दुनिया की 10 सबसे फालतू और वाहियात Apps, जो हर फोन में देखने को मिल जाती हैं

useless-android-apps

आप अपने फोन में अलग-अलग काम के लिए बहुत-सी Apps इस्तेमाल करते होंगे। जिनमें से कुछ Apps तो बहुत ही जरूरी और Useful Apps होती हैं। लेकिन वहीं कुछ ऐप्स बिल्कुल ही Unnecessary और Useless होती हैं, जिनकी आपको और आपके Phone को कोई जरूरत नहीं होती। लेकिन फिर ये ऐप्स आपके फोन में रहती हैं। और आज के इस आर्टिकल में हम ऐसी ही 10 सबसे फालतू और Useless Android Apps के बारे में बात करने वाले हैं।

Useless Apps In Your Phone

यूजलेस ऐप्स (Useless Apps) उन ऐप्स को कहा जाता है, जिनका कोई उपयोग नहीं होता। जैसे कि अगर आपके फोन में Flashlight का ऑप्शन पहले से मौजूद हो और इसके बावजूद आप Flashlight के लिए अलग से App इस्तेमाल करें, तो वह ऐप, Useless App कहलाएगी। आपको बता दूँ कि Google Play Store पर सिर्फ 10% ऐप्स की काम की हैं, बाकी की 90% ऐप्स Totally Useless Apps हैं।

मैं जब भी ऐसे लोगों से मिलता हूँ, जो अपने फोन में ढ़ेर सारी Unnecessary और Useless Apps यूज करते हैं तो मैं बस उनसे एक ही सवाल पूछता हूँ कि क्यों? आखिर आप लोग इस तरह की फालतू और बेकार Apps को क्यों इस्तेमाल करते हैं? और इसके बदले में मुझे हमेशा की तरह वही ऊटपटांग और हास्यास्पद जवाब सुनने को मिलते हैं। लेकिन पता नहीं आप लोगों को कब समझ में आएगा कि ये थर्ड पार्टी ऐप्स हमारी सुरक्षा और प्राइवेसी के लिए बहुत ही घातक हैं। इसलिए इन 10 Applications से हमेशा बचकर रहें…

1. फ्लैशलाइट (Flashlight)

मैं जब भी किसी के फोन में Flashlight ऐप देखता हूँ, तो हमेशा यही सोचता हूँ कि लोग ऐसी फालतू ऐप्स को अपने फोन में क्यों और किसलिए रखते हैं? क्योंकि हर Phone में फ्लैशलाइट का ऑप्शन बाई-डिफॉल्ट आता है। और आजकल तो यह ऑप्शन Quick Setting Pannel में आने लगा है। कहीं ढूँढने की भी जरूरत नहीं है। लेकिन फिर भी कुछ लोग ऐसी गैरजरूरी और Useless Apps को अपने फोन में रखते हैं और अपनी Privacy को खतरे में डालते हैं। और हद तो तब हो जाती है जब लोग बिना सोचे-समझे एक Torch App को Contacts और Location एक्सेस करने की परमिशन दे देते हैं।

क्यों भाई? एक टॉर्च ऐप को Location की कहाँ जरूरत है? क्या वे हमारे घर रिश्ता लेकर आ रहे हो, जो उन्हें हमारी लोकेशन चाहिए? और दूसरी बात, मैं उन थर्ड पार्टी टॉर्च ऐप Use करने वालों से पूछना चाहता हूँ कि आप लोग जो Torch App इस्तेमाल करते हो, वह क्या सूरज जितना प्रकाश देती हैं? नहीं ना? तो फिर क्यों Phone की मैमोरी भरते हो फालतू में? असल में आपके फोन को किसी भी थर्ड पार्टी टॉर्च ऐप की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि टॉर्च आपके फोन में पहले से ही मौजूद है। ऐसे में कोई भी थर्ड पार्टी टॉर्च ऐप आपके फोन के लिए गैरजरूरी और फालतू है।

2. 9 ऐप्स (9 Apps)

मुझे आज तक समझ नहीं आया कि लोग इस निहायत ही फालतू और Useless App को अपने फोन में क्यों और किसलिए रखते हैं? जबकि यह Virus और Spam से भरी Apps का अड्डा है, यह बात सब जानते हैं। हाल ही में 2.5 करोड़ Smartphones को निशाना बनाने वाला खतरनाक Virus Agent Smith भी इसी App की देन है।

जब कंपनी ने अच्छा-खासा और साफ-सुथरा App Platform यानि कि Play Store आपके फोन में पहले से दे रखा है तो फिर इस Third Party App Platform की जरूरत क्या है भाई? क्यों अपने फोन में वायरस भर रहे हो? और क्यों अपनी Privacy और Security को खतरे में डाल रहे हो? इस ऐप की आपके फोन में कोई जरूरत नहीं है। अगर आपके फोन में यह Dangerous App है तो इसे जितनी जल्द हो सके, Uninstall कर दें। फायदे में रहेंगे।

यह भी पढ़ें: Realme X : लेटेस्ट फीचर्स से लेस एक बेहतरीन मिडरेंज स्मार्टफोन (फुल रिव्यू)

3. यूसी ब्राउजर (UC Browser)

जी हाँ, यूसी ब्राउजर! आप में से कईयों का फेवरेट ब्राउजर। पर असल में यह आपके फोन के लिए 9Apps से भी ज्यादा घातक है। जब आप इसकी Permissions Cheak करेंगे तो आपके होश उड़ जाऐंगे। आपके फोन में ऐसी कोई परमिशन नहीं है, जो UC Browser न मांगता हो। यह आपके फोन का पूरा नियंत्रण अपने हाथ में लेता है। अगर आपको मेरी बात पर यकीन नहीं है तो आप खुद ही देख लीजिए…

UC-Browser-app-permissions
UC Browser App Permissions

यह स्क्रीनशॉट देखकर आपको पता चल गया होगा कि UC Broewser आपके लिए कितना सुरक्षित है? आपको बताना चाहूँगा कि Spam Links के उत्पादन में इस ब्राउजर का कोई सानी नहीं है। Browsing के दौरान आपने देखा होगा कि जब भी आप किसी पॉप-अप या लिंक पर क्लिक करते हैं तो आप सीधे Play Store पर UC Browser के डाउनलोडिंग पेज पर पहुंच जाते हैं। यानि कि आपके फोन में धोखे से UC Browser Install करवाया जाता है। और इन्हीं हरकतों के कारण UC Browser को प्ले स्टोर से हटाया भी जा चुका है लेकिन फिर भी यह अपनी हरकतों से बाज नहीं आता।

अगर आपको सबसे Secure और Fast Browser ही चाहिए, तो आप Brave Browser इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक प्राइवसी सेंट्रिक ब्राउज़र है, जो खास तौर से User की Privacy और Security पर फोकस करता है। यह Mobile और Desktop दोनों के लिए अच्छा है।

4. एंटी वायरस (Anti Virus)

आप अपने फोन में जो Antivirus Apps रखते हो ना, वह किसी काम की नहीं है। जी हाँ, Play Store पर मौजूद निन्यानवे पर्सेंट Antivirus Apps Totally Useless हैं। ये आपके फोन की मेमौरी भरने और बैटरी चूसने के अलावा और किसी काम की नहीं है। पिछले साल AV Comparatives नामक सिक्योरिटी फर्म ने 204 एंटीवायरस ऐप्स पर एक टेस्ट किया जिसमें अलग-अलग तरह के 2000 वायरस/मैलवेयर शामिल किए गए।

लेकिन Total Security का दावा करने वाली ज्यादातर ऐप्स इस टेस्ट में पूरी तरह फेल साबित हुई। ये ऐप्स 2000 में से 50 Malwares को भी नहीं पकड़ पाई। इस टेस्ट की विस्तृत रिपोर्ट AV Comparatives की ऑफिशियल वेबसाइट पर मौजूद है। आप चाहें तो इसे PDF फाईल के रूप में भी डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं।

useless-antivirus-apps

खैर, मुद्दे की बात यह है कि आपके फोन को किसी भी Antivirus ऐप की कोई जरूरत नहीं है। लेकिन अगर फिर भी आपको Antivirus App इस्तेमाल करनी है तो मैं आपको बताना चाहूँगा कि आजकल ज्यादातर स्मार्टफोन कंपनियाँ अपने Phones में पहले से Antivirus ऐप डालकर दे रही हैं आप उसे यूज कर सकते हैं। इससे आपकी एंटीवायरस वाली जिद्द भी पूरी हो जाएगी और आपके फोन पर एक अतिरिक्त ऐप का लोड भी नहीं पड़ेगा। वैसे अगर आप अपने फोन को सही ढंग से इस्तेमाल करें तो वैसे ही आपके फोन में कोई वायरस नहीं आएगा।

5. क्लीन मास्टर (Clean Master)

यह एक ऐसी Useless App है जो करीब-करीब हर व्यक्ति के फोन में देखने को मिल जाती है। और अगर आपने एक बार इस App को डाउनलोड कर लिया तो यह आपके फोन का फुल Access मांग लेगी। और जब तक आप इसे Full Access नहीं देंगे, यह अकड़कर बैठ जाएगी और चलने से साफ-साफ इन्कार कर देगी। ऐसे में मजबूरन आपको अपने फोन का पूरा नियंत्रण इस App के हाथों सौंपना पड़ेगा।

लेकिन जैसे ही आप इसे अपने फोन का नियंत्रण सौंपेंगे यह अपना असली रंग दिखाना शुरू कर देगी और बेवजह Notifications भेज-भेजकर आपका जीना हराम कर देगी। हर दो मिनट बाद मुंडी निकालकर बोलेगी कि भैया! आपके फोन में 10 MB जंक मिला है, इसे Clean करो ना! और हाँ, मुझे इस नायाब खोज के लिए शाबाशी देना मत भूलना।

अवश्य पढ़ें: Password को Hack कैसे किया जाता है व Safety के लिए क्या उपाय करें?

असल में यह App चौबीसों घंटे बैकग्राउंड में चलती रहती है और Battery चूसती रहती रहती है। सच पूछो तो इस ऐप की आपके फोन को कोई जरूरत नहीं है। लेकिन फिर भी आपका मन नहीं मान रहा और आपको Cleaner App चाहिए ही चाहिए तो आप अपने फोन में मौजूद डिफॉल्ट Cleaner App का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल आजकल ज्यादातर स्मार्टफोन कंपनियाँ अपने Phones में क्लीनर ऐप बाई-डिफॉल्ट देती हैं।

6. बैटरी सेवर (Battery Saver)

जब आप अपने फोन को बहुत-सी ऊलजलूल और फालतू Apps से भर लेते हैं तो आपको जरूरत पड़ती है एक Battery Saver App की, क्योंकि ये फालतू ऐप्स कोई काम भले ही करे ना करे, पर Battery का कचूमर जरूर निकाल देती हैं। ऐसे में आप जा पहुँचते हैं Battery Saver Apps की शरण में। और, पहले से मृतप्रायः हो चुकी बैटरी पर एक और बैटरी खाऊ ऐप (Battery Saver) का बोझ लाद देते हैं। यह देखकर बैटरी बेचारी खून के आँसू रोती है, पर आपको क्या?

आपको तो इस बात की खुशी होती है कि अब फोन की बैटरी दुगुनी चलेगी लेकिन चलती आधी भी नहीं है। असल में Battery Saver ऐप चौबीसों घंटे फोन के बैकग्राउंड में चलती रहती है, जिससे और भी ज्यादा बैटरी खर्च होती है। उपर से यह अपनी काबिलियत साबित करने के लिए आपको बार-बार Notification और भेजती है कि यह देखो, मैंने 10% बैटरी बचाई है।

useless-battery-saver-apps

अब मैं आपको बताता हूँ कि असल में ये बैटरी सेवर ऐप्स आपके फोन में करती क्या हैंं? ये दरअसल आपके फोन की Brightness को कम कर देती हैंं, Network को डिसेबल कर देती हैंं और Background Processes को बंद कर देती हैंं। जबकि यह काम आप मैनुअली भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी Third Party App की कोई जरूरत नहीं है? और आजकल तो वैसे भी ज्यादातर स्मार्टफोन्स में Power Saving Mode इनबिल्ट आने लग गया है। ऐसे मेंं इन थर्ड पार्टी ऐप्स को फोन में रखना बेवकूफी के सिवा और कुछ नहीं है।

7. कैमरा ऐप्स (Camera Apps)

आप में से बहुत-से लोग ऐसे होंगे जो अपने फोन में दो-दो तीन-तीन Third Party Camera Apps यूज करते हैं। लेकिन मैं आपसे पूछना चाहता हूँ कि आप ये Camera Apps क्यों रखते हैं? इनकी जरूरत क्या है? आपके फोन में अच्छा-खासा कैमरा दे तो रखा है कंपनी ने! फिर क्यों इन थर्ड पार्टी ऐप्स को डाउनलोड करके अपने फोन की मैमोरी भर रहे हो? और क्यों अपनी Privacy को खतरे में डाल रहे हो? अगर आपको यह लगता है कि ये थर्ड पार्टी कैमरा ऐप्स आपके फोन की Default Camera App ज्यादा सुंदर Photos खींचती हैं तो यह सिर्फ और सिर्फ आपका वहम है।

useless-camera-apps

दरअसल ये सभी थर्ड पार्टी कैमरा ऐप्स Photo और Video Record करने के लिए आपके फोन का कैमरा ही यूज करती हैं। रही बात सुंदर फोटो खींचने की तो इसके लिए ये ऐप्स प्री-इंस्टॉल्ड Filters और Effects का इस्तेमाल करती हैं। और जब आप इन कैमरा ऐप्स से कोई फोटो खींचते हैं तो ये फिल्टर्स और इफेक्ट्स आपके द्वारा खींची गई फोटो पर अप्लाई हो जाते हैं। मतलब फोटो पर मेकअप हो जाता है जिससे वह सुंदर दिखने लग जाती है।

लेकिन आपको लगता है कि उस कैमरा ऐप ने ऐसी फोटो खींची है, जबकि यह कमाल सारा मेकअप का होता है। अगर आपको अपनी Photos को सुंदर बनाना ही है तो आप किसी अच्छे Photo Editor का इस्तेमाल कर सकते हैं। और Edit करके अपनी Photos को जैसी चाहेंं, बना सकते हैं… आपकी कैमरा ऐप से भी लाख गुना अच्छी।

यह भी पढ़ें: आखिर Xiaomi और Samsung के फोन इतने ज्यादा गर्म क्यों होते हैं?

8. कीबोर्ड (Keyboard)

आप अपने फोन में जो कुछ भी टाईप करते हैं, वह सब आपके Keyboard से होकर गुजरता है। यानि कि कीबोर्ड आपके Login ID, Password, बैंकिंग डिटेल्स, Credit Card/Debit Card डिटेल्स, Search Keywords और वह सब कुछ जानता है जो आप अपने फोन में टाईप करते हैं। आप किसको क्या Message भेजते हैं, Google पर क्या-क्या Search करते हैं, ब्राउजर के Incognito Tab में जाकर क्या-क्या गुल खिलाते हैं और Social Media पर क्या-क्या पोस्ट करते हैंं यह सब आपका Keyboard अच्छी तरह जानता है।

ऐसे में आप खुद सोच सकते हैं कि किसी Third Party Keyboard App का इस्तेमाल करना आपके लिए कितना खतरनाक हो सकता है। लेकिन इसके बावजूद कुछ लोग थर्ड पार्टी Keyboard Apps यूज करते हैं। पता नहीं क्यों? शायद डिफॉल्ट कीबोर्ड उनको पसंद नहीं होगा। या फिर डिफॉल्ट कीबोर्ड में Emoji और रंग-बिरंगी Themes नहीं होंंगी। या फिर कोई और कारण होगा। पर कारण जो भी हो, थर्ड पार्टी Keyboard ऐप यूज करना बिल्कुल भी Safe नहीं है।

थर्ड पार्टी Keyboard Apps आपकी Privacy और Security के लिए बहुत खतरनाक है। अगर आप Passwords और Banking Details जैसी संवेदनशील जानकारी इन थर्ड पार्टी ऐप्स के साथ Share कर रहे हैं, तो इससे ज्यादा खतरनाक और क्या हो सकता है? इससे आपको आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ सकता है।

9. ट्रूकॉलर (Truecaller)

Truecaller यह एक ऐसी ऐप है, जो लगभग हर फोन में देखने को मिल जाती है। लेकिन मैं आपको बताना चाहूँगा कि यह आपकी Privacy की सबसे बड़ी दुश्मन है। जैसे ही आप इस ऐप को डाउनलोड करते हैं, यह आपसे Contacts एक्सेस करने की परमिशन मांग लेती है। और जब तक आप इसे Contacts की परमिशन नहीं देंगे, यह काम ही नहीं करेगी। मतलब यह कि अगर आपको Truecaller App यूज करनी है तो मजबूरन आपको इसे Contacts की परमिशन तो देनी ही पड़ेगी।

truecaller-app-permissions
Truecaller App Permissions

लेकिन जैसे ही आप परमिशन देंगे, आपके Phone और SIM Card में Save किए हुए सारे के सारे Contacts ट्रूकॉलर के Server पर अपलोड हो जाऐंगे। और फिर दुनिया के किसी भी कोने में बैठा कोई भी इंसान Truecaller की मदद से आपके Contacts को देख सकता है। यानि कि Truecaller आपके पर्सनल और प्राइवेट Contacts को पूरी दुनिया में बांट देगा। ऐसे ही बहुत-से यूजर्स के Contacts को एक्सेस कर करके ट्रूकॉलर ने लाखों-करोडों Contacts का एक Database तैयार कर लिया है।

जब आप किसी मोबाइल नम्बर को ट्रूकॉलर पर Search करते हैंं और वह नम्बर ट्रूकॉलर के डेटाबेस में मौजूद होता है तो आपको उसकी जानकारी मिल जाती है। इसके अलावा अगर आपने एक बार Truecaller को डाउनलोड करके एक सैकंड भी यूज कर लिया तो भी आपके Contacts ट्रूकॉलर के सर्वर पर हमेशा के लिए Save हो जाऐंगे। इसलिए ट्रूकॉलर को कभी भी अपने फोन में न रखें। यह बिल्कुल Unnecessary और Useless Mobile App है। अगर आपको किसी नम्बर की Information निकालनी ही है तो Browser का इस्तेमाल कर लीजिए। कैसे? जानने के लिए यह आर्टिकल पढ़ें।

10. एमएक्स प्लेयर (MX Player)

एक और Useless App, जो आप में से कईयों की फेवरेट App है। यह ऐप लगभग हर दूसरे व्यक्ति के स्मार्टफोन में देखने को मिल जाती है। मुझे आज तक समझ में नहीं आया कि लोग इस App को क्यों इस्तेमाल करते हैं? क्योंकि हर फोन में Video Player App बाई-डिफॉल्ट आती है। ऐसे में इस थर्ड पार्टी ऐप की जरूरत कहाँ है? और अब तो यह वीडियो प्लेयर ऐप भी नहीं रही। इसमें और भी बहुत सारे तामझाम डाल दिए हैंं और उपर से विज्ञापन परेशान करते हैं, सो अलग। फिर भी पता नहीं लोग इसे क्यों इस्तेमाल करते हैं।

जब भी मैं किसी से पूछता हूँ कि आप MX Player क्यों इस्तेमाल करते हैं? तो मुझे बड़ा ही हास्यास्पद सा जवाब मिलता है, “इसमें वीडियो की क्वालिटी बहुत अच्छी मिलती है। Video HD Quality में दिखाई देता है।” मतलब हद है यार! इनके हिसाब से अगर किसी वीडियो का रिजोल्यूशन 320×240 पिक्सल है और उसको आप MX Player में Play करेंगे तो वह HD Quality में दिखेगा। यानि कि 320×240 पिक्सल रिजोल्यूशन बढ़कर अपने आप 1280×720 पिक्सल हो जाएगा। मतलब! कमाल की Technology है भाई!

पर असल में ऐसा कुछ भी नहीं है। सच तो यह है कि MX Player आपके फोन में मौजूद सभी Media Files को एक्सेस कर रही है, और वह इसलिए क्योंकि आपने इसे Storage एक्सेस करने की परमिशन दे रखी है। अगर आप सोचते है कि MX Player सिर्फ Videos को ही Access करता है तो यह आपका भ्रम है। सच तो यह है कि MX Player आपके Phone की Gallery मे मौजूद Photos, Videos, Audio Files, Documents सब कुछ Access कर सकता हैं।

Useless Apps For Android

अगर बात करें Top-10 Unnecessary और Useless Apps की तो इनमे आपको 90% से ज्यादा Android Apps ही मिलेंगी। Apple के App Store पर इतनी फालतू ऐप्स नहीं हैं। लेकिन Google Play Store पर मौजूद ज़्यादातर ऐप्स फालतू हैं। यहाँ आप एक App ढूंढते हैं तो आपको सैंकड़ों Apps मिलती हैं, जिनमे से सिर्फ गिनती की 2-4 ऐप्स ही काम की होती हैं। बाकी सब Fake और Useless Apps होती हैं।

हालांकि Google, Play Protect के जरिए ऐप्स को Scan करके उनमें मौजूद Virus और Malware की जांच करता हैं। लेकिन फिर भी Play Store पर फालतू ऐप्स की कोई कमी नहीं है। ऐसी ऐप्स से बचिए। उम्मीद करता हूँ यह आर्टिकल आपके लिए काफी मददगार साबित होगा। अगर आपको पसन्द आया तो इसे Like और Share कीजिए और ऐसे ही और ज्ञानवर्धक आर्टिकल्स के लिए टेकसेवी डॉट कॉम को Subscribe कर लीजिए। ताकि नया Articles प्रकाशित होते ही आपको उसका Notification मिल जाए।

अवश्य पढ़ें (खास आपके लिए) :-

मैं मेघराज मुंशी, एक वेब डिजायनर, ग्राफिक आर्टिस्ट और ब्लॉगर हूँ। वैसे पेशे से मैं एक शिक्षक हूँ और शिक्षा विभाग राजस्थान में कार्यरत हूँ। पढ़ने-पढ़ाने और लिखने के अलावा मुझे फिल्में देखना बहुत पसंद है। साहित्य, संगीत, सिनेमा, अंतरिक्ष, विज्ञान और तकनीकी मेरे पसंदीदा विषय हैं।

2 thoughts on “दुनिया की 10 सबसे फालतू और वाहियात Apps, जो हर फोन में देखने को मिल जाती हैं”

  1. बहुत खूब। ये सारी ऐप्स वाकई फालतू हैंं। मैं इनमें से सिर्फ एमएक्स प्लेयर यूज करता हूँ। लेकिन आज से नहीं करूँगा। क्या इसका कोई बेहतर विकल्प बता सकते हैं।

Comment