You are here : HomeReviewBlogger Vs Wordpress

Blogger Vs WordPress में से कौन बेहतर है? और क्यों?

Blogger-Vs-Wordpress-In-Hindi

ब्लॉगर और वर्डप्रैस, ब्लॉगिंग की दुनिया के दो बड़े नाम हैं। जिनके बारे में हर कोई जानता है। लेकिन जब नया Blog शुरू करने की बात आती है। तो मन में यह सवाल जरूर उठता है कि इन दोनों में से किसे चुनें? और क्यों? आखिर इन दोनों में से बेहतर कौन है? Blogger या फिर WordPress? अगर ब्लॉगर बेहतर है तो क्यों? और अगर वर्डप्रैस बेहतर है तो क्यों? इन्हीं सारे सवालों का जवाब दिया गया है इस आर्टिकल में। इसीलिए Blogger Vs WordPress का यह तुलनात्मक रिव्यू जरूर पढ़ें।

Blogger Vs WordPress

मैंने ब्लॉगिंग की शुरुआत 2010 में की थी। और उस वक्त Blogspot.com (Blogger) एक पॉपुलर प्लेटफॉर्म था। लेकिन दूसरी तरफ वर्डप्रैस तेजी-से आगे बढ़ रहा था। और अपनी सेवाओं का लगातार विस्तार कर रहा था। इसीलिए कई सारे ब्लॉगर्स Blogspot को छोड़कर WordPress पर शिफ्ट हो रहे थे। क्योंकि वर्डप्रैस बेहतर सुविधाएं दे रहा था।

अवश्य पढ़ें: Free Website अथवा Blog कैसे बनाऐं और उससे Earning कैसे करें?

इसी समय वर्डप्रैस का तीसरा वर्जन (Version 3) लॉन्च हुआ था। जिसके कारण वर्डप्रैस, Bloggers की पहली पसंद बन गया। क्योंकि इस वर्जन में कई Advanced Features शामिल थे। जिनकी वजह से वर्डप्रैस न सिर्फ Beginners के लिए बल्कि Advanced Users के लिए भी एक आदर्श Platform बन गया। लेकिन इसके बावजूद Blogger यूज करने वालों की कोई कमी नहीं थी। क्योंकि जो सुविधा Blogger दे रहा था, वह वर्डप्रैस के पास नहीं थी।

Blogger Vs WordPress : Overview

जब आप नया Blog शुरू करते हैं तो आपको दो चीजों की जरूरत पड़ती है। एक Domain Name और दूसरी Web Hosting. हालांकि डोमेन नेम काफी सस्ता होता है। लेकिन वेब होस्टिंग थोड़ी महंगी पड़ती है। इसीलिए ज्यादातर Bloggers शुरुआत में Free Hosting का चुनाव करते हैं। और इसके लिए वे या तो Blogger का चुनाव करते हैं, या फिर WordPress का। लेकिन इन दोनों में काफी भिन्नताएं है। इसीलिए आइए, दोनों पर एक नजर डालते हैं।

Blogger

ब्लॉगर एक Pure Blogging Platform है। जहाँ आप बिना कोई पैसा खर्च किए अपना Free Blog बना सकते हैं। और अपने विचार साझा कर सकते हैं। साथ ही अपने Content को Monetize करके पैसे भी कमा सकते हैं। लेकिन Blogger की मदद से आप Online Store और e-Commerce Website नहीं बना सकते। क्योंकि यह सिर्फ एक ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है।

अवश्य पढ़ें: Bloggers असफल होकर Blogging क्यों छोड़ देते हैं? – 7 कारण

हालांकि Blogger पर Blog Create करते वक्त आपको Blogspot.com Domain Free मिलता है। लेकिन अगर आप चाहें तो इसकी जगह अपना Custom Domain भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए Google आपसे कोई शुल्क नहीं लेता। यानि कि Domain Mapping की सुविधा फ्री है। लेकिन हाँ, Domain Name आपको अपने स्तर पर खरीदना पड़ेगा। क्योंकि यह मुफ्त नहीं है।

खैर, Blogger एक Simple और Easy-To-Use प्लेटफॉर्म है। जहाँ आपको साफ-सुथरा User Interface मिलता है। साथ एक सिंपल-सा Dashboard मिलता है, जिसकी मदद से आप अपने Blog को Control कर सकते हैं। Blogger की मदद से Blog Create करना, Setup करना और Post Publish करना बहुत ही आसान है। 

WordPress

वर्डप्रैस एक Free और Open-Source Software है। जिसकी मदद से आप Blog से लेकर Professional Website और Web Application से लेकर e-Commerce Website तक कुछ भी बना सकते हैं। लेकिन अगर बात करें WordPress.com की तो यह वर्डप्रैस की अपनी Hosting Service है। जो बिल्कुल ब्लॉगर की तरह है। यानि कि यहाँ भी आपको Hosting और Domain Name दोनों मिलते हैं।

अवश्य पढ़ें: Domain Register करते वक़्त भूलकर भी न करें ये 5 गलतियाँ, वरना

हालांकि WordPress.com पर आप Free Blog और Website बना सकते हैं। लेकिन Free Plan में आपको कुछ Limitations का सामना करना पड़ता हैं। जैसे कि एक तो आप Custom Doamin इस्तेमाल नहीं कर सकते। दूसरा, आपके Blog पर वर्डप्रैस की Branding और Ads (विज्ञापन) दिखाए जाते हैं। तीसरा, आप Plugins यूज नहीं कर सकते। और चौथा, Customization के काफी कम विकल्प मिलते हैं। लेकिन Paid Plans में ऐसा नहीं है।

वर्डप्रैस आपको Fully Feature-Rich Dashboard मुहैया करवाता है। जिसकी मदद से आप अपने Blog या Website को कंट्रोल कर सकते हैं। और नई Post और Pages बना सकते हैं। साथ ही अपनी Posts और Pages में कोई भी Element जोड़ सकते हैं। जैसे कि Tables, Galleries, Videos, Author Bio, Contact Form वगैरह-वगैरह। लेकिन Blogger Vs WordPress में से किसी भी एक का चुनाव करने से पहले यह बिन्दुवार Comparison जरूर पढ़ें।

Blogger Vs WordPress : Comparison

इससे पहले कि Blogger Vs WordPress के बीच तुलना शुरू करें, यह समझ लेते हैं कि Blogger और Blogspot में क्या अंतर है? तो असल में Blogger एक Publishing Platform है। और Blogspot एक Domain Name Service. यानि कि ये दोनों अलग-अलग सर्विसेज हैं, जो एक साथ मिलकर काम करती हैं। लेकिन संयुक्त रूप से इन्हें Blogger कहा जाता है।

अवश्य पढ़ें: Article Writing क्या है? एक SEO Friendly Article कैसे लिखें?

अगर आप Blogspot.com पर विजिट भी करेंगे तो अपने आप Blogger.com पर पहुंच जाऐंगे। क्योंकि ‘ब्लॉगर डॉट कॉम’ मैन प्लेटफॉर्म है। जबकि ब्लॉगस्पॉट डॉट कॉम एक फ्री डोमेन नेम सर्विस है, जो Blogger Blogs के लिए Free Domain Name उपलब्ध करवाती है। अर्थात जब आप Blogger Platform पर अपना Blog बनाते हैं। तो वह ब्लॉगर डॉट कॉम पर होस्ट किया जाता है। जबकि उसे जो Free Domain Name मिलता है। वह Blogspot.com द्वारा मैनेज किया जाता है।

खैर, Blogger Vs Blogspot के बारे में तो आप जान चुके हैं। लेकिन WordPress Vs Blogger के बारे में जानने के लिए कई बिन्दुओं पर गौर करना पड़ेगा। क्योंकि Fair Comparison के लिए यह जरूरी है। इसीलिए आइए, बिन्दुवार समझते हैं कि WordPress Vs Blogger में क्या अंतर है? और इन दोनों में से किसका चुनाव करें?

1. Ownership

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि Blogger गूगल की संपति है। और इस पर पूरी तरह Google का कंट्रोल है। इसीलिए जब आप Blogger पर अपना Blog बनाते हैं, तो वह आपकी संपति न होकर गूगल की संपति होती है। यानि कि Blog का Database गूगल के नियंत्रण में रहता है। इसीलिए Google जब चाहे, आपके ब्लॉग को बंद कर सकता है। और जब चाहे, Delete कर सकता है।

अवश्य पढ़ें: Digital Marketing क्या है? डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार व फायदे

लेकिन WordPress के मामले में ऐसा नहीं है। अगर आप Hosting Plan खरीदकर अपना Blog बनाते हैं, तो उस पर पूरी तरह आपका Control होता है। और Database पर भी आप ही का कंट्रोल होता है। क्योंकि आप अपने Blog या Website के मालिक होते हैं। लेकिन Free Plan में यह सुविधा नहीं मिलती। क्योंकि फ्री प्लान में पूरा कंट्रोल वर्डप्रैस के पास होता है। इसीलिए आपको WordPress के हिसाब से चलना पड़ता है।

2. Cost

अगर Cost की बात करें तो Blogger एक फ्री सर्विस है। जिसके लिए आपको एक भी पैसा खर्च नहीं करना पड़ता। क्योंकि यहाँ न तो आपको कोई Hosting Plan खरीदना पड़ता है। और न ही Upgrade करने का ऑप्शन मिलता है। ऐसे में अगर आप चाहें तो भी पैसा खर्च नहीं कर सकते। क्योंकि खरीदने के लिए कुछ है ही नहीं।

वहीं अगर वर्डप्रैस की बात करें तो इसका Free Plan पूरी तरह फ्री है। लेकिन इसमें Custom Domain का ऑप्शन नहीं मिलता। यानि कि Domain Mapping के लिए आपको Paid Plan खरीदना पड़ता है। और इसके लिए कम से कम ₹160 प्रति माह खर्च करने पड़ते हैं। वहीं अगर Plans की बात करें तो वर्डप्रैस पर आपको 4 अलग-अलग Plans मिलते हैं। WordPress Hosting Plans :-

  • Personal (₹160/- माह)
  • Premium (₹280/- माह)
  • Business (₹640/- माह)
  • e-Commerce (₹1152/- माह)

अवश्य पढ़ें: Youtube Channel शुरू करते वक़्त इन 5 बातों का जरूर ध्यान रखें

यानि कि ब्लॉगर 100% Free सर्विस है जबकि WordPress एक Paid Service है। ब्लॉगर पर किसी भी सेवा का कोई शुल्क नहीं देना पड़ता। जबकि वर्डप्रैस पर ज्यादातर सेवाओं का भुगतान करना पड़ता है। इसीलिए Cost के मामले में Blogger ज्यादा बेहतर है।

3. Customization

कस्टमाइजेशन के मामले में Blogger काफी पीछे है। क्योंकि यहाँ आपको ज्यादा विकल्प नहीं मिलते। अगर Design की बात करें तो इसके लिए सिर्फ कुछेक Templates और Widgets मिलते हैं। जिनकी मदद से आप काम तो चला सकते हैं। लेकिन Blog को मनचाहे तरीके से डिजाइन नहीं कर सकते। इसके अलावा Posts और Pages के लिए भी पर्याप्त Tools नहीं हैं।

लेकिन WordPress के पास Tools की कोई कमी नहीं है। यहाँ आपको हजारों Themes, Widgets और Plugins मिलते हैं। जिनकी मदद से आप अपने Blog या Website को मनचाहे तरीके से Design कर सकते हैं। और कोई भी Functionality Add कर सकते हैं। इसके अलावा Predefined Elements को Edit कर सकते हैं। और अपनी जरूरत के हिसाब से Customize कर सकते हैं।

अवश्य पढ़ें: Truecaller का उपयोग करना कितना घातक हो सकता है? और कैसे?

अगर Customization के हिसाब से देखें तो WordPress इस मामले में काफी बेहतर है। क्योंकि यहाँ आपको कस्टमाइजेशन के लिए ढ़ेर सारे विकल्प मिलते हैं। और आप जैसे चाहें, अपने Blog को कस्टमाइज कर सकते हैं। लेकिन Free Plan में पूरे फीचर्स नहीं मिलते। इसीलिए Hosting Plan खरीदना जरूरी है। 

4. Security

सुरक्षा के लिहाज से Blogger काफी बेहतर है। क्योंकि इसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी Google के पास है। यानि कि Server, Database और Hosting Management का काम गूगल खुद देखता है। इसीलिए सुरक्षा को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि कोई भी यूजर अपने ब्लॉग के Server और Database तक नहीं पहुंच सकता। छेड़छाड़ करना तो दूर की बात है। इसीलिए Blogger पूरी तरह Secure है।

इसी तरह WordPress.com भी पूरी तरह Secure है। लेकिन अगर आप WordPress (Software) को अपनी Personal Hosting के साथ इस्तेमाल करते हैं। तो पूरी जिम्मेदारी आपकी होती है। क्योंकि Hosting, Server, Database सब कुछ आपके कंट्रोल में होता है। इसीलिए सुरक्षा की जिम्मेदारी भी आप ही की होती है। लेकिन अगर आप सुरक्षा में मामले में लापरवाही बरतते हैं। तो आपका Blog Hack हो सकता है।

अवश्य पढ़ें: Phone Hack करने के कौन-कौनसे तरीके हैं व इनसे कैसे बचें?

हालांकि आमतौर पर ऐसा नहीं होता है। क्योंकि वर्डप्रैस पर आपको ढ़ेर सारे Security Features और Plugins मिलते हैं। जिनकी मदद से आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को पूरी तरह Secure कर सकते हैं। लेकिन अगर आप लापरवाही बरतते हैं तो कोई भी सिक्योरिटी काम नहीं आती। फिर चाहे वह Blogger हो या फिर WordPress, कोई फर्क नहीं पड़ता।

5. SEO

अगर SEO (Search Engine Optimization) के लिहाज से देखें तो ब्लॉगर बहुत पीछे है। यहाँ आपको SEO के लिए कोई Tool नहीं मिलता। यहाँ तक कि Keyword Density, Title Length और Paragraph Length तक पता नहीं कर सकते। इतना ही नहीं, Social Media Sharing के लिए Buttons तक नहीं मिलते। अब आप खुद सोचिए कि जहाँ SEO के लिए Basic Features तक नहीं हैं। वहाँ Blog की Ranking पर क्या असर पड़ेगा।

खैर, वर्डप्रैस पर आते हैं। अगर WordPress की बात करें यह काफी Advanced है। यहाँ आपको SEO के लिए ढ़ेर सारे विकल्प मिलते हैं। साथ ही कई सारे Free और Paid SEO Plugins भी उपलब्ध हैं। जिनकी मदद से आप अपने Blog और Blog Posts का प्रोपर एसईओ कर सकते हैं। उदाहरण के लिए Yoast SEO एक पॉपुलर Tool है। इसके अलावा वर्डप्रैस पर Marketing के लिए भी ढ़ेर सारे Tools मौजूद हैं।

6. Adsense Revenue

अगर Adsense Revenue की बात करें तो Blogger का Revenue Sharing Ratio 55:45 है। यानि कि कुल कमाई का 55% हिस्सा आपको मिलता है। और 45% हिस्सा Google खुद रखता है। लेकिन यह नियम सिर्फ Adsense के लिए है। यानि कि दूसरे Sources से आप जो Earning करते हैं। उसमें गूगल का कोई हिस्सा नहीं होता, पूरी Income आपकी होती है।

अवश्य पढ़ें: Adsense का Approval मिलेगा 100%, फॉलो कीजिए ये 10 टिप्स

लेकिन वहीं अगर WordPress की बात करें। तो वर्डप्रैस के लिए यह रेश्यो 68:32 है। यानि कि 68% हिस्सा आपको मिलता है। और 32% हिस्सा Google रखता है। लेकिन इसके लिए आपको Hosting खरीदनी पड़ती है। यानि कि जो 13% हिस्सा ज्यादा मिलता है। उसमें Hosting का खर्चा भी शामिल है।

7. Portability

पोर्टेबिलिटी का अर्थ है ब्लॉग को Port करना। अर्थात एक प्लेटफॉर्म से दूसरे प्लेटफॉर्म पर ले जाना। लेकिन सवाल यह है कि Blog को पोर्ट क्यों करना है? तो इसके कई कारण हो सकते हैं। जैसे कि जरूरी फीचर्स का न मिलना, या फिर Proper Support का न मिलना वगैरह-वगैरह। लेकिन अगर Blogger की बात करें तो यहाँ Portability में काफी दिक्कत आती है। खासकर तब, जब ब्लॉग पर Content की मात्रा अच्छी-खासी हो।

लेकिन अगर आपका ब्लॉग WordPress पर है। तो आपको Portability में कोई समस्या नहीं आती। यानि कि आप जब चाहें, अपने ब्लॉग को Port कर सकते हैं। और किसी भी प्लेटफॉर्म पर जा सकते हैं। भले ही आपके ब्लॉग पर एक पोस्ट हो, या फिर एक हजार, कोई फर्क नहीं पड़ता। यानि Portability के मामले में आपको पूरी आजादी मिलती है।

8. Live Support

जब आपके Blog में कोई समस्या आ जाती है। और आपको तुरन्त मदद की जरुरत होती है तो आप क्या करते हैं? जाहिर-सी बात है Support Team से बात करते होंगे। लेकिन अगर सपोर्ट का ऑप्शन ही न हो, तो? असल में Blogger के साथ यही समस्या है। यहाँ आपको Google की तरफ से कोई Support नहीं मिलता। बस आप Email भेज सकते हैं। लेकिन उसका जवाब आएगा या नहीं? और आएगा तो कब आएगा? इसका कोई Idea नहीं है।

अवश्य पढ़ें: Sitemap क्या है? खोज इंजनों को Sitemap कैसे सबमिट करें?

लेकिन WordPress पर आपको 24×7 Live Support मिलता है। यानि कि आप किसी भी वक्त Support Team से बात कर सकते हैं। और तुरंत सहायता प्राप्त सकते हैं। लेकिन अगर आपका ब्लॉग WordPress.com पर है, तो आपको और भी Premium लेवल का Support मिलता है। यानि कि Experts खुद आपके Blog को चैक करते हैं। और Problem का पता लगाकर उसे ठीक करते हैं। आपको कुछ नहीं करना पड़ता।

Blogger Vs WordPress : Selection

अब तक आप यह तो अच्छी तरह समझ चुके होंगे कि Blogger Vs WordPress के बीच क्या अंतर है? और इनमें से किस मामले में कौन बेहतर है? लेकिन सवाल यह है कि इन दोनों में से किसे चुनें? और क्यों? तो इसका जवाब बहुत आसान है। आइए, जानते हैं:-

Blogger किसके लिए है?

अगर आप Blogging के फील्ड में नये हैं। और आपको ब्लॉगिंग के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो Blogger आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। क्योंकि यहाँ आपको सब-कुछ Free में सीखने को मिल जाता है। अब आप कहेंगे कि सीखना क्या है? पोस्ट ही तो लिखनी है, लिख देंगे। तो मैं बता दूँ कि Blogging का मतलब सिर्फ पोस्ट लिखना नहीं होता। इसमें और भी कई सारी चीजें शामिल होती हैं, जिन्हें सीखना पड़ता है।

अवश्य पढ़ें: Copyright क्या होता है? कॉपीराइट अधिकारों का उल्लंघन एवं सजा

इसके अलावा, जिन लोगों के पास Hosting खरीदने के लिए बजट नहीं है। वे भी Blogger से शुरुआत कर सकते हैं। और बाद में जब Blog पर अच्छा-खासा Traffic आने लग जाए। और Earning शुरू हो जाए, तो Hosting खरीदकर ब्लॉग को Port कर सकते हैं। यह तरीका कई सारे ब्लॉगर्स आजमाते हैं। क्योंकि शुरुआत में ब्लॉग पर न तो ज्यादा ट्राफिक आता है और न ही कोई कमाई नहीं होती है।

WordPress किसके लिए है?

अगर आपके पास Budget की कोई समस्या नहीं है तो आपको हर हाल में वर्डप्रैस के साथ जाना चाहिए। क्योंकि वर्डप्रैस से बेहतर और कुछ नहीं है। लेकिन सवाल यह है कि WordPress.com को चुनें या फिर WordPress.org को? तो इसका जवाब बहुत ही सिंपल है।

अगर आपको Hosting, cPanel, MySQL Database, Server, HTML, CSS आदि का नॉलेज है। तो आप कहीं से भी Hosting Plan खरीदकर WordPress Install कर सकते हैं। और WordPress.org (ओपन-सॉर्स सॉफ्टवेयर) इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें आपको पूरी आजादी मिलती है। यानि कि Website का पूरा Control आपके हाथ में रहता है।

अवश्य पढ़ें: Affiliate Marketing क्या है? एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाएं?

लेकिन अगर आपको तकनीकी चीजों की समझ नहीं है। तो आपको WordPress.com का चुनाव करना चाहिए। यहाँ आपको Content Post करने के अलावा और कुछ नहीं करना पड़ता। क्योंकि सब-कुछ WordPress Team हैंडल करती है। ऐसे में आप बेफिक्र होकर अपने Content पर फोकस कर सकते हैं।

Blogger Vs WordPress : Summary

कुल मिलाकर Blogger एक सिंपल और Easy-To-Use प्लेटफॉर्म है। जो पूरी तरह Blogging को समर्पित है। लेकिन WordPress एक Advance और Feature-Rich प्लेटफॉर्म है। जिसकी मदद से आप किसी भी तरह की वेबसाइट बना सकते हैं।

उम्मीद है Blogger Vs WordPress के इस तुलनात्मक अध्ययन से आपको यह समझने में मदद मिली होगी कि इन दोनों में से कौन बेहतर है? और आपको किसको साथ जाना चाहिए? अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया तो इसे Like और Share कीजिए। और आने वाले आर्टिकल्स की सूचना पाने के लिए टेकसेवी डॉट कॉम को सबस्क्राइब कर लीजिए।

अवश्य पढ़ें (खास आपके लिए):-

“Blogger Vs WordPress में से कौन बेहतर है? और क्यों?” पर 4 विचार

Comment