You are here : HomeHow ToSlow Wordpress Site

Slow WordPress Site को कैसे ठीक करें? 2022

Slow-Wordpress-Website-Ko-Kaise-Fix-Kare

एक वेबसाइट के लिए उसकी Loading Speed बहुत महत्वपूर्ण होती है। क्योंकि Google भी अपने Search Engine Result Page (SERP) पर सिर्फ उन्हीं वेबसाइट्स को Priority देता है, जो Fast Load होती हैं। यानि कि Fast Loading Speed न सिर्फ Bounce Rate को कम करती है। बल्कि SERP Ranking में भी अच्छा-खासा फायदा पहुँचाती है। इसीलिए अगर आप एक WordPress User हैं और अपनी Slow WordPress Site को Fast बनाना चाहते हैं तो यह आर्टिकल खास आपके लिए है। क्योंकि इस आर्टिकल में आप जानेंगे है कि एक Slow WordPress Website को Fast कैसे बनाऐं? तो आइए, विस्तार से जानते हैं।

Fast Loading Speed

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि इस वक्त हम 5G के युग में जी रहे हैं। और Speed हमारी सबसे बड़ी प्राथमिकताओं में से एक है। लेकिन अगर आप एक Blogger हैं तो यह साल (2022) आपके लिए काफी मुश्किल भरा हो सकता है। क्योंकि 5G सेवा शुरू होने के बाद Speed के मायने पूरी तरह बदल जाऐंगे। और Site Loading Time काफी कम हो जाएगा। यानि कि आज जो स्पीड Fast मानी जाती है, वही 5G सेवा शुरू होने के बाद Average या Low की कैटेगरी में आ जाएगी। इसीलिए अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो आपको इस स्थिति से निपटने के लिए हरदम तैयार रहना चाहिए।

अवश्य पढ़ें: Free Website कैसे बनाऐं और उससे Earning कैसे करें?

हालांंकि Blogging के क्षेत्र में पहले से ही इतना ज्यादा Competition है! कि एक ब्लॉगर के लिए अपने ब्लॉग की Ranking को बनाये रखना किसी चुनौती से कम नहीं है। लेकिन 2022 में यह काम और भी अधिक चुनौतीपूर्ण होने वाला है। क्योंकि 5G सेवा शुरू होने के बाद Speed और SEO के मायने पूरी तरह बदल जाऐंगे। इसीलिए आपको अपनी वेबसाइट के Structure से लेकर Design, SEO, User Interface, आर्टिकल्स और रैंकिंग, सब-कुछ Up-to-date रखना पड़ेगा। साथ ही अपने Competitors से एक कदम आगे चलना पड़ेगा। तभी आप Blogging के क्षेत्र में टिक पाऐंगे।

लेकिन यह काम इतना आसान काम नहीं है। अगर आप एक Blogger हैं तो यह अच्छी तरह जानते होंगे कि कई बार लाख कोशिशों के बावजूद भी वेबसाइट को अच्छी रैंकिंग नहीं मिल पाती। ऐसे में सवाल यह उठता है कि वेबसाइट के Slow Load होने के क्या कारण हो सकते हैं? और उन्हें Fix कैसे कर सकते हैं। तो इसके कई कारण हो सकते हैं। मसलन, वेबसाइट का SEO ठीक न होना हो, Content की Quality खराब होना आदि। लेकिन Website की Loading Speed भी इसका एक बड़ा कारण हो सकती है। क्योंकि Slow Loading Speed वेबसाइट की Ranking पर काफी बुरा असर डालती है।

Slow WordPress Site?

अगर आप एक WordPress User हैं और आपकी Website Slow Load हो रही है! तो आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि एक Slow WordPress Site को Fix कैसे करें? यानि कि उसे Fast कैसे बनाऐंं? क्योंकि अगर आपकी वेबसाइट लोड होने में अधिक समय ले रही है। तो इसका मतलब है कि वेबसाइट में कुछ कमियाँ हैं। और इनकी वजह से वेबसाइट का Bounce Rate बढ़ सकता है। साथ ही वेबसाइट की रैंकिंग भी नीचे जा सकती है। इसीलिए यह गाइड आपके लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।

अवश्य पढ़ें: Sitemap क्या है? इसे सर्च इंजन्स को कैसे सबमिट करें?

वैसे आप यह तो समझ ही चुके होंगे कि ब्लॉगिंग के क्षेत्र में एक वेबसाइट की लोडिंग स्पीड क्या मायने रखती है? फिर भी आपको बता दूँ कि 2022 में आपकी WordPress Website की Speed अच्छी नहीं होगी! तो वेबसाइट को Google के Search Engine Results Page पर रैंक हासिल करने बहुत दिक्कत होगी। 

अगर आप भी अपनी वेबसाइट की स्पीड को लेकर परेशान हैं। और जानना चाहते हैं कि अपनी Slow WordPress Site को कैसे ठीक करें? तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़िए। क्योंकि आज इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊँगी किइ WordPress Website को गूगल में रैंकिंग हासिल करने के लिए किस तरह Optimize करें? तो चलिए, जानते हैं कि कम से कम समय में अपनी WordPress Website की Speed कैसे बढ़ायें?

WordPress Site Slow होने के कारण

अब सवाल यह है कि एक वर्डप्रेस वेबसाइट के Slow होने का क्या कारण हो सकता है? तो WordPress Website Slow होने के कई कारण हो सकते हैं। मसलन, Heavy Theme का उपयोग करना, जरूरत से ज्यादा Plugins का इस्तेमाल करना, CDN का प्रयोग न करना आदि। लेकिन जब तक आप इन कारणों को ठीक-से समझेंगे नहीं! तब तक इनका Proper समाधान नहीं कर पाऐंगे। इसीलिए आइए, इन कारणों को अच्छे-से समझते हैं :-

1. सस्ती और खराब Hosting Service

एक Website के लिए Web Hosting Service बहुत मायने रखती है। क्योंकि पूरी वेबसाइट इसी पर पर टिकी हुई होती है। ऐसे में आप खुद समझ सकते हैं कि खराब Hosting Service एक वेबसाइट के लिए कितनी नुकसानदेह हो सकती है। खैर, आपकी WordPress Website के Slow होने का यह सबसे बड़ा कारण हो सकता है।

क्योंकि आप किस तरह की होस्टिंग का इस्तेमाल कर रहे हैं, और आपके होस्टिंग सर्विस में आपको Ram, Bandwidth, Speed, Server Up Time, आदि Services कैसी मिल रही हैं, ये बहुत अधिक मायने रखती हैं।

अवश्य पढ़ें: Blogger Vs WordPress में से कौन बेहतर है? और क्यों?

जब आपकी Hosting Service की Speed ठीक होगी तभी आपके Website की भी स्पीड सही होगी। इसलिए Slow WordPress Site को ठीक करने के लिए सबसे पहले अच्छी Hosting का चुनाव करें। 

2. ज्यादा Plugins का इस्तेमाल

Plugins WordPress Site का निर्माण करने और Website को खूबसूरत बनाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। लेकिन कई बार हम वेबसाइट को अधिक आकर्षक बनाने के चक्कर में कुछ अनावश्यक Plugin का भी इस्तेमाल करते हैं। जिसकी वजह से वेबसाइट की Loading Speed Slow हो जाती है

क्योंकि कुछ Plugins, Heavy होने की वजह से वेबसाइट की मदद करने के बजाय उल्टा Website को नुकसान पहुँचाते हैं।इसलिए अनावश्यक वाले Plugins का इस्तेमाल करने से बचें। वेबसाइट को जितनी Plugin की जरूरत हो सिर्फ उसी का प्रयोग करें। 

3. Images को Compress न करना 

यदि आप Shared Hosting का इस्तेमाल कर रहे हैं! तो बड़े साइज़ की Images का इस्तेमाल करने से भी Website की Speed पर प्रभाव पड़ता है। 

क्योंकि बड़े साइज़ की Images वेबसाइट को धीमा कर देती हैं. इसीलिए Website को Load होने में अधिक समय लगता है। जिससे वेबसाइट का Loading Time बढ़ जाता है। इसलिए आर्टिकल में Image का इस्तेमाल करने से पहले उसे Compress करना बहुत जरूरी है।

अवश्य पढ़ें: Bloggers असफल होकर Blogging क्यों छोड़ देते हैं?

Image Compress करने के लिए आप CompressJPG और TinyPNG वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं। 100 kb तक के Image का इस्तेमाल वेबसाइट के लिए आदर्श माना जाता है। 

4. Website को Cache नहीं करना 

Caching के महत्व के बारे में तो आपको पता ही होगा। मान लीजिए कोई User आपकी वेबसाइट को खोलने के लिए Browser पर अनुरोध भेजता है, जिसमें साइट की सभी Image और Script सहित उसकी फ़ाइलों को खोलने के लिए कहा जाता है। अब इस अनुरोध को पूरा करने के लिए सर्वर उस File, Image को खोजता है, जिसमें उसको कुछ सेकंड का समय लगता है। 

लेकिन Cache User और Server के बीच का काम करता है। Cache बार-बार किये जाने वाले एक ही प्रकार के अनुरोधों को अपने पास Save करने का काम करता है। ताकि Server को फिर से यूजर के उसी Request को खोजने का काम ना करना पड़े।अब जब यूजर फिर से वही अनुरोध करता है तो यह अनुरोध सर्वर के पास ना जाकर पहले Cache के पास जाता है। और जो यूजर चाहता है वह उसके सामने खुल कर आ जाता है। 

अवश्य पढ़ें: Traffic क्या है? अपने Blog पर ज्यादा ट्राफिक कैसे लें?

Cache सिर्फ उन्ही अनुरोधों को Server तक जाने देता है जो नये होते हैं, और Cache में Save नहीं होते हैं। जिससे Website की Speed बढ़ जाती है। यदि आप अपनी वेबसाइट में Cache का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो यूजर की Request को सर्वर को बार-बार खोजना पड़ता है। जिसमें समय लगता है। और आपकी Website Slow Load होती है। 

5. OutDated Theme या PHP का इस्तेमाल

बेहतरीन प्रदर्शन के लिए यह बहुत जरूरी है की आपका WordPress साइट की theme और Plugin Update रहें। यदि Theme Update करने के बाद भी आपका वेबसाइट धीमा है तो हो सकता है की आप Outdate php का इस्तेमाल कर रहें हों। PHP Update करने के लिए आप अपने Hosting Provider को संपर्क कर सकते हैं। 

Slow WordPress Site को Fix कैसे करें?

अभी ऊपर मैंने WordPress Site धीमा होने के कारण बतायें। तो चलिए अपनी Slow WordPress Site की Speed बढ़ाने के तरीकों के बारे में बात करते हैं। 

1. अच्छी Web Hosting का इस्तेमाल

ऊपर आपने देखा ही की Website की Speed के लिए Hosting Service कितना मायने रखती हैं। इसलिए website के लिए अच्छी Hosting का चुनाव करें। 

अच्छी होस्टिंग के लिए जरूरी नहीं आप महंगी होस्टिंग ही लें। Hosting Industry में बहुत सी hosting कम्पनियाँ है जो Cheap Web Hosting Service प्रदान करती है। जिसमें आपको बहुत अच्छा Server UP Time देखने को मिलता है। 

2. WordPress Caching Plugin

अपनी वेबसाइट की speed को बढ़ने के लिए Caching plugin का इस्तेमाल करें। इसके लिए बहुत सी फ्री plugin उपलब्ध हैं। जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी Slow WordPress Site को ठीक कर सकते हैं। इसके लिए आप नीचे दिए गये plugins का इस्तेमाल कर सकते हैं-

  • WP Engine Caching
  • WP Super Cache
  • LiteSpeed Cache

3. Images को Optimize करें 

Website की स्पीड को बढ़ाने के लिए 100 या 100kb से कम साइज़ की इमेज का प्रयोग करें। और कोशिश करें कि आपकी वेबसाइट में इस्तेमाल करी जाने वाली image का format समान हो। ऐसा ना करें कि कभी आप High Resolution वाली इमेज का प्रयोग कर रहे हैं. और कभी कम Resolution वाली Image  का प्रयोग कर रहे हैं। 

4.WordPress Site को Updated रखें

अपनी WordPress वेबसाइट की plugin और theme को update रखें। क्योंकि WordPress  Theme और Plugin अपडेट कर देने से पुराने वर्जन वाले Bug Fix हो जाते है, जिससे साइट परफॉरमेंस बेहतर करने में मदद मिलती है।

अवश्य पढ़ें: Google Keyword Planner क्या है? इसे कैसे इस्तेमाल करें?

इसके साथ ही साथ WordPress और उसके Theme अपने हर अपडेट में नए Features जोड़ता है, और जो पुराने वर्ज़न में बिना काम के features होते हैं उनको हटा देता है। तो उनका इस्तेमाल करने के लिए भी WordPress को Update करना जरूरी है। जिससे वो वेबसाइट के loading time में दिक्कत ना करें।   

5. Content Delivery Network (CDN) का प्रयोग

Content Delivery Network, का प्रयोग वेबसाइट के कंटेन्ट को जल्दी लोड करने के लिए प्रयोग किया जाता है। जिससे की यूजर और सर्वर के बीच की अनुरोधों में लगने वाला समय कम हो जाता है। वेबसाइट जल्दी लोड होने की वजह से Bounce Rate भी कम हो जाता है। जिससे आपके वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ जाती है।

मान लीजिए आप एक यूजर हैं और आप हमारी वेबसाइट को visit करते हैं तो हमारे Website का Web Hosting आपके request को Hosting के Server पर Redirect कर देता है। CDN Technology उस Location के नजदीकी Server से जोड़ देती है. इससे User हमारी Site को आसानी से Access कर लेता है। 

Cloudflare सबसे लोकप्रिय Content Delivery Network Provider कंपनियों में से एक है। यहाँ आप मुफ़्त में आपको CDN अपने website के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। 

6. Slow WordPress Theme का प्रयोग न करें 

वेबसाइट के लिए Theme का मुख्य भूमिका होती है। इसलिए अपनी वेबसाइट के लिए थीम का चयन करने से पहले उसकी Rating देख लें। इसके साथ साथ यह भी देखे की Theme में समय-समय पर Updates आते हैं या नहीं। क्योंकि जब थीम में समय-समय पर Update होती रहती है तो उसके Bug fix हो जाते हैं। इसके अलावा Updated Theme में कई नये-नये फीचर्स भी जुडते रहते हैं।

अवश्य पढ़ें: Keyword Research क्या है? कीवर्ड रिसर्च कैसे करें?

इसके अलावा अपनी वेबसाइट के लिए theme चुनते समय, गति पर विशेष ध्यान देना महत्वपूर्ण है। कुछ सुंदर और प्रभावशाली दिखने वाली theme वास्तव में Heavy या खराब Coding की गई होती है, जो आपकी साइट को धीमा कर सकती हैं।

इसलिए जटिल, आकर्षक एनिमेशन और अन्य अनावश्यक सुविधाओं से भरा हुआ theme चुनने की तुलना में साधारण theme के साथ जाना आमतौर पर बेहतर होता है। और आप अच्छे डिजाइन वाले वर्डप्रेस Plugin का उपयोग करके अपनी वेबसाइट को आकर्षण बना सकते हैं।

StudioPress, Themify, CSSIgniter, Neve और Astra जैसी प्रीमियम वर्डप्रेस Theme हैं, जिनकी Coding Heavy भी नहीं है, और आपके Speed के अनुकूल हैं। 

7. Latest Plugins का प्रयोग करें

Theme की तरह ही Latest और Updated Plugins का इस्तेमाल करें। Plugin Install करने से पहले User Rating देख लें और ये भी देखें की आपके Plugin आपके WordPress के साथ अनुकूल है या नहीं? क्योंकि कुछ Plugin ऐसे भी होते हैं जो Outdated होते हैं और वो आपकी Theme और WordPress Version के साथ मेल नहीं खाते, जिसके कारण वो हमारी Website पर ठीक तरह से काम नहीं करते हैं, और Website की Speed पर प्रभाव पड़ता है।

अवश्य पढ़ें: WWW (World Wide Web) क्या है? यह कैसे काम करता है?

इसके साथ-साथ अपनी वेबसाइट पर Heavy Plugin को इस्तेमाल करने से भी बचें। क्योंकि कुछ डिज़ाइनिंग  Plugin बहुत Heavy Coded होते हैं, जिसकी जरूरत आपकी वेबसाइट को बिल्कुल नहीं होती है। और बेवजह आपकी वेबसाइट Speed को कम कर देती है। 

8. External HTTP Requests को कम करें 

कई वर्डप्रेस Plugin और Theme अन्य वेबसाइटों से सभी प्रकार की फाइलों को लोड करते हैं। इन फ़ाइलों में Script, Stylesheet और बाहरी संसाधनों जैसे Google, Facebook, सेवाओं आदि की Image शामिल हो सकती हैं। इनमें से कुछ का उपयोग करना ठीक है।

लेकिन अगर आपके Plugin इनमें से बहुत सारे अनुरोध कर रहे हैं, तो यह आपकी वेबसाइट को काफी धीमा कर सकता है। आप इन सभी बाहरी HTTP अनुरोधों को script और styles को कम करके या उन्हें एक फ़ाइल में जोड़कर   कम कर सकते हैं। 

9. वेबसाइट पर Ads कम करें 

बहुत अधिक Ads दिखाने से भी वेबसाइट को Load होने में बहुत अधिक समय लगता है। कई बार आपने देखा होगा News जैसी साइटो पर एक ही पेज पर कई सारे Advertisments एक साथ खुलते हैं। क्योंकि वो Auto Ads लगे होते हैं, जो Website के Content में कही भी खुद ही जगह बना कर दिखने लगते हैं।

अवश्य पढ़ें: Adsense का अप्रूवल पाने के लिए 10 जरूरी टिप्स

जिससे जो वेबसाईट का जो Content (Image, Text) है. उसको अपनी जगह बनाने में थोड़ा समय लगता है, जिससे वो लोड होने में भी समय लगती है, और Website Speed प्रभावित हो जाती है। इसलिए Manual Ads लगायें, और ठीक तरीके से Ads Placement करें।

Slow WordPress Site : Summary

अब तो आप समझ ही गये होंगे की आपकी Website की Speed किन कारणों से धीमी हो जाती है। और आप उसको किस प्रकार से ठीक कर सकते हैं।  

इस पोस्ट में मैंने वो सारे तरीके समझाये हैं, जिसका प्रयोग करके आप कुछ ही घंटों में अपने Website की Speed को ठीक कर सकते हैं। वेबसाइट की Speed ठीक करने से आपको Google में रैंकिंग में भी मदद मिलेगी।  

हमें उम्मीद है कि इस लेख ने आपको यह जानने में मदद की है कि Slow WordPress Site को कैसे ठीक करें? और Website के प्रदर्शन को कैसे बेहतर बनाया जाए।

Slow WordPress Site : FAQs

प्रश्न-1. वेबसाइट में Caching करना क्यों जरूरी है?

उत्तर: वेबसाइट की स्पीड को बढ़ाने के लिए वेबसाइट में Caching होना बहुत अधिक आवश्यक हो जाता है। इससे आपकी वेबसाइट की Loading Speed बढ़ जाती है। वेबसाइट की अच्छी स्पीड होने से आपकी Site की Bounce Rate भी कम हो जाता है। जिससे Website की Ranking बढ़ जाती है। 

प्रश्न-2. Slow WordPress Site की Loading Speed कैसे बढ़ाये?

उत्तर: वेबसाईट की Loading Speed बढ़ाने के लिए आप निम्नलिखित तरीके अपना सकते हैं-

  • बढ़ियाँ  Web Hosting का चुनाव करें। 
  • CND का प्रयोग करें। 
  • WordPress site में Cache Plugin का इस्तेमाल करें। 
  • External HTTP Requests को कम करें। 
  • बढ़िया और User-Friendly Theme का इस्तेमाल करें। 
  • WordPress Theme और Plugin को Up-To-date रखें। 

प्रश्न-3. Blog में CDN क्यों इस्तेमाल करना चाहिए?

उत्तर: ब्लॉग में CND का इस्तेमाल करने से आपके साइट की Content Load होने समय नहीं लगता है। CDN आपके साइट के Content को जल्दी Load कर देता है। CDN का इस्तेमाल करने से बहुत फायदे होते हैं-

  • वेबसाईट की स्पीड को बढ़ाता है। 
  • आपका Server Crash होने से बचाता है। 
  • User के अनुभव को बढ़िया बनाता है। 
  • Bounce Rate को कम करता है।

अवश्य पढ़ें (खास आपके लिए) :-

Comment