You are here : HomeExplanationWhat is Domain?

Domain क्या है? एक Blog या Website के लिए डोमेन का महत्व है?

Domain-kya-hai

आपने डोमेन का नाम तो जरूर सुना होगा। लेकिन क्या आपको पता है कि Domain क्या है? और एक Blog या Website के लिए डोमेन का क्या महत्व है? दरअसल यह सवाल हर Blogger को परेशान करता है, जब वह नया-नया Blog शुरू करता है। क्योंकि शुरुआत में ज्यादातर Bloggers को ब्लॉगिंग और Web Development से जुड़ी तकनीक चीजों की समझ नहीं होती। इसलिए यह सवाल उन्हें बहुत परेशान करता है। अगर आप एक Blogger है और अभी तक Domain के बारे में नहीं जानते तो कोई बात नहीं। आज इस आर्टिकल के जरिए मैं आपको डोमेन के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहा हूँ।

What is Domain?

दरअसल, Domain एक वेब-एड्रेस होता है। यह वेबसाइट का वह नाम होता है, जिससे इंटरनेट पर उस वेबसाइट को पहचाना जाता है। जिस तरह हर इंसान का एक नाम होता है और उसी नाम से उस इंसान की पहचान होती है। ठीक उसी तरह एक वेबसाइट को उसके डोमेन नेम से पहचाना जाता है। जैसे कि मेरी वेबसाइट का डोमेन नेम techsevi.com है। इसका मतलब यह है कि मेरी वेबसाइट को इंटरनेट पर `टेकसेवी डॉट कॉम` के नाम से पहचाना जाता है। कोई भी व्यक्ति अगर मेरी वेबसाइट तक पहुँँचना चाहता है तो वह इसी Domain Name की मदद से पहुँच सकता है।

Domain Name क्यों जरूरी है?

क्योंकि किसी भी वेबसाइट का एड्रेस उस रूप में नहीं होता, जिस रूप में हम उसे देखते हैं। जैसे कि अगर हमें यूट्यूब पर जाना होता है तो हम अपने ब्राउजर के एड्रेस बार में youtube.com टाईप करते हैं। लेकिन असल में यूट्यूब का एड्रेस ऐसा नहीं है। इंटरनेट पर मौजूद हर वेबसाइट का एड्रेस Numerical Form में होता है, जिसे IP Address कहा जाता है। यह कुछ इस तरह का होता है – 128.241.41.23 अब आप ही बताइए, क्या इस तरह के एड्रेसेज को याद रखा जा सकता है? हाँ, अगर कोशिश करें तो 5-7 एड्रेस हम रट सकते हैं लेकिन अगर ऐसे सैंकड़ों एड्रेसेज हों तो फिर याद रखना बेहद मुश्किल काम है।

अवश्य पढ़ें: BigRock पर रजिस्टर्ड Domain को Blogger से कैसे Connect करें? हिन्दी ट्यूटोरियल

इसलिए वेबसाइट के एड्रेस को Numerical Form से Alphabetic Form में बदल दिया जाता है। ताकि उसे पढने और याद रखने में आसानी हो। एक तरह से वेब-एड्रेसेज को आसान बनाने के लिए Domain Name की जरूरत पड़ती है। क्योंकि डोमेन नेम बहुत ही सरल और आसान होता है। साथ ही वह आसानी से याद हो जाता है। इसलिए एक वेबसाइट या ब्लॉग के लिए Domain Name की जरूरत पड़ती है।

डोमेन का क्या महत्व है?

किसी भी वेबसाइट के लिए उसके Domain Name का बहुत महत्व है। पहली बात तो डोमेन नेम से हमें उस वेबसाइट का एड्रेस याद रखने में आसानी रहती है। एक बार हम किसी वेबसाइट पर Visit करते हैंं और वो हमें पसंद आ जाती है तो हम उसका एड्रेस याद कर लेते हैं। और फिर बार-बार उस वेबसाइट पर जाना पसंद करते हैं। इसके अलावा एक छोटा, यूनिक और आसानी से याद रहने वाला Domain Name वेबसाइट पर Traffic लाने मेंं भी बहुत मददगार साबित होता है। साथ ही एक अच्छे डोमेन नेम से वेबसाइट के जल्दी पॉपुलर होने की संभावना काफी बढ़ जाती है।

अवश्य पढ़ें: Domain कैसे Register करें? डोमेन खरीदते समय ध्यान रखने योग्य जरूरी बातें

जैसे कि मान लीजिए किसी वेबसाइट का एड्रेस example.technology.co.in है, जो कि काफी लम्बा है। लेकिन अगर इस वेबसाइट को example.com डोमेन से कनेक्ट कर दिया जाए, तो आप खुद समझ सकते हैं कि लोगों को याद रखने में कितनी आसानी होगी। याद रखें, Domain Name जितना संक्षिप्त, यूनिक और आसानी से याद रहने वाला होगा, वेबसाइट उतनी ही जल्दी पॉपुलर होगी।

डोमेन कहाँ से खरीदें?

वैसे तो बहुत सारी Domain Registrar वेबसाइट्स हैं, जहाँ से आप अपने Blog या Website के लिए Domain खरीद सकते हैं। लेकिन यहाँ मैं आपको सिर्फ Top-5 Domain Registrar वेबसाइट्स के बारे में बताऊँगा। क्योंकि ये वेबसाइट्स Domain Parking के लिए सबसे Best हैं :-

  1. GoDaddy.com
  2. BigRock.in
  3. DomainIndia.org
  4. NameCheap.com
  5. Domains.google

ज्यादातर Bloggers और Web Designers डोमेन खरीदने के लिए इन्हीं वेबसाइट्स का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि इन सब पर डोमेन की रेट अलग-अलग है लेकिन वो इनकी रेपुटेशन, पॉपुलैरिटी और सर्विस की वजह से है। इनकी सर्विस बहुत अच्छी है और अगर आपको कोई भी प्रॉब्लम होती है तो यहाँ आपको 24×7 हेल्प मिलती है। अगर हमें बढ़िया सर्विस के बदले कुछ ज्यादा पैसे देने पड़ें, तो खुशी-खुशी दे देने चाहिए। ताकि आगे चलकर कभी कोई प्रॉब्लम न हो।

Best Domain Registrar

मैं 2010 से Web Designing से जुड़ा हुआ हूँ और मैंने बहुत से डोमेन रजिस्ट्रार से Domains खरीदे हैं। इसलिए मुझे डोमेन खरीदने का अच्छा-खासा अनुभव हो चुका है। ये पाँचोंं वेबसाइट्स हमेशा मेरी उम्मीदों पर खरी उतरी हैं और कभी कोई बेईमानी, फ्रॉड या धोखाधड़ी नहीं की। इसलिए मैं आपको Suggest करता हूँ कि आप जब भी Domain खरीदें तो इन्हीं पाँचों वेबसाइट्स में से किसी एक से खरीदें। हालांकि यहाँ आपको रेट थोड़ी-सी ज्यादा मिलेगी, पर उसकी चिंता न करें क्योंकि इनकी सर्विस बहुत अच्छी है।

उम्मीद करता हूँ यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। अगर अब भी आपके मन में इस टॉपिक से जुड़ा कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। मुझे आपकी सहायता करने में खुशी होगी। अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया तो इसे Like और Share कीजिए। और ऐसी ही और ज्ञानवर्धक जानकारियों के लिए ‘टेकसेवी डॉट कॉम’ को Subscribe कर लीजिए। ताकि जब भी कोई नया आर्टिकल प्रकाशित हो तो आपको उसका नोटीफिकेशन मिल जाए।

यह भी पढ़ें (खास आपके लिए) :-

Comment