You are here : HomeExplanationUnsuccessful bloggers

Bloggers असफल होकर Blogging क्यों छोड़ देते हैं? – 7 कारण

Bloggers-Unsuccessful-Kyon-Hote-Hain

Blogging शुरू से ही विचार साझा करने का एक सशक्त माध्यम रहा है। लेकिन अब यह सिर्फ विचार साझा करने तक ही सीमित नहीं रहा। बल्कि Online Earning का भी अच्छा जरिया बन चुका है। इसीलिए अब इस क्षेत्र में रोज नये-नये Bloggers आ रहे हैं। और सफल भी हो रहे हैं। लेकिन एक बड़ी संख्या उन Bloggers की भी है, जो असफल होकर या तो Blogging छोड़ चुके हैं, या फिर छोड़ने वाले हैं। इसीलिए आज के इस आर्टिकल में हम इसी विषय पर बात करेंगे। और यह जानने की कोशिश करेंगे कि आखिर ज्यादातर Bloggers असफल होकर Blogging क्यों छोड़ देते हैं?

Bloggers की असफलता

हालांकि Youtube के आने के बाद Blogging की लोकप्रियता में कमी जरूर आई है। लेकिन इसका महत्व जरा भी कम नहीं हुआ है। और न ही शायद होगा। क्योंकि Youtube और Blogging दोनों अलग चीजें हैं। यहाँ तक कि दोनों का फॉर्मेट भी बिल्कुल अलग है। ऐसे में Youtube भले ही जितना मर्जी पॉपुलर हो जाए, पर यह Blogging की जगह कभी नहीं ले सकता।

अवश्य पढ़ें: Free Website अथवा Blog कैसे बनाऐं? उससे Earning कैसे करें?

Blogging आज भी बहुत-से लोगों का Full Time Career है। और आगे भी रहेगा। लेकिन आने वाले समय में Blogging करना काफी चुनौतीपूर्ण काम होगा। क्योंकि समय के साथ-साथ ब्लॉगिंग में तेजी से बदलाव हो रहे हैं। Search Engines के Algorithm में लगातार बदलाव हो रहे हैं। नई-नई SEO Techniques जन्म ले रही हैं। Content और Social Media Marketing के नये-नये तरीके विकसित हो रहे हैं। Content Optimization के नये मानक स्थापित हो रहे हैं। मतलब, हर दिन Blogging पहले से ज्यादा Technical और Advanced होती जा रही है।

Bloggers Unsuccessful क्यों होते हैं?

दरअसल इसके पीछे कई कारण हैं। जैसा कि मैंने अभी-अभी बताया, हर दिन Blogging पहले से ज्यादा Technical और Advanced होती जा रही है। ऐसे में एक Blogger के लिए यह जरूरी हो जाता है कि वह हमेशा Updated रहे। और हर नये Update पर नजर रखे। साथ ही नये अपडेट्स को अपने Blog पर लागू करे। और समय-समय पर अपने Content की समीक्षा करे।

अवश्य पढ़ें: Online Earning Apps, ऑनलाइन कमाई के लिए Top-5 ऐप्स

Blogging एक Technical चीज है। इसमें सफल होने के लिए Proper Research, Marketing और SEO जैसी चीजों का ज्ञान होना बेहद जरूरी है। इसके अलावा ढ़ेर सारा समय, धैर्य और कड़ी मेहनत भी चाहिए। तभी एक Blogger सफल हो सकता है। लेकिन हम अक्सर देखते हैं कि बहुत-से Blogger निराश होकर ब्लॉगिंग छोड़ देते हैं। और फिर कभी Blogging का नाम भी नहीं लेते। ऐसे में सवाल यह उठता है कि आखिर ये Bloggers असफल क्यों होते हैं? इसके पीछे क्या वजह होती है? या वे कौन-कौनसी गलतियाँ होती हैं, जो इन्हें सफल नहीं होने देती? आइए, जानते हैं।

1. Bloggers का उद्देश्य

बहुत-से Bloggers सिर्फ और सिर्फ पैसे कमाने के उद्देश्य से Blogging शुरू करते हैं, जो कि किसी भी एंगल से सही नहीं है। क्योंकि ब्लॉगिंग का मूल उद्देश्य जानकारी देना होता है, न कि पैसे कमाना। हालांकि पैसे कमाना कोई बुरी बात नहीं है। पैसे सभी कमाते है। आप भी कमाइए, लेकिन इसे अपने Blog का उद्देश्य कभी मत बनाइए। क्योंकि अगर आप ऐसा करेंगे, तो शुरू के चार-छह महीने में ही पूरी तरह निराश हो जाऐंगे। और ब्लॉगिंग छोड़ देंगे। क्योंकि शुरू के चार-छह महीनों में ब्लॉग से कोई भी कमाई नहीं होती। ऐसे में यह जरूरी है कि शुरुआत में सिर्फ ब्लॉग के डेवलपमेंट पर ध्यान दिया जाए।

अवश्य पढ़ें: Reselling से कमाइए घर बैठे 50,000/- महीना, Top-5 Reseller Apps

क्योंकि Blog एक पेड़ की तरह होता है, जिसे फलने-फूलने में टाईम लगता है। जिस तरह एक पेड़ धीरे-धीरे बड़ा होता है। उसी तरह एक ब्लॉग भी धीरे-धीरे Develop होता है। अगर आप पेड़ के उगते ही उसके फल खाना चाहेंं तो जाहिर-सी बात है नहीं खा सकते। क्योंकि फल आने का भी एक निश्चित समय होता है। ठीक इसी तरह Blog से Earning शुरू होने में भी समय लगता है। अगर आप यह सोचें कि ब्लॉग शुरू करते ही पैसों की बारिश होने लगेगी, तो यह संभव नहीं है। इसलिए Blog शुरू करते वक्त कभी भी पैसों के बारे न सोचें।

2. Bloggers की जानकारी

Blog शुरू करने से पहले Blogging के बारे में जानकारी प्राप्त करना बहुत जरूरी है। क्योंकि बिना जानकारी के न तो आप अपने ब्लॉग को ठीक से Manage कर सकते हैं। और न ही Errors को Fix कर सकते हैं। ऐसे में आप ही बताइए कि आपका ब्लॉग सफल कैसे होगा? अगर आपको लगता है कि Blogging का मतलब सिर्फ और सिर्फ आर्टिकल लिखना है, तो आप पूरी तरह गलत हैं।

अवश्य पढ़ें: Truecaller का उपयोग करना कितना घातक हो सकता है और कैसे?

असल में एक Blog के पीछे बहुत-सी Technologies काम करती हैं। जैसे कि Server,  Protocols, Frameworks, CSS आदि-आदि। इसके अलावा एक ब्लॉग में सैंकड़ों SEO Techniques और दर्जनों Marketing Strategies का इस्तेमाल होता है। लेकिन कुछ Bloggers ऐसे हैं, जिन्हें यह तक पता नहीं कि Sitemap क्या होता है? ऐसे में आप ही बताइए कि ऐसे लोग Blogging में कैसे सफल होगें?

3. Domain Name

एक ब्लॉग के लिए Domain Name बहुत जरूरी है। इससे न सिर्फ Blog को एक नई पहचान मिलती है। बल्कि अच्छा-खासा Traffic भी मिलता है। लेकिन इसके बावजूद कुछ लोग Domain Name नहीं खरीदते। जिसका खामियाजा उनके ब्लॉग को भुगतना पड़ता है। और कुछ Bloggers तो यह कसम खाकर आते हैं कि चाहे कुछ भी हो जाए, पर वे एक पैसा भी खर्च नहीं करेंगे। भले ही Blog बर्बाद ही क्यों न हो जाए! लेकिन मेरी समझ में यह नहीं आता कि फिर Blogging करने का फायदा क्या है?

अवश्य पढ़ें: Domain क्या है? एक Blog अथवा Website के लिए डोमेन क्यों जरूरी है?

खैर, जो लोग Blogging को लेकर Serious हैं। और लम्बे समय तक ब्लॉगिंग करना चाहते हैं, वे इस तरह के मामूली खर्चे से बिल्कुल न डरें। क्योंकि यह खर्चा नहीं, बल्कि Investment है जो आपको ब्याज सहित वापिस मिल जाएगा। इसलिए अपने Blog के लिए एक अच्छा Hosting Plan और एक TLD – Top Level Domain जरूर खरीदें। हालांकि Hosting आप बाद में भी खरीद सकते हैं, लेकिन Domain Name जितना जल्दी खरीदें, उतना अच्छा है।

4. Blog का Content

कॉन्टेंट चोरों का एक बहुत ही पुराना और जाना-पहचाना फॉर्मूला है। फॉर्मूला यह है कि चार-पाँच अलग-अलग Blogs से एक-एक, दो-दो पैराग्राफ उठाकर उन्हें थोड़ा Modify करो। कुछ लाइनें अपनी तरफ से जोड़ो। और अपने ब्लॉग पर पब्लिश कर दो। लो जी! नया आर्टिकल तैयार। अब जो भी लोग ऐसा करते हैं, उनको मैं बताना चाहूँगा कि यह सही नहीं है। क्योंकि यह Blogging नहीं, बल्कि चोरी है। और इसकी सजा यह है कि आपके Blog को हमेशा के लिए Blacklist में डाला जा सकता है। और आपके Adsense Account को हमेशा के लिए Block किया सकता है। इसलिए इस तरह की गलती कभी न करें।

अपने आर्टिकल्स हमेशा खुद लिखें। और Proper Research करके लिखें। साथ ही ऐसे विषयों का चुनाव करें, जो बिल्कुल नये और फ्रैश होंं। जिन विषयों पर पहले ही काफी-कुछ लिखा जा चुका है, उन विषयों पर लिखने से बचें। क्योंकि ऐसे विषयों पर ज्यादा कुछ लिखने को बचता नहीं है। उपर से कम्पीटीशन इतना ज्यादा होता है कि आर्टिकल को Rank करवाना मुश्किल हो जाता है। इसीलिए नये और Interesting Topics का चुनाव करें। और थोड़े लम्बे आर्टिकल्स लिखें।

अवश्य पढ़ें: Domain Name Register करते वक्त भूलकर भी न करें ये 5 गलतियाँ

मैंने देखा है कि कुछ Bloggers बहुत ही छोटे आर्टिकल्स लिखते हैं। इतने छोटे कि एक फेसबुक पोस्ट भी उनके आर्टिकल्स से कहीं लम्बी होती है। इस वजह से नये Blogs को Adsense का Approval तक नहीं मिल पाता। साथ ही इस तरह के आर्टिकल्स को Rank करवाने में भी बहुत दिक्कत होती है।

5. Search Engine Optimization

यह मेरे ख़याल से सबसे बड़ी गलती है, जिसकी वजह से Bloggers असफल होते हैं। क्योंकि SEO (Search Engine Optimization) के बिना Blogging संभव ही नहीं है। यह ब्लॉगिंग के लिए सबसे जरूरी चीज है। लेकिन इसके बावजूद कुछ Bloggers इसे गंभीरता से नहींं लेते।

आपको बताना चाहूँगा कि मैं Quora Hindi पर काफी एक्टिव रहता हूँ। और वहाँ मुझे अक्सर इस तरह के सवाल पढ़ने को मिल जाते हैं। जैसे कि मेरे Blog पर Traffic क्यों नहीं आता? मेरे Blog को Adsense का Approval क्यों नहीं मिलता? मेरा ब्लॉग Google Search Results में दिखाई क्यों नहीं देता? मैं अपने Blog पर ज्यादा से ज्यादा Traffic कैसे लाऊँ? मैं अपने ब्लॉग से ज्यादा से ज्यादा Earning कैसे करूँ? आदि-आदि। लेकिन जब मैं Blog ओपन करके देखता हूँ तो वहाँ मुझे SEO का सख्त अभाव देखने को मिलता है।

अवश्य पढ़ें: Youtube Channel को सफल बनाने के 7 मूलमंत्र, जो आपको कोई नहीं बताएगा

यहाँ तक कि कुछ Bloggers को तो Focus Keyphrse के बारे में भी नहीं पता कि यह क्या चीज है? Focus Keyphrase तो छोड़िए, कुछ Blogs का तो Meta Data तक Missing है। वहीं कुछ Blogs पर Heading, Sub Heading और Image Alt Texts ही गायब है। और कुछ Bloggers ने तो अभी तक Heyerlinks का फॉर्मेट तक नहीं बदला। इनके Blogs पर तीस-तीस, चालीस-चालीस आर्टिकल्स हो गए। लेकिन Hyperlinks का फॉर्मेट अभी भी domain/post-20200623-182357 जैसा ही है। अब आप खुद सोचिए कि इस तरह ब्लॉगिंग में कैसे सफल होंगे? 

6. Content Marketing

मार्केटिंग, यानि कि प्रचार-प्रसार। Blogging के संदर्भ में कहें, तो Content को Readers तक पहुंचाने का माध्यम। अगर Marketing के लिहाज से देखें तो Blog एक Brand है और Articles उसके Products. यानि कि जिस तरह कंपनियाँ अपने Products को बेचने के लिए प्रचार-प्रसार करती हैं। ठीक उसी तरह एक Blogger को भी अपने Articles का प्रचार-प्रसार करना पड़ता है। ताकि उसके Articles को ज्यादा से ज्यादा लोग पढ़ें। और Blog पर अच्छा-खासा Traffic आए। आपको बताना चाहूँगा कि Content Marketing के लिए कई सारे Free और Paid तरीके उपलब्ध है।

अवश्य पढें : Youtube के लिए Top-5 Video Editing Apps, जो सबसे Best हैं

लेकिन वहीं कई सारे Negative Methods भी उपलब्ध हैं। जिनकी वजह से आप अच्छा-खासा Traffic ले सकते हैंं। लेकिन समस्या यह है कि इससे आपका Blog Blacklist में डाला जा सकता है। और आपके Adsense Account को Block किया जा सकता है। इसीलिए बेहतर यही है कि इस तरह के अनैतिक तरीकों से बचें। और SEO पर फोकस करें।

7. सीखने की आदत

जब कोई Successful Bloggers की कमाई के बारे में सुनता है तो उसका भी जी करता है कि काश! वह भी Blogger होता। यही सोचकर वह अपना Blog शुरू कर देता है। लेकिन जब उसे महीनों की मेहनत के बाद भी सफलता नहीं मिलती, तो वह निराश होकर Blogging छोड़ देता है। और यह खासकर उन लोगों के साथ होता है, जो सीखने में विश्वास नहीं रखते। यानि कि Blogging के बारे में जानना नहीं चाहते। इसीलिए अगर आप ब्लॉगिंग में सफल होना चाहते हैं, तो सीखने को अपनी आदत बनाइए। और हमेशा कुछ न कुछ नया सीखते रहिए। 

उम्मीद करता हूँ इस आर्टिकल के जरिए आपको यह समझने में काफी मदद मिली होगी कि ज्यादातर Bloggers Unsuccessful क्यों होते हैं? और इसके पीछे कौन-कौनसे कारण होते हैं? अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया तो इसे Like और Share कीजिए। और इसी तरह के और आर्टिकल्स के लिए ‘टेकसेवी डॉट कॉम’ को Subscribe कर लीजिए। ताकि जब भी हमारा नया आर्टिकल प्रकाशित हो, आपको उसका नोटिफिकेशन मिल जाए।

अवश्य पढ़ें (खास आपके लिए) :-

Comment