You are here : HomeExplanationPhone Heating Problem

आखिर Xiaomi और Samsung के फोन इतने ज्यादा गर्म क्यों होते हैं?

phone-heating-problem

आजकल स्मार्टफोन निर्माता कंपनियाँ अपने-अपने Smartphones को दूसरों से अलग और बेहतर दिखाने के लिए नित-नये प्रयोग कर रही हैं। डिजायन से लेकर डिस्प्ले और प्रोसेसर से लेकर कैमरा तक हर डिपार्टमेंट में अपने स्मार्टफोन्स को बेहतर बनाती जा रही हैं। और यूजर्स को इसका फायदा भी मिल रहा है, लेकिन हर स्मार्टफोन के साथ एक समस्या है जिससे हर स्मार्टफोन यूजर परेशान है। और वह है Phone Heating की समस्या। अगर आप भी Phone Heating Problem से परेशान हैं तो यह आर्टिकल खास आप ही के लिए है, इसलिए इसे पूरा पढिएगा।

Phone Heating Problem

फोन का गर्म होना स्वाभाविक है और लगभग हर फोन गर्म होता है। लेकिन बहुत-से लोग इस समस्या को फोन बनाने वाली कंपनी से जोड़कर देखते हैं। वे सोचते हैं कि किसी खास कंपनी का फोन ही गर्म होता है, सारे फोन गर्म नहीं होते। इसीलिए कोई कहता है Samsung के फोन इतने गर्म क्यों होते हैं? तो कोई कहता है कि Xiaomi के फोन इतने गर्म क्यों होते हैं? कोई कहता है OnePlus के फोन इतने गर्म क्यों होते हैं? तो कोई कहता है Oppo और Vivo के फोन इतने ज्यादा गर्म क्यों होते हैं?

अवश्य पढ़ें: नया अथवा पुराना Phone खरीदते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

लेकिन क्या मुझे कोई यह बता सकता है कि किस कंपनी के फोन गर्मियों में ठंडे रहते हैं? जहाँ तक मुझे मालूम है, ऐसी कोई कंपनी नहीं है जिसके फोन गर्मियों में ठंडे रहते हों। जी हाँ, ऐसी एक भी कंपनी नहीं है जिसके फोन गर्म न होते हों।

Phone Heating की समस्या क्यों?

अब आप पूछेंगे कि Phone Heating की Problem क्यों होती है? इसकी क्या वजह है? तो मैं आपको बताना चाहूँगा कि Phone के Heat होने की कोई एक वजह नहीं है। बल्कि इसके पीछे कई कारण हैं। लेकिन यहाँ हम 5 मुख्य कारणों के बारे में चर्चा करेंगे, जिनकी वजह से एक Phone Heat होता है।

अंदरूनी गर्मी (Internal Heat)

दरअसल हर Phone एक मशीन है। और मशीन जब चलती है तो उसके कल-पुर्जों में घर्षण होने की वजह से Heat (गर्मी) पैदा होती है। और इसी Heat की वजह से मशीन गर्म होती है। अब गाड़ी के इंजन को ही ले लीजिए। जब गाड़ी चलती है तो इंजन गर्म हो जाता है। भले ही कैसी भी मशीन क्यों न हो, वह गर्म हुए बिना नहीं रह सकती।

अवश्य पढ़ें: Sensor क्या है? एक स्मार्टफोन में कौन-कौनसे Sensors होते हैं और वे क्या काम आते हैं?

इसी तरह आपका स्मार्टफोन है। जब आप उसे लगातार Use करते हैं तो वह धीरे-धीरे गर्म होने लगता है। और आप जितना ज्यादा Use करते हैं, फोन उतना ही ज्यादा गर्म होता है। कुछ स्मार्टफोन यूजर्स यह सोचते हैं कि फोन सिर्फ गर्मियों में ही गर्म होता है, सर्दियों में बिल्कुल भी गर्म नहीं होता। लेकिन यह बात बिल्कुल भी सच नहीं है। हकीकत तो यह है कि एक फोन, जितना गर्मियों में गर्म होता है उतना ही सर्दियों में। लेकिन सर्दियों में आपको महसूस नहीं होता।

वातावरण (Atmosphere)

Phone Heating की समस्या में बाहरी वातावरण की भी अहम भूमिका होती है। सर्दियों में तापमान काफी कम रहता है और बाहर का वातावरण भी काफी ठंडा रहता है इसलिए फोन की गर्मी आपको ज्यादा महसूस नहीं होती। हालांकि सर्दियों में भी Phone की अंदरूनी गर्मी (Internal Heat) की वजह से फोन का आवरण गर्म होता है पर बाहरी वातावरण की वजह से वह ठंडा बना रहता है। इसलिए जब आप फोन को स्पर्श करते हैं तो वह आपको गर्म नहीं लगता। दूसरी चीज यह भी है कि सर्दियों में आपको गर्म चीजें ही ज्यादा अच्छी लगती है, जबकि ठंडी चीजों को आप छूना भी पसंद नहीं करते। शायद इसीलिए सर्दियों में फोन का हल्का-सा गर्म होना आपको अखरता नहीं है बल्कि अच्छा ही लगता है।

अवश्य पढ़ें: Password को Hack कैसे किया जाता है व Safety के लिए क्या उपाय करें?

लेकिन गर्मियों में फोन को दुगुनी मार झेलनी पड़ती है। एक तो अंदरूनी Heat (गर्मी), फोन को गर्म करती है। और दूसरा, बाहर का वातावरण भी काफी गर्म होता है, जो फोन को और ज्यादा गर्म करता है। इसलिए अंदर और बाहर दोनों तरफ से फोन को गर्मी झेलनी पड़ती है। और इसी वजह से गर्मियों में फोन, सर्दियों की बजाय ज्यादा गर्म लगता है।

चार्जिंग के दौरान इस्तेमाल

इसके अलावा Charging भी फोन के गर्म होने का एक अहम कारण है। जब आप फोन को चार्जिंग में लगाते हैं तो विद्युत आपूर्ति की वजह से Charging Port गर्म होता है। और चूंकि चार्जिंग पोर्ट Battery से जुड़ा हुआ होता है। इसलिए चार्जिंग पोर्ट की गर्मी धीरे-धीरे बैटरी तक पहुँच जाती है। अब Laptop की तरह Smartphones में एयर कूलिंग सिस्टम और Fan (पंखा) तो होता नहीं है, जो गर्मी को बाहर निकाल सके। इसलिए गर्मी फोन के अंदर ही रहती है, जो लम्बे समय तक फोन गर्म बनाये रखती है।

डिज़ायन (Design)

फोन के गर्म होने में इसके डिजायन का भी दोष है। क्योंकि फोन साईज में काफी छोटा होता है। और इस छोटी-सी जगह में ही सारे हिस्सों को फिट करना पड़ता है। ऐसे में फोन का हर हिस्सा एक-दूसरे से जुड़ा हुआ होता है। अर्थात् उनके बीच खाली जगह नहीं होती, जहाँ से हवा आर-पार हो सके।

अवश्य पढ़ें: NFC क्या है? इसे कैसे इस्तेमाल करें? इसका हमारे फ़ोन में क्या उपयोग है?

दूसरी चीज, आजकल स्मार्टफोन्स में बैटरी काफी बड़ी आने लग गई, जिसे चार्ज होने में काफी समय लगता है। हालांकि इसके लिए भी Fast Charging Technology है, जो चार्जिंग में लगने वाले समय को काफी कम कर देती है। लेकिन ज्यादा वॉल्टेज के कारण फोन को बहुत तेजी से गर्म भी करती है। ऐसे में फोन के गर्म होने की समस्या अभी भी जस कि तस है।

चार्जिंग के दौरान इस्तेमाल

सबसे महत्वपूर्ण बात, जब आप Charging के दौरान फोन को यूज करते हैं तो फोन तेजी से गर्म होता है। क्योंकि एक तो चार्जिंग की वजह से फोन पहले ही गर्म हो रहा होता है। उपर से आप उसे यूज करते हैं तो प्रोसेसिंग की वजह से वह और ज्यादा गर्म होता है। कुछ लोग फोन को चार्जिंग में लगाकर Movies देखने या फिर Games खेलने लग जाते है। इससे फोन तेजी से गर्म होता है। कई बार तो Phone Heating सहते-सहते फटने पर आ जाता है। लेकिन क्या है कि ज्यादातर लोग फोन पर कवर लगाकर रखते हैं। इसलिए उन्हें पता ही नहीं चलता कि फोन कितना ज्यादा गर्म हो चुका है।

इसलिए चार्जिंग के दौरान फोन को इस्तेमाल न करने की सलाह दी जाती है। खासकर गर्मी के मौसम में आपको यह सलाह जरूर माननी चाहिए, वरना अत्यधिक गर्म (Overheat) होने की वजह से आपका फोन फट भी सकता है।

अवश्य पढ़ें: अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन की कड़ी सुरक्षा के लिए अपनाऐं ये 10 जरूरी टिप्स

और यह बात हर फोन पर समान रूप से लागू होती है। फिर चाहे वह किसी भी कंपनी का फोन हो, कोई फर्क नहीं पड़ता। अकेले Xiaomi या Samsung के Phones ही गर्म नहीं होते बल्कि वनप्लस, एलजी, ओप्पो, वीवो, नोकिया, ऐप्पल, हुआवे, ऑनर, रीयलमी, माइक्रोमैक्स, कार्बन, लावा और यहाँ तक की हर कंपनी का फोन गर्म होता है। आप भले ही किसी भी कंपनी का फोन इस्तेमाल कर लें, कोई फर्क नहीं पड़ता। क्योंकि यह समस्या कंपनी के नाम की नहीं है, बल्कि तकनीकी है और इसलिए इसकी वजह से कोई भी फोन गर्म हुए बिना नहीं रह सकता।

तकनीकी समस्या 

अगर किसी फोन में कोई तकनीकी समस्या है तो बात अलग है। कई बार Technical Problem की वजह से फोन गर्म नहीं बहुत ज्यादा गर्म (ओवरहीट) हो जाता है। अगर आपका फोन भी ओवरहीट होता है तो इसे Normal समझने की गलती बिलकुल न करें क्योंकि Overheating की वजह से फोन फट भी सकता है। अगर आपका फोन बिना किसी वजह के गरम होता है या थोड़ा-सा Use करते ही हद्द से ज्यादा गरम हो जाता है तो यह बिल्कुल भी सामान्य नहीं है। ऐसे फोन को इस्तेमाल करना जोखिम भरा हो सकता है। इसलिए तुरंत अपने नजदीकी सर्विस सेंटर जाएँ ओर अपने फोन को दुरुस्त करवाएँ।

अवश्य पढ़ें (खास आपके लिए) :

Comment