You are here : HomeReviewSamsung Galaxy A80

Galaxy A80 है इस साल का सबसे Overpriced Smartphone

Samsung-Galaxy-A80

आखिरकार लम्बे इंतजार के बाद Samsung का नया स्मार्टफोन Galaxy A80 भारत में लॉन्च हो ही गया। लेकिन लॉन्च होते ही इस स्मार्टफोन ने कई सैमसंग फैन्स को नाराज कर दिया। और नाराजगी की वजह है इसकी कीमत। दरअसल भारत में इस Smartphone की कीमत 47,990 रूपये रखी गई है, जो कि बहुत ज्यादा है। अगर कीमत के हिसाब से देखें तो यह इस साल का दूसरा सबसे Overpriced Phone है। कैसे? आइए, जानते हैं।

Overpriced Galaxy A80

हाल ही में लॉन्च हुए Reami K20 के साथ भी यही हुआ। इस स्मार्टफोन का लम्बे समय से इंतजार कर रहे ‘Mi फैन्स’ ने जब इसकी कीमत सुनी तो उनके होश उड़ गए। क्योंकि कीमत बहुत ज्यादा थी। और इसका नतीजा यह हुआ कि Xiaomi को अपने ही फैन्स के जबरदस्त गुस्से का सामना करना पड़ा। Mi Fans ने इस स्मार्टफोन को Social Media पर जमकर ट्रोल किया और इसे Most Overpriced Phone Of The Year का खिताब दे डाला।

सैमसंग वालों को यह बात बिल्कुल भी अच्छी नहीं लगी। उन्होने सोचा कि Samsung के रहते कोई और कंपनी इस खिताब को अपने नाम कर ले, यह कैसे हो सकता है? और ऐसा हम होने कैसे दे सकते हैं? चलिए, हम एक नया फोन बनाते हैं और इस खिताब को अपने नाम करते हैं। बस फिर क्या था! Samsung ने आनन-फानन में Galaxy A80 लॉन्च किया और इस Phone के जरिए Most Overpriced Phone Of The Year के खिताब को अपने नाम कर लिया।

Galaxy A80 में नया क्या है?

जब से Galaxy A80 भारत में लॉन्च हुआ है तब से सैमसंग फैन्स यही सोच रहे हैं कि आखिर ऐसा है क्या इस Phone में, जिसकी वजह से इसकी कीमत 48,000 हजार रूपये रखी गई है? क्या इसके Rotating Camera की वजह से? क्योंकि और तो कोई खास बात है नहीं इस फोन में, जिसकी वजह से इतनी ज्यादा कीमत रखी जाए? क्योंकि बाकी Galaxy A80 Specifications तो बिल्कुल एवरेज हैं।

अवश्य पढ़ें: Samsung Galaxy A50 को मिला नया Software Update जानिए क्या है नया?

जी हाँ, Camera के अलावा Galaxy A80 में कुछ भी Special या अनोखा नहीं है। सारे Features नॉर्मल हैं, जो आपको ₹20,000 के बजट में वाले Smartphones में भी आराम से देखने को मिल जाते हैं। Realme X इसका सबसे ताजा उदाहरण है, जिसकी कीमत मात्र 16,999 रूपये से शुरू होती है।

Galaxy A80 : Camera

अगर कैमरा की वजह से यह कीमत तय की गई है तो मैं आपको बताना चाहूँगा कि हाल ही में लॉन्च हुए Asus 6Z में भी कुछ ऐसा ही कैमरा मैकेनिज्म दिया गया है, जिसकी कीमत मात्र 31,999 रूपये है। अब आप कहेंगे कि Asus 6Z में ड्युअल कैमरा है और Galaxy A80 में ट्रिपल कैमरा, साथ ही Galaxy A80 का कैमरा मैकेनिज्म Asus 6Z से कहीं बेहतर है। ऐसे में इन दोनों की तुलना कैसे हो सकती है? तो मैं आपकी बात से बिलकुल सहमत हूँ।

इस बात मे कोई शक नहीं है कि Galaxy A80 का कैमरा Asus 6Z से अलग और बेहतर है लेकिन मैं आपको बताना चाहूँगा कि Asus 6Z में इस वक्त का सबसे लेटेस्ट प्रोसेसर Snapragon 855 दिया गया है, जबकि Galaxy A80 स्नैपड्रैगन 730G प्रोसेसर के साथ आता है। अब आप ही बताइए कि इन दोनों में से Performance के मामले में कौन बेहतर है? Galaxy A80 या फिर Asus 6Z?

खैर, प्रोसेसर की बात चल ही रही है तो लगे हाथ OnePlus 7 की भी बात कर लेते हैं। क्योंकि OnePlus 7 भी Snapdragon 855 चिपसेट के साथ आता है, लेकिन इसकी कीमत Galaxy A80 से लगभग 15,000 रूपये कम यानि कि 32,999 रूपये है। लेकिन हाँ, मैं मानता हूँ कि इसमें Rotating Camera नहीं है लेकिन फिर भी इसका Camera Galaxy A80 से कहीं बेहतर है। अगर आपको मेरी बात पर यकीन नहीं है तो आप इन दोनो स्मार्टफोन्स के कैमरों के बीच तुलना करके देख सकते हैं।

प्रॉसेसर (Processor)

क्या Galaxy A80 की इतनी ज्यादा कीमत प्रोसेसर की वजह से है? चलिए, तुलना करके देखते हैं। तो हाल ही में लॉन्च हुआ Redmi K20 भी Snapdragon 730 ऑक्टाकोर प्रोसेसर के साथ आता है और Galaxy A80 भी Same इसी प्रोसेसर के साथ आता है। जबकि दोनों की कीमत में जमीन-आसमान का फर्क है। क्योंकि Redmi K20 की कीमत Galaxy A80 से 24,000 रूपये कम है यानि कि आधे से भी कम।

अवश्य पढ़ें: अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन की कड़ी सुरक्षा के लिए अपनाऐं ये 10 जरूरी टिप्स

यहाँ मैं सिर्फ प्रोससर की बात कर रहा हूँ, न कि कैमरा की। और Reami K20 के उच्च संस्करण यानि कि Redmi K20 Pro में Snapdragon 855 प्रोसेसर दिया गया है, जिसकी कीमत मात्र 27,999 रूपये है जबकि Galaxy A80 की कीमत इससे भी 20,000 रूपये ज्यादा है। तो फिर Galaxy A80 की Price इतनी ज्यादा क्यों है? क्या अन्य Features की वजह से? चलिए, तुलना करके देखते हैं।

डिस्प्ले (Display)

Galaxy A80 में 6.7 इंच का फुल एचडी प्लस Super AMOLED Display दिया गया है। और साथ ही इसमें In-Display Fingerprint Scanner दिया गया है। लेकिन यह तो दूसरी कंपनियों के Phones में भी है। हाँ, साईज में कुछ सेंटीमीटर का फर्क हो सकता है लेकिन Quality के मामले में कहीं कोई कमी नहीं है। Redmi K20 और Realme X में भी फुल एचडी प्लस AMOLED डिस्प्ले दिया गया है और इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर भी, लेकिन इन दोनों की कीमत Galaxy A80 के मुकाबले आधी भी नहीं है।

सॉफ्टवेयर (Software)

अगर सॉफ्टवेयर की बात करें तो Galaxy A80 एंड्रॉयड 9 पाई Operating System के साथ आता है। और बाकी सभी प्रतिस्पर्धी स्मार्टफोन्स जैसे कि Redmi K20, Asus 6Z, OnePlus 7 और Realme X भी Android 9 Pie ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ ही आते हैं। हाँ, यह अलग बात है कि ये सभी फोन्स अपने-अपने Custom UI के साथ आते हैं। लेकिन आते सब Android 9 Pie के साथ ही हैं। मतलब यहाँ भी Galaxy A80 बाकी फोन्स से अलग नहीं है।

बैटरी (Battery)

चलिए, Battery और Charging Technology की भी बात कर लेते हैं। तो Samsung Galaxy A80 में Fast Charging फीचर के साथ 3700 mAh की नॉन-रिमुवेबल लिथियम-आयन बैटरी दी गई। और अच्छी बात यह है कि 25W का Super Fast Charger फोन के साथ मिलता है।

अवश्य पढ़ें: क्या रातभर चार्जिंग में लगाए रखने से फोन में विस्फोट हो सकता है? मिथ vs सच

वहीं अगर बात करें इसके प्रतिद्वंद्वी फोन्स की तो Realme X में VOOC Flash Charge 3.0 टेक्नोलॉजी के साथ 3765 mAh, Redmi K20 में 18W फास्ट चार्जर के साथ 4000 mAh और Asus 6Z में QuickCharge 4.0 के साथ 5000 mAh की बैटरी दी गई है। यानि कि बैटरी क्षमता और चार्जिंग टेक्नोलॉजी के मामले में भी Galaxy A80 अपने प्रतिद्वंद्वियों से पीछे ही है। जबकि कीमत में इन सबसे महंगा है।

मैमोरी (Memory)

अगर मैमोरी की बात करें तो Galaxy A80 में आपको 8 GB रैम और 128 GB इंटरनल स्टोरेज मिलता है। लेकिन मैं आपको बताना चाहूँगा कि Realme X की तरह ही इसमें भी आप माइक्रोएसडी कार्ड नहीं लगा सकते। दूसरी बात Galaxy A80 की मोटाई 9.3 मिमी. और भार 220 ग्राम है। यानि कि वजन में यह थोड़ा Heavy (भारी) है, जिससे कि लम्बे समय पर यूज करने पर हाथ में दर्द होने लगता है, खासकर छोटी ऊंगली में। इसके अलावा फोन की मोटाई 9.3 मिमी. है।

क्या Brand काफी है?

लेकिन सवाल अभी भी यही है कि आखिर Galaxy A80 की कीमत इतनी ज्यादा क्यों रखी गई है? इसके पीछे की वजह क्या है? क्या सिर्फ Samsung की ब्रांडिंग की वजह से यह कीमत रखी गई है? अगर ऐसा है तो मैं बस यही कहना चाहूँगा कि सिर्फ ब्रांड के नाम पर किसी प्रोडक्ट का दाम इतना ज्यादा बढ़ा देना कि एक आम आदमी उस प्रोडक्ट को खरीद ही ना पाए, तो क्या फायदा ऐसे ब्रांड का?

अवश्य पढ़ें: Realme XT : भारत का सबसे सस्ता 64 मेगापिक्सल क्वाड-कैमरा स्मार्टफोन (रिव्यू)

मेरे हिसाब से सिर्फ कीमत बढ़ाने से कोई ब्रांड बड़ा नहींं बनता है। ब्रांड को बड़ा बनाने से कहीं मुश्किल उसे बड़ा बनाए रखना। और सही कीमत एक ब्रांड को और भी बड़ा बना देती है। श्याओमी इसका सबसे अच्छा उदाहरण है। अब यह मत कहना कि Xiaomi एक चाईनीज कंपनी है और यह Samsung के आगे कुछ भी नहीं है। क्योंकि श्याओमी भारत की नम्बर-1 स्मार्टफोन कंपनी है और यह बजट व मिडरेंज सेगमेंट में सैमसंग से बहुत आगे है।

अगर आप अभी भी उस जमाने में जी रहे हैं, जब Chinese Phones बिना किसी बिल और बिना वारंटी के मिलते थे। और Xiaomi के Phones को भी वैसे ही फोन समझते हैं तो आप गलत हैं। शायद आपको एक बार श्याओमी का फोन यूज करके देखना चाहिए तभी आपको पता चलेगा कि Xiaomi India’s No.1 Smartphone Brand क्यों है?

देशी vs विदेशी कम्पनी

दूसरी बात, कुछ लोगों का यह कहना है कि Xiaomi एक विदेशी कंपनी है, इसलिए इस कंपनी के फोन्स नहीं खरीदने चाहिए। चलो जी, मान ली आपकी बात। लेकिन आप मुझे यह बताइए कि Samsung कौनसी भारतीय कंपनी है? यह भी तो विदेशी कंपनी ही है! और अगर आपको चाईनीज कंपनियों से इतनी ही नफरत है तब तो आपको स्मार्टफोन यूज ही नहीं करना चाहिए।

अब आप पूछेंगे कि क्यों? तो वह इसलिए क्योंकि हर कंपनी के स्मार्टफोन में ऐसे Parts लगे हैं, जो चाईनीज कंपनियों द्वारा निर्मित है। यहाँ तक कि सैमसंग के फोन्स में भी। दरअसल Samsung भी अपने फोन्स में इस्तेमाल होने वाले बहुत-से पार्ट्स चाईना से आयात करती है। और Battery तो करीब-करीब हर Phone में चीन-निर्मित ही मिलेगी।

अवश्य पढ़ें: आखिर Xiaomi और Samsung के फोन इतने ज्यादा गर्म क्यों होते हैं?

खैर, इसमें कोई शक नहीं है कि Galaxy A80 का कैमरा काफी अच्छा है और इसका Camera Mechanism Asus 6Z के मुकाबले थोड़ा अलग है। लेकिन फिर भी Galaxy A80 Price के मामले में बहुत महंगा है। और अगर Redmi K20 एक Overpriced Phone है, तो Galaxy A80 तो इससे भी ज्यादा Overpriced है। क्योंकि इसकी कीमत तो Redmi K20 की दुगुनी से भी ज्यादा है।

Galaxy A80 Overprice

कीमत के लिहाज से Galaxy A80 को मिडरेंज स्मार्टफोन कहना सरासर गलत होगा। क्योंकि इसकी कीमत 50,000 रूपये के करीब पहुंच चुकी है, जो कि एक Flagship Smartphone की कीमत होती है। मैं आपसे पूछना चाहूँगा कि आपके हिसाब से भारत में Galaxy A80 की कीमत क्या होनी चाहिए थी? कमेंट बॉक्स में जरूर बताइएगा।

अगर मैं अपनी बात करूँ तो मेरे हिसाब से इस फोन की कीमत 35,000 रूपये के आस-पास होनी चाहिए थी, इससे ज्यादा नहीं। अगर यह फोन 35,000 रूपये की कीमत में आता तो शायद यह इस साल के Best Smartphones में से एक होता। लेकिन अब यह Most Overpriced Phone Of The Year (2019) बन चुका है। मेरे खयाल से अगर यह स्नैपड्रैगन 855 प्रोसेसर के साथ आता तो शायद इतना महंगा नहीं लगता। आपका क्या खयाल है?

अवश्य पढ़ें (खास आपके लिए) :

Comment