You are here : HomeTips & TricksVideo SEO : Description

Video SEO : Description में कौन-कौनसी 10 चीजें लिखना जरूरी हैं?

Youtube-Video-SEO-Description

यह Video SEO सीरीज का पाँचवा भाग है। इससे पहले के चार भागों में हम Keywords, Title, Thumbnail और Tags के बारे में विस्तार से चर्चा कर चुके हैं। अगर आपने ये चारों आर्टिकल्स नहीं पढ़े हैं तो कृपया पहले इन्हें पढ़ेंं, तभी यह आर्टिकल आपको पूरा समझ में आएगा। खैर, आज का हमारा टॉपिक है Video SEO : Description यानि कि वीडियो एसईओ में डिस्क्रिप्शन का महत्व। आज के इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि डिस्क्रिप्शन क्या होता है? इसमें कौन-कौनसी चीजें लिखी जाती हैंं और डिस्क्रिप्शन लिखने का सही तरीका क्या है? तो आइए, शुरू करते हैं।

Video SEO : Description

बहुत-से Youtubers अपने यूट्यूब Videos का Description नहीं लिखते। क्योंकि उन्हें लगता है कि यह एक फालतू चीज है। जबकि Youtube Video SEO में Description का बहुत ही अहम रोल होता है। यह न सिर्फ आपके Videos को बेहतर ढंग से समझने में मदद करता है बल्कि आपके Content की विश्वसनीयता को भी बढ़ाता है। Description की मदद से आप न सिर्फ अच्छा Traffic ले सकते हैं। बल्कि अपने चैनल और वीडियोज की रैंक भी सुधार सकते हैं। इतना ही नहीं, डिस्क्रिप्शन Self Promotion का भी एक अच्छा माध्यम होता है।

Video SEO : Description क्या है?

Description का अर्थ है विवरण, वर्णन अथवा संक्षिप्त ब्यौरा। यानि कि किसी घटना, उत्पाद आदि का संक्षिप्त परिचय। Youtube SEO के अनुसार किसी Video में क्या बताया गया है और किन-किन बिन्दुओं पर जानकारी दी गई है, इसी का संक्षिप्त रूप Description कहलाता है। लेकिन डिस्क्रिप्शन में सिर्फ वीडियो के कंटेंट की जानकारी ही नहीं होती है, बल्कि और भी कई चीजें शामिल होती हैंं। और सबका अपना-अपना महत्व होता है।

अवश्य पढ़ें: Video SEO क्या है? Youtube वीडियोज का SEO क्यों जरूरी है व कैसे करें?

एक Youtube Video का Description न सिर्फ उस Particular वीडियो के लिए, बल्कि पूरे चैनल के लिए महत्वपूर्ण होता है। इसलिए अपने यूट्यूब वीडियोज का Description जरूर लिखें। और सही तरीके से लिखें। अगर आप 2 घंटे वीडियो को देते हैं तो कम से कम 10 मिनट उसके डिस्क्रिप्शन को जरूर दें। साथ ही प्रत्येक वीडियो के लिए अलग और यूनिक Description लिखें। और डिस्क्रिप्शन में सभी चीजें शामिल करें।

Description क्यों जरूरी है?

कभी न कभी आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि Youtube Videos के लिए Description का ऑप्शन क्यों होता है? क्या यह जरूरी है? तो इसका जवाब है – जी हाँ, यह बहुत जरूरी है। अब आप पूछेंगे कि क्यों जरूरी है? तो जरा खुद सोचिए कि अगर Description जरूरी नहीं होता तो Youtube इसे हटा नहीं देता? आखिर गैर-जरूरी चीज को कोई क्यों रखेगा? जरूरी है, तभी तो रखा है। और Youtube SEO के अनुसार प्रत्येक वीडियो का Description लिखना बहुत ही जरूरी है।

किस वीडियो के अंदर क्या है? यह उस वीडियो के Description से ही पता चलता है। हालांकि यह काम Title और Thumbnail से भी हो जाता है। लेकिन Title और Thumbnail से सिर्फ वीडियो के मुख्य टॉपिक की ही जानकारी मिल पाती है, दूसरे महत्वपूर्ण बिन्दु रह जाते हैं। ऐसे में Video के सभी महत्वपूर्ण बिन्दुओं की जानकारी के लिए Description की जरूरत पड़ती है।

अवश्य पढ़ें: Video SEO : Title क्या है? Youtube Videos के लिए Best Title कैसे लिखें?

इसके अलावा एक अच्छा Description वीडियो पर ट्राफिक लाने में भी मदद करता है। क्योंकि यह Text की Form में होता है। इसलिए Search Engines के लिए काफी मददगार होता है। इसकी मदद से न सिर्फ अच्छा Traffic मिलता है बल्कि चैनल और वीडियोज की Rank भी Improve होती है। क्योंकि Description की मदद से Search Engines आपके वीडियो में मौजूद कंटेट को बारीकी से समझ पाते है। और यह काम अकेले Title और Thumbnail के बस का नहीं है। इसलिए Description बहुत जरूरी है।

Description में क्या लिखें?

अब सवाल यह उठता है कि एक Youtube Video के Description में आखिर लिखें क्या? और डिस्क्रिप्शन लिखने का सही तरीका क्या है? तो मैंं आपको बताना चाहूँगा कि एक Youtube Video के Description में 20 से भी ज्यादा चीजें लिखी जाती हैं। लेकिन मैं आपको सिर्फ उन्हीं चीजों के बारे में बताऊंगा, जो कि Youtube Video SEO के हिसाब से जरूरी हैं। तो आइए, जानते हैं सबके बारे में एक-एक करके…

1. Focus Keyword

Description में सबसे पहले वीडियो का Focus Keyword लिखा जाता है। क्योंकि यह वीडियो का मुख्य Keyword होता है, और पूरा वीडियो इसी पर आधारित होता है। इसलिए इसे हर जगह पहले नम्बर पर लिखा जाता है। यहाँ तक कि Title, Thumbnail और Tags में भी इसे पहले पायदान पर रखा जाता है। इसलिए Description की शुरुआत हमेशा Focus Keyword से ही करें। साथ ही वीडियो का Title भी लिखें।

2. Video Description 

Focus Keyword के बाद Video का विवरण लिखा जाता है। इसके अंतर्गत आपको यह बताना होता है कि कोई आपका Video क्यों देखे? यानि कि वीडियो में ऐसा क्या है, जिसकी वजह से उसे देखा जाना चाहिए? अगर आप किसी ऐसे टॉपिक पर वीडियो बना रहे हैं, जिस पर Already कई सारे वीडियोज बन चुके हैं, तो आपको यह भी बताना है कि आपके वीडियो में क्या खास है? और वह दूसरों से कितना अलग है? साथ ही उसमें नया क्या है, जो बाकी वीडियोज में नहीं है?

अवश्य पढ़ें: Video SEO : Thumbnail क्या है? Youtube के लिए Best Thumbnail कैसे चुनें?

इसके लिए आपको Video का विवरण इस प्रकार लिखना होगा कि उसमें Video के सभी महत्वपूर्ण बिन्दु शामिल हों जाएं। और पढ़ने वाले को वीडियो के बारे में सही और पूरी जानकारी मिल सके। इसके लिए आपको Video का विवरण बिलकुल यूनिक व रोचक तरीके से लिखना होगा। ताकि Viewers के मन में जिज्ञासा पैदा हो और वे वीडियो देखने के लिए मजबूर हो जाएं।

3. Starcast

अगर आप Comedy अथवा Acting आधारित Videos बनाते हैं, तो आपको हर Videos के Description में Starcast का उल्लेख जरूर करना चाहिए। इससे आपके Viewers को उनके पसंदीदा कलाकारों में जानने और सोशल मीडिया पर खोजने में आसानी होती है। इसलिए अपने वीडियोज मेंं अभिनय करने कलाकारों और उनके द्वारा निभाये गए कैरेक्टर्स की जानकारी Description में जरूर लिखें।

4. Hashtag In Description 

Video SEO के अनुसार Description में Hashtag का प्रयोग जरूर करना चाहिए। क्योंकि इससे आपके वीडियोज की Reach बढ़ती है। और आपको ज्यादा Traffic मिलता है। इसलिए हर वीडियो के Description में कम से कम तीन Hashtag जरूर लिखें। ध्यान रहे, Hashtag में हमेशा High Ranking Keywords का ही प्रयोग करें। अब ये High Ranking Keywords क्या होते हैं और ये कहाँ मिलते हैं? इसकी जानकारी के लिए इस सीरीज का पिछला भाग Video SEO : Tags पढ़ेंं।

5. Source Links

सबसे पहले तो मैं आपको यह बता दूँ कि Source Links उन लिंक्स को कहा जाता है, जिन्हें आप अपने Video में इस्तेमाल किए गए किसी Fact अथवा Statement की पुष्टि के लिए इस्तेमाल करते हैं। ताकि Viewers आपकी बात पर विश्वास कर सकेंं। Source Links न सिर्फ आपके Content को विश्वसनीय बनाते हैं बल्कि आपको भी एक ईमानदार और मेहनती Creator साबित करते हैंं। इसलिए Hashtags के तुरन्त बाद वीडियो में इस्तेमाल किए गए Facts और Statements के Source Links जरूर इस्तेमाल करें।

6. Popular/Related Videos

Video SEO के अनुसार Description Self Promotion का सबसे बेहतरीन जरिया होता है। इसके जरिए आप अपने चैनल के बाकी Videos का मुफ्त में Promotion कर सकते हैं। साथ ही अतिरिक्त Traffic भी ले सकते हैं। इसलिए अपने Videos के Description में Channel के बाकी वीडियोज का लिंक जरूर डालें। यहाँ आप अपने चैनल के 10 सबसे Popular Videos और 10 Related Videos का लिंक साझा कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे, Link के साथ वीडियो का Title जरूर लिखें।

7. Timestamps

अगर आप चाहते हैं कि Youtube खुद आपके Videos को Suggest करे, तो Timestamps का जरूर इस्तेमाल करें। आपको बताना चाहूँगा कि Timestamps वाले Videos को Youtube सबसे ज्यादा तवज्जो देता है। क्योंकि ये Viewers के लिए काफी मददगार होते हैंं। साथ ही Youtube Video SEO के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैंं। इसलिए अपने हरेक वीडियो, खासकर Long Videos के Description में Timestamps जरूर Add करें।

8. Social Media Accounts

आपके जितने भी Social Media Accounts हैं, उन सभी का लिंक Description में जरूर शेयर करें। इससे सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने वाले Viewers आपके हमेशा Touch में रहेंगे। और जब भी आप किसी वीडियो का लिंक शेयर करेंगे तो वे उसे तुरन्त देख लेंगे। इससे आपको अतिरिक्त ट्राफिक मिलेगा। इसलिए अपने हर वीडियो के Description में अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंट्स (Facebook, Twitter, Instagram, Tumblr, Pinterest आदि) का लिंक जरूर शेयर करें।

9. Credit (श्रेय)

अगर आपने अपने Video में किसी और का कंटेंट इस्तेमाल किया है, जैसे कि म्यूजिक, फोटो, वीडियो-क्लिप इत्यादि तो Description में उसके असली कॉपीराइट धारक को Credit अवश्य दें। यह बेहद जरूरी है। कॉपीराइट का सम्मान करने वाले Creators को ईमानदार और भरोसेमंद माना जाता हैं। इसलिए सामग्री के असली कॉपीराइट धारक को Credit जरूर दें।

10. Copyright Declaration

कॉपीराइट संबंधी उद्घोषणा बेहद जरूरी है। क्योंकि कई बार एक Youtuber को दूसरों का Content यूज करना पड़ता है। और इसके लिए कॉपीराइट एक्ट में कुछ नियम व शर्तों का प्रावधान भी किया गया है। इसलिए जब भी आप अपने Videos मेंं किसी दूसरे का Content यूज करें तो उसके बारे में कॉपीराइट संबंधी उद्घोषणा में जरूर बताऐं कि उस Content को आपने किस कॉपीराइट नियम के तहत यूज किया है? साथ ही अगर आप Roast, Memes और Gadgets से Related Videos बनाते हैं, तो हर वीडियो के Description में Copyright Declaration जरूर डालें।

अवश्य पढ़ें: Cardless Cash Withdrawl क्या है? इससे बिना कार्ड के ATM से Cash कैसे निकालें?

vSEO (Video SEO) के अनुसार एक Youtube Video के Description में ये 10 चीजें होनी जरूरी है। लेकिन आपको बताना चाहूँगा कि Description में सिर्फ ये 10 चीजें ही नहीं लिखी जाती, बल्कि 20 से भी ज्यादा चीजें लिखी जाती हैं। और सभी अपनी-अपनी जगह जरूरी भी हैं। लेकिन यहाँ मैंने सिर्फ उन्हीं चीजों के बारे में बताया है, जो Video SEO के लिहाज से जरूरी हैं। अगर आप चाहें तो इनके अलावा भी बहुत कुछ लिख सकते हैं। जैसे कि Extra Income और ज्यादा Earning के लिए निम्न चीजें लिख सकते हैं।

11. Channel/Website Link

अगर आपका कोई Blog अथवा Website है, या फिर कोई दूसरा Youtube Channel है तो आप उसे भी प्रमोट कर सकते हैं। इसके लिए आपको उस Website अथवा Channel का संक्षिप्त परिचय और Link शेयर करना होगा। जैसे कि, “Online Earning से जुड़ी जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट techsevi.com को जरूर चैक करें। इस वेबसाइट पर हम Daily Online Earning से जुड़े नये और यूनिक तरीके शेयर करते हैं। जिनकी मदद से आप रोज घर बैठे 500 से 1000 रूपये तक कमा सकते हैं।”

अवश्य पढ़ें: Video SEO : Tags क्या हैं? इनकी मदद से Youtube Videos पर अंधाधुंध Traffic कैसे लें?

तो इस तरह आप अपने Blog, Website अथवा Youtube Channel को Description के जरिए Promote कर सकते हैं। और अतिरिक्त Traffic ले सकते हैं। साथ ही अगर आपका कोई Online Store है तो उसका भी प्रमोशन कर सकते हैं। लेकिन एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि जब भी आप कोई Link शेयर करें तो उसके साथ उसका संक्षिप्त विवरण जरूर लिखें। ताकि Viewers उसे Suspicious या Spam Link न समझेंं।

12. Merchandise Links

अगर आप अपने चैनल के नाम से Tshirts, Caps, Shoes, Watches, Phone Cases और Bands वगैरह बेचते हैं तो Description इसके लिए बिल्कुल सही जगह है। क्योंकि Description में आप अपने Products का Link शेयर करके Extra कमाई कर सकते हैं। हालांकि आजकल इस काम के लिए कई थर्ड पार्टी Websites भी काम कर रही हैं, जो आपके Product को वीडियो के नीचे Ad के रूप में दिखाती हैं। लेकिन इससे Description की अहमियत जरा भी कम नहीं हुई है।

13. Affiliate Marketing

अगर आप Affiliate Marketing करते हैं तो Description आपके लिए सबसे बेस्ट जगह है। क्योंकि डिस्क्रिप्शन में आप उन सभी Products का Link Share कर सकते हैं, जिन्हें आप बिकवाना चाहते हैं। साथ ही उनका संक्षिप्त विवरण और उनके Specifications के बारे में भी लिख सकते हैं। और सबसे जरूरी बात, Description में आप Multiple Links Share कर सकते हैं। और Extra Earning कर सकते हैं।

अवश्य पढ़ें: फोन से यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं? और Youtube Career की शुरुआत कैसे करें?

इसके अलावा भी बहुत-सी चीजें हैं, जिन्हें आप Description में लिख सकते हैं। लेकिन सारी चीजें जरूरी नहीं हैं। क्योंकि इनमें से कुछ चीजें ऐसी हैं, जो Channel Category और Content के हिसाब से तय होती हैं। ऐसे में जो चीजें आपके चैनल और कंटेंट के हिसाब से जरूरी हैं, उन्हीं को लिखें। साथ ही जो 10 चीजें Video SEO के लिए जरूरी हैं, उन्हेंं जरूर लिखें।

उम्मीद करता हूँ इस आर्टिकल के जरिए आपको Video SEO : Description के बारे में काफी उपयोगी जानकारी मिली होगी। और इस जानकारी के आधार पर आप अपने Youtube Videos के लिए बेहतर डिस्क्रिप्शन लिख पाऐंगे। अगर यह Article आपको पसंद आया तो इसे Like और Share कीजिए। और ऐसे ही ज्ञानवर्धक आर्टिकल्स के लिए ‘टेकसेवी डॉट कॉम’ को Subscribe कर लीजिए। ताकि जब भी कोई नया आर्टिकल प्रकाशित हो तो आपको उसकी तुरन्त सूचना मिल जाए।

अवश्य पढ़ें (ख़ास आपके लिए) :-

Comment