You are here : HomeExplanationDigital Marketing

Digital Marketing क्या है? डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार व फायदे

Digital-Marketing-Kya-Hai

शायद कभी न कभी आपने Digital Marketing, Online Marketing या फिर Internet Marketing के बारे में जरूर सुना होगा। लेकिन क्या आपको पता है कि ये सब क्या हैं? अगर नहीं तो यह आर्टिकल खास आपके लिए है। क्योंकि इस आर्टिकल में हम इन्हीं के बारे में बात करने वाले हैं। इसीलिए अगर आप जानना चाहते है कि Digital Marketing Kya Hai? यह कैसे काम करती है? इसके क्या-क्या फायदे हैं? और Digital Marketing के कौन-कौनसे तरीके हैं? तो इस आर्टिकल को पूरा पढिए। Digital Marketing In Hindi

Digital Marketing

जहाँ कस्टमर, वहाँ मार्केट और जहाँ मार्केट, वहाँ मार्केटिंग। यही उसूल है मार्केटिंग का। असल में जबसे Internet की खोज हुई है, दुनिया दो भागों में बंट गई है। एक Online और दूसरी Offline. ऑनलाइन दुनिया जहाँ तेजी-से बढ़ती जा रही है। वहीं ऑफलाइन दुनिया तेजी-से सिमटती जा रही है। इसीलिए एक बिजनेसमैन को Online दुनिया में फायदा दिखाई दे रहा है। क्योंकि वहाँ Customers की ऐसी भीड़ है, जो लगातार बढ़ती जा रही है।

अवश्य पढ़ें: Cryptocurrency क्या है? यह कैसे काम करती है? Explanation

इसीलिए ज्यादातर बिजनेसमैन अपने बिजनेस को Digital Platform पर ले आए हैं। लेकिन यहाँ सुविधाओं के साथ-साथ कई चुनौतियाँ भी हैं। जैसे कि Complexity, Competition, Marketing आदि। हालांकि मार्केटिंग के लिए आप किसी Digital Marketer या Digital Marketing Agency को हायर कर सकते हैं। लेकिन यह काफी महंगा सौदा है। इसीलिए अगर आप खुद यह काम करें, तो ज्यादा बेहतर होगा। हालांकि इसके लिए आपको Digital Marketing Kya Hai? और यह कैसे काम करती है? इसे समझना पड़ेगा।

Digital Marketing क्या है?

डिजिटल मार्केटिंग, प्रचार का एक ऑनलाइन माध्यम है। जिसकी मदद से किसी Product या Service को Online Promote किया जाता है। यानि कि उसका प्रचार किया जाता है, ताकि वह ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे। और ज्यादा से ज्यादा लोग उसे खरीदें। अगर आसान भाषा में कहें तो! किसी उत्पाद या सेवा को Online Promote करना या बेचना Digital Marketing कहलाता है। इसे Online Marketing और Internet Marketing के नाम से भी जाना जाता है। 

अवश्य पढ़ें: Online Earning Apps, ऑनलाइन कमाई के लिए टॉप-5 ऐप्स

असल में Digital Marketing के लिए 3 चीजें जरूरी हैं। एक Electronic Device, जैसे कि आपका Smartphone या Laptop. दूसरा Internet Connetion और तीसरा, Digital Platform जैसे कि Google, Youtube, Facebook, Instagram आदि। अगर आपके पास ये 3 चीजें हैं! तो आप किसी भी डिजिटल प्लेटफॉर्म पर अपने Products का प्रचार कर सकते हैं।

लेकिन अगर आपको यह काम आसान लग रहा है। तो जरा रूकिए! पहले पूरी बात सुनिए। यह काम उतना भी आसान नहीं है, जितना आपको लग रहा है। क्योंकि Digital Marketing के लिए पहले Research करनी पड़ती है। और Digital Marketing Strategy बनानी पड़ती है कि किस प्लेटफॉर्म पर कब, क्या और कैसे शेयर करना है? ऐसे ही बिना सोचे-समझे कभी भी कुछ भी पोस्ट नहीं कर सकते। क्योंकि यह Spam की कैटेगरी में आता है।

Digital Marketing क्यों जरूरी है?

जिस रफ्तार से दुनिया Digital होती जा रही है। उसे देखकर लगता है कि आने वाले समय में Offline Market खत्म हो जाएगा। और सारे Businesses Digital Platform पर आ जाऐंगे। ऐसे में Competition इतना ज्यादा बढ़ जाएगा कि काम करना दुभर हो जाएगा। इसीलिए न सिर्फ Competitors से आगे निकलने के लिए, बल्कि नये Customers को लुभाने, Sales को बढ़ाने और Business को Grow करने के लिए Digital Marketing बहुत जरूरी है।

अवश्य पढ़ें: Video SEO क्या है? अपने Youtube वीडियोज का SEO कैसे करें?

जब तक आप Offline Market में काम कर रहे हैं। तब तक आपके गल्ली-मौहल्ले या शहर के व्यापारी ही आपके Competitors हैं। जो कि बहुत कम या कह लीजिए कि ना के बराबर हैं। लेकिन जैसे ही आप Digital Platform पर कदम रखते हैं, दुनियाभर के व्यापारी आपके Competitors हो जाते हैं। क्योंकि Internet कोई गल्ली-मौहल्ला या शहर तो है नहीं। यह तो एक वैश्विक मंच है, जहाँ कोई भी आकर अपना व्यापार शुरू कर सकता है।

ऐसे में Suppose कीजिए कि आप एक कपड़े के व्यापारी हैं। और जो कपड़ा आप बेचते हैं, वही दूसरे व्यापारी भी बेचते हैं। लेकिन आपके पास उनसे बढ़िया Quality होने के बावजूद ग्राहक आपके पास नहीं आ रहे। इसका क्या मतलब हुआ? इसका मतलब यह है कि ग्राहकों को आपके बारे में पता नहीं है। वरना वे खराब क्वालिटी का कपड़ा कभी नहीं खरीदते। खैर, ऐसी Situation में Brand Awareness के लिए Digital Marketing की खास जरूरत पड़ती है। 

Types of Digital Marketing

असल में डिजिटल मार्केटिंग एक बहुत ही बड़ा और विस्तृत टॉपिक है। इसीलिए इसे कई अलग अलग Channels में बांटा गया है। और इन Digital Marketing Channels के कई अलग-अलग प्रकार हैं। जिनके बारे में हम विस्तार से बात करेंगे। साथ ही Digital Marketing Strategies के बारे में भी जानेंगे। तो आइए, जानते हैं Types of Digital Marketing In Hindi

1. Search Engine Marketing

आपने SEO (Search Engine Optimization) के बारे में तो कई बार सुना होगा। लेकिन क्या कभी SEM (Search Engine Marketing) के बारे में सुना है? शायद जरूर सुना होगा। क्योंकि Online Marketing में यह काफी पॉपुलर टर्म है। लेकिन क्या आपको पता है कि SEO और SEM में क्या फर्क है? और ये दोनों किस तरह एक-दूसरे से अलग हैं?

अवश्य पढ़ें: Keyword Research क्या है? कीवर्ड रिसर्च कैसे करें? – SEO

असल में SEO, एक Blog या Website पर Organic Traffic लेने के लिए किया जाता है। और यह पूरी तरह Free होता है। लेकिन Search Engine Marketing का उद्देश्य अलग होता है। यह दरअसल सेल्स बढाने और Customers को आकर्षित करने के लिए किया जाता है। और इसमें प्रत्येक क्लिक का पैसा चुकाना पड़ता है। यानि कि यह Paid Traffic के लिए किया जाता है।

Search-Engine-Marketing
Example of Search Engine Marketing

जब आप Google पर जाकर कोई Keyword Search करते हैं। तो सबसे पहले आपको उस कीवर्ड से संबंधित कुछ Ads देखने को मिलते हैं। जैसा कि उपर स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है। ये Ads असल में Google पैसे लेकर दिखाता है। और इसी को Search Engine Marketing कहा जाता है। यानि कि जो मार्केटिंग Search Engines के जरिए की जाती है। वह सर्च इंजन मार्केटिंग कहलाती है। 

2. Social Media Marketing

सोशल मीडिया पर Traffic की कोई कमी नहीं है। क्योंकि आजकल लोग Social Media पर काफी एक्टिव रहते हैं और अपना ढ़ेर सारा वक्त बिताते हैं। ऐसे में यहाँ विद्यार्थी से लेकर शिक्षक, डॉक्टर, इंजीनियर, Scientist, कृषक, लेखक, एक्टर, Banker, Lawyer, Programmer, टेक्नीशियन और Astronaut तक, हर क्षेत्र के लोग एक ही जगह मिल जाते हैं।

अवश्य पढ़ें: WWW (World Wide Web) क्या है? यह कैसे काम करता है?

ऐसे में आप Facebook, Twitter, Instagram आदि पर Ad Campaign चला सकते हैं। और अपनी मनपसंद Audience को Target कर सकते हैं। जैसे कि अगर आप 18 से 35 वर्ष की आयु-वर्ग के युवाओं को Target करना चाहते हैं, तो कर सकते हैं। साथ ही अपने Ad Campain का Analysis भी कर सकते हैं। जैसे कि आपके Ad पर कितने लोगों ने क्लिक किया? कितने लोगों ने देखा? उनमें से Male कितने थे? Female कितनी थी? उनकी Geographical Location क्या थी? वगैरह-वगैरह।

3. Influencer Marketing

जो लोग दूसरों को Influence (प्रभावित) करने की ताकत रखते हैं, उन्हें Influencers कहा जाता है। यानि कि जो लोग Social Media आदि पर काफी पॉपुलर होते हैं। और जिनकी अच्छी-खासी Fan Following होती है, उन्हें Influencers कहा जाता है। और ऐसे लोगों द्वारा जब किसी Product या Service का प्रचार (Promotion) किया जाता है। तो उसे Influencer Marketing कहा जाता है।

आजकल Youtube, Instagram आदि पर कई ऐसे Influencers हैं। जिनके Millions में Followers हैं। और जब वे किसी Brand या Product को Promote करते हैं। तो वह लाखों लोगों तक पहुँचता है। इसीलिए बड़े-बड़े Brands उन्हें Sponsor करते हैं। और अपने Products का Promotion करवाते हैं। क्योंकि Brands को इससे काफी फायदा होता है।

अवश्य पढ़ें: Article Writing क्या है? एक SEO Friendly Article कैसे लिखें?

आमतौर पर एक Influencer एक Post के लिए हजारों-लाखों रूपये चार्ज करता है। और यह कीमत उसकी Popularity, Reputation, Followers की संख्या और Engagement पर निर्भर करती है। ऐसे में जो जितना ज्यादा पॉपुलर होगा, वह उतना ही ज्यादा चार्ज करेगा। इसीलिए कई लोग Fake Followers खरीदते हैं, ताकि खुद को बहुत बड़ा इन्फ्लूएंसर दिखा सकें। ऐसे लोगों से सतर्क रहें।

4. Affiliate Marketing

आमतौर पर जब आप किसी Product का विज्ञापन करते हैं। तो आपको प्रत्येक Views और Click का पैसा देना पड़ता है। भले ही क्लिक करने वाला प्रोडक्ट खरीदे या न खरीदे। लेकिन Affiliate Marketing एक ऐसी Technique है। जिसमें विज्ञापन देखने और उस पर क्लिक करने का पैसा नहीं देना पड़ता। सिर्फ Product की बिक्री पर पैसा देना पड़ता है। दरअसल एफिलिएट मार्केटिंग में तीन मुख्य Pillars होते है।

  • Manufacturer
  • Affiliates
  • Consumer

जो Products बनाता और बेचता है, वह Manufacturer कहलाता है। जबकि प्रोडक्ट्स को Promote करने वाला Affiliate और खरीदने वाला Consumer कहलाता है। इस तरह Affiliate, एक Manufacturer और Consumer के बीच Mediator की तरह काम करता है।

अवश्य पढ़ें: Affiliate Marketing क्या है? एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाएं?

Affiliate अपने ब्लॉग, वेबसाइट या यूट्यूब चैनल पर Product का Link शेयर करता है। और जब कोई Customer उस लिंक पर क्लिक कर उस प्रोडक्ट को खरीदता है। तो Affiliate को उसकी कीमत का एक छोटा-सा हिस्सा Commission के रूप में मिलता है। इसी को Affiliate Marketing कहा जाता है। एफिलिएट मार्केटिंग एक Revenue-Sharing Model है।

5. Email Marketing

इमेल के जरिए Marketing Messages भेजना Email Marketing कहलाता है। इसमें कंपनी अपने ग्राहकों को Emails भेजती है। और नये Products, Offers, और Discounts के बारे में जानकारी देती है। साथ ही मौजूदा ग्राहकों को Reminders और Newsletters भेजती है। और नये ग्राहकों को Aware करती है।

Email Marketing, मार्केटिंग का सबसे सस्ता और आसान तरीका है। इसकी मदद से एक साथ कई सारे लोगों को सूचना भेजी जा सकती है। लेकिन इसके लिए सही Strategy की जरूरत पड़ती है। क्योंकि बिना Strategy के किसी को भी Email भेजने पर आपके सारे Mails Spam Folder में चले जाऐंगे। और फायदे की जगह उल्टा आपको नुकसान उठाना पड़ेगा।

6. Content Marketing

यह Online Marketing का सबसे पॉपुलर और प्रभावी तरीका है। इसमें किसी प्रोडक्ट या सर्विस से Related Keywords को Target करके High Quality Content लिखा जाता है। और उसकी मदद से Customers को Attract किया जाता है। इसमें Blog Posts, Articles, Images, Videos, Infographics आदि के जरिए कस्टमर्स को Valuable Information प्रदान की जाती है। और उनकी समस्याओं का समाधान किया जाता है।

अवश्य पढ़ें: Video SEO : Content Optimization क्या है और यह कैसे किया जाता है?

अगर आप चाहते हैं कि आपके Brand के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को पता चले। और लोग आपके Products और Services के बारे में बात करें। तो Content Marketing इसके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। क्योंकि इसकी मदद से न सिर्फ आप अपने Products और Services को Promote कर सकते हैं। बल्कि अपनी Website पर Traffic भी ले सकते हैं। इसे Web Marketing और Inbound Marketing भी कहा जाता है।

7. Blogging

ब्लॉगिंग के जरिए आप अपने ग्राहकों के साथ Interact कर सकते हैं। और उनके विचार जान सकते हैं। साथ ही अपनी वेबसाइट के SEO और SERP Ranking को Improve कर सकते हैं। और Search Engines से अच्छा-खासा Organic Traffic ले सकते हैं। इसीलिए Daily Blogs न सही, कम से कम Weekly Blogs तो जरूर लिखें। और Weekly Blog भी नहीं लिख सकते। तो कम से कम Monthly Blogs तो लिखिए ही लिखिए। क्योंकि यह आपके Customers को Engaged रखने में बहुत मदद करता है।

अब कई लोग पूछते हैं कि रोज-रोज Blog Post में लिखें क्या? तो इसके लिए दुनियाभर के Topics पड़े हैं। अगर आप चाहें तो अपने प्रोडक्ट्स और Services के बारे में जानकारी दे सकते हैं। Tutorials लिख सकते हैं। कंपनी द्वारा हासिल उपलब्धियों के बारे में बता सकते हैं। कंपनी द्वारा लिए गए फैसलों और नीतियों के बारे में बता सकते हैं। ग्राहकों के सवालों का जवाब दे सकते हैं। उनकी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं। ऐसा करे आप Loyal Customers बना सकते हैं।

8. Video Marketing

वीडियो मार्केटिंग के लिए Youtube सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म है। और यहाँ दर्शकों की कोई कमी नहीं है। ऐसे में आप अपने Business के नाम से Youtube Channel बना सकते हैं। और अपने Brand, Products और Services से Related Information शेयर कर सकते हैं। यह बिल्कुल फ्री है। Apple, Samsung, Zomato और Godaddy जैसी तमाम बड़ी-बड़ी कंपनियों के Youtube Channels हैं।

अवश्य पढ़ें: Youtube चैनल को सफल बनाने के 7 मूलमंत्र, जो आपको कोई नहीं बताएगा

हालांकि Youtube Channel की मदद से Business को Grow करने में मदद जरूर मिलती है। लेकिन यह एक धीमी प्रक्रिया है। इसीलिए इसमें समय लगता है। लेकिन अगर आपको Instant Growth चाहिए तो आप Youtube पर Advertisement कर सकते हैं। और अपने Business को तेजी-से Grow कर सकते हैं।

9. Paid Promotion

शुरुआत में जब आप नया-नया Business शुरू करते हैं तो आपको कोई नहीं जानता। ऐसे में Lead Generation और Business Growth के लिए कई सारे उपाय करने पड़ते हैं। मसलन Google Adwords (Google Ads) से लेकर Facebook Ads तक सब-कुछ Try करना पड़ता है। लेकिन Paid Promotion एक ऐसा विकल्प है, जो बिजनेस को तेजी-से Boost करने में मदद करता है।

Paid Promotion में कई सारी चीजें आती है। जैसे कि Google Ads, Facebook Ads, Pay-Per-Click (PPC) Ads, Sponsored Posts आदि। आप ऐसे Blogs, Websites और Youtube Channels का चुनाव कर सकते हैं। जो आपके Business से Related Content बनाते हैं। जैसे कि अगर आप SEO Services मुहैया करवाते हैं। तो ऐसे Blogs या यूट्यूब चैनल्स का चुनाव कर सकते हैं, जो SEO से Related Content लिखते हैं।

Digital Marketing के फायदे

एक बिजनेस के लिए Internet Marketing बहुत फायदेमंद है। और शायद अब तक आपको इसका अंदाजा हो गया होगा। लेकिन फिर भी अगर आप जानना चाहते हैं कि Digital Marketing के क्या-क्या फायदे हैं? तो आइए!  बिन्दुओं में समझते हैं।

अवश्य पढ़ें: Free Website अथवा Blog कैसे बनाऐं और उससे Earning कैसे करें?

  • डिजिटल मार्केटिंग की मदद से आप ज्यादा से ज्यादा Customers तक पहुंच सकते हैं।
  • अपने Products और Services के बारे में सही जानकारी देकर Misconception को दूर कर सकते हैं।
  • Blogging के जरिए अपने Customers के साथ जुड़े रह सकते हैं।
  • Customers के Reviews पढ़कर अपने Products और Services को बेहतर बना सकते हैं।
  • Email Notifications और Reminders के जरिए अपने Customers को Engaged रख सकते हैं।
  • विज्ञापनों को अपने हिसाब से कंट्रोल कर सकते हैं। और Click करने वालों का सही आंकड़ा जान सकते हैं। 
  • अपने Business को तेजी-से Grow कर सकते हैं। और अपनी Brand Value को Increase कर सकते हैं।

Digital Marketing In Hindi

कुल मिलाकर Digital Marketing एक ऐसा तरीका है। जिसकी मदद से आप अपने बिजनेस को Online Promote कर सकते हैं। और अपनी Sales बढ़ा सकते हैं। साथ ही नये Customers को Attract कर सकते हैं। और अपनी Market Value को बढ़ा सकते हैं। आपको बता दूँ कि Digital Marketing, Online Marketing और Internet Marketing तीनों एक ही चीज हैं।

उम्मीद है इस आर्टिकल के जरिए आपको Digital Marketing Kya Hai? यह कैसे काम करती है? इसके क्या-क्या फायदे हैं? और क्या-क्या तरीके हैं? इसके बारे में उपयोगी जानकारी मिली होगी। अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा तो इसे लाईक और शेयर कीजिए। और ऐसे ज्ञानवर्धक आर्टिकल्स के लिए टेकसेवी डॉट कॉम को Subscribe कर लीजिए। ताकि जब भी हम नया आर्टिकल पब्लिश करें, आपको सूचना मिल जाए।

अवश्य पढ़ें (खास आपके लिए) :-

“Digital Marketing क्या है? डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार व फायदे” पर 2 विचार

Comment