You are here : HomeTop-10Android 10 Features

Android 10 (Android Q) आधिकारिक रूप से लॉन्च। टॉप-10 फीचर्स

Android-10-Features

आखिरकार गूगल ने एंड्रॉयड का नया वर्जन Android 10 ऑफिशियली लॉन्च कर दिया है। इसे Android Q (Quindim) नाम दिया गया है। गूगल के कुछ पिक्सल फोन्स और Redmi K20 Pro को लॉन्चिंग के दिन ही एंड्रॉयड 10 का ऑफिशियल अपडेट मिल गया था। हालांकि बाद में अन्य कंपनियों ने भी अपने-अपने डिवाइसेज के लिए एंड्रॉयड 10 का ऑफिशियल अपडेट जारी कर दिया। और अब तक काफी सारे डिवाइसेज को अपडेट मिल चुका है। लेकिन आज हम अपडेट की नहीं, बल्कि Android 10 के फीचर्स के बारे में बात करने वाले हैं। तो आइए, जानते हैं टॉप-10 फीचर्स के बारे में।

Android 10 में क्या खास है?

एंड्रॉयड 10 कई मायनों में खास है। इसमें यूजर्स को Android Pie के मुकाबले ज्यादा प्रोडक्टिविटी मिलेगी। भविष्य में Foldable Phones की संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए Android 10 को फोल्डेबल फोन्स के हिसाब से ऑप्टिमाइज़ किया गया है। एंड्रॉयड 10 पहला मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है, जो फोल्डेबल फोन्स के लिए पूरी तरह अनुकूल है। साथ ही इसमें पहली बार Live Caption का फीचर देखने को मिलेगा। इतना ही नहीं, Android 10 में लोकेशन, प्राइवेसी और सिक्योरिटी पर खास ध्यान दिया गया है। साथ ही ढ़ेर सारे नये फीचर्स जोड़े गए हैं।

अवश्य पढ़ें: Dark Web क्या है? इसे इंटरनेट की काली दुनिया क्यों कहा जाता है?

Android 10 के नये फीचर्स

एंड्रॉयड Google का सबसे Popular Mobile Operating System है। कंपनी हर साल इसका नया वर्जन जारी करती है और हर वर्जन में कुछ न कुछ खास होता है। Android Q एंड्रॉयड का सबसे लेटेस्ट वर्जन है और इसमें भी बहुत-से नये फीचर्स शामिल किए गए हैं। आइए, जानते हैं Android Q (Android 10) के टॉप-10 फीचर्स के बारे में…

1. Foldable Phone Support

आने वाला समय Foldable Phones का है और इसकी शुरूआत Already हो चुकी है। Samsung, LG और Huawei जैसी दिग्गज स्मार्टफोन कंपनियाँ अपने Foldable Smartphones लॉन्च कर चुकी हैं। और निकट भविष्य में बाकी कंपनियाँ भी फोल्डेबल फोन्स लॉन्च करने वाली हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए Google ने Android Q में फोल्डेबल फोन्स के लिए अलग से सपोर्ट दिया है। साथ ही घोषणा की है कि कंपनी फोल्डेबल फोन्स के लिए Apps बनाने वाले डेवलपर्स को भी सपोर्ट करेगी।

2. Privacy Protection

यह Android Q का सबसे अहम फीचर है। आपने नोटिस किया होगा कि जब आप Google Play Store से कोई ऐप डाउनलोड करते हैं तो वह आपसे बहुत-सी Permissions माँगती है। इनमें से एक परमिशन आपकी लोकेशन को ट्रैक करने की भी होती है। और एक बार जब आप किसी ऐप को Location Track करने की परमिशन दे देते हैं तो उसके बाद वह ऐप हर वक्त आपकी लोकेशन को ट्रैक करती रहती है। भले आप उसे यूज करें या न करें।

यह भी पढ़ें: Realme 3 : कम कीमत में शानदार फीचर्स, फुल पैसा वसूल फोन (रिव्यू)

लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। क्योंकि Android 10 मेंं यूजर की Privacy पर सबसे ज्यादा फोकस किया गया है। अब तक आप किसी ऐप की लोकेशन परमिशन को ही कंट्रोल कर सकते थे। लेकिन Android Q में ऐप्स के उपर पूरी तरह आपका कंट्रोल होगा। जब आप किसी ऐप को यूज करेंगे, तभी वह आपकी लोकेशन को ट्रैक कर पाएगी। लेकिन जब आप उसे बंद कर देंगे और यूज नहीं करेंगे तब वह आपकी लोकेशन को ट्रैक नहीं कर पाएगी। इसके अलावा अब आपको हरेक ऐप को अलग-अलग Location एक्सेस करने की परमिशन नहीं देनी पड़ेगी।

3. Portrait Effect

आजकल यह फीचर बहुत ही आम हो चुका है। इसलिए गूगल ने एंड्रॉयड 10 में इस फीचर को विशेष रूप से शामिल किया है। Android 10 में ऐप्स, डायनेमिक डेप्थ इमेजेज के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं और स्पेशलाइजर ब्लर और Bokeh Effect प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही Google ने यह भी कहा है कि इस डाटा को भविष्य में 3D Imaging और AR Photography में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

4. Sound Amplifier

अगर आप म्यूजिक के शौकीन हैं तो एंड्रॉयड 10 का यह खास फीचर आप ही के लिए है। Sound Amplifier आपके म्यूजिक सुनने के अनुभव को काफी रोमांचक बना देता है। यह न सिर्फ फोन के Sound को Boost करता है, बल्कि बैकग्राउंड नॉइस को भी फिल्टर कर देता है। जिससे आपको क्रिस्टल क्लीयर आवाज सुनने को मिलती है। फोन पर बात करते वक्त या Music सुनते वक्त यह फीचर आपकी काफी मदद करता है। भीड़भाड़ वाली जगहों और खासकर शोरगुल वाले माहौल में यह आपके बहुत काम आता है।

5. Sharing Shortcuts

फोन बदलते वक्त पुराने फोन से नये फोन में डाटा ट्रांसफर करना काफी चुनौती भरा काम होता है। लेकिन Android 10 Q में डाटा शेयरिंग को काफी आसान कर दिया गया है। नये वर्जन में आप शेयरिंग शॉर्टकट्स के जरिए अपने मौजूदा डिवाइस से किसी भी अन्य डिवाइस में आसानी से Data Transfer कर सकते हैं। इसके अलावा नये वर्जन में आपको ShortcutInfo API और Neural Network API जैसी सर्विसेज भी मिल जाती हैं।

यह भी पढ़ें: एक फोन मेंं इस्तेमाल करें 4 व्हाट्सएप अकाउंट्स, यह है सबसे सुरक्षित व आसान तरीका

6. Screen Recorder Tool

अब तक आप Screen Recording के लिए किसी न किसी Third Party App का इस्तेमाल करते आए होंगे। लेकिन अब आपको किसी भी थर्ड पार्टी ऐप की जरूरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि Android Q में सिस्टम-वाइड Screen Recording Tool दिया गया है। इस फीचर की मदद से आप अपने फोन की स्क्रीन को आसानी से रिकॉर्ड कर सकते हैं। साथ ही इसमें Voice Recording का ऑप्शन भी मौजूद है। इतना ही नहीं, स्क्रीन रिकॉर्डिंग के बाद आप उसे Direct Share भी कर सकते हैं।

7. WiFi And Conectivity

Android 10 में हाई परफोर्मेंस WiFi Mode दिया गया है। साथ ही लेटेंसी कम हो गई है, जिससे Gaming और Calling परफॉर्मेंस पहले के मुकाबले काफी बेहतर हो गई है। इसके अलावा Latest Android Version में नये WiFi Standard सपोर्ट, WP3 और OWE सपोर्ट दिया गया है। इससे आपको ‘होम’ और ‘वर्क’ नेटवर्क्स के लिए और भी बेहतर सिक्योरिटी मिलेगी।

अवश्य पढ़ें: नया अथवा सैकण्ड हैंड फोन खरीदते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

8. Android 10 : Themes

अगर आप अलग-अलग Themes को ट्राई करने के शौकीन हैं तो Android का यह वर्जन आपको बहुत पसंद आएगा। क्योंकि Android Q के “डेवलपर ऑप्शन्स” में थीम्स सेटिंग्स दी गई है जिसकी मदद से आप अपनी मनचाही Theme के लिए अलग-अलग कलर चुन सकते हैं। साथ ही हैडलाइंस और बॉडी फॉन्ट्स का भी चुनाव कर सकते हैं। इतना ही नहीं, आप Apps के Icons का शेप भी चेंज कर सकते हैं।

9. Security Updates

अभी तक आपको Security Updates के लिए महीनों-महीनों तक इंतजार करना पड़ता था। लेकिन अब आपको हर Update समय पर मिलेगा। क्योंकि Android 10 में हर महत्वपूर्ण अपडेट Google Play System Update के जरिए Google Play से सीधे आपके फोन में भेज दिया जाएगा। इससे फोन को अपडेट करना काफी आसान हो जाएगा। साथ ही हर अपडेट समय पर मिलेगा। यानि कि अपडेट्स के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

10. Emergency Shortcut

इमरजेंसी के वक्त जितने कम समय में मदद मिल जाए, उतना अच्छा है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए Android 10 में एक नया इमरजेंसी बटन दिया गया है, जिसे पॉवर मेन्यू से एक्सेस किया जा सकता है। इस फीचर की मदद से आप पॉवर बटन को प्रेस कर पॉवर मेन्यू से ‘इमरजेंसी कॉल’ का ऑप्शन चुन सकते हैं और तत्काल इमरजेंसी कॉल कर सकते हैं।

अवश्य पढ़ें: अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन की कड़ी सुरक्षा के लिए अपनाऐं ये 10 जरूरी टिप्स

Android 10 All Features

एंड्रॉयड के नये वर्जन (Android 10) में ढ़ेर सारे नये फीचर्स दिए गए हैं। लेकिन यहाँ हमने सिर्फ 10 फीचर्स के बारे में ही बात की है। क्योंकि एक आर्टिकल में सभी Features के बारे में बात करना संभव नहीं है। इसीलिए बाकी फीचर्स के बारे में फिर कभी बात करेंगे। अगर आप Android 10Q के All Features के बारे में जानना चाहते हैं, तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताइएगा। ताकि आने वाले आर्टिकल्स में हम Android 10 के बाकी फीचर्स को भी शामिल कर सकें। साथ ही यह आर्टिकल आपको कैसा लगा? अपना सुझाव जरूर दीजिए। आपके सुझावों का हमें इंतजार रहेगा।

अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया तो इसे Like और Share कीजिए। और ऐसे ही और ज्ञानवर्धक आर्टिकल्स के लिए ‘टेकसेवी डॉट कॉम’ को Susbscribe कर लीजिए। ताकि जब भी कोई नया आर्टिकल प्रकाशित हो, तो आपको उसका Notification मिल जाए।

अवश्य पढ़ें (खास आपके लिए) :-

Comment