You are here : HomeTutorialsDomain Mapping

Domain Mapping क्या है? डोमेन को Blog से कैसे कनेक्ट करें?

Domain-Mapping-Step-By-Step

क्या आप एक ब्लॉगर हैं? क्या आपका ब्लॉग Blogger.com पर हैं? क्या आपने अपने ब्लॉग के लिए BigRock.in से डोमेन खरीदा है? क्या आप अपने ब्लॉग को Domain से कनेक्ट करना चाहते हैंं? अगर हाँ, तो आप बिल्कुल सही जगह हैं। क्योंकि आज मैं आपको Domain Mapping के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाला हूँ। इस आर्टिकल में आपको बताउँगा कि Domain को Blog से कैसे Connect किया जाता है। और DNS Settings कैसे की जाती है? तो आइए, सीखते हैं Domain Mapping In Hindi

Domain Mapping क्या है?

जब आप अपने Blog के लिए कोई Domain खरीदते हैं, तो वह एक स्वतंत्र प्रोडक्ट होता है। और उसका आपके ब्लॉग से कोई भी लिंक या कनेक्शन नहीं होता है। यानि कि Domain Name से आपका Blog नहीं खुल सकता। इसलिए डोमेन को ब्लॉग से Connect करना पड़ता है। इसी को Domain Mapping कहा जाता है। सरल शब्दों में कहें तो डोमेन को ब्लॉग से लिंक करना (जोड़ना) ही Domain Mapping है। जिस तरह ट्रॉली को ट्रैक्टर से जोड़ना पड़ता है, वैसे ही Domain को भी Blog से जोड़ना पड़ता है। डोमेन को ब्लॉग से कनेक्ट करने के बाद ही Domain Name से आपका Blog ओपन हो पाता है।

How To Connect A Domain To Blogger?

शुरूआत करने से पहले मैं आपको बताना चाहूँगा कि यहाँ मैनें BigRock और Blogger को सिर्फ उदाहरण के रूप में लिया है। ताकि मैं स्क्रीनशॉट्स के माध्यम से अपनी बात को अच्छे से समझा सकूँ। आप चाहें तो किसी भी वेबसाइट से Domain खरीद सकते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। तो हम यह मानकर चलते हैंं कि आपने BigRock से डोमेन खरीद लिया है और अब इस डोमेन को अपने ब्लॉग से कनेक्ट करना चाहते हैं। तो इसके लिए अपनी Gmail ID से अपने Blogger अकाउंट में लॉगिन कर लीजिए और डैशबोर्ड को Open कर लीजिए। अब निम्न Steps को Follow कीजिए।

अवश्य पढ़ें: Domain क्या है? एक ब्लॉग या वेबसाइट के लिए डोमेन का क्या महत्त्व है?

स्टेप-1. अपने ब्लॉग की सेटिंग्स में जाइए। यहाँ Basic Settings में ब्लॉग Address के नीचे आपको Set up a third-party URL for your blog के नाम से एक लिंक दिखाई देगा। (जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है), इस लिंक पर क्लिक कीजिए।

Blogger-Domain-Mapping
Blogger Domain Mapping

स्टेप-2. अब आपके सामने Third-party domain settings ओपन हो जाएगी। यहाँ http:// के बाद जो खाली जगह है, उसमेंं www के साथ अपना डोमेन नेम डालें। जैसे कि अगर आपका डोमेन नेम techsevi.com है तो आपको http://www.techsevi.com लिखना है। Domain Name एंटर करके Save पर क्लिक कर दीजिए। (जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है)

Enter-Your-Domain-Name
Enter Your Domain Name

Error Message

स्टेप-3. अब आपको एक Error मैसेज दिखाई देगा। क्योंकि जो Domain Name आपने एंटर किया है, वह अभी तक आपके Blog से कनेक्ट नहीं हुआ है। इसलिए यह Error आ रहा है। खैर एरर मैसेज के नीचे दो CNAMEs दिखाई देंगे। (जैसा कि आप नीचे स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं)

अवश्य पढ़ें: Domain कैसे Register करें? डोमेन खरीदते समय ध्यान रखने योग्य जरूरी बातें

CNAME-Records-For-Blogger-Blog
CNAME Records For Blogger Blog

स्टेप-4. अब अपने Browser के दूसरे टैब में अपने Domain Registrar की वेबसाइट ओपन कीजिए। और अपने अकाउंट में लॉगिन कर लीजिए। अब चूँकि मेरा डोमेन रजिस्ट्रार BigRock है, इसलिए मैंने BigRock की वेबसाइट पर लॉगिन किया है। खैर, लॉगिन करने के बाद आपका अकाउंट पेज खुल जाएगा। (जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है)

Bigrock-Domain-Settings
Bigrock Domain Settings Page

स्टेप-5. यहाँ आपको अपना Domain Name दिखाई देगा, उस पर क्लिक कीजिए। क्लिक करते ही आप अपने डोमेन के Settings Page पर पहुँच जाऐंगे। लेकिन यहाँ आकर आपको पता चलेगा कि DNS Settings का तो ऑप्शन ही नहीं है। दरअसल यहीं आकर ज्यादातर ब्लॉगर्स को परेशानी का सामना करना पड़ता है। Bloggers यहाँ मौजूद तमाम सैटिंग्स को Open करके देखते हैं। और जब उन्हें DNS Setting नहीं मिलती है तो यह मान लेते हैं कि BigRock पर DNS Setting होती ही नहीं है। और उन्होंने BigRock से Domain Buy करके बहुत बड़ी गलती कर दी। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है।

DNS Settings

स्टेप-6. DNS Settings के लिए आपको नीचे स्क्रॉल करके पेज के Bottom तक जाना होगा। क्योंकि BigRock ने DNS Settings को पेज के End में रखा है। ताकि आप इनकी सर्विसेज वाली लिस्ट को पढ़ते हुए नीचे जाऐं। और डोमेन के साथ-साथ कोई अतिरिक्त सर्विस भी खरीद लें, जिससे BigRock का फायदा हो। खैर, इस पेज के अंत मेंं बायीं तरफ आपको DNS Settings का ऑप्शन मिल जाएगा। (जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है) आपको बस Manage DNS पर क्लिक करना है।

Bigrock-DNS-Settings
Bigrock DNS Settings

स्टेप-7. अब आपके सामने एक पॉप-अप विंडो Open हो जाएगी, जिसमें डोमेन के सारे रिकॉर्ड्स मौजूद होंगे। यहाँ आपको CNAME Records पर क्लिक करना है। और उसके बाद Add CNAME Record पर क्लिक करना है। (जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है) यहाँ आपको वो दो CNAME एंटर करने हैं, जो आपके Blog पर मौजूद हैं। यानि कि जो अभी-अभी आपने स्टेप नम्बर-3 में देखे थे।

Bigrock-Domain-CNAME-Settings
Bigrock Domain CNAME Settings

Add CNAME Records

स्टेप-8. अब वापिस उस विंडो पर आ जाइए, जहाँ आपके ब्लॉग का सैटिंग्स पेज ओपन है। यहाँ से दोनों Blogger CNAMEs को कॉपी करके Domain के CNAME Records में सेव करना है। आपको बताना चाहूँगा कि पहला सी-नेम कॉमन होता है। और हर ब्लॉग के लिए यह Same होता है, लेकिन दूसरा सी-नेम हर Blog के लिए अलग होता है। खैर, पहला CNAME कॉपी कीजिए और अपने Domain के CNAME Record में लाकर Paste कर दीजिए। साथ ही नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाए अनुसार बाकी डिटेल्स भी भर दीजिए और Save कर दीजिए।

Add-CNAME-Records-On-Bigrock
Add Your CNAME Records

स्टेप-9. अब दूसरे CNAME के लिए फिर से Add CNAME Records के ऑप्शन पर क्लिक कीजिए। और इस टैब को Minimize कर दीजिए। अब वापिस उस टैब में जाइए, जिसमें आपके ब्लॉग का सेटिंग्स पेज Open है। यहाँ से दूसरे CNAME को कॉपी कीजिए और वापिस DNS Settings वाली टैब में आकर पहले की भाँति पेस्ट कर दीजिए। यानि कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाए अनुसार Name और Value एंटर करके Save कर दीजिए।

How-To-Enter-CNAME-Records
Enter 2nd CNAME Record

स्टेप-10. अब अपने ब्लॉग की सेटिंग में जाइए और Step-1 और Step-2 को फॉलो कीजिए। अगर अब भी आपको Error Message दिखाई दे तो कुछ समय बाद Try करें। क्योंकि इसमें 1 घंटे तक का समय लग सकता है। खैर, जब तक आपका Domain आपके Blog से कनेक्ट नहीं हो जाता, तब तक Domain Mapping का काम अधूरा है। क्योंकि अभी आपको 4 रिकॉर्ड्स और एड करने हैं।

Add A Records

स्टेप-11. डोमेन कनेक्ट हो जाने के बाद आपको अपने डोमेन रजिस्ट्रार की वेबसाइट पर जाकर Blogger के चार A Records एंटर करने होंगे। इसके लिए वापिस अपने डोमेन रजिस्ट्रार की वेबसाइट पर जाइए और लॉगिन कर लीजिए। उसके बाद DNS Settings को ओपन कीजिए और यहाँ मौजूद A Records के ऑप्शन पर क्लिक कीजिए। अब नीचे दिए गए चारों A Records को Copy करके स्क्रीनशॉट के अनुसार बारी-बारी से एक-एक करके Paste कर दीजिए।

  1. 216.239.32.21
  2. 216.239.34.21
  3. 216.239.36.21
  4. 216.239.38.21
Add-A-NAME-Records-On-Bigrock
Add A NAME Records On Bigrock

आपको बताना चाहूँगा कि एक बार में सिर्फ एक ही A Record एंटर करना है। यानि कि हर बार नया रिकॉर्ड एड करने के लिए आपको Add A Records के ऑप्शन पर क्लिक करना है। और उपर स्क्रीनशॉट में दिखाए अनुसार बारी-बारी से चारों A Records को एंटर करके Save करना है। बस!

Domain Mapping Complete

लो जी! आपका Domain Mapping का Complete हो चुका है। अब आपका डोमेन Successfully आपके ब्लॉग से लिंक हो चुका है। Domain Cheak करने के लिए अपने Browser में जाइए। और ब्लॉग का नया एड्रेस यानि कि Domain Name टाईप करके एंटर दबाइए, आपका ब्लॉग Open हो जाएगा।

उम्मीद करता हूँ इस आर्टिकल के जरिए आपको Domain Mapping के बारे में काफी उपयोगी जानकारी मिली होगी। अगर अब भी आपके मन में इस टॉपिक से जुड़ा कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया तो इसे Like और Share कीजिए। साथ ही ‘टेकसेवी डॉट कॉम’ को Subscribe कर लीजिए। ताकि नया आर्टिकल प्रकाशित होते ही आपको सूचना मिल जाए।

यह भी पढ़ें (खास आपके लिए) :-

Comment