You are here : HomeReviewRealme XT

Realme XT : भारत का सबसे सस्ता 64MP क्वाड-कैमरा स्मार्टफोन

realme-xt

सुना आपने? रियलमी ने फिर से एक नया बम फोड़ा है जिसका नाम Realme XT बताया जा रहा है। इस घटना के बाद प्रतिद्वंद्वी कंपनियों में काफी दशहत का माहौल है। अब यह सब कब और कैसे हुआ? यह जानने के लिए बने रहिए हमारे साथ। हाँ, त़ो हम कह रहे थे कि Realme का नया स्मार्टफोन रियलमी एक्सटी भारत में लॉन्च हो चुका है और आज हम इसी का पंचनामा करने वाले हैं। यानि कि रियलमी एक्सटी के कंपलीट Specifications और Price के बारे में बात करने वाले हैं। साथ ही यह Phone कैसा है और इसमें क्या खास है, यह भी बताने वाले हैं। तो पेश है Realme XT Review

Realme XT (Review)

रिव्यू शुरू करने से पहले थोड़ा Realme कंपनी के बारे में जानना जरूरी होगा। दरअसल Realme की शुरुआत Oppo के सब-ब्रांड के रूप में हुई थी, मगर जल्द ही इसे ओप्पो से अलग करके एक स्वतंत्र ब्रांड बना दिया गया। और आज यह एक टॉप स्मार्टफोन ब्रांड है। आपको बता दूँ कि Realme वह कंपनी है, जिसने बेहद कम समय में दुनिया की टॉप-5 स्मार्टफोन कंपनियों की लिस्ट में अपनी जगह बनाई है। यह सबसे लास्ट में आकर भी आज स्मार्टफोन मार्केट पर राज कर रही है। पता है क्यों? क्योंकि यह हमेशा अपने ग्राहकों की उम्मीदों पर खरी उतरती है। चलिए, अब बात करते हैं Realme XT के बारे में…

डिजायन (Design)

इसमें कोई शक नहीं है कि Realme XT एक बेहद खूबसूरत और आकर्षक स्मार्टफोन है। क्योंकि इसका लुक वाकई जबरदस्त है। यह पिर्यल व्हाइट (Pearl White) और पियर्ल ब्लू (Pearl Blue) दो कलर वेरिएंट्स में आता है और दोनों ही वेरिएंट्स काफी खूबसूरत है। मुझे पर्सनली इसका पियर्ल व्हाइट कलर वेरिएंट बहुत पसंद आया। आपको बताना चाहूँगा कि Realme XT में प्लास्टिक फ्रेम के साथ ग्लास डिजायन दिया गया है, जिससे कि फोन बहुत ही खूबसूरत दिखता है। साथ ही इसके फ्रंट और बैक दोनों ही साईड में Gorilla Glass 5 की प्रोटेक्शन दी गई है।

डिस्प्ले (Display)

रियलमी एक्स में 6.4 इंच का फुल एचडी प्लस SuperAMOLED डिस्प्ले दिया है, जिसका रिजोल्यूशन है 1080×2340 पिक्सल और डेन्सिटी है 402 पिक्सल प्रति इंच। यह 19.5:9 ऑस्पेक्ट रेश्यो के साथ आता है। और सबसे अच्छी बात यह कि इसमें Gorilla Glass 5 की प्रोटेक्शन दी गई है। मतलब डिस्प्ले काफी जबरदस्त है। और वैसे भी सुपर अमोलेड डिस्प्ले लाजवाब होते हैं। पिछले वर्जन यानि कि Realme X में अमोलेड डिस्प्ले दिया गया था। ऐसे में Realme XT सच्चे अर्थों में Realme X का अपग्रेडेड वर्जन है। इस बार डिस्प्ले का पैनल और डेन्सिटी दोनों बेहतर हैं। खैर, डिस्प्ले काफी शानदार है।

सॉफ्टवेयर (Software)

Realme XT एंड्रॉयड के लेटेस्ट वर्जन Android 9 Pie पर आधारित ColorOS 6.0 ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आता है। और सोने पे सुहागा यह है कि जल्द ही इसे Android 10 Quindim का अपडेट भी मिल जाएगा। मतलब सॉफ्टवेयर के मामले में भी फोन बिल्कुल अप-टू-डेट है और आगे भी रहेगा। रही बात ColorOS की तो नया वर्जन ColorOS 6.0 ऑप्टिमाइजेशन की नई विशेषताओं से युक्त है और यह फास्ट है। वैसे मैं सैमसंग के OneUI और श्याओमी के MIUI का आदी था, लेकिन Realme X को यूज करने के बाद मैं ColorOS का भी आदि हो गया हूँ। क्योंकि यह काफी फास्ट है।

प्रोसेसर (Processor)

अगर प्रोसेसर की बात करें तो Realme X में क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 712 ऑक्टा-कोर प्रोसेसर दिया गया है, जो अधिकतम 2.3 Ghz की क्लॉक-स्पीड पर काम करता है। यह स्नैपड्रैगन 7 सीरीज का लेटेस्ट प्रोसेसर है, जो कि 10nm आर्किटेक्चर पर बेस्ड है। आपको बताना चाहूँगा कि क्वॉलकॉम का फ्लैगशिप प्रोसेसर, स्नैपड्रैगन 845 भी 10nm आर्किटेक्चर पर बेस्ड है।

अवश्य पढ़ें: नया अथवा सैकण्ड हैंड फोन खरीदते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

क्वालकॉम Snapdragon 845 की तरह ही Snapdragon 712 भी एक ऑक्टा-कोर चिपसेट है, लेकिन स्नैपड्रैगन 712 में कोर कॉन्फिगरेशन 4+4 की बजाय 2+6 है। यानि कि इसमें 2 कोर Kryo 360 Gold (Cortex A-75) हैैं जो 2.3 Ghz की क्लॉक-स्पीड पर काम करते हैं जबकि 6 कोर Kryo 360 Silver (Cortex A-55) हैं जो अधिकतम 1.7 Ghz की क्लॉक-स्पीड पर काम करते हैं। स्नैपड्रैगन 712 एक AI पॉवर्ड पॉवरफुल प्रोसेसर है, जो 4K वीडियो रिकॉर्डिंग को सपोर्ट करता है। साथ ही इसकी परफॉर्मेंस और पॉवर मैनेजमेंट भी काफी जबरदस्त है।

मेमौरी (Memory)

मेमौरी के आधार पर Realme XT के तीन वेरिएंट्स हैं। पहले वेरिएंट में 4 GB रैम और 64 GB इंटरनल स्टोरेज, दूसरे वेरिएंट में 6 GB रैम और 64 GB इंटरनल स्टोरेज और तीसरे वेरिएंट में 8 GB रैम के साथ 128 GB इंटरनल स्टोरेज दिया गया है। और अच्छी बात यह है कि इसमें LPDDR4x रैम और UFS 2.1 फ्लैश स्टोरेज दिया गया है, जिसकी डाटा प्रोसेसिंग स्पीड काफी Fast है। साथ ही इस बार Realme X वाली गलती भी नहीं दोहराई है। यानि कि इस बार Realme XT में माइक्रोएसडी कार्ड के लिए डेडिकेटेड स्लॉट दिया है, जिसमें आप 256 GB तक का माइक्रोएसडी कार्ड लगा सकते हैं।

कैमरा (Camera)

अगर कैमरा की बात करें तो Realme XT में Quad Camera सेटअप दिया गया है। इसमें f/1.8 अपर्चर के साथ 64 मेगापिक्सल का Wide सेंसर, f/2.2 अपर्चर के साथ 8 मेगापिक्सल का Ultrawide सेंसर, f/2.4 अपर्चर के साथ 2 मेगापिक्सल का Macro सेंंसर और f/2.4 अपर्चर के साथ 2 मेगापिक्सल का Depth सेंसर दिया गया है। साथ ही इसमें HDR, पैनोरमा, AI ब्यूटी और पोट्रेट मोड के साथ-साथ सुपर स्लो-मोशन और फास्ट-मोशन जैसे फीचर्स भी दिए गए हैंं। इसके रियर कैमरा से आप 30fps की फ्रेम रेट से 2160p (4K), 30/60/120fps की फ्रेम रेट से 1080p (फुल एचडी) और 960fps की फ्रेम रेट से 720p (एचडी) वीडियोज रिकॉर्ड कर सकते हैं।

वहीं अगर बात करें फ्रंट कैमरा की तो इसमें f/2.0 अपर्चर के साथ 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। इसके फ्रंट कैमरा में भी आपको AI Beauty मोड, HDR, पैनोरमा और पोट्रेट मोड जैसे फीचर्स मिल जाते हैं। इसका AI ब्यूटी मोड काफी समझदार है। यह चेहरे को जरूरत से ज्यादा सफेद नहीं करता बल्कि सीन और स्कीन टोन के हिसाब से काम करता है। साथ ही इसका Portrait Mode भी काफी अच्छे से काम करता है। इसके फ्रंट कैमरा से आप 30fps की फ्रेम रेट से 1080p यानि कि फुल एचडी वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। कुल मिलाकर इसका सेल्फी कैमरा काफी फास्ट है और बहुत ही अच्छी सेल्फीज क्लिक करता है।

Camera Review

अगर सच कहूँ तो Realme XT का कैमरा वाकई लाजवाब है। ₹16,000 के बजट में आपको इससे बेहतर कैमरा किसी भी स्मार्टफोन में देखने को नहीं मिलता। यह रात के घुप्प अंधेरे में भी शानदार फोटोज क्लिक करता है। इसका Focus और Colour Contrast जबरदस्त है और फोटोज में आपको गजब की डिटेलिंग मिलती है। और इसका सुपर स्लो-मोशन फीचर तो आपका दिल जीत लेगा। 960fps की फ्रेम रेट के चलते आप वीडियो में हर छोटी से छोटी डिटेल को भी आसानी से देख सकते हैं। मतलब Realme XT एक बेस्ट क्वाड-कैमरा स्मार्टफोन है।

आपको याद होगा, पिछले साल सैमसंग ने दुनिया का पहला क्वाड-कैमरा स्मार्टफोन Galaxy A9 (2018) लॉन्च किया था। जिसकी शुरूआती कीमत 36,990 रूपये रखी गई थी। यानि कि Realme XT की कीमत से दुगुनी, बल्कि दुगुनी से भी कहीं ज्यादा। लेकिन मैं आपको बताना चाहूँगा कि Realme XT का क्वाड-कैमरा, Galaxy A9 के क्वाड-कैमरा से लगभग 10 गुना बेहतर है। हालांकि Realme XT में दो कैमरा सेंसर सिर्फ 2 मेगापिक्सल के हैं लेकिन फिर भी फोटो और वीडियो क्वालिटी के मामले में Galaxy A9 से कहीं बेहतर हैं। मुझे Realme XT का कैमरा बहुत पसंद आया। मेरे हिसाब से यह एक Best Camera Smartphone Under 20,000 है।

कनेक्टिविटी (Connectivity)

कनेक्टिविटी के लिए इसमें ड्यूअल 4G VoLTE, वाई-फाई, वाई-फाई डायरेक्ट, हॉटस्पॉट, ब्लूटूथ v5.0, जीपीएस, ए-जीपीएस, GLONASS गैलिलियो, BDS, FM रेडियो, 3.5mm ऑडियो जैक और USB Type-C पोर्ट दिया गया है। इसकी नेटवर्क स्ट्रेंथ काफी अच्छी है और वाई-फाई नेटवर्क पर आपको जबरदस्त स्पीड मिलती है। साथ ही ब्लूटूथ का नया वर्जन 5.0 पिछले वर्जन के मुकाबले काफी बेहतर है। यह फाईल ट्रांसफर करने में काफी कम समय लेता है।

सेंसर्स (Sensors)

Sensors एक स्मार्टफोन की उपयोगिता को कई गुना बढ़ा देते हैंं। इसीलिए किसी भी स्मार्टफोन को खरीदने से पहले उसमें मौजूद Sensors के बारे में जरूर पता करें। अगर Realme XT की बात करें तो इसमें एक्सीलेरोमीटर (Accelerometer), प्रोक्सीमिटी (Proximity), कंपास (Compass), जायरोस्कोप (Gyroscope), एम्बिएंट लाईट सेंसर (Ambient Light Sensor) और फिंगरप्रिंट (Fingerprint) जैसे सभी जरूरी सेंसर्स दिए गए हैं। यानि फोन में जरूरत के सभी सेंसर्स मौजूद हैं। (Sensors क्या होते हैं? जानिए All Smartphone Sensors के बारे में।)

अवश्य पढ़ें: बच्चों को फोन से दूर रखने का सही तरीका क्या है? उन्हें किस उम्र में फोन देना चाहिए?

Realme XT : Security

सिक्योरिटी के लिए इसमें पैट्रन, पिन और पासवर्ड लॉक के साथ-साथ इन-डिस्प्ले ऑप्टिक फिंगरप्रिंट स्कैनर और फेस अनलॉक का फीचर दिया गया है। इसका Fingerprint Scanner काफी फास्ट है और पलक झपकते ही फोन को अनलॉक कर देता है। अगर मैं इसे Samsung Galaxy A70 के साथ कंपेयर करूँ तो यह Galaxy A70 से लगभग 10 गुना फास्ट और एक्युरेट है। वहीं Xiaomi के Redmi Note 7 Pro से भी लगभग 2 गुना फास्ट है। वैसे फिंगरप्रिंट स्कैनर तो पिछले वर्जन यानि कि Realme X का बहुत अच्छा था, लेकिन यह उससे भी फास्ट है। Thumb को टच करते ही फोन झट से अनलॉक हो जाता है। फिंगरप्रिंट को रिकग्नाइज करने में जरा भी वक्त नहीं लेता। कुल मिलाकर इसका फिंगरप्रिंट स्कैनर काफी इम्प्रेसिव है। और इसके लिए Realme की टीम प्रशंसा की पात्र है।

Face Unlock

अब बात करते हैं Face Unlock की तो Realme XT का फेस अनलॉक फीचर भी काफी फास्ट और एक्यूरेट है। इसका फेस अनलॉक फीचर Realme X के मुकाबले काफी फास्ट है। और होना भी चाहिए, क्योंकि Realme X में पॉप-अप सेल्फी कैमरा था। इसलिए कैमरा के बाहर आने और फेस को मैच करने में थोड़ा सा ज्यादा समय लगता था। लेकिन Realme XT में ऐसा कुछ भी नहीं है। यह फेस रिकग्निशन के मामले में बेहद फास्ट है। और इस काम के लिए यह स्मार्टफोन सच्च में शाबाशी का पात्र है।

अवश्य पढ़ें: अपना खोया हुआ फोन ढूँढ़ें मात्र एक क्लिक में। Track Your Lost Phone (ट्यूटोरियल)

Realme XT एक सैकंड के 10वें हिस्से से भी कम समय में आपके Face (चेहरे) को मैच कर लेता है। और झट से फोन को Unlock कर देता है। इतना ही नहीं, इनडोर या कम रौशनी में भी यह फीचर बखूबी काम करता है। लेकिन हाँ, कई बार खराब लाईटिंग कन्डीशन या अँधेरे की वजह से चेहरा ठीक से मैच नहीं होता है। तब फोन अनलॉक नहीं होता है और यह समस्या दुनिया के हर फोन में है। कुल मिलाकर Realme XT का फेस अनलॉक फीचर बहुत ही अच्छे से काम करता है।

Realme XT : Battery

अगर बैटरी की बात करें तो Realme XT में 4000 mAh की लीथियम-पॉलीमर बैटरी दी गई है। साथ ही इसमें VOOC फ्लैश चार्जिंग 3.0 का सपोर्ट दिया गया है, जिससे कि बैटरी को चार्ज होने में बहुत ही कम समय लगता है। और अच्छी बात यह है कि बॉक्स में फोन के साथ आपको 20W का फास्ट चार्जर भी मिल जाता है। आपको बता दूँ कि Realme X में 3765 mAh की बैटरी दी गई थी। यानि कि इस बार बैटरी कैपेसिटी को बढ़ाया गया है। साथ ही स्नैपड्रैगन 712 एक पावर-एफिशिएंट चिपसेट है, जो काफी कम पावर लेता है। कुल मिलाकर फोन का पॉवर मैनेजमेंट काफी अच्छा है।

अवश्य पढ़ें: क्या आपके फोन का IMEI Number वैलिड है? पता कीजिए इन 3 तरीकों से

Realme X का डायमेंशन है : 158.7 मिमी. x 75.2 मिमी. x 8.6 मिमी. और फोन का वजन है 183 ग्राम। अगर इस लिहाज से देखें तो यह Realme X से छोटा, पतला और हल्का है। इसकी मोटाई 8.6 मिलीमीटर है, जो कि नॉर्मल है। और अगर वजन की बात करें तो यह हल्का भी नहीं है। इसका वजन 183 ग्राम है, जो कि Realme X से कम है। कुल मिलाकर फोन Dimension नॉर्मल है।

Realme XT : Price

इस फोन की सबसे बड़ी विशेषता है इसकी अविश्वसनीय कीमत। Realme XT Price In India – इसके 4 GB रैम वेरिएंट की कीमत 15,999 रूपये, 6 GB रैम वेरिएंट की कीमत 16,999 रूपये और 8 GB रैम वेरिएंट की कीमत 18,999 रूपये रखी गई है। यानि कि यह 20,000 रूपये सेे कम कीमत में आने वाला एक बेहतरीन मिडरेंज स्मार्टफोन है। Best Quad Camera Smartphone Under 20,000 In India. मेेेरे हिसाब से इस कीमत पर आपको इससे अच्छा फोन और कहीं नहीं मिलेेेगा। यह एक फुल पैसा वसूल फोन है।

अवश्य पढ़ें: फोन खोने या चोरी होने पर CEIR पोर्टल पर सूचना दें, सरकार ढूंढेगी आपका फोन

Realme XT : सारांश

Realme XT एक बेहतरीन मिडरेंज स्मार्टफोन है जो भारत का पहला 64 मेगापिक्सल क्वाड-कैमरा स्मार्टफोन है। यह लेटेस्ट फीचर्स के साथ आता है। सुपर अमोलेड डिस्प्ले, खूबसूरत लुक, स्नैपड्रैगन 712 ऑक्टाकोर चिपसेट, शानदार कैमरा, सुपर स्लो-मोशन और 4K वीडियो रिकॉर्डिंग, डॉल्बी एटमॉस का सपोर्ट, USB Type-C पोर्ट से साथ सुपर फास्ट चार्जिंग और बेहद कम कीमत इस स्मार्टफोन को खास बनाते है। अगर आप कम कीमत में एक बेहतर स्मार्टफोन लेना चाहते हैैं तो आप Realme XT को बेझिझक खरीद सकते हैंं। लेकिन अगर आपको नॉच पसंद नहीं है तो आप इसकी जगह कोई बिना नॉच वाला फोन खरीद सकते हैं।

उम्मीद करता हूँ यह आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा। अगर पसंद आया तो इसे Like और Share कीजिए। और ऐसे ही और आर्टिकल्स के लिए ‘टेकसेवी डॉट कॉम’ को Subscribe कर लीजिए ताकि जब भी कोई नया आर्टिकल प्रकाशित हो तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिल जाए।

यह भी पढ़ें (खास आपके लिए) :-

Comment