You are here : HomeCyber SecuritySmartphone Hacking Test

Smartphone Hack हुआ है या नहीं, कैसे पता करें और ठीक कैसे करें

Smartphone-Hack-Test

इंटरनेट ब्राउजिंग के लिए ज्यादातर लोग Smartphone इस्तेमाल करते हैं। Tablet और Desktop यूजर्स के मुकाबले स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या काफी ज्यादा है। इसीलिए सबसे ज्यादा Hacking Attacks भी स्मार्टफोन्स पर ही होते हैं। लेकिन कुछ Attacks इतने बड़े होते हैं कि करोड़ों Phones को अपनी चपेट में ले लेते हैं। ऐसे में एक आम यूजर के मन में यह सवाल जरूर आता है। कि अगर उसका Smartphone Hack हो गया तो उसे पता कैसे चलेगा? और फोन को वायरस मुक्त करने के लिए उसे क्या करना होगा? आज हम इसी विषय पर बात करेंगे। तो आइए, शुरू से शुरूआत करते हैं।

Smartphone Hack

आजकल Hacking Attacks और Data चोरी की खबरें काफी आम हो गई हैं। हाल ही में 21,000 भारतीय Students का Sensetive Data Dark Web पर बेचे जाने की खबर सामने आई थी। जिसमें Students के Aadhar Card, कॉलेज की ID, Photos और Singnature जैसी संवेदनशील जानकारी शामिल है। आप समझ सकते हैं कि इस तरह की जानकारी का किस हद तक दुरूपयोग किया जा सकता है। लेकिन सोचने वाली बात यह है कि इस तरह की जानकारी Hackers के पास पहुँचती कैसे है? तो इसका जवाब आप इस आर्टिकल में विस्तार से पढ़ सकते हैं…

अवश्य पढ़ें: Phone Hack करने के कौन-कौनसे तरीके हैं और उनसे कैसे बचें?

क्या आपको कभी ऐसा नहीं लगता कि आपका Smartphone Hack हो चुका है? और कोई आपका Data चोरी कर रहा है? अगर हाँ, तो आपका अंदाजा बिल्कुल भी बेबुनियाद नहीं है। क्योकि बहुत-से मामलों में Smartphone Hack होने के बाद भी User को पता नहीं चलता। ऐसे में सवाल यह उठता है कि अगर हमारा Phone Hack हो गया तो हमें पता कैसे चलेगा? और फोन का Behaviour कैसा होगा? साथ ही फोन में कौन-कौनसे लक्षण देखने को मिलेंगे? आइए, विस्तार से जानते हैं।

Smartphone Hack होने के लक्षण

जब कोई Smartphone Hack होता है। तो उसके Behaviour और Symptoms से पता चल जाता है कि वह हैक हो चुका है। नीचे कुछ ऐसे ही Symptoms दिए गए हैं। जिनकी मदद से आप खुद पता कर सकते हैं कि आपका Smartphone Hack हुआ है या नहीं? पेश हैं Symptoms of hacked phone :-

फोन का गर्म होना

अगर आपका Phone बेवजह गर्म हो रहा है। और यह समस्या अचानक से शुरू हुई है। तो इस बात की काफी ज्यादा संभावना है कि आपका Phone Hack हो चुका है। हालांकि इसकी कई और वजहें भी हो सकती है। जैसे कि फोन में पानी का चले जाना, शॉर्ट सर्किट होना या फिर Charging Port में खराबी होना आदि। लेकिन अगर इनमें से कोई भी वजह नहीं है। तो फिर फोन के Hack होने की संभावना ज्यादा है।

अवश्य पढ़ें: Naaptol से लीक हो रहा है आपका Personal Data, कॉल रिकॉर्डिंग

अगर आप Gaming के शौकीन हैं। और लम्बे समय तक अपने फोन पर Games खेलते हैं। तो फोन का गर्म होना सामान्य बात है। इसी तरह अगर आप Charging में लगे फोन को यूज करते हैं। तब भी Phone गर्म हो जाता है। यह बिल्कुल नॉर्मल है। लेकिन बिना किसी वजह के अचानक से Phone का गर्म होना बिल्कुल भी नॉर्मल नहीं है। इसके पीछे कोई न कोई वजह जरूर है। अगर फोन पानी के सम्पर्क में नहीं आया है। और उसमें कोई खराबी भी नहीं है। तो यह Phone के Hack होने का संकेत है।

बेवजह Data खर्च होना

वैसे तो हमारे फोन में हमेशा Internet Data खर्च होता रहता है। क्योंकि Background में बहुत-सी Services लगातार काम करती रहती हैं। लेकिन यह Data काफी कम होता है। और इसका हमें पता भी नहीं चलता। पर अगर Data की खपत अचानक से बढ़ जाए। और वह भी बिना किसी वजह के, तो यह फोन के Hack होने का संकेत हो सकता है।

अवश्य पढ़ें: Truecaller का उपयोग करना कितना घातक हो सकता है और कैसे?

अगर आप Internet Data का इस्तेमाल नहीं कर रहे। लेकिन फिर भी आपका Data Pack जल्दी-जल्दी खत्म हो रहा है। तो आपके फोन में कोई ऐसा Virus या Program हो सकता है। जो आपके Phone से Data चोरी करके कहीं बाहर भेज रहा है। और इसके लिए वह आप ही के Data का इस्तेमाल कर रहा है। इसीलिए आपका Data Pack जल्दी खत्म हो रहा है।

अटक-अटककर चलना

अगर आपका Phone अटक-अटककर चलता है या बार-बार हैंग हो जाता है। तो यह भी Phone के Hack होने का संकेत हो सकता है। हालांकि इसके कई और भी कारण हो सकते हैं। जैसे कि Phone में पर्याप्त RAM और Storage का न होना, या Processor का Weak होना आदि। 

इसके अलावा अगर आप Phone में Heavy Games रन करते हैं तो भी फोन हैंग हो सकता है। लेकिन अगर फोन में RAM और Storage की कोई कमी नहीं है। और Processor भी अच्छा है, तो फिर Phone के हैंग होने का कोई मतलब नहीं बनता। इसके बावजूद अगर Phone रूक-रूककर चले, और बेवजह हैंग हो। तो यह निश्चित रूप से Phone के Hack होने का संकेत है।

Misbehave करना

कई बार Smartphone Hack होने के बाद अजीब तरह से व्यवहार करने लगता है। जैसे कि अपने आप On/Off होना, या दिए गए Commands को फॉलो न करना आदि। ऐसी स्थिति में फोन का Behaviour एकदम से बदल जाता है। और वह इस तरह व्यवहार करने लगता है, मानो उसमें कोई प्रेतात्मा घुस गई हो।

अवश्य पढ़ें: Truecaller Unlist : ट्रूकॉलर से अपना नाम और नम्बर कैसे हटाऐं?

आप उसे जो भी Command देते हैं, वह उसका उल्टा करता है। जब आप Camera App पर टैप करते हैं तो Message App ओपन हो जाती है। और जब Message App पर टैप करते हैं, तो Dialer App ओपन हो जाती है। कई बार एक भी App ओपन नहीं होती, तो कई बार दनादन 15-20 Apps ओपन हो जाती हैं। कभी किसी को Call लग जाता है। तो कभी किसी को Message चला जाता है। मतलब Phone का Behaviour पूरी तरह Change हो जाता है। ऐसी स्थिति में आपको समझ लेना चाहिए कि आपका Smartphone Hack हो चुका है।

New Apps इंस्टॉल होना

अगर आपको अपने Phone में कोई ऐसी App दिखाई दे, जो आपने Install नहीं की है। तो यह फोन के Hack होने का संकेत हो सकता है। क्योंकि कोई भी App फोन के अंदर अपने आप Install नहीं हो सकती। हाँ, अगर आपने अपना Phone किसी दोस्त वगैरह को Use करने के लिए दिया हो। तो बात अलग है। वरना यह संभव नहीं है।

अवश्य पढ़ें: Online Shopping Fraud कैसे किया जाता है व इससे कैसे बचें?

क्योंकि हर App को Permissions की जरूरत पड़ती है। और Data चोरी करने वाली Apps को तो और भी ज्यादा Permissions की जरूरत पड़ती है। क्योंकि उनको सारी Information चाहिए। ऐसे में अगर आपके Smartphone में कोई ऐसी App है, जो आपने या आपके किसी दोस्त ने Install नहीं की है। तो इसका मतलब है कि कोई आपके फोन को Remotely Access कर रहा है। और दूर कहीं बैठा आपका Data चोरी कर रहा है।

Currupted Files

अगर आपके Phone में बहुत सारी Unknown Files और Folders दिखाई दे रहे हैं। या फिर आपकी Files Currupt हो चुकी हैं। तो यह Phone में Virus होने का संकेत है। अमूमन ऐसा तब होता है जब आप कोई संक्रमित File या App Download करते हैं। अगर आप 9Apps जैसे किसी Third Party App Store से Apps Download करते हैं। या फिर Cracked Apps इस्तेमाल करते हैं। तो आपके Phone में Virus का आना तय है। क्योंकि इस तरह की Apps सुरक्षित नहीं होती।

अवश्य पढ़ें: दुनिया की 10 सबसे फालतू और वाहियात ऐप्स, जो हर फोन में मिल जाती हैं?

तो ये कुछ लक्षण (Symptoms of hacked phone) हैं। जिनकी मदद से आप पता कर सकते हैं कि आपका Smartphone Hack हुआ है या नहीं? लेकिन सवाल यह है कि अगर आपका Smartphone Hack हो गया। तो उसे ठीक कैसे करेंगे? आइए, जानते हैं।

Hacked फोन को ठीक कैसे करें?

अगर आपका Smartphone Hack हो चुका है। तो आप निम्न Steps को Follow करके उसे ठीक कर सकते हैं।

Cheak Apps

सबसे पहले अपने Phone की Settings में जाइए। और Apps पर टैप कीजिए। उसके बाद Manage Apps पर टैप कीजिए। यहाँ आपको तमाम Apps की लिस्ट मिल जाएगी। आप इन सारी Apps को चैक कीजिए। अगर आपको कोई ऐसी App दिखाई दे रही है, जिसे आपने पहले कभी नहीं देखा। और न ही वह Phone के System का हिस्सा है। तो इसका मतलब है कि वह Spy App है। इसीलिए उसे Open कीजिए और Uninstall कर दीजिए।

Google Security

अपने फोन की Settings में जाइए और Google पर टैप कीजिए। उसके बाद Security और उसके बाद Google Play Protect पर टैप कीजिए। यहाँ आपको तमाम Spy Apps की List मिल जाएगी। आपको इन्हें बारी-बारी से Uninstall करना है।

Cheak-Spy-Apps-In-Your-Phone
Cheak Spy Apps In Your Phone

लेकिन अगर आपको No Problems Found लिखा दिखाई दे रहा है। तो इसका मतलब है कि सभी Apps सुरक्षित हैं। जैसा कि उपर स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है। यहाँ आपको Scan का ऑप्शन भी मिलता है। जिसकी मदद से आप Phone में मौजूद सभी Apps को Manually Scan कर सकते हैं। और उनमें मौजूद Security संबंधी Risks का पता लगा सकते हैं।

Format Device

अपने Phone की Settings में जाइए और फोन को Factory Data Reset कर दीजिए। इससे फोन में मौजूद तमाम Files और Apps डिलीट हो जाऐंगी। लेकिन साथ में आपके Contacts, Messages और दूसरी जरूरी फाईलें भी डिलीट हो जाऐंगी। यानि कि Phone की Internal Memory में जो भी Data होगा, वह सब Delete हो जाएगा। इसलिए Backup जरूर लें।

Smartphone Hack : Summary

फोन में हमारा बहुत-सा Confidential Data स्टोर रहता है। इसलिए इसकी सुरक्षा करना हमारी जिम्मेदारी है। लेकिन कई बार हम इस जिम्मेदारी को ठीक से नहीं निभाते। या लापरवाही बरतते हैं। जिसकी वजह से हमारा Smartphone Hack हो जाता है। और हमारा सारा Data चोरी हो जाता है। फिर हमारे Data का दुरुपयोग होता है। यहाँ तक कि आपराधिक गतिविधियों में भी इस्तेमाल होता है। लेकिन हम कुछ कर नहीं पाते। क्योंकि हमारे वश में कुछ नहीं होता। इसलिए बेहतर यही है कि हम अपने Phone को सुरक्षित रखें।

उम्मीद करता हूँ इस आर्टिकल के जरिए आपको Smartphone Hacking के बारे में उपयोगी जानकारी मिली होगी। अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया तो इसे Like और Share कीजिए। और ऐसे ही ज्ञानवर्धक आर्टिकल्स के लिए ‘टेकसेवी डॉट कॉम’ को Subscribe कर लीजिए। ताकि जब भी हम कोई नया आर्टिकल पब्लिश करें तो आपको उसकी सूचना मिल जाए।

अवश्य पढ़ें (खास आपके लिए) :-

Comment