You are here : HomeExplanationVideo SEO : Tags

Video SEO : Tags क्या हैं? इनकी मदद से अंधाधुंध Traffic कैसे लें?

Youtube-Video-SEO-Tags

यह Video SEO का चौथा भाग है। पिछले तीन भागों में हम Keywords, Title और Thumbnail के बारे में विस्तार से चर्चा कर चुके हैं। और आज का हमारा टॉपिक है Video SEO : Tags यानि कि vSEO में टैग्स की भूमिका। इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि Tags क्या होते हैं? ये कितने प्रकार के होते हैं? एक Youtube Video के लिए Tags की क्या अहमियत होती है? और Youtube Videos के लिए सही Tags का चुनाव कैसे करें? अगर आप एक Youtuber हैं और टैग्स के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए।

Video SEO : Tags

वीडियो एसईओ में Tags का काफी महत्वपूर्ण स्थान है। एक Youtube Video के Viral होने और Flop होने में उसके Tags का बहुत बड़ा हाथ होता है। अगर टैग्स सही हों और विषयवस्तु से संबंधित हों तो Video को Rank होने में ज्यादा समय नहीं लगता। वहीं गलत Tags एक अच्छे-खासे वीडियो का बेड़ा गर्क कर देते हैं। इसलिए Tags का चुनाव बेहद सोच-समझकर करना चाहिए। क्योंंकि टैग्स ही वह स्त्रोत है, जहाँ से आपके चैनल को Organic Traffic मिलता है। यानि कि Google, Yahoo, Bing आदि पर Search करके Tags की मदद से लोग आपके वीडियोज तक पहुँचते हैंं।

अवश्य पढ़ें: Video SEO क्या है? Youtube वीडियोज का SEO क्यों जरूरी है व कैसे करें?

ऐसे में Search Engines की Requirement को पूरा करना बेहद जरूरी है। अगर आप सर्च इंजन्स की Requirement पूरी नहीं करेगें, तो आपको पूरा Traffic नहीं मिलेगा। भले ही आपका Content कितना भी अच्छा और यूनिक क्यों न हो। यानि कि पूरा Traffic लेने के लिए आपको अपने Videos को Search Engines की जरूरत के हिसाब से Optimise करना पड़ेगा। ताकि Search Engines आपके वीडियोज को आसानी से ढूँढ सकें। इसके लिए आपको सही Tags का सही जगह और सही मात्रा में इस्तेमाल करना होगा। कैसे? आइए, जानते हैं।

Video SEO : Tags क्या होते हैं?

Tags दरअसल Keywords ही होते हैं, जिन्हें Youtube, Google, Yahoo और Bing जैसे Search Engines पर सर्च किया जाता है। और सर्च किया हुआ Keyword जिन-जिन Videos में मौजूद होता है, वे सब Ranking के हिसाब से खोजकर्ता के सामने उपस्थित हो जाते हैं। जैसे कि अगर आपको Youtube SEO के बारे में हिन्दी में जानकारी चाहिए। और आप Youtube पर जाकर “Youtube SEO Kya Hai” या “Youtube SEO In Hindi” लिखकर सर्च करते हैं। तो जिन-जिन वीडियोज में ये Keywords मौजूद होंगे, वे सारे वीडियोज आपको Search Results में दिखाई देंगे।

Video SEO : Tags की अहमियत

टैग्स Youtube Video SEO में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैंं। ये Search Engines के मित्र होते हैं और सही Content ढूँढने में सर्च इंजन्स की मदद करते हैं। यानि कि Youtube, Google, Yahoo और Bing जैसे तमाम सर्च इंजन्स इन Tags की मदद से ही आपके Videos को ढूँढ पाते हैं। और User को आपके वीडियोज तक पहुँचाते हैं। इस तरह Tags आपको Organic Traffic मुहैया करवाते हैं। साथ ही आपके Channel और वीडियोज की Rank निर्धारित करने में मदद करते हैं।

इतना ही नहीं, High CPC Keywords आपको अच्छा-खासा पैसा भी कमाकर देते हैं। जब आप Proper Keyword Research करके High CPC वाले Keywords को बतौर Youtube Tags इस्तेमाल करते हैं तो आपको ज्यादा पैसा मिलता है। यानि कि Tags आपकी Adsense Earning को बढ़ाने का काम भी करते हैं।  अब आप खुद समझ सकते हैं कि एक Youtube Video के लिए टैग्स की क्या अहमियत है।

अवश्य पढ़ें: Video SEO : Title क्या है? Youtube Videos के लिए Best Title कैसे लिखें?

Types of Tags

मौटे तौर पर vSEO (Video SEO) में तीन तरह के Tags इस्तेमाल किए जाते हैं :- 1. Specific Tags (स्पेसिफिक टैग्स), 2. Compound Tags (कंपाउंड टैग्स), और 3. Generic Tags (जेनेरिक टैग्स)। एक Youtube Video में तीनों तरह के टैग्स का इस्तेमाल करना चाहिए। अब आप पूछेंगे कि इन तीनों में फर्क क्या है? तो आइए, फर्क भी जान लेते हैं।

1. Specific Tags

स्पेसिफिक टैग दरअसल वीडियो का मुख्य Topic होता है। यह सबसे अहम और जरूरी Tag होता है, जो पूरे Video का प्रतिनिधित्व करता है। यानि कि यह वीडियो का Focus Keyword होता है जो आमतौर पर एक शब्द का होता है। जैसे कि Google, Youtube, Amazon, Mobile, Gmail आदि। और चूँकि यह वीडियो का सबसे खास Tag होता है, इसलिए इसे सबसे उपर रखा जाता है। यानि कि टैग्स लिखते समय सबसे पहले Specific Tag लिखा जाता है। उसके बाद बाकी टैग्स का नम्बर आता है। एक Youtube Video में कम से कम एक Specific Tag डालना जरूरी है।

2. Compound Tags

कंपाउंड टैग्स, दो या दो से अधिक शब्दों से मिलकर बनते हैं। इन्हें Descriptive Tags भी कहा जाता है। असल में ये Long tail keywords होते हैं, जो वीडियो के मुख्य बिन्दुओं पर आधारित होते हैं। जैसे कि अगर आप Youtube SEO पर वीडियो बना रहे हैं तो आपके Tags कुछ इस तरह हो सकते हैं :- What is Youtube SEO, Types of Youtube SEO, Importance of Youtube SEO, How To SEO Youtube Videos आदि। अगर बात करें इस्तेमाल की तो एक यूट्यब वीडियो में कम से कम आठ Compound Tags जरूर डालने चाहिए।

अवश्य पढ़ें: Video SEO : Thumbnail क्या है? Youtube के लिए Best Thumbnail कैसे चुनें?

3. Generic Tags

जेनेरिक टैग्स को Fixed Tags भी कहा जाता है। क्योंकि ये चैनल की थीम और कंटेंट के हिसाब से Fixed होते हैं। ये दरअसल Content की Category (श्रेणी) को दर्शाने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। जैसे कि How To, Tutorial, Fashion, Vlog आदि। Generic Tags वीडियोज को श्रेणीबद्ध करने में मदद करते हैं। साथ ही ये खोजकर्ता को सटीक वीडियो ढूँढने में मदद करते हैं। अगर बात करें इस्तेमाल की तो एक Youtube Video में कम से कम एक Generic Tag इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है।

एक वीडियो में कितने टैग्स?

अब सवाल यह उठता है कि एक यूट्यब वीडियो में कितने टैग्स इस्तेमाल करें? How many tags to use in a youtube video? तो इसको लेकर यूट्यब ने वैसे कोई संख्या निर्धारित नहीं की है। लेकिन हाँ, शब्द-सीमा जरूर तय की है, जो कि 500 वर्ण प्रति वीडियो है। यानि कि एक Video के लिए आपको अधिकतम 500 Letters मिलते हैं। लेकिन पूरे 500 वर्ण इस्तेमाल नहीं किए जाते। अमूमन एक वीडियो के लिए 350 से 400 वर्ण ही इस्तेमाल किए जाते हैं। इससे अधिक वर्णों का इस्तेमाल करना अच्छा नहीं माना जाता। क्योंकि Youtube इसे Over Optimisation और Tag Stuffing की श्रेणी में गिनता है।

अवश्य पढ़ें: Password को Hack कैसे किया जाता है व Safety के लिए क्या उपाय करें?

अगर टैग्स की संख्या की बात करें तो एक Tag में अमूमन 30 से 35 वर्ण होते हैं। और इस हिसाब से 350-400 वर्णों से 10-12 टैग्स बनते है। अगर Tags का सही ढंग से इस्तेमाल किया जाए तो एक Youtube Video के लिए 10 टैग्स काफी होते हैं। वहीं अगर गलत ढंग से इस्तेमाल करें तो 50 Tags भी कम हैं। यानि कि संख्या से ज्यादा टैग्स की Rank और Quality मायने रखती है। फिर भी अगर एक आदर्श संख्या की बात की जाए, तो एक यूट्यूब वीडियो के लिए 10 से 12 टैग्स काफी होते हैं। लेकिन आप कम से कम 8 और अधिकतम 15 Tags तक इस्तेमाल कर सकते हैं।

Youtube-Video-SEO-Tags-SEO
How Many Tags In A Youtube Videos

Video SEO : Perfect Tags

अब आप सोच रहे होंगे कि ये Perfect Tags क्या होते हैं? और ये कहाँ मिलते हैं? तो मैं आपको बताना चाहूँगा कि परफेक्ट टैग्स का मतलब ऐसे Tags से है, जो अपने Topic से पूरी तरह Related हों, High Ranking वाले होंं, कम Competition वाले हों, और SEO के नियमों का पूरी तरह पालन करते हों। लेकिन आपके मन में कहीं न कहीं यह सवाल जरूर घूम रहा होगा कि इस तरह के Tags लाऐं कहाँ से? तो इसका जवाब है Keyword Research से।

Keyword Research दरअसल SEO का सबसे जरूरी और अभिन्न हिस्सा है। इसकी मदद से आप अपने Youtube Videos के लिए Perfect Tags ढूंढ सकते हैं। इसलिए Youtube Tags के लिए कीवर्ड रिसर्च करना बेहद जरूरी है।

अवश्य पढ़ें: Quora क्या है? क्या यह ऑनलाइन कमाई के लिए सबसे आसान और भरोसेमंद विकल्प है?

सही Tags का चुनाव

Keyword Research की मदद से आप अपने Videos के लिए Perfect Keywords का चुनाव कर सकते हैं। इसके लिए बहुत से Tools उपलब्ध हैं। इन टूल्स की मदद से आप Keywords की Rank और Quality चैक कर सकते हैं। साथ ही उनका Competitive Score, CPC और CTR भी चैक कर सकते हैं। यहाँ मैं आपको कुछ Paid और Free Keyword Tools के बारे में बताने रहा हूँ, जिनकी मदद से आप अपने वीडियोज के लिए Perfect Keywords का चुनाव कर सकते हैं।

Paid Keyword Tools

सबसे पहले बात करते Paid Tools की तो इस लिस्ट में Alexa का Keyword Difficulty Tool, SEMRush का Keyword Magic Tool और SERanking का Keyword Suggestion Tool प्रमुख हैं। अगर आप इन टूल्स को मुफ्त में Try करके देखना चाहें तो देख सकते हैं। क्योंकि यहाँ आपको 7 से 14 दिन तक का Free Trial मिलता है। अगर कीमत की बात करें तो Alexa का शुरुआती प्लान 149 डॉलर/महीना, SEMRush का 99 डॉलर/महीना और SERanking का 39 डॉलर/महीना से शुरू होता है। यानि कि SERanking सबसे किफायती है।

Free Keyword Tools

लेकिन अगर आपके पास बजट नहीं है तो आप फ्री टूल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। फ्री टूल्स में Keyword Tool, Keyword Sheeter, Wordtracker, Moz का Keyword Explorer और Google का Keyword Planner प्रमुख हैं। इसके अलावा आप Google Trends और Google Search Engine की भी मदद ले सकते हैं। यहाँ आपको Paid Tools जितने Advanced Features तो नहीं मिलेंगे, लेकिन आपके काम के Keywords जरूर मिल जाऐंगे। आप Google पर Free Keyword Tools For Youtube सर्च करके कुछ और फ्री टूल्स के बारे में पता कर सकते हैं।

अवश्य पढ़ें: Developer Options क्या है? इसका हमारे फोन में क्या उपयोग है? टॉप फीचर्स

Final Keywords/Tags

जब आप इन टूल्स की मदद से अपना Topic Search करते हैं तो ये आपको सैंकड़ोंं Keywords Generate करके देते हैं। ऐसे में दुविधा यह होती है इनमें से किस कीवर्ड को रखें और किसको छोड़ें? तो इसका बहुत ही सिंपल सा जवाब है। जिन कीवर्ड्स की Ranking और CPC रेट सबसे ज्यादा है, और Competitive Score कम, उनको सलेक्ट कर लीजिए। और बाकी को छोड़ दीजिए। इस तरह आप लगभग 25 High Ranking Keywords को फाइनल कर लीजिए।

ध्यान रहे, आपके द्वारा फाइनल किए गए Keywords में सभी तरह के कीवर्ड्स होने चाहिए। यानि कि Short-tail, Long-tail, Geo-targeting और LSI Keywords का मिश्रण होना चाहिए। सभी तरह के कीवर्ड्स को शामिल करते हुए 25 कीवर्ड्स की एक फाइनल लिस्ट बना लीजिए और उसे अपने Video में Implant कर दीजिए।

Keyword Implimentation

अब सवाल यह उठता है कि फाइनल किए गए कीवर्ड्स को Video में किस तरह इस्तेमाल करें? यानि कि Video SEO के अनुसार Tag Implimentation का सही तरीका क्या है? कहाँ, कौनसा कीवर्ड इस्तेमाल करें? तो मैं आपको बताना चाहूँगा कि Video SEO में Tags का स्थान उनकी रैंकिंग से तय होता है। इसलिए जब भी आप किसी वीडियो के टैग्स लिखें, तो इन तीन बातों का हमेशा ध्यान रखें :-

अवश्य पढ़ें: Credit और Debit Card की डिटेल्स कैसे चुराई जाती है व इससे कैसे बचें?

1. टैग्स में सबसे पहले Specific Tag, उसके बाद Generic Tag और उसके बाद Compound Tags इस्तेमाल करें। इन टैग्स को Ranking के हिसाब से घटते हुए क्रम में लिखें। यहाँ आप अधिकतम 10 से 12 टैग्स इस्तेमाल करें, इससे ज्यादा नहीं।

2. कम से कम 10 Keywords वीडियो के अंदर इस्तेमाल करें। लेकिन ध्यान रहे, सारे कीवर्ड्स एक ही जगह प्रयोग नहीं करने हैं। बल्कि उनके बीच एक निश्चित अंतराल रखना है। जैसे कि अगर आपका वीडियो 10 मिनट का है तो हर एक मिनट बाद आप एक Keyword इस्तेमाल कर सकते हैं। या हर दो मिनट बाद दो कीवर्ड्स इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. कम से कम 3 Keywords डिस्क्रिप्शन में बतौर हैशटैग इस्तेमाल करें। इससे आपके वीडियो की Reach बढ़ेगी। आपने देखा होगा कि कई Videos में Title के उपर हैशटैग दिखाई देते हैं। वे दरअसल उस वीडियो के Description में लिखे होते हैं। जैसा कि आप इस स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं :-

Youtube-SEO-Tags-Hashtag
Use Hashtag In Youtube Videos

Tags के मामले में यह गलती न करें

बहुत-से Youtubers Tags के मामले में एक बड़ी गलती करते हैं। ज्यादातर नये यूट्यूबर्स Google पर जाकर अपना Topic Search करते हैं, और Google द्वारा सुझाए गए Related Keywords को कॉपी करके अपने Video में पेस्ट कर देते हैं। यानि कि अपने ही हाथों अपना चैनल बर्बाद कर लेते हैं। फिर कहते हैं कि हम इतनी मेहनत से Videos बनाते हैं, मगर Views नहीं आते। अरे भाई! व्यूज आने का रास्ता आपने खुद ही बंद कर दिया, View आऐंगे कहाँ से? क्योंकि व्यूज आते हैं सही Tags की वजह से। लेकिन उनकी जगह तो आपने बेमेल कीवर्ड्स भर दिए!

अवश्य पढ़ें: फोन से यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं? और Youtube Career की शुरुआत कैसे करें?

आपको बताना चाहूँगा कि Google जो Related Keywords दिखाता है, वे आपके वीडियो के Tags नहीं होते। बल्कि आपके Topic से मिलते-जुलते कीवर्ड्स होते हैं। और आधे से ज्यादा तो आपके टॉपिक से मेल भी नहीं खाते। ऐसे में आप खुद ही सोचिए कि Youtube Video Tags में आप मिलते-जुलते कीवर्ड्स इस्तेमाल करेंगे या फिर Perfect Match वाले कीवर्ड्स? जाहिर-सी बात है Perfect Match वाले कीवर्ड्स ही इस्तेमाल करेंगे। ताकि आपको अच्छा-खासा Traffic मिले। और आपका Youtube Channel जल्दी-जल्दी Grow करे।

सारांश

इसलिए Tags के मामले में इस तरह की गलती कभी न करें। टैग्स का चुनाव करते समय हमेशा Proper Keyword Research और vSEO (Video SEO) के नियमों का पालन करें। ताकि घोर कंपीटीशन के बावजूद आपको हमेशा भरपूर Traffic मिलता रहे। उम्मीद है, इस आर्टिकल में आपको Video SEO : Tags विषय पर काफी उपयोगी जानकारी मिली होगी। अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया तो इसे Like और Share जरूर कीजिएगा। साथ ही आने वाले आर्टिकल्स की सूचना पाने के लिए ‘टेकसेवी डॉट कॉम’ को Subscribe करना न भूलें।

अवश्य पढ़ें (ख़ास आपके लिए) :-

“Video SEO : Tags क्या हैं? इनकी मदद से अंधाधुंध Traffic कैसे लें?” पर 1 विचार

  1. पिंगबेक: YouTube tags: यूट्यूब वीडियो में tags कैसे लगाए सीखें

Comment