You are here : HomeTop-5Top-5 Reseller Apps

Reselling से कमाइए 50,000 रूपये महीना, Top-5 Reseller Apps

Reselling-Kya-Hai

आज इंटरनेट से ऑनलाइन कमाई करने के सैंकड़ों तरीक़े मौजूद हैं। लेकिन इनमें से ज्यादातर फर्जी हैं। ऐसे में अगर आप Internet से Online Earning करना चाहते हैं, तो आपको सही तरीका मालूम होना बहुत जरूरी है। Reselling एक ऐसा ही तरीका है, जो बिल्कुल Genuine है। यह एक Free Business Model है, जो आजकल काफी लोकप्रिय है। इसकी मदद से आप बिना Investment के अच्छा पैसा कमा सकते हैंं। लेकिन सवाल यह है कि कैसे? Reselling से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं? और कितने? आइए, विस्तार से जानते हैं।

Reselling से Earning

वैसे तो Online Earning के लिए कई सारे विकल्प मौजूद हैं। जैसे कि Blogging, Websites, Youtube Channel, Mobile Apps, Trading, Adverstising, Affiliate Marketing, MLM आदि-आदि। लेकिन यहाँ हम सिर्फ एक विकल्प के बारे में ही बात कर पाऐंगे। क्योंकि एक आर्टिकल में इससे ज्यादा लिख पाना संभव नहीं है। लेकिन हाँ, आने वाले आर्टिकल्स में हम एक-एक करके इन सभी विकल्पों के बारे में बात करेंगे। खैर, फिलहाल बात करते हैंं इस वक्त के सबसे पॉपुलर Business Model – Reselling के बारे में।

Reselling Kya Hai

दरअसल Reselling दो शब्दों से मिलकर बना है – Re और Selling. यहाँ Re का अर्थ है दुबारा या फिर से, और Selling का अर्थ है बेचना। इस तरह Reselling का अर्थ हुआ – किसी वस्तु अथवा सामान को खरीदकर फिर से बेचना। यानि कि इस व्यवसाय में व्यक्ति किसी बड़े विक्रेता से सामान खरीदता है, उसमें अपना Commission जोड़ता है और उसे बेच देता है। इस तरह वह एक बिचौलिए की भूमिका में रहकर अच्छे पैसे कमाता है। आपको बता दें कि ऐसे बिचौलियों को Reseller कहा जाता है।

Reselling की शुरुआत

Reselling कोई नया Business Model नहीं है बल्कि यह हजारों साल पुराना है। और अनादिकाल से चला आ रहा है। लेकिन फर्क बस इतना है कि अब इसका डिजिटलाइजेशन हो गया है। और यह पूरी तरह Online हो गया है। आपको याद होगा कि आज से कुछ समय पहले फेरी वाले आया करते थे। जो कि गाँव-गाँव, गली-गली और घर-घर जाकर अपना सामान बेचा करते थे। ये लोग शहर के किसी बड़े व्यापारी से थोक में सामान खरीदते थे। और उसे घूम-घूमकर बेचते थे। उस वक्त यह काम बहुत मुश्किल था। क्योंकि पूरा दिन सिर पर गट्ठरी उठाऐ यहाँ से वहाँ घूमना पड़ता था।

अवश्य पढ़ें: Champcash क्या है? इससे Unlimited Earning कैसे कर सकते हैं? 10 तरीके

लेकिन अब ऐसा नहीं है। अब यह काम काफी आसान हो गया है और शारीरिक परिश्रम घटकर बिल्कुल शून्य हो गया है। क्योंकि अब न तो कहीं सामान खरीदने जाना पड़ता है। और न ही सिर पर गट्ठरी उठाए गली-गली घूमना पड़ता है। आज आप घर बैठे Reselling का काम कर सकते हैं। और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। यानि कि अब इस काम में मेहनत बहुत ही कम है, लेकिन मुनाफा बहुत ज्यादा है। इसीलिए Reselling आज के दिन सबसे Popular Business है। साथ ही Online Earning का एक अच्छा विकल्प है।

Reselling से पैसे कैसे कमाऐं?

Reselling से पैसे कमाना बहुत ही आसान है। इसके लिए से आपके पास ये तीन चीजें होनी जरूरी हैंं :-

  1. स्मार्टफोन (Smartphone)
  2. इंटरनेट कनेक्शन (Internet Connection)
  3. बैंक खाता (Bank Account)

अगर आपके पास ये तीनों चीजें मौजूद हैं तो बधाई हो! आप Reselling से Unlimited Earning कर सकते हैं। अगर आपके पास खुद का Bank Account नहीं भी है, तो भी कोई बात नहीं। क्योंकि आप अपने माता-पिता अथवा घर के किसी अन्य सदस्य का Bank Account भी Link कर सकते हैं। खैर, आइए अब जानते हैं Reselling se paise kamane ka tarika…

अवश्य पढ़ें: फोन और ऐप्स को Update करना क्यों जरूरी है? अगर अपडेट नहीं करेंगे तो क्या होगा?

Be A Reseller

सबसे पहले आपको एक Reseller बनना होगा। और इसके लिए आपको किसी अच्छी Reseller Company का चुनाव करना होगा। तभी आप Reselling se unlimited earning कर पाऐंगे। खैर, Reseller बनने के लिए आपको किसी Company के दफ्तर जाने की जरूरत नहीं है। बल्कि यह काम आप घर बैठे कर सकते हैं। लेकिन किसी भी कंपनी का Reseller बनने से पहले इसके बारे में थोड़ा जान लीजिए। ताकि आगे चलकर आपको कोई परेशानी न हो। और आपकी कमाई तब भी चालू रहे, जब आप सो रहे हों। यानि कि आप सोते हुए भी पैसे कमा पाऐं।

How To Become A Reseller?

आज कई सारी कंपनियां आ गई हैं, जो आपको घर बैठे Reseller बनने और Unlimited Earning करने का मौका दे रही हैं। ये कंपनियाँ Delivery से लेकर Payment Collect करने तक सारा काम कर देती हैं। आपको बस अपने Customers से Order लेकर उनका Delivery Address दर्ज करना होता है। और अपना कमीशन Add करके Order Confirm करना होता है। बस! बाकी का काम ये कंपनियाँ खुद करती हैं। और जैसे ही कस्टमर Payment कर देता है, आपका Commission आपके Account में जमा हो जाता है।

अवश्य पढ़ें: Youtube चैनल को सफल बनाने के 7 मूलमंत्र, जो आपको कोई नहीं बताएगा

लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि भरोसा किस पर करें? क्योंकि हर कंपनी अपने आपको India’s No.1 Reseller Company कहती हैं। जबकि यह मुमकीन नहीं है। तो इसके लिए मैं आपको Top-5 Reseller Companies In India के बारे में बता रहा हूँ। आप इन पाँचों में से किसी के साथ भी काम कर सकते हैं।

Top Reseller Companies

यहाँ मैं भारत की उन 5 रिसेलर कंपनियों की बात कर रहा हूँ, जो इस वक्त सबसे टॉप पर हैं। आपको बताना चाहूँगा कि ये पाँचों कंपनियां काफी लम्बे समय से काम कर रही हैं। और पूरी तरह विश्वसनीय हैं। आज इनके लाखों Active Users हैं। इसीलिए आप इनके उपर भरोसा कर सकते हैं। खैर, आइए जानते हैं Top-5 Reseller Companies of India के बारे में।

1. GlowRoad

अगर बात करें India’s Top Reseller Companies की, तो GlowRoad का नाम सबसे उपर आता है। यह सबसे लोकप्रिय और भरोसेमंद Reseller Company है। आज के दिन इसके 10 मिलियन से भी ज्यादा यूजर्स हैं। इसकी सबसे खास बात यह है कि एक तो इसकी कीमतें बहुत कम हैंं। दूसरी बात, Delivery बिल्कुल Free है। यानि कि Shipping Charge नहीं देना पड़ता। जिससे Margin काफी अच्छा मिलता है।

GlowRoad-Top-Reseller-App
GlowRoad : Reseller App

यहाँ आपको काफी सारे Products मिल जाते हैं। जिन्हें कमीशन पर बेचकर आप अच्छी-खासी कमाई कर सकते हैं। जैसे कि अगर कोई पर्स 200 रूपये का है और आप उस पर 50 रूपये मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आपको उसकी कीमत बदलकर 250 रूपये करनी है। और उसे अपने Facebook, WhatsApp, Twitter या Instagram अकाउंट पर शेयर करना है। ताकि वह ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे। और ज्यादा से ज्यादा लोग उसे खरीद सकें। इस तरह आप दिनभर में कितने भी Products बेच सकते हैं। और कितनी भी Earning कर सकते हैं।

अवश्य पढ़ें: फोन और ऐप्स को Update करना क्यों जरूरी है? अगर अपडेट नहीं करेंगे तो क्या होगा?

2. Meesho

Meesho भी एक Popular Reselling Company कंपनी है, जो काफी समय से काम कर रही है। लेकिन पिछले कुछ महीनों में इसने तेजी से Growth की है। यही वजह है कि आज इसके 10 मिलियन से ज्यादा यूजर्स हैं।

Meesho-Online-Earning-App
Meesho : Reseller App

Meesho पर भी आपको कई सारे Products मिल जाते हैंं, जिन्हें Resell करके आप अच्छी-खासी Earning कर सकते हैं। यहाँ आप खुद का Online Store बना सकते हैं और उसमें अपनी पसंद के Products Add कर सकते हैं। साथ ही एड किए Products को Social Media पर Share करके ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सकते हैं। और ज्यादा से ज्यादा कमाई कर सकते हैंं। आपको सिर्फ Order Place करना है। सामान डिलीवर करने और Payment कलेक्ट करने का काम कंपनी खुद करेगी।

अवश्य पढ़ें: ऑनलाइन शॉपिंग Fraud कैसे किया जाता है व इससे कैसे बचें? साइबर सिक्योरिटी

3. Shop 101

यह एक नई कंपनी है, जो GlowRoad और Meesho के काफी बाद आई है। लेकिन अपनी बेहतर सर्विस और ग्राहकों के भरोसे की वजह से काफी कम समय में लोकप्रिय हो गई। आज इसके 5 मिलियन से भी ज्यादा Active Users हैं।

Shop101-Reselling-App
Shop101 : Reseller App

इसका सिस्टम भी GlowRoad और Meesho की तरह ही है। यानि कि यहाँ भी आप अपना Online Store बनाकर उसमें Products एड कर सकते हैं। और उन्हें Social Media पर शेयर करके मनचाही कीमत पर बेच सकते हैं। इस तरह Shop101 से भी आप घर बैठे अच्छी-खासी Income Generate कर सकते हैं। आपको बताना चाहूँगा कि Shop101 App में आपको कई शानदार Offers मिलते हैं। साथ ही हर हफ्ते Weekly Bonus भी मिलता है। इतना ही नहीं, यहाँ अलग-अलग Contest में हिस्सा लेकर आप Cash Prize भी जीत सकते हैं।

अवश्य पढ़ें: Credit और Debit Card की डिटेल्स कैसे चुराई जाती है व इससे कैसे बचें?

4. Cartlay

हालांकि Cartlay एक नई कंपनी है, लेकिन इसकी Service बहुत अच्छी है। और इसी वजह से कंपनी ने बेहद कम समय में लोगों का भरोसा जीता है। आपको बताना चाहूँगा कि Cartlay का Commission System बाकी कंपनियों के मुकाबले काफी बेहतर है।

Earn-Unlimited-On-Cartlay-App
Cartlay : Reseller App

Cartlay App में भी आप खुद का Online Store बनाकर उसमें अपनी पसंद के Products Add कर सकते हैं। और अपने Store का Link Social Media पर शेयर कर सकते हैं। इससे Customers खुद आपके Store में विजिट करके Products को देख सकते हैं और Order कर सकते हैंं। यहाँ आपको Cash On Delivery का ऑप्शन भी मिलता है। साथ ही Prepaid Orders पर Extra Discount मिलता है। और Bonus के साथ-साथ कई दूसरे Benefits भी मिलते हैं।

अवश्य पढ़ें: Naaptol से लीक हो रहा है आपका Personal Data, भूलकर भी न करें Shopping

5. Shogee

यह भी एक नई Reseller Company है, जो इस वक्त काफी अच्छा काम कर रही है। Shogee काफी कम कीमत पर Products मुहैया करवाती है। और अच्छा कमीशन देती है।

Earn-From-Shogee-App
Shogee : Reseller App

हर Reseller App की तरह Shogee में भी आपको खुद का Store बनाने और Products एड करने का विकल्प मिल जाता है। साथ ही यहाँ Products की अच्छी रेंज भी मिल जाती है। हालांकि Shogee की कीमतें काफी कम हैं, लेकिन यहाँ Free Delivery का ऑप्शन नहीं मिलता। यानि कि हर Product की खरीद पर Shiping Charge देना पड़ता है। साथ ही इसकी Mobile App भी थोड़ी Slow है। शायद High Qualitiy Images की वजह से हो। लेकिन App में वाकई कुछ Improvements की जरूरत है।

How To Get Payment

अब सवाल यह है कि ये कंपनियां Payment कैसे करती हैं? यानि कि कमाये हुए पैसे हमारे हाथ में कैसे पहुँचेंगे? तो इसके लिए सभी कंपनियों का एक जैसा ही सिस्टम है। दरअसल इसके लिए आपको अपना Bank Account Link करना पड़ेगा। और उसे Verify करना पड़ेगा। उसके बाद आप जो भी Online Earn करेंगे, वह सीधे आपके Bank Account में जमा होता रहेगा। इस तरह आपका Earn किया हुआ पैसा आप तक पहुँचेगा।

अवश्य पढ़ें: Samsung Knox क्या है? इसकी मदद से एक ही फोन को दो फोन्स में कैसे बदलें?

Best Reselling Company

इन 5 कंपनियों के अलावा भी भारत में कुछ अच्छी Reseller कंपनियाँ हैंं। जैसे कि Bigly, Selltm, HiBoss, Milmila आदि। अगर आप चाहें, तो इन्हें भी आजमाकर देख सकते हैं। क्योंकि सबकी अपनी-अपनी खूबियाँ और कमियाँ हैं। ऐसे में किसी भी कंपनी के साथ काम शुरू करने से पहले उसके बारे में अच्छी तरह जाँच-पड़ताल करना बहुत जरूरी है। इसीलिए Shipping Charges, Payment Options, Delivery Time, Products Quality, Prepaid Commission और Bonus के बारे में पूरी जानकारी लेने के बाद ही काम शुरू करें।

उम्मीद है इस आर्टिकल के जरिए आपको Reseller Business kya hai? और Reselling se paise kaise kamaye? इसके बारे में काफी उपयोगी जानकारी मिली होगी। अगर अब भी आपके मन में इस Topic को लेकर कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया तो इसे Like और Share कीजिए। साथ ही टेकसेवी डॉट कॉम को Subscribe कर लीजिए। ताकि नया आर्टिकल प्रकाशित होते ही आपको सूचना मिल जाए।

अवश्य पढ़ें (ख़ास आपके लिए) :-

Comment