You are here : HomeTutorialsHow To Create Youtube Channel

Youtube Career Guide : फोन से Youtube चैनल कैसे बनाऐं?

How-To-Start-Youtube-Career

आज इंटरनेट ने घर बैठे ऑनलाइन कमाई के कई रास्ते खोल दिए है और ऐसा ही एक रास्ता है यूट्यूब। जी हाँ, आज के दिन Youtube Career के रूप में देखा जाने लगा है। कई लोग इसे Career के रूप में अपनाकर अच्छा पैसा कमा रहे हैं। आप भी Youtube यूट्यूब पर Video अपलोड करके हर महीने लाखों रूपये कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको अपना चैनल बनाना होगा और नियमित रूप से Videos अपलोड करने होंगे। अगर पास Laptop नहीं है तो कोई बात नहीं, यह काम आप अपने Phone से भी कर सकते हैं। How to create youtube channel on mobile? और How to start youtube career? आइए, विस्तार से जानते हैं।

Starting Youtube Career

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले एक यूट्यूब चैनल बनाना होगा। उसके बाद अपने चैनल पर Regular वीडियोज अपलोड करने होंगे। उसके बाद अपने यूट्यूब चैनल को गूगल Adsense से कनेक्ट करना होगा, इससे आपके वीडियोज पर गूगल Ads (विज्ञापन) दिखाना शुरू कर देगा और जब लोग आपके वीडियोज पर इन विज्ञापनों को देखेंगे तो उसके बदले Google आपको पैसे देगा।

यह भी पढ़ें: Youtube चैनल को सफल बनाने के 7 मूलमंत्र, जो आपको कोई नहीं बताएगा

यह एक सतत् और हमेशा चलने वाली प्रक्रिया है। अगर आप यह सोच रहे हैं कि यूट्यूब चैनल बनाते ही आप लखपति बन जाऐंगे, तो आप गलत हैं। अगर आपमें धैर्य नहीं है तो यूट्यूब आपके लिए नहीं है। यूट्यूब से Earning करने के लिए आपको असीम धैर्य, लगन और कड़ी मेहनत की जरूरत पड़ती है। साथ ही नियम से Regular वीडियोज अपलोड करने पड़ते हैं। और इतना काफी नहीं है, आपके वीडियोज में कुछ अलग और नया होना चाहिए, तभी लोग आपके वीडियोज को देखेंगे। और जब लोगों को आपके वीडियोज पसंद आऐंगे, तभी आपका चैनल Grow करेगा और आपको अच्छी कमाई होगी।

How To Create Youtube Channel On Mobile?

क्या आपके पास Gmail ID है? यह सवाल मैंने इसलिए पूछा है क्योंकि यूट्यूब पर चैनल बनाने के लिए आपके पास Gmail ID का होना अनिवार्य है. बिना Gmail ID के आप यूट्यूब पर चैनल नहीं बना सकते। अगर आप एंड्रॉयड फोन इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपके पास पहले से ही एक Gmail ID है। और अगर नहीं है तो पहले आप एक Gmail ID बना लीजिए और उसके बाद निम्न Steps को फॉलो कीजिए :-

अवश्य पढ़ें: Youtube के लिए Top 5 वीडियो एडिटिंग ऐप्स, अब अपने फ़ोन से कीजिए वीडियो एडिटिंग

Step-1. अपने मोबाइल में Youtube App को Open कीजिए और अपनी Gmail ID से लॉगिन कीजिए। लॉगिन करने के बाद आपको उपर दाँयीं तरफ अपना प्रोफाइल आइकॉन दिखाई देगा, उस पर टैप कीजिए (जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट नम्बर-1 में दिखाया गया है)

Create-Youtube-Channel-On-Phone
Create Youtube Channel On Phone

Step-2. अब Your Channel के ऑप्शन पर टैप कीजिए (जैसा कि ऊपर स्क्रीनशॉट नम्बर-2 में दिखाया गया है)

Channel Name

Step-3. अब आपके सामने एक पॉपअप Open विंडो होगी, जिसमें आपका First Name और Last Name लिखा होगा। यही आपके यूट्यूब चैनल का नाम है। अगर आप इसे बदलना चाहते हैं तो बदल सकते हैं। जैसे कि मैं अपनी वेबसाइट के नाम से अपना यूट्यूब चैनल बनाना चाहता हूँ, इसलिए मैं First Name में Techsevi और Last Name में Team लिख रहा हूँ। अगर आपको Youtube द्वारा सुझाया गया Default Name पसंद है और आप इसी नाम से अपना यूट्यूब चैनल बनाना चाहते हैं तो बिना कोई बदलाव किए नीचे ‘Create Channel’ पर टैप कर दीजिए। (जैसा कि स्क्रीनशॉट नम्बर-3 में दिखाया गया है)

Write-Your-Channel-Name
Write Your Channel Name

Step-4. लो जी, आपका Youtube चैनल बनकर तैयार है। अब आपको कुछ Settings करनी होगी। इसके लिए उपर Right Corner में जो थ्री डॉट्स का आइकॉन दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक कीजिए (जैसा कि ऊपर स्क्रीनशॉट नम्बर-4 में दिखाया गया है)

अवश्य पढ़ें: Youtube चैनल शुरू करते वक़्त इन 5 बातों का हमेशा ध्यान रखें, जरूर सफल होंगे

Step-5. अब आपके सामने आपके यूट्यूब चैनल की Settings मेन्यू Open हो जाएगी। यहाँ आपको ‘Settings’ पर क्लिक करना है (नीचे स्क्रीनशॉट नम्बर-5 मेंं देखें)

Youtube-Channel-General-Settings
Youtube Channel : General Settings

Step-6. यहाँ आपको कई सारे Options दिखाई देंगे। सबसे पहले आपको ‘General’ पर क्लिक करना है। (स्क्रीनशॉट नम्बर-6 देखें)

Select Video Quality

Step-7. अब यहाँ ‘Upload Quality’ पर क्लिक कीजिए और 720p यानि HD Quality सलेक्ट कर दीजिए। (स्क्रीनशॉट नम्बर-7 देखें). अगर आप चाहें तो 1080p यानि Full HD भी रख सकते हैं, लेकिन इससे आपके वीडियो को अपलोड होने में थोडा ज्यादा वक्त लगेगा।

Youtube-Videos-Upload-Settings
Youtube Videos Upload Settings

Step-8. अब वापिस अपने चैनल पर आ जाइए और यहाँ ऊपर स्क्रीनशॉट नम्बर-8 में दिखाए अनुसार Settings के आइकॉन पर टैप करके अपना अपने चैनल का Description (विवरण) लिखकर Save कर दीजिए… बस! अब आपका चैनल विडियो अपलोड करने के लिए तैयार है।

अवश्य पढ़ें: अपने Youtube चैनल को Search Results में सबसे टॉप पर कैसे दिखाएं?

Step-9. अपने चैनल पर विडियो अपलोड करने के लिए Camcorder के आइकॉन पर टैप कीजिए. यह आइकॉन आपको अपने चैनल के साथ-साथ यूट्यूब के होमेपेज पर भी देखने को मिल जाएगा. (जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट नम्बर- 9 और 10 में दिखाया गया है)

Option-For-Upload-Videos
Option For Upload Videos

Step-10. वीडियो अपलोड करने के लिए आपके पास 3 ऑप्शन्स हैं… पहला, आप अपने फ़ोन के कैमरा से विडियो रिकॉर्ड करके अपलोड कर सकते हैं. दूसरा, आप लाइव स्ट्रीमिंग कर सकते हैं, तीसरा, अपने फोन की गैलेरी में मौजूद विडियो को अपलोड कर सकते हैं. (स्क्रीनशॉट नम्बर-11 देखें)

Uploading Videos

Step-11. वीडियो सलेक्ट करने बाद आपको पहले Box में वीडियो का Title (शीर्षक) लिखना है और दूसरे Box में Description, यानि कि आपका वीडियो किस बारे में है और इस वीडियो में आपने किस टॉपिक पर क्या जानकारी दी है। उसके बाद Privacy को Public कर दीजिए और उपर Right Corner में जो Arrow (तीर) का निशान है, (स्क्रीनशॉट नम्बर-12 देखें) उस पर क्लिक कर दीजिए। बस! आपका वीडियो अपलोड होना शुरू हो जाएगा।

Uploading-Video-On-Youtube
Uploading Video On Youtube

ध्यान रहे, वीडियो को अपलोड होने में थोड़ा वक्त लगेगा। कितना वक्त लगेगा, यह आपके वीडियो की साईज और आपके इंटरनेट कनेक्शन पर निर्भर है। अगर आप 4G का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपका वीडियो जल्दी अपलोड हो जाएगा। तो दोस्तों, इस तरह से आप अपने फोन की मदद से यूट्यूब चैनल बनाकर अपने Youtube Career की शुरुआत सकते हैं। और वीडियोज अपलोड करके हर महीने लाखों रूपए कमा सकते हैं। उम्मीद करता हूँ, इस आर्टिकल से आपको काफी मदद मिली होगी।

अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया तो इसे Like और Share कीजिए। और ऐसे ही और ज्ञानवर्धक आर्टिकल्स के लिए ‘टेकसेवी डॉट कॉम’ को Subscribe कर लीजिए। ताकि जब भी कोई नया आर्टिकल प्रकाशित हो तो आपको उसका Notification मिल जाए।

अवश्य पढ़ें (खास आपके लिए):-

“Youtube Career Guide : फोन से Youtube चैनल कैसे बनाऐं?” पर 2 विचार

  1. Nice post brother, I have been surfing online more than 3 hours today, yet I never found
    any interesting article like yours. It is pretty worth
    enough for me. In my view, if all web owners and bloggers made good content
    as you did, the internet will be much more useful than ever before.
    There is certainly a lot to know about this issue.

    I love all of the points you’ve made. I am sure this post
    has touched all the internet viewers, its really really good post on building up new weblog.
    Gyan Hi Gyann

Comment