसे में विज्ञापन की मांग लगातार बढ़ती जा रही है। और Advertising Industry तेजी से Grow हो रही है। यानि कि Ad Designers के लिए अच्छी खबर है। क्योंकि एड डिजायनर्स को लगातार काम मिल रहा है। और अच्छा पैसा भी। साथ ही यह एक Future Proof Job है। क्योंकि भविष्य में Advertising Industry और भी तेजी-से Grow होने वाली है।

Ad Designing Se Online Earning Kaise Kare?

एड डिजायन करना आसान काम नहीं है। इसमें बहुत मेहनत लगती है। यहाँ तक कि कई बार तो एक 10 सैकंंड के विज्ञापन में भी हफ्तों लग जाते हैं। क्योंकि विज्ञापन लिखने के लिए Ground Reality और Marketing Research की जरूरत पड़ती है। साथ ही Customer Psychology को समझना पड़ता है। क्योंकि Customers को आकर्षित करने के लिए उनकी मन:स्थिति को समझना बहुत जरूरी होता है। इसीलिए बतौर एक Ad Designer, आपको Customer Psychology का ज्ञान होना बहुत जरूरी है।

अवश्य पढ़ें: PVC Aadhaar Card क्या है? इसे घर बैठे कैसे Order करें?

रही बात पैसे कमाने की, तो इसके लिए आप दो काम कर सकते हैं। पहला, किसी Advertising Agency में काम कर सकते हैं। या फिर दूसरा, बतौर Freelancer काम कर सकते हैं। और काम ढूँढने के लिए Freelancer, Upwork, Naukri, Indeed और Fiverr जैसे दर्जनों प्लेटफॉर्म्स मौजूद हैं। आप कोई भी Platform Join कर सकते हैं। और अपनी पसंदीदा जॉब ढूँढ सकते हैं।

36. Play Online Games

अगर आपको Online Games खेलने का शौक है तो यह Earning Method खास आपके लिए है। क्योंकि इसकी मदद से न सिर्फ आप अपना शौक पूरा कर सकते हैं। बल्कि पैसे भी कमा सकते हैं। यानि कि खेल का आनंद भी ले सकते हैं और पैसे भी कमा सकते हैं। जी हाँ, बिल्कुल सही सुना आपने। आप घर बैठे Online Games खेलकर पैसे कमा सकते हैं।

Online Games Se Online Earning Kaise Kare?

इसके लिए कई सारे Games हैं। जैसे कि Dream11, RummyCircle, Ace2Three, QuizWin, 8 Ball Pool, Loco, Qureka, Pokerbaazi, My11Cricle, WinZo, Ludo Supreme, Ludo Circle और MPL जैसे दर्जनों गेम्स हैं। जिन्हें खेलकर आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। बस आपको Play Store पर जाकर पसंदीदा Game डाउनलोड करना है। और उसे खेलकर पैसे कमाने हैं। 

37. Online Advertising

आज के दिन शायद ही कोई कंपनी होगी, जो अपने Products का विज्ञापन न करती हो। क्योंकि बिना विज्ञापन के Products बेचना बहुत मुश्किल है। इसीलिए तमाम कंपनियाँ अपने बजट का एक बड़ा हिस्सा Marketing पर खर्च करती हैं। और इसमें सबसे बड़ा हिस्सा Online Advertising का होता है। अर्थात् ऑनलाइन एडवरटाइजिंग पर सबसे ज्यादा पैसा खर्च किया जाता है।

Online Advertising Se Paise Kaise Kamaye?

इसके लिए आपके पास 2 विकल्प हैं। अगर आपके पास अपना Blog, Website, Mobile App या Youtube Channel है! तो आप Publisher बनकर पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको Adsense, PopAds, AdCash और Infolinks जैसे Ad Networks से जुड़ना होगा। और अपने ब्लॉग, वेबसाइट, मोबाइल ऐप्प या यूट्यूब चैनल पर Ads Publish करने होंगे। झब लोग इन Ads को देखेंगे या उन पर क्लिक करेंगे तो आपको पैसे मिलेगें।

अवश्य पढ़ें: Password Safety : पासवर्ड Hacking के तरीके व बचने के उपाय

दूसरा तरीका है, मध्यस्थ बनकर पैसे कमाना। अर्थात् Advertisers और Publishers के बीच Mediator की भूमिका निभाना। यानि कि Advertisers से विज्ञापन लेकर Publishers को देना। और दोनों से पैसे कमाना। इसमें पैसा बहुत है, मगर मेहनत भी उतनी ही ज्यादा है। क्योंकि पूरा बिजनेस आपको ही हैंडल करना पड़ता है। ऐसे में काफी मुश्किल होती है।

38. Coupon Website

कूपन वेबसाइट की मदद से आप घर बैठे अच्छी-खासी Earning कर सकते हैं। क्योंकि आजकल Online Shopping का जमाना है। इसीलिए ज्यादातर लोग ऑनलाइन ही शॉपिंग करते हैं। लेकिन इस दौरान वे Discount Offers और Coupons Search करना कभी नहीं भूलते। क्योंकि पैसे बचाना सबको अच्छा लगता है। इसीलिए Coupons की तलाश में अक्सर लोग Coupon Websites पर विजिट करते हैं। और इससे कूपन वेबसाइट्स को अच्छी आमदनी होती हैं।

Coupon Website Se Paise Kaise Kamaye?

इसके लिए आपको एक वेबसाइट चाहिए। और वेबसाइट के लिए Web Hosting और डोमेन नेम। इसीलिए सबसे पहले एक अच्छा-सा Domain Name और Hosting Plan खरीदिए। और अपनी वेबसाइट बनाइए। अगर आपको खुद को वेबसाइट बनानी नहीं आती! तो आप किसी Web Developer को हायर करके भी बनवा सकते हैं।

अवश्य पढ़ें: Google Keyword Planner क्या है? इसे कैसे इस्तेमाल करें?

खैर, वेबसाइट बनाने के बाद जरूरी Pages और Categorise बनाइए। अर्थात् Clothing, Beauty Products, Electronics, Books, Grocery, Baby Food, Home & Kitchen Appliances, Recharge & Bill Payments, Domains और Web Hosting जैसी कूपन कैटेगरीज बनाइए। उसके बाद कुछ Affiliate Networks को जॉइन कीजिए। और Coupons की जानकारी Collect करके अपनी वेबसाइट पर Post कर दीजिए, बस।

अब अगर कोई Customer आपके Link पर क्लिक करके कुछ खरीदेगा, तो आपको कमीशन मिलेगा। अर्थात् जब भी कोई कस्टमर आपके Coupon Code को Apply करके Payment करेगा! तो आपको तय रेट के हिसाब से कमीशन मिलेगा। इस तरह हर खरीद पर आपको Commission मिलता रहेगा और आपकी Earning होती रहेगी। हालांकि कूपन वेबसाइट बनाना बहुत आसान है, लेकिन Manage करना थोड़ा मुश्किल है। क्योंकि रोज नये Coupons Add करने पड़ते हैं। और Expired Coupons को डिलीट करना पड़ता है।

39. Online Tution

कोविड-19 के दौरान Online Education को काफी बढ़ावा मिला। क्योंकि स्कूल और कोचिंग संस्थान बंद थे। और बच्चों की पढ़ाई खराब हो रही थी। लिहाजा कई संस्थानों ने अपने Mobile Apps और Video Calling Softwares के जरिए ऑनलाइन पढाना शुरू कर दिया। और सरकार ने भी इस दिशा में काफी प्रयास किए। इसीलिए Online Education एक विकल्प के तौर पर उभरा।

अवश्य पढ़ें: Artificial Intelligence (AI) क्या है? इसके क्या-क्या उपयोग है?

हालांकि Online Classes पहले भी चलती थी, लेकिन बहुत ही छोटे स्तर पर। आज Primary Education से लेकर Higher Education तक Online पढ़ाई हो रही है। और कई शिक्षण संस्थान इसे एक विकल्प के रूप में अपना रहे हैं। आज के दिन Tution पढ़ाने वाले शिक्षक भी घर बैठे Online Classes ले रहे हैं।

Online Tution Se Online Earning Kaise Kare?

इसके लिए कई सारे Platforms हैं। जैसे कि Google Meet, Microsoft Team, Zoom, WizIQ, DialTM आदि। इन सॉफ्टवेयर्स की मदद से आप घर बैठे Online Classes ले सकते हैं। और अपने Students को Tution पढ़ा सकते हैं। इसके अलावा आप खुद की Mobile App भी Launch कर सकते हैं। इस तरह Online Tution पढ़ाकर आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

40. Domain Reselling

डोमेन रिसेलिंग का अर्थ है Domain Names खरीदकर Resell करना। अर्थात् कम कीमत में खरीदकर अधिक कीमत में बेचना। और मुनाफा कमाना। यह दरअसल Online Earning के सबसे आसान विकल्पों में से एक है! क्योंकि इसमें ज्यादा मेहनत नहीं लगती। सिर्फ Investment करना पड़ता है। यानि कि शुरुआत में Domain Names खरीदने के लिए पैसे खर्च करने पड़ते हैं। लेकिन जब कोई डोमेन नेम बिकता है, तो सारे पैसे वसूल हो जाते हैं।

Domain Reselling Se Paise Kaise Kamaye?

सबसे पहले किसी अच्छे Domain Registrar (GoDaddy, BigRock Namecheap आदि) की वेबसाइट पर जाइए। और अपना अकाउंट बनाइए। उसके बाद अच्छे-अच्छे TLDs (Top Level Domains) खरीदिए। और उनकी Price में अपना कमीशन जोड़कर बेच दीजिए। इस तरह आप Domain खरीदकर Resell कर सकते हैं। और घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

अवश्य पढ़ें: Domain Mapping क्या है? डोमेन को Blog से कैसे कनेक्ट करें?

इसके अलावा अगर आपके पास कोई ऐसा Domain Name है, जो किसी Company या Business के नाम पर है। तो आप मुंहमांगी कीमत भी ले सकते हैं। यानि कि 600 रूपये का डोमेन नेम 6,00,000 रूपये में भी बेच सकते हैं। उदाहरण के लिए, अगर मेरा डोमेन नेम (techsevi.com) Expire हो जाए और आप इसे खरीद लें। तो मैं इसे हर हाल में वापिस लेना चाहूँगा। और इसके लिए मुझे 5,00,000 रूपये भी देने पड़ेंगे तो मैं खुशी-खुशी दूँगा।

41. Hosting Reselling

होस्टिंग रिसेलिंग का मतलब है Web Hosting खरीदकर बेचना। अर्थात् वेब होस्टिंग की खरीद-फरोख्त कर पैसे कमाना। यह एक ऐसा काम है, जिसकी मदद से आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको Web Hosting और Server Management का Knowledge होना जरूरी है। क्योंकि यह एक Technical चीज है। इसीलिए तकनीकी ज्ञान होना जरूरी है।

Hosting Reselling Se Online Earning Kaise Kare?

सबसे पहले एक अच्छी Hosting Company (जैसे कि Hostgator, Blue Host, Hostinger आदि) का चुनाव कीजिए। और एक Web Hosting Package खरीदिए। उसके बाद अपने होस्टिंग पैकेज को Rebrand कीजिए। अर्थात् अपने खुद के नाम पर या कंपनी के नाम पर री-ब्रांंड कीजिए। और उसके बाद अपने ग्राहकों को उनकी जरूरत के हिसाब से Package बना-बनाकर High Price में बेचिए और पैसे कमाइए।

अवश्य पढ़ें: Ransomware क्या है? यह कैसे काम करता है? इससे बचें कैसे?

यह ठीक वैसे ही है, जैसे एक पूरी Building खरीदकर उसके Apartments को अलग-अलग लोगों को बेचना। अर्थात् बड़े पैकेज को छोटे-छोटे Packages में बांटकर अलग-अलग लोगों को बेचना। Reseller Hosting एक मुनाफे वाला Business है। इसकी मदद से आप अच्छी-खासी Earning कर सकते हैं।

42. Be A Copywriter

कॉपीराइटर बनकर आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं। बस आपको अपने लेखन-कौशल से प्रभावित करना आना चाहिए। आपने टीवी या इंटरनेट पर Height बढ़ाने, वजन घटाने, बाल उगाने और रंग गोरा करने वाले प्रोडक्ट्स के विज्ञापन तो जरूर देखे होंगे। दरअसल इस तरह के तमाम विज्ञापन Copywriting की श्रेणी में आते हैं। यानि कि इन्हें Copywriters द्वारा लिखा जाता है। यहाँ तक कि जो Customers के रिव्यूज और आर्टिकल के नीचे कमेंट्स होते हैं, वे भी कॉपीराइटर्स द्वारा ही लिखे जाते हैं।

Copywriting Se Online Earning Kaise Kare?

कॉपीराइटर वह व्यक्ति होता है, जो प्रोडक्ट्स के लिए विज्ञापन और Promotional Content लिखता है। अर्थात् प्रचार के लिए Text Based Content लिखता है। जैसे कि Blog Posts, Emails, Advertisements, Brochures, Video Scripts, Presentations आदि। एक Copywriter के तौर पर आपको इन तमाम चीजों का Knowledge होना चाहिए। साथ ही मार्केटिंग की समझ होनी चाहिए।

अवश्य पढ़ें: Google Keyword Planner क्या है? इसे कैसे इस्तेमाल करें?

अगर आप Copywriter बनकर पैसे कमाना चाहते हैं! तो आपके पास 3 विकल्प हैं। पहला, किसी कंपनी का हिस्सा बनना। दूसरा, किसी Marketing Agency के साथ काम करना। और तीसरा, Freelancer के रूप में काम करना। अपना मनपसंद विकल्प चुनने के बाद Fiverr, Upwork, Freelancer और Indeed जैसे प्लेटफॉर्म्स पर जाइए। और अपना अकाउंट बनाइए। उसके बाद अपने पसंदीदा Job Offer को Accept कीजिए। और घर बैठे पैसे कमाइए।

43. Photo Editing

अगर आप Photo Editing की कला में माहिर हैं और Photoshop के अच्छे जानकार हैं! तो आप इस हुनर के जरिए घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। क्योंकि आजकल Digital Photography का दौर है। आज के दौर में लोग सोशल मीडिया पर फोटोज शेयर करना पसंद करते हैं। खासकर, Instagram पर। इसके अलावा सोशल मीडिया Influencers, Models और Celebrities के Photoshoots, शादी-समारोह और Events के फोटोग्राफ्स आदि को एडिट करने के लिए भी Photo Editor की जरूरत पड़ती है।

Photo Editing Se Online Earning Kaise Kare?

इसके लिए कुछ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स मौजूद हैं, जहाँ आप फोटोज एडिट करके पैसे कमा सकते हैं। जैसे कि Mendr और FixThePhoto काफी पॉपुलर प्लेटफॉर्म्स हैं। इसके अलावा Upwork, Fiverr, Freelancer, Naukri और Indeed जैसे प्लेटफॉर्म्स पर भी आप Photo Editor के लिए Job Search कर सकते हैं। साथ ही अपनी खुद की वेबसाइट और Mobile App भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अवश्य पढ़ें: Keyword Density क्या है? और यह क्यों जरूरी है? – Techsevi

अगर आप चाहें तो दूसरों को Photo Editing सिखाकर भी पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आप अपना Blog या Youtube Channel शुरू कर सकते हैं। और Photo Editing से जुड़े Tips और Tutorials साझा कर सकते हैं। अगर आप Institutional Job करना चाहें तो अपने नजदीक किसी Photo Studio में भी काम कर सकते हैं। आपके पास कई सारे विकल्प हैं।

44. Video Editing

वीडियो एडिटिंग, सबसे Demanding Jobs में से एक है। क्योंकि आजकल नये नये प्लेटफॉर्म्स और Video Formats आ गए हैं। ऐसे में Video Editors की मांग अचानक से बढ़ गई है। आजकल Short Films से लेकर Web Series और Online Education Portals से Youtube Creators तक को Video Editors की जरूरत पड़ती है। ऐसे में वीडियो एडिटिंग के जरिए अच्छे पैसे कमाए जा सकते हैं।

Video Editing Se Online Earning Kaise Kare

सबसे पहले ProductionHUB, ViEdit, Mofilm, Uscreen, Upwork और Mandy जैसे प्लेटफॉर्म्स को Join कीजिए। और अपना Account Setup कीजिए। अर्थात् अपनी प्रोफाइल कंपलीट कीजिए। और Payment Methods एड कीजिए। उसके बाद आपको Job Offers और Suggestions मिलने शुरू हो जाऐंगे। यानि कि आप अपना पसंदीदा ऑफर Accept कर सकते हैं। और Video Edit करके घर बैठे Online Earning कर सकते हैं।

45. Sell Websites

अगर आप एक Web Developer हैं तो अपनी Websites बनाकर बेच सकते हैं। और घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। आपको बताना चाहूँगा कि बहुत-से लोग अपनी वेबसाइट बनाना चाहते हैं! मगर उन्हें बनानी नहीं आती। इसीलिए वे या तो किसी डेवलपर को ढूँढ़ते हैं, या फिर बनी-बनाई वेबसाइट खरीदते हैं। ऐसे लोगों को आप अपनी Pre-Designed Website बेच सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

Website Selling Se Paise Kaise Kamaye?

इसके लिए आपको एक Website चाहिए, जहाँ आप अपनी Pre-Designed Websites के Links और Screenshots शेयर कर सकें। और अपने काम के बारे में लोगों को बता सकें। साथ ही Fiverr, Freelancer और Upwork जैसे Platforms पर अपना अकाउंट बनाइए। और अपनी वेबसाइट्स के स्क्रीनशॉट्स अपलोड कीजिए। साथ ही अपनी वेबसाइट का URL शेयर कीजिए। ताकि लोग आपकी वेबसाइट पर विजिट करके आपकी डिजायन की हुई वेबसाइट्स को देख सकें। और पसंद आने पर खरीद सकें।

अवश्य पढ़ें: ANT/ANT+ क्या है? यह कैसे काम करता है? इसे कैसे इस्तेमाल करें?

हालांकि ज्यादातर लोग अपनी जरूरत के हिसाब से ऑर्डर देकर Websites बनवाते हैं। लेकिन अगर आप चाहें तो Customer की डिमांड के हिसाब से अपनी Pre-Designed Websites में बदलाव कर सकते हैं। और Customer की डिमांड के हिसाब से Re-Design कर सकते हैं।  और उसके पसंदीदा Domain Name से कनेक्ट करके उसे बेच सकते हैं। इस तरह आप अपनी बनी-बनाई वेबसाइट्स को बेचकर घर बैठे Online Earning कर सकते हैं।

46. Book Cover Design

बुक कवर डिजायन करना एक रचनात्मक कार्य है, जिसमें मन की खुशी और पैसा दोनों मिलता है। अगर आप एक Creative इंसान हैं तो आप Book Covers Design करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको अच्छे और Unique Covers Design करने आने चाहिए। Book Covers के अलावा आप सोफा, बैडशीट्स, तकिए और परदे भी डिजायन कर सकते हैं। इससे आपकी Earning और भी ज्यादा हो जाएगी।

Book Cover Designing Se Paise Kaise Kamaye

सबसे पहले कुछ अच्छे और यूनिक Book Covers Design कीजिए। और TheBookCoverDesigner, TheBookCoverShop, Fiverr, Upwork, Freelance और DesignCrowd जैसे किसी प्लेटफॉर्म पर अपना अकाउंट बनाइए। उसके बाद अपने Designs Upload कीजिए और Sell करके पैसे कमाइए। अगर आप चाहें, तो अपनी Website के जरिए भी बेच सकते हैं।

47. Stock Photography

स्टॉक फोटोग्राफी, Online Money Making  का सबसे आसान विकल्प है। इसकी मदद से आप Photos Sell करके अच्छी-खासी कमाई कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको Photography का Knowledge होना जरूरी है। अगर आप सोच रहे हैं कि मोबाइल से आड़ी-डेढी़ फोटोज खींचकर आप पैसे कमा सकते हैं, तो नहीं। क्योंकि Photography एक कला है, और इसे सीखने के लिए मेहनत और अभ्यास की जरूरत पड़ती है। इसे एक फोटोग्राफर ही समझ सकता है।

Stock Photography Se Online Earning Kaise Kare?

सबसे पहले iStock, ShutterStock, 500px, GettyImages, Stocksy, Fotolia, Adobe Stock, Alamy, 123RF, CreStock और Foap जैसे Platforms पर अपना अकाउंट बनाइए। और अपनी प्रोफाइल कंपलीट कीजिए। उसके बाद Payment Methods में अपना Bank Account एड कीजिए। और अपनी Photos Upload कर दीजिए। उसके बाद अपनी Photos को Sell कीजिए और पैसे कमाइए।

अवश्य पढ़ें: Credit Debit Card की डिटेल्स कैसे चुराई जाती है व इससे कैसे बचें?

आपको बताना चाहूँगा कि इन Platforms पर अलग-अलग Subjects और Themes के आधार पर फोटोज आमंत्रित की जाती हैं। साथ ही समय-समय पर फोटो प्रतियोगिताऐं भी आयोजित की जाती हैं। इन प्रतियोगिताओं में भाग लेकर आप Cash Prize जीत सकते हैं। अगर आपके पास Camera नहीं है तो आप स्मार्टफोन से भी फोटोग्राफी कर सकते हैं। आजकल Smartphone Photography को काफी बढ़ावा मिल रहा है।

48. Sell Music & Videos

स्टॉक फोटोज की तरह ही Stock Music और Stock Videos का भी खूब इस्तेमाल होता है। खासकर Short Movies, Documentaries और Youtube Videos में बड़े पैमाने पर इस्तेमाल होता है। लेकिन इसके लिए आपको Music Compose करना और Videos बनाना आना चाहिए। अगर आपको म्यूजिक कंपोज करना या वीडियो बनाना आता है। तो आप Stock Music और Videos Sell करके अच्छी खासी Online Earning कर सकते हैं।

Music & Videos Se Online Earning Kaise Kare?

अगर आप एक Music Composer हैं तो सबसे पहले अपने Sound Tracks और SFX (Sound Effects) तैयार कीजिए। और उसके बाद Adobe, Pond5, Envato, Roqstar, IStockStudio, Dreamstime, AirBit और Sellfy जैसे प्लेटफॉर्म्स पर अपना अकाउंट बनाइए। उसके बाद अपने Sound Tracks और Sound Effects Upload कीजिए। और Sell करके घर बैठे पैसे कमाइए।

अवश्य पढ़ें: Video SEO : Title, अपने Videos के लिए Best Title कैसे लिखें?

अगर आप एक Video Creator हैं तो सबसे पहले अपने Niche के हिसाब से Videos Create कीजिए। और उसके बाद Unscreen, Vimeo, iTunes, iStock, RocketStock, 123RF, Videezy, MotionElements और Videvo जैसे Platforms पर अपना अकाउंट बनाइए। और उसके बाद अपने Videos Upload करके Sell कीजिए और पैसे कमाइए।

49. Online Journal

अगर आप एक पत्रकार, लेखक, विचारक या संपादक हैं तो अपनी ऑनलाइन पत्रिका निकाल सकते हैं। और घर बैठे अच्छे पैसे कमा सकते हैं। क्योंकि आज के डिजिटल युग में पाठक वर्ग ऑनलाइन हो गया है। और पत्र-पत्रिकाऐं भी Digitally Publish होने लगी हैं। ऐसे में आप भी अपनी ऑनलाइन पत्रिका निकालकर घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

Online Journal Se Online Earning Kaise Kare?

इसके लिए आपको कुछ ऐसे लेखक चाहिए, जो अपने विषय के अच्छे जानकार हों! और आपकी पत्रिका के लिए Regular Columns और Articles लिख सकें। क्योंकि आप अकेले पूरी पत्रिका नहीं लिख सकते। इसके लिए आपको एक टीम चाहिए। इसीलिए अपनी पत्रिका से संबंधित Writers को हायर कीजिए। और एक मजबूत Editorial Team बनाइए।

अवश्य पढ़ें: Video SEO : Thumbnail क्या है? एक अच्छा Thumbnail कैसे बनाऐं?

उसके बाद अपनी पत्रिका को Design कीजिए। और एक फाईनल कॉपी तैयार कीजिए। अर्थात् Permissions और Licensing के लिए एक कॉपी (जिसमें कम से कम 10 आर्टिकल्स हों) प्रिंट करके ISSN (International Standard Serial Number) को भेज दीजिए। जब आपको Publishing का License मिल जाए तो अपनी पत्रिका को Launch कर दीजिए। और उसके बाद लगातार प्रकाशन कीजिए। और पैसे कमाइए।

50. E-commerce Website

आजकल ज्यादातर लोग Online Shopping करते हैं। और इसके लिए वे Amazon और Flipkart जैसी E-commerce Website का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि अमेजन और फ्लिपकार्ट पर सामान बेचा जाता है, वह इनका खुद का नहीं होता। बल्कि व्यापारियों का होता है। ये वेबसाइट्स सिर्फ Platform मुहैया करवाती हैं। और इसके बदले पैसा लेती हैं। अगर कोई व्यापारी इनके गोदाम में सामान स्टोर करके रखता है, तो उसका किराया अलग से लिया जाता है। इस तरह ये वेबसाइट्स अच्छा-खासा पैसा कमाती हैं।

E-commerce Website Se Paise Kaise Kamaye?

सबसे पहले अपने एरिया के व्यापारियों से सम्पर्क कीजिए और उन्हें अपने Idea के बारे में बताइए। अर्थात् अपनी E-commerce Website के बारे में बताइए। और उन्हें सामान बेचने के लिए राजी कीजिए। उसके बाद अपनी E-commerce Website बनाइए। और व्यापारियों के साथ मिलकर उनके Products को लिस्ट कीजिए। जब वेबसाइट बनकर तैयार हो जाए तो एक अच्छा-सा दिन देखकर Launch कर दीजिए।

अवश्य पढ़ें: VPN क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल करें? क्या VPN यूज करना जरूरी है?

अब बारी आती है डिलीवरी की। तो इसके लिए आपको किसी Courier Company के साथ Partnership करनी होगी। अर्थात् किसी ऐसी कंपनी के साथ समझौता करना होगा, जो All Over India में किसी भी Location पर सामान डिलिवर कर सके। इसके अलावा कंपनी का Registration और Tax संबंधी काम भी करने होंगे। क्योंकि E-commerce Website बिजनेस की श्रेणी में आती है।

Online Earning : 50 Methods

तो ये थे Online Earning के 50 Methods. जिनकी मदद से आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। उम्मीद है इन Methods के जरिए आपको Online Earning करने में काफी मदद मिलेगी। अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया तो इसे Like और Share कीजिए। और इसी तरह के और आर्टिकल्स के लिए टेकसेवी डॉट कॉम को Subscribe कर लीजिए। ताकि जब भी हम कोई नया आर्टिकल पब्लिश करें, आपको सूचना मिल जाए।

अवश्य पढ़ें (खास आपके लिए) :-

Comment