You are here : HomeTop-5Top-5 Online Earning Apps

Online Earning Apps, ऑनलाइन कमाई के लिए टॉप-5 ऐप्स

Online-Earning-Apps-2020

वैसे तो Online Earning के लिए हजारों Apps मौजूद हैं। लेकिन ज्यादातर फर्जी हैं, जो सिर्फ बेवकूफ बनाने का काम करती हैं। वहींं कुछ Apps ऐसी भी हैं, जिनसे सिर्फ नाम मात्र की Earning होती है। लेकिन आज मैं आपको कुछ ऐसी ऐप्स के बारे में बताने जा रहा हूँ, जो न सिर्फ Genuine हैं बल्कि अच्छा पैसा भी देती हैं। इनकी मदद से आप अच्छी-खासी Earning कर सकते हैं। साथ ही अपने कमाये हुए पैसों को अपने Bank Account में ट्रांसफर कर सकते हैं। तो आइए, जानते हैं ऐसी ही Top-5 Online Earning Apps के बारे में।

Online Earning Apps

वे सभी Mobile Apps, जिनकी मदद से Online Paise Kamaye जा सकते हैं, Earning Apps कहलाती हैं। और आज के दिन ऐसी अनगिनत ऐप्स मौजूद हैं। अगर आप Google Play Store पर Online Earning Apps लिखकर सर्च करेंगे तो आपको हजारों ऐप्स मिल जाऐंगी। और शायद इनमें से कुछ ऐप्स को आपने यूज भी किया होगा। अगर यूज किया है तो आपको पता ही होगा कि ज्यादातर ऐप्स फालतू हैं, जो कोई पैसा नहीं देती। या फिर इतना कम देती हैं कि एक छोटे बच्चे की Pocket Money भी उससे ज्यादा होती है।

अवश्य पढ़ें: Samsung Knox क्या है? इसकी मदद से एक ही फ़ोन को दो फोन्स में कैसे बदलें?

ऐसे में किसको विश्वास होगा इस तरह Apps पर? और कौन मानेगा इस बात को कि किसी Mobile App से भी जीवन जीने लायक कमाई की जा सकती है? शायद कोई नहीं। लेकिन आज मैं आपको कुछ ऐसी Online Money Making Apps के बारे में बताउंगा, जो आपकी धारणा को बदलकर रख देंगी। और आप इस बात पर यकीन करने के लिए मजबूर हो जाऐंगे कि हाँ! किसी Mobile App से भी जीवन-यापन लायक Earning की जा सकती है।

Online Earning Apps से कमाई

अगर आपके पास एक Smartphone है और उसमें Internet कनेक्शन भी है तो बधाई हो! आप Online Earning करने के लिए पूरी तरह Eligible हैं। बस आपको कुछ Online Paise Kamane Wali Apps डाउनलोड करनी हैं। और उन्हें इस्तेमाल करना है। यानि कि रोज इन Apps को ओपन करना है। और Daily Offers और Challenges को पूरा करना है। इस तरह आप अपने Smartphone की मदद से घर बैठे-बैठे Online Earning कर सकते हैं।

Top-5 Online Earning Apps

आइए, जानते हैं Top-5 Free Money Making Apps के बारे में, जिनकी मदद से आप घर बैठे Online पैसे कमा सकते हैं। आपको दूँ कि ये सभी ऐप्स बिल्कुल फ्री हैं। और आपको एक भी पैसे का Investment नहीं करना। साथ ही ये सभी Genuine Apps हैं, जो आपको पूरा भुगतान करती हैं। यानि कि Cheating या Fraud का कोई चांस नहीं है। इसलिए बेफिक्र रहें और ज्यादा से ज्यादा Earning करें। लीजिए, पेश है Top-5 Online Money Earning Apps की लिस्ट…

अवश्य पढ़ें: Password को Hack कैसे किया जाता है व Safety के लिए क्या उपाय करें?

1. Fiverr 

हर इंसान के पास कोई न कोई हुनर (Talent) जरूर होता है। अगर इसी हुनर को कमाई का जरिया बना लिया जाए, तो काम करने में आनंद भी आएगा और पैसे भी मिलेंगे। बस इसी सिद्धांत पर काम करती है Fiverr App. यह आपके Talent को Show करने और उससे पैसे कमाने का मौका देती है। बस आपको अपने अंदर छुपे Talent को पहचानना है। और उसे लोगों के सामने रखना है। जिसको भी आपका काम पसंद आएगा, वह आपसे खुद Contact करेगा। और आपके काम की मुँहमाँगी कीमत भी देगा। इस App से आप Unlimited Earning कर सकते हैं।

Make-Money-On-Feverr-App
Earn Unlimited From Feverr App

इसके अलावा भी यहाँ Web Designing, ग्रीटिंग कार्ड डिजायनिंग, Content Marketing, Influencer Marketing, Email Marketing, एजवर्टाइजिंग, कवर डिजायनिंग, Resume Writing, वीडियो कॉर्स, ट्यूटोरियल्स, Translation, Voice Over, स्लोगन राइटिंग, SEO, Video SEO, प्रजेंटेशन, Brochure Designing, इंटीरियर डिजायनिंग, Vector Tracing, Web Programming और सैंंकड़ों अन्य विकल्प मौजूद हैं। यानि कि ऑप्शन्स की कोई कमी नहीं है। बस अपना मनपसंद ऑप्शन Select कीजिए, अपने काम की कीमत तय कीजिए और शुरू हो जाइए।

Fiverr App से पैसे कैसे कमाऐं?

Earning के लिए Fiverr App में सैंकड़ों Options मौजूद हैं। यहाँ आप अपनी पसंद का कोई भी काम कर सकते हैं और उसकी मनचाही कीमत ले सकते हैं। अगर आपको लिखने का शौक है तो आप Blogs और Websites के लिए Articles लिख सकते हैं। वहीं अगर आप Photoshop के जानकार हैं तो आप Photo Editing कर सकते हैं। साथ ही Logos, Animations, Cartoons, Graphics और Banners भी डिजायन कर सकते हैं। इतना ही नहीं, यहाँ आप Social Media Marketing के जरिए भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

अवश्य पढ़ें: ऑनलाइन शॉपिंग Fraud कैसे किया जाता है व इससे कैसे बचें? साइबर सिक्योरिटी

2. Champcash

चैम्पकैश एक MLM (Multi Level Marketing) कंपनी है, जो पिछले 5 सालों से बेहतरीन काम कर रही है। आज करोड़ों लोग इससे अच्छी-खासी कमाई कर रहे हैं। आपको बताना चाहूँगा कि Champcash की मदद से आप Unlimited Earning कर सकते हैं। जी हाँ, अनलिमिटेड। क्योंकि MLM का Structure ही ऐसा है। इसमें Earning की कोई Limit नहीं होती। आप जितना चाहे, कमा सकते हैं।  Champcash App में आपको हर चीज का कमीशन मिलता है।

Online-Earning-App-Champcash
Earn Online Money With Champcash

Champcash से पैसे कैसे कमाऐं?

चैम्पकैश से पैसे कमाना बहुत ही आसान है। बस Google Play Store से Champcash App Download कीजिए। और अपना Champcash Account बना लीजिए। उसके बाद ऐप को Use कीजिए और पैसे कमाइए। Earning के लिए Champcash App में काफी सारे Options मौजूद हैं। जैसे कि Offer Wall, Video Wall, Invite & Earn, Shop & Earn, Ad Junction, Spin & Win आदि-आदि। आप इन Options की मदद से Daily Earning कर सकते हैं।

अवश्य पढ़ें: Champcash क्या है? इससे Unlimited Earning कैसे कर सकते हैं? 10 तरीके

Champcash App मेंं दूसरों को Join करवाकर आप अपनी Team बना सकते हैं। इसका फायदा यह है कि जब आपके Team Members कमाई करेंगे, तो आपको उनकी कमाई का 50% तक कमीशन मिलेगा। और यह कमीशन हर चीज पर मिलेगा। भले ही कोई Champcash Join करे, App Install करे, Recharge करे, Shopping करे, Ad देखे या कुछ और करे। आपको अपने Team Members की हर Activity पर कमीशन मिलेगा। और यह कमीशन आपको Lifetime मिलता रहेगा।

3. Foap 

अगर आप Photography के शौकीन हैं तो Foap खास आपके लिए है। यह दरअसल एक Photo Selling Platform है, जहाँ आप अपनी Photos बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते हैंं। यह आपको दुनियाभर में Photos खरीदने और बेचने की सुविधा देती है। साथ ही समय-समय पर फोटोग्राफी प्रतियोगिताओं का आयोजन भी करती है, जिनमें भाग लेकर आप अच्छा-खासा Cash Prize जीत सकते हैं। साथ ही यहाँ अलग-अलग विषयों पर Photos आमंत्रित की जाती है। आप भी किसी Mission में अपनी Photos भेजकर सैंकड़ों डॉलर जीत सकते हैंं।

Online-Earning-App-Foap
Earn Online Money On Foap

आजकल Smartphone Photography तेजी से लोकप्रिय हो रही है। क्योंकि अब स्मार्टफोन्स मेंं भी High Quality Camera आने लगे हैं, जो बेहतरीन तस्वीरेंं खींचने में सक्षम हैं। इसीलिए अब स्मार्टफोन फोटोग्राफी को भी गंभीरता से लिया जाने लगा है। अगर आप भी Smartphone Photography के शौकीन हैं तो बधाई हो! आप Foap से अच्छी-खासी Earning कर सकते हैं।

Foap से पैसे कैसे कमाऐं?

सबसे पहले आपको Google Play Store से Foap App Download करनी है। और उस पर Register करके एक Account Create करना है। साथ ही Payment के लिए अपना Paypal Account Link करना है। उसके बाद आपको अपनी Photos Upload करनी है। ध्यान रहे, Photo Upload करते वक्त सही Tags का चुनाव करना है। ताकि आपकी फोटो आसानी से खरीददारों तक पहुँच सके। जैसे ही आपकी Photo किसी को पसंद आएगी, वह उसे खरीद लेगा। और उसका पैसा आपके Paypal Account में जमा हो जाएगा।

अवश्य पढ़ें: Cardless Cash Withdrawl क्या है? इससे बिना कार्ड के ATM से Cash कैसे निकालें?

4. Youtube 

Youtube Online Earning के लिए सबसे Best ऑप्शन है। यहाँ आप न सिर्फ Online Earning कर सकते हैं, बल्कि अच्छी-खासी प्रसिद्धि भी पा सकते हैं। साथ ही अपने चैनल को एक बड़े ब्राण्ड के रूप में भी स्थापित कर सकते हैं। आपको बताना चाहूँगा कि Youtube आज Career का एक सशक्त विकल्प बन चुका है। लाखों-करोड़ों लोग इसे Full Time Career बनाकर लाखों रूपये महीना कमा रहे हैं। और यह बात आप भी अच्छी तरह जानते हैं। अगर आप भी चाहें तो Youtube से हर महीने लाखों रूपये कमा सकते हैं।

Earn-Money-On-Youtube
Earn Money On Youtube

लेकिन शर्त यह है कि एक तो आपके पास Talent होना चाहिए। और दूसरी बात, आपको Video बनाना आना चाहिए। साथ ही Video Editing का भी नॉलेज होना चाहिए। अगर आप इतना कर सकते हैं तो आप Youtube से Earning कर सकते हैंं। रही बात संसाधनों की तो यह कोई बड़ी बात नहीं है। क्योंकि Video Recording से लेकर Editing तक सारा काम आपका Smartphone कर देगा। और Audio के लिए Earphones हैंं ही!फिर भी अगर आपका पैसे खर्च करने का जी करे, तो आप 500-700 रूपये का एक Collar Mic जरूर खरीद सकते हैं।

Youtube से पैसे कैसे कमाऐं?

सबसे पहले तो अपना Youtube Channel बनाइए। लेकिन हाँ, चैनल बनाने से पहले इन 5 Golden Rules को जरूर Follow करें। वरना बाद में पछताना पड़ सकता है। खैर, चैनल बनाने के बाद अपने Youtube Channel Ki Proper Settings कीजिए। और उसके बाद अच्छे-अच्छे Videos बनाइए, Video Editing Apps की मदद से Edit कीजिए और अपने चैनल पर Upload कीजिए। और जब तक 4000 घंटे का Watch Time पूरा न हो, तब तक लगातार Videos Upload करते रहिए। अधिक से अधिक Views और Subscribers पाने के लिए यह आर्टिकल पढ़े :-

अवश्य पढ़ें: Video SEO क्या है? Youtube वीडियोज का SEO क्यों जरूरी है व कैसे करें?

जब 4000 घंटे का Watch Time पूरा हो जाए तो अपना Youtube Channel Adsense Se Link कर दीजिए। बस! आपके Videos पर Ads आने शुरू हो जाऐंगे। और आपकी Earning शुरू हो जाएगी। उसके बाद जितने ज्यादा लोग आपके Videos को देखेंगे, उतनी ही ज्यादा आपकी Earning होगी। अगर आप ज्यादा से ज्यादा कमाई करना चाहते हैं और Youtube पर सफल होना चाहते हैं। तो आपको इन Top-7 Secrets To Get Success On Youtube के बारे में जरूर जानना चाहिए। इस तरह आप Youtube से अच्छी-खासी कमाई कर सकते हैंं।

5. Quora 

क्योरा एक मुफ्त सवाल-जवाब आधारित प्लेटफॉर्म है, जहाँ आप कोई भी सवाल पूछ सकते हैं। और दूसरों के सवालों का जवाब दे सकते हैं। हालांकि पहले Quora पर कुछ नहीं मिलता था। लेकिन अब चूँकि क्योरा ने अपना QPP यानि कि Quora Partner Program लॉन्च कर दिया है। इसीलिए आप Quora Se Online Earning भी कर सकते हैं। यहाँ आपको सवाल पूछने के पैसे मिलते हैं। अगर आपके मन में कोई भी सवाल है, तो उसे Quora पर पोस्ट कीजिए और उससे पैसे कमाइए।

Earn-Online-Money-With-Quora
Earn Online Money From Quora

Quora से पैसे कैसे कमाऐं?

सबसे पहले आपको Play Store से Quora App Download करनी है। और उसमें अपना अकाउंट बनाना है। उसके बाद सवाल पूछने हैं। जब आपको Quora Partner Program का निमंत्रण मिल जाए, तो उसे Join कर लीजिए। बस! आपकी Earning शुरू हो जाएगी। और जब Withdrawl लायक Amount जमा हो जाए, तो अपने Paypal Account में Transfer कर लीजिए। लेकिन इससे पहले आपको अपना Paypal Account क्योरा से लिंक करना होगा। इस तरह आप Quora App से Online Earning कर सकते हैं।

अवश्य पढ़ें: Quora पर सिर्फ सवाल पूछने के ही पैसे क्यों मिलते हैं? जवाब देने के क्यों नहीं?

हालांकि Quora App आपको लखपति तो नहीं बना सकती। लेकिन लखपति बनाने में मदद पूरी कर सकती है। कैसे? दरअसल Quora पर आपको 2 चीजें भरपूर मात्रा में मिलती हैं। एक तो Traffic और दूसरा Knowladge! अगर आप अपने Blog, Website, App अथवा Youtube Channel पर अच्छा-खासा Traffic लेना चाहते हैं तो Quora इसके लिए Best Solution है। यहाँ आप अपने Videos और Articles का Link Share करके अच्छा Traffic ले सकते हैं। साथ ही अपने बहुत कुछ नया सीख सकते हैं।

Online Earning Apps का फायदा?

दरअसल Online Earning Apps के कई सारे फायदे हैं। एक तो आप इन्हें कभी भी और कहीं से भी Use कर सकते हैं। यानि कि न तो आपको Office जाने की जरूरत पड़ती। और न ही सुबह 9:00 बजे से लेकर शाम के 5:00 तक एक जगह बैठकर काम करना पड़ता है। न किसी की चापलूसी करनी पड़ती, और न किसी का आदेश मानना पड़ता। यानि कि काम करने पूरी आजादी मिलती है। आप जब चाहेंं, जहाँ से चाहेंं, काम कर सकते हैं। और जब चाहेंं, छुट्टी ले सकते हैं। और सबसे अच्छी बात, आपको Salary के लिए किसी का इंतजार नहीं करना पड़ता।

अवश्य पढ़ें: Video SEO : Tags क्या हैं? इनकी मदद से Youtube Videos पर अंधाधुंध Traffic कैसे लें?

Online Earning Apps : सारांश

उम्मीद करता हूँ इस आर्टिकल के जरिए आपको यह जानने में काफी मदद मिली होगी कि Online Earning Apps से पैसे कैसे कमाऐं? अगर अभी भी आपके मन में इन Top-5 Money Making Apps को लेकर कोई सवाल है तो आप नीचे Comment Box में पूछ सकते हैं। अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया तो इसे Like और Share कीजिए। और ऐसे ही और आर्टिकल्स के लिए टेकसेवी डॉट कॉम को Subscribe कर लीजिए। ताकि जैसा ही हमारा कोई नया आर्टिकल प्रकाशित होगा, आपको नोटिफिकेशन मिल जाएगा।

अवश्य पढ़ें (ख़ास आपके लिए) :-

Comment