You are here : HomeTop-5How To Register A Domain

Domain Register करते वक़्त भूलकर भी न करें ये 5 गलतियाँ, वरना

Domain-Register-Domain-Parking

आप यह तो जान चुके हैं कि Domain क्या है और एक Blog या Website के लिए डोमेन का क्या महत्व है। साथ ही पिछले आर्टिकल में मैंने Top 5 Domain Registrar वेबसाइट्स के बारे में भी बताया था। लेकिन जो लोग पहली बार Doamin Register करते हैं, उनके मन में कई सारे सवाल होते हैं। जैसे कि डोमेन कैसे रजिस्टर करें? How to register a domain? और डोमेन खरीदते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? तो आइए, विस्तार से जानते हैं…

How To Register A Domain?

अगर देखा जाए तो Domain Register बहुत ही आसान है। और इसके लिए आपको किसी तकनीकी ज्ञान की भी जरूरत नहीं पड़ती। जैसे आप Flipkart या Amazon से कोई प्रोडक्ट खरीदते हैं, और अपने क्रेडिट/डेबिड कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग के जरिए Online Payment करते हैं। ठीक वैसे ही Domain Registrar से Domain खरीद सकते हैं और ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। फ़र्क बस इतना है कि Domain खरीदने के बाद आपको कुछ जरूरी Settings करनी पड़ती है। और सेटिंग्स आपके Host के हिसाब से होती है।

अवश्य पढ़ें: Credit और Debit Card की डिटेल्स कैसे चुराई जाती है व इससे कैसे बचें?

अगर आपका होस्ट Blogger (ब्लॉगर) हैं तो आपको सिर्फ दो CNAMEs और चार A Records एड करने होगें। इसी तरह WordPress के लिए सिर्फ तीन Name Servers ही काफी हैं। लेकिन अगर आपका होस्ट Hostgator, Bluehost, Hostinger या कोई और है, तो आप उसके हेल्प सेंटर से मदद ले सकते हैं। और अगर आप चाहें तो उसके डॉक्यूमेंट्स को भी पढ़ सकते हैं। खैर, पूरी जानकारी प्राप्त करने के बाद अपने डोमेन रजिस्ट्रार की वेबसाइट पर जाइए और अपने डोमेन की DNS Settings कंपलीट कीजिए।

Domain Register करने से पहले 

Domain एक वेबसाइट की पहचान होता है। जैसा कि आपको पता ही है इंटरनेट पर लाखों-करोड़ों Websites मौजूद हैं। अब इतनी सारी वेबसाइट्स के बीच आपकी वेबसाइट को कोई कैसे पहचानेगा? जाहिर-सी बात है डोमेन नेम से पहचानेगा। क्योंकि Domain Name ही तो आपकी वेबसाइट की पहचान है। इसलिए Domain खरीदते समय हमेशा सावधानी बरतनी चाहिए। और अपने ब्लॉग अथवा वेबसाइट के लिए हमेशा सोच-समझकर व सही डोमेन का चुनाव करना चाहिए। Domain Name Register करते वक्त निम्न बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए :-

1. Register Correct Domain

डोमेन खरीदने से पहले अपनी वेबसाइट से मिलते-जुलते 4-5 डोमेन नेम सोचकर एक कागज पर लिख लें। क्योंकि कई बार क्या होता है कि आप जो Domain खरीदना चाहते हैं, वह पहले से रजिस्टर्ड होता है। इसका मतलब यह है कि उस Domain को आपसे पहले ही कोई और खरीद चुका है। ऐसी स्थिति में आप उस डोमेन को चाहकर भी नहीं खरीद सकते।

यह भी पढ़ें: Reselling से कमाइए घर बैठे 50,000 रूपये महीना। Top-5 Reseller Apps

इसलिए जरूरी है कि कम से कम 4-5 डोमेन नेम पहले से सोचकर रखें। और एक डोमेन नेम नहीं मिलने पर दूसरा, तीसरा, चौथा या पाँचवां डोमेन नेम सर्च करें।

2. Top Level Domain (TLD)

Domain Name का चुनाव सावधानी से करें। क्योंकि एक बार Register हो जाने के बाद Domain Name में बदलाव नहीं किया जा सकता। इसलिए Doamin Register करने से पहले भली-भाँति चैक कर लें कि कहीं कोई त्रुटि तो नहीं है। और जहाँ तक संभव हो, अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए TLD यानि Top Level Domain का ही चुनाव करें। टॉप लेवल डोमेन का मतलब .com, .net, .org, और .info जैसे Domains से है। क्योंकि ये सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले डोमेन्स हैं। और इनकी वजह से आपकी वेबसाइट जल्दी Popular हो सकती है।

3. Short And Unique

कोशिश करें कि आपका Domain Name छोटा और आसानी से याद रखने योग्य हो। 5 से 10 वर्ण वाले Domain Names को सबसे Best माना जाता है। जैसे कि facebook.com, google.com आदि। इसके अलावा एकल शब्द (Single Word) वाले Domain Names को सबसे अच्छा व उपयुक्त माना जाता है। क्योंकि डोमेन नेम जितना छोटा और यूनिक होता है, उतना ही जल्दी याद होता है। इससे आपके Visitors को वेबसाइट का URL याद करने और टाईप करने में कोई परेशानी नहीं होती।

4. Similar Doamin Names

Domain Name Register करते वक्त इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें कि आपका डोमेन नेम दूसरों से हटकर हो। इस मामले में कभी भी दूसरों की देखा-देखी या नकल न करें। यानि कि दूसरों से मिलते-जुलते डोमेन नेम भूलकर भी न खरीदें। क्योंकि इससे आपको ही नुकसान होगा।

यह भी पढ़ें: फोन से Youtube चैनल कैसे बनाएं? Youtube से ऑनलाइन कमाई कैसे करें?

डोमेन नेम ऐसा हो, जो बिल्कुल नया और हटकर हो, ताकि लाखों Websites की भीड़ में भी आपकी वेबसाइट अलग दिखे। मिलते-जुलते Domain Name से यूजर्स को कन्फ्यूजन होता है। इसके अलावा कई बार गलत एड्रेस टाईप करने पर लोग आपकी Website की जगह किसी दूसरी Website पर पहुँच जाते हैं। इससे आपको Traffic का नुकसान होता है।

5. Difficult Domain Names

जहाँ तक हो सके, डोमेन नेम में Special Characters और Numbers को शामिल न करें। क्योंकि ऐसे URLs को टाईप करने में बहुत असुविधा होती है। उदाहरण के लिए मान लीजिए आप techsevi.com डोमेन लेना चाहते हैंं। लेकिन यह Already खरीदा चुका है। ऐसे में डोमेन रजिस्ट्रार आपको techno_sevi.com या sevi_tech7956.com जैसे नामों का सुझाव देता है। अब बहुत से लोग क्या करते हैं कि इन्हीं को खरीद लेते हैं, जो कि अच्छी बात नहीं है। क्योंकि इस तरह के लम्बे और मुश्किल एड्रेसेज को टाईप करने में Users को काफी असुविधा होती है।

Choose Best Domain Name

तो Domain Register करते वक्त उपरोक्त 5 बातों का हमेशा ध्यान रखना चाहिए। और अपने Blog या Website के लिए एक Short और Unique Domain Name खरीदना चाहिए। ऐसे Domain Names को भूलकर भी नहीं खरीदना चाहिए जो लम्बे, बेतुके और याद रखने में मुश्किल हों। अगर आप Tech Website के लिए Domain रजिस्टर करें तो Technical शब्द का इस्तेमाल बिल्कुल न करें। क्योंकि यह शब्द इतना ज्यादा घिस चुका है कि क्या बताऐं? अब तक इस नाम से लाखों Websites, Blogs और Youtube Channels बन चुके हैं।

अवश्य पढ़ें: Video SEO : Description क्या है? इसमें कौन-कौनसी 10 चीजें लिखी जाती हैं?

दूसरी बात, यह Domain Name आपको मूलरूप में नहीं मिलेगा। इसके साथ कुछ न कुछ जोड़ना पड़ेगा। जैसे कि Technical Bahubali या Technical Aujhaji आदि। लेकिन एक शब्द और जोड़कर भी आपका काम चल जाएगा, इसकी कोई गारंटी नहीं है। दूसरी समस्या यह भी है कि अगर आपने इसके साथ कोई दूसरा शब्द जोड़ा तो आपका Domain Name काफी लम्बा हो जाएगा। इसलिए Technical शब्द से बचें। यह काफी ज्यादा इस्तेमाल हो चुका है।

Unique Domain Name

अगर आप Technical के साथ कुछ भी लिखकर सर्च करेंगे, तब भी आपको कुछ न कुछ मिल ही जाएगा। आप Technical Murga से लेकर Technical Gadha तक, कुछ भी Search कर लीजिए, आपको कोई न कोई Website, Blog या Youtube Channel जरूर मिल जाएगा। इसलिए Technology पर आधारित Blogs और Websites के लिए कोई Unique Domain Name नाम सोचें। ऐसा डोमेन नेम, जो आज तक किसी ने नहीं सोचा। मतलब एकदम नया, एकदम अनोखा, बिल्कुल अलग और सबसे हटके!

उम्मीद करता हूँ इस आर्टिकल से आपको अपने Blog या Website के लिए Best Domain Name का चुनाव करने में काफी मदद मिलेगी। अगर अभी भी आपके मन में इस टॉपिक से जुड़ा कोई सवाल है तो आप नीचे Comment Box में पूछ सकते हैं। मुझे आपकी सहायता करने में बेहद ख़ुशी होगी। अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया तो इसे Like और Share कीजिए। और ऐसे ही और ज्ञानवर्धक आर्टिकल्स के लिए ‘टेकसेवी डॉट कॉम’ को Subscribe कर लीजिए, ताकि जब भी कोई नया आर्टिकल प्रकाशित हो तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिल जाए।

अवश्य पढ़ें (खास आपके लिए) :-

“Domain Register करते वक़्त भूलकर भी न करें ये 5 गलतियाँ, वरना” पर 1 विचार

Comment