एक फोन मेंं इस्तेमाल करें 4 Whatsapp अकाउंट्स, यह है सबसे सुरक्षित व आसान तरीका

WhatsApp

WhatsApp तो आप करीब-करीब सभी इस्तेमाल करते होंगे? है ना? लेकिन आप में से कितने लोग हैं, जो अपने फोन में एक साथ चार-चार Whatsapp Accounts इस्तेमाल करते हैं? शायद बहुत कम लोग होंगे। है ना? लेकिन मैंं आपको बताना चाहूँगा कि आप अपने फोन में एक साथ 4 WhatsApp Accounts इस्तेमाल कर सकते हैं। और वह भी बिल्कुल सही और लीगल तरीके से। हालांकि वैसे तो आप 10-12 अकाउंट्स तक इस्तेमाल कर सकते हैंं। लेकिन इससे आपकी Privacy खतरे में पड़ जाएगी। लेकिन 4 अकाउंट्स इस्तेमाल करना पूरी तरह लीगल और सुरक्षित है।

4 WhatsApp In 1 Phone

Whatsapp आज के दिन सूचनाओं को साझा करने का एक बेहद लोकप्रिय माध्यम है। वैसे तो ज्यादातर लोग अपने Phone में एक ही व्हाट्सएप अकाउंट ही इस्तेमाल करते हैं। और शायद आप भी अपने फोन में एक या फिर ज्यादा से ज्यादा, दो व्हाट्सएप अकाउंट्स इस्तेमाल करते होंगे। लेकिन  कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें 2 से ज्यादा अकाउंट्स की जरूरत पड़ती है। ऐसे लोग थर्ड पार्टी ऐप्स (Dual WhatsApp, Parallel WhatsApp आदि) की मदद लेते हैं जो कि Privacy के साथ खिलवाड़ करने जैसा है। इसीलिए मैं आपको थर्ड पार्टी ऐप्स यूज करने की सलाह बिल्कुल नहीं दूँगा। मैं आपको बिल्कुल सेफ और सही तरीका बताउँगा।

अवश्य पढ़ें: TrueCaller का उपयोग करना कितना घातक हो सकता है? और कैसे?

Multiple WhatsApp Accounts

एक फोन में 4 व्हाट्सएप अकाउंट इस्तेमाल करना कोई मुश्किल काम नहीं है। बल्कि यह बहुत ही आसान है। दरअसल आजकल के स्मार्टफोन्स में ड्युअल मैंसेजर (Dual Messanger) अथवा ड्युअल ऐप्स (Dual Apps) नाम का फीचर आता है, जिसकी मदद से आप एक ऐप की दो ऐप्स बना सकते हैं। मतलब एक WhatsApp App की दूसरी कॉपी बना सकते हैं और दोनों में आप अलग-अलग मोबाइल नम्बर से अकाउंट बना सकते हैं। इतना ही नहीं, इस फीचर की मदद से आप फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और बाकी ऐप्स की भी दो-दो ऐप्स बना सकते हैं।

Dual-Apps
Photo-1.Samsung, Photo-2. Xiaomi

यहाँ मैं आपको एक जरूरी बात बताना चाहूँगा कि Dual Apps फीचर अलग-अलग स्मार्टफोन में अलग-अलग नाम से आता है। जैसे कि  सैमसंग के फोन्स में यह Dual Messenger के नाम से आता है। Xiaomi के फोन्स में Dual Apps के नाम से आता है। और Onplus के फोन्स में Parallel Apps के नाम से आता है। अगर आप किसी अन्य कंपनी का फोन इस्तेमाल कर रहे हैं तो हो सकता है आपके फोन में यह फीचर किसी और नाम से हो। इसीलिए आप अपने फोन की Settings में जाकर चैक कर लीजिए कि आपके फोन में यह फीचर किस नाम से है।

WhatsApp Messanger

खैर, Dual Apps फीचर की मदद से आप अपने फोन में मौजूद ऑरिजनल WhatsApp App की एक कॉपी बना लीजिए। इस तरह आपके फोन में 2 व्हाट्सएप ऐप्स हो जाऐंगे, बिल्कुल ऑरिजनल और ऑफिशियल। क्योंकि Whatsapp App की जो कॉपी बनेगी, वह बिल्कुल ऑरिजनल व्हाट्सएप ऐप जैसी ही होगी। उसमें सारे फंक्शन्स और फीचर्स भी ऑरिजनल ऐप जैसे ही होंगे। क्योंकि सब-कुछ ऑरिजनल ऐप से ही कॉपी किया जाएगा। अलग से कोई कोडिंग नहीं होगी। तो कुल मिलाकर आपके फोन में दो व्हाट्सएप ऐप्स हो जाऐंगे। होंगे कि नहीं?

यह भी पढ़ें: Developer Options क्या है? इसका हमारे फोन में क्या उपयोग है? टॉप फीचर्स

WhatsApp Business

चलिए, अब बात करते हैं तीसरे और चौथे व्हाट्सएप ऐप्स की। तो मैं आपको बताना चाहूँगा कि WhatsApp Messenger के अलावा  व्हाट्सएप की ही एक और ऑफिशियल ऐप है जिसे WhatsApp Business के नाम से जाना जाता है। वैसे तो इस ऐप को खासकर बिजनेस से जुुुुड़े लोगोंं के लिए बनाया गया है। लेकिन इसे कोई भी यूज कर सकता हैै। मेरा मतलब, इस ऐप को यूज करने के लिए आपका बिजनेसमैन होना जरूरी नहीं है। और न ही किसी कंपनी का मालिक होना जरूरी है। आप खुद के नाम सेे अकाउंट बनाकर  भी इसे यूज कर सकते हैं।

WhatsApp-Business-App
WhatsApp Business App

व्हाट्सएप बिजनेस ऐप में आपको कई सारे ऐसे फीचर्स मिलते हैं, जो व्हाट्सएप मैसेंजर ऐप में नहीं हैैं। जैसे कि Auto Reply का फीचर। तो Play Store में जाकर इस ऐप को डाउनलोड कर लीजिए। और Dual Apps फीचर की मदद से इसकी भी दो ऐप्स बना लीजिए। इस तरह आपके फोन में 4 व्हाट्सएप ऐप्स हो जाऐंगी, बिल्कुल Safe और Secure. यानि कि अब आप एक ही फोन में 4 व्हाट्सएप अकाउंट्स इस्तेमाल कर सकते हैं। 2 व्हाट्सएप मैसेंजर ऐप और 2 व्हाट्सएप बिजनेस ऐप।

यह भी पढ़ें: फोन खोने या चोरी होने पर CEIR पोर्टल पर सूचना दें, सरकार ढूंढेगी आपका फोन

Dual Apps फीचर को कैसे यूज करें?

ड्युअल ऐप्स, ड्युअल मैंसेजर या पैरेलल ऐप्स फीचर को यूज करना बेहद आसान है। इसके लिए अपने फोन की Settings में जाइए और ड्युअल ऐप्स (ड्युअल मैंसेजर या पैरेलल ऐप्स) पर टैप कीजिए। उसके बाद WhatsApp को सलेक्ट कीजिए और Confirm या OK कर दीजिए। अब कुछ सैकंड्स  इंतजार कीजिए। और…. लो जी! व्हाट्सएप की दूसरी Clone App बनकर तैयार है। अब इसमें अपने दूसरे मोबाइल नम्बर से अकाउंट बनाइए और यूज कीजिए।

4-WhatsApp-In-1-Phone
4 WhatsApp Apps In 1 Phone

इसी तरह अगर आपके पास दो फेसबुक अकाउंट हैं तो आप फेसबुक ऐप की भी Clone App बनाकर अपने फोन में एक साथ दो Facebook Apps इस्तेमाल कर सकते हैं। इतना ही नहीं, आप Twitter, Instagram, Skype और बाकी दूसरी ऐप्स की भी Clone Apps बना सकते हैं। और एक ही फोन पर दो-दो अकाउंट्स इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको बार-बार अलग-अलग अकाउंट से Login और Logout नहीं करना पड़ेगा।

अवश्य पढ़ें: फोन खोने या चोरी होने पर CEIR पोर्टल पर सूचना दें, सरकार ढूंढेगी आपका फोन

उपयोगी सुरक्षा सलाह

अगर आप थर्ड पार्टी Clone Apps का इस्तेमाल करते हैं, तो कृपया ध्यान दें। Google Play Store पर मौजूद Dual WhatsApp, Multiple Accounts, 2 in 1 और Clone Apps जैसी थर्ड पार्टी ऐप्स को इस्तेमाल करने से बचें। क्योंकि इनके इस्तेमाल से आपके डिवाइस की सुरक्षा और आपकी प्राइवेसी खतरे में पड़ सकती है। शायद आपको पता नहीं है कि ये थर्ड पार्टी ऐप्स क्या-क्या कर सकती हैं। ये आपकी WhatsApp Chat को पढ़ सकती हैं, साथ ही आपकी Location जान सकती हैं। इतना ही नहीं, आपके Personal Data को भी एक्सेस कर सकती हैं और उसे अन्य कंपनियों को बेच सकती हैंं।  इसलिए ऐसी ऐप्स का इस्तेमाल न करें।

उम्मीद करता हूँ, इस आर्टिकल के जरिए आपको WhatsApp के बारे में उपयोगी जानकारी मिली होगी। अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया तो इसे Like और Share कीजिए। और ऐसे ही और ज्ञानवर्धक आर्टिकल्स के लिए ‘टेकसेवी डॉट कॉम’ को Subscribe कर लीजिए। ताकि नया आर्टिकल प्रकाशित होते ही आपको उसका Notification मिल जाए।

अवश्य पढ़ें (खास आपके लिए) :-

मैं मेघराज मुंशी, एक वेब डिजायनर, ग्राफिक आर्टिस्ट और ब्लॉगर हूँ। वैसे पेशे से मैं एक शिक्षक हूँ और शिक्षा विभाग राजस्थान में कार्यरत हूँ। पढ़ने-पढ़ाने और लिखने के अलावा मुझे फिल्में देखना बहुत पसंद है। साहित्य, संगीत, सिनेमा, अंतरिक्ष, विज्ञान और तकनीकी मेरे पसंदीदा विषय हैं।

Comment