You are here : HomeReviewGalaxy A9 (2018)

Galaxy A9 (2018) : दुनिया का पहला क्वाड-कैमरा Smartphone

Samsung-Galaxy-A9-(2018)

आखिरकार लम्बे इंतजार के बाद दुनिया का पहला क्वाड कैमरा स्मार्टफोन Galaxy A9 (2018) भारत में लॉन्च हो ही गया। World’s First Quad Camera Smartphone होने के कारण यूजर्स को इस फोन से काफी उम्मीदें थी, खासकर इसके Camera को लेकर। लेकिन एक आम भारतीय यूजर हमेशा Multi-Functional स्मार्टफोन को ही प्राथमिकता देता है। ऐसे में क्या Galaxy A9 (2018) भारतीय यूजर्स की उम्मीदों पर खरा उतरता है? आइए जानते हैं…. Galaxy A9 (2019) : Price, Specifications & Review…

Galaxy A9 (2018) Review

अगर Samsung की मानें तो Galaxy A9 (2018) दुनिया का पहला Quad Camera Smartphone है। और सबसे ज्यादा चर्चा भी इसी बात को लेकर हो रही है। लेकिन क्या फोन में सिर्फ कैमरा ही है? और कुछ नहीं है? हाँ, माना कि आजकल कैमरा स्मार्टफोन्स का ट्रेंड चल रहा है। लेकिन इसका मतलब यह थोड़े ही है कि सिर्फ कैमरा देखकर ही फोन खरीद लें! बाकी फीचर्स भी तो होने चाहिए? माना कि Galaxy A9 का कैमरा बहुत अच्छा है। पर कैमरा के अलावा भी फोन में बहुत-सी चीजें हैं, उनकी चर्चा कौन करेगा? हम करेंगे। जी हाँ, हम। तो आइए, शुरू करते हैं Galaxy A9 (2018) का रिव्यू।

Galaxy A9 (2018) में क्या खास है?

सबसे खास तो यही है कि Galaxy A9 (2018) सैमसंग का पहला Smartphone है, जो Quad Camera सेटअप के साथ आता है। यानि कि इसमें चार रियर कैमरे दिए गए हैं। लेकिन मैं बात करूँगा इसके बाकी फीचर्स की, तो एक तो मुझे इसका डिजायन बहुत अच्छा लगा। क्योंकि एक तो इसके कलर्स इतने कमाल के हैं कि पहली नजर में ही भा जाते हैं। और दूसरा, इसका लुक काफी प्रीमियम है। अब जिन लोगों को Notch का कीड़ा है, उनकी बात अलग है। वरना मेरे हिसाब से तो इसका Infinity Display परफेक्ट है। क्योंकि इसमें आपको हर डिटेल पूरी दिखाई देती है।

डिस्प्ले (Display)

Galaxy A9 (2018) में 6.3 इंच का फुल एचडी प्लस SuperAMOLED इनफिनिटी डिस्प्ले दिया गया है। डिस्प्ले का रिजोल्यूशन 1080×2220 पिक्सल; ऑस्पेक्ट रेश्यो 18.5:9 और डेन्सिटी 339 पिक्सल प्रति इंच है। मतलब डिस्प्ले काफी अच्छा है। और वैसे भी अमोलेड डिस्प्ले बनाने में Samsung का दूर-दूर तक कोई सानी नहीं है। यहाँ तक कि Apple भी अपने iPhones में सैमसंग के डिस्प्ले ही यूज करती है। खैर, नॉच प्रेमियों के लिए एक बुरी खबर है। दरअसल Galaxy A9 (2018) में Notch Display नहीं है।

सॉफ्टवेर (Software)

अगर सॉफ्टवेयर की बात करें तो Galaxy A9 (2018) में Android 8.0 Oreo ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है। और वो भी Samsung Experience UI के साथ। अगर आप सैमसंग यूजर हैं तो आपको पता ही है कि एक्सपीरियंस यूआई किस बला का नाम है! खैर, आगे बढ़ते हैं।

यह भी पढ़ें: Realme 3 : कम कीमत में शानदार फीचर्स, फुल पैसा वसूल फोन (रिव्यू)

प्रॉसेसर (CPU)

सैमसंग Galaxy A9 (2018) में क्वॉलकॉम का Snapdragon 660 ऑक्टाकोर प्रोसेसर दिया गया है। और यह अधिकतम 2.2Ghz की क्लॉक स्पीड पर काम करता है। लेकिन मुझे लगता है कि Processor के बारे में जानकर आपको मजा नहीं आया। है ना? मुझे भी। मतलब 2 साल पहले इसी कीमत में Galaxy C9 Pro आया था, जिसमें Snapdragon 653 था। और देखा जाए तो 653 और 660 में कोई बहुत ज्यादा फर्क नहीं है। लेकिन क्या करें जनाब? जो है, सो है। OnePlus 6 की तरह Snapdragon 845 तो दे नहीं सकते। क्योंकि वो तो इन्होंने अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स में दे रखा है।

मैमोरी (Memory)

अगर बात करें मैमोरी की, तो Galaxy A9 (2018) को दो वेरिएंट में लॉन्च किया गया है। पहले वेरिएंट में आपको 6 GB रैम और 128 GB इंटरनल स्टोरेज मिलता है। जबकि दूसरे वेरिएंट में 8 GB रैम और 128 GB इंटरनल स्टोरेज दिया गया है। अगर इतना स्टोरेज भी कम पड़ रहा है तो चिन्ता की कोई बात नहीं है। क्योंकि इसमें आप 512 GB तक का माइक्रोएसडी कार्ड भी लगा सकते हैं। और इस लिहाज से यह Phone परफेक्ट है।

कैमरा (Camera)

वैसे कैमरा के बारे में तो आप पहले ही बहुत कुछ सुन चुके हैं। क्योंकि Samsung ने इसके Quad Camera को लेकर मार्केट में इतने ढोल पीटे हैं कि क्या बताऐं? अभी तक कानों में एक ही लाइन गूँज रही है – World’s First Quad Camera Smartphone. मतलब, सवाल ही नहीं उठता कि आपने इसके बारे में न सुना हो। मैं खुद इसके Camera के बारे में हजारों बार सुन चुका हूँ। लेकिन जब Review कर ही रहे हैं तो कैमरा के बारे में भी बताना तो पड़ेगा। है कि नहीं?

यह भी पढ़ें: फोन खोने या चोरी होने पर CEIR पोर्टल पर सूचना दें, सरकार ढूंढेगी आपका फोन

तो भैया, Galaxy A9 (2018) में चार रियर कैमरा दिए गए हैं। यानि कि Quad Camera सेटअप। दरअसल Galaxy A9 में 24 मेगापिक्सल के मुख्य सेंसर के साथ-साथ 10 मेगापिक्सल, 8 मेगापिक्सल और 5 मेगापिक्सल के कैमरा सेंसर्स लगे हैं। और इनका पूरा ब्यौरा आप पुरानी पोस्ट में पढ़ सकते हैं। साथ ही इसमें 24 मेगापिक्सल का Front Camera दिया गया है। इसके कैमरा को लेकर सिर्फ एक ही बात कहना चाहूँगा.. वाह! मजा आ गया! मतलब कैमरा जबरदस्त है। इसके कैमरा से आपको कोई शिकायत नहीं होगी… कसम से।

बैटरी (Battery)

और बैटरी? बैटरी भी जबरदस्त है श्रीमान! Galaxy A9 (2018) में 3800 mAh की नॉन रिमूवेबल लीथियम-ऑयन बैटरी दी है। और साथ ही इसमें Fast Charging का फीचर भी मौजूद है। जी हाँ, फास्ट चार्जिंग का फीचर! मतलब, टेंशन की कोई बात ही नहीं है। आपका फोन फटाफट चार्ज होगा।

सेंसर्स (Sensors)

अरे! Sensors (सेंसर्स) के बारे में तो हमने बात ही नहीं की? ये Samsung वाले इस मामले में कितने कंजूस हैं, पता है ना? बहुत कंजूस हैं ये। तो चलिए, पहले हम सेंसर्स के बारे में जान लेते हैं। Galaxy A9 (2018) में आपको एंबियंट लाईट सेंसर (Ambient Light Sensor) एक्सीलेरोमीटर (Accelerometer), प्रोक्सीमिटी (Proximity), कंपास/मैग्नेटोमीटर (Compass/Mangetometer) और जायरोस्कोप (Gyroscope) सेंसर्स मिलते हैं। और अपना चिर-परिचित Fingerprint Sensor तो है ही है। तो टेंशन नहीं लेने का, क्योंकि सभी जरूरी सेंसर्स हैं इसमें।

कनेक्टिविटी (Connectivity)

अगर कनेक्टिविटी की बात करें तो Galaxy A9 (2018) में 4G VoLTE, WiFi, हॉटस्पॉट, ब्लूटूथ v5.0, GPS, A-GPS, NFC, USB Type-C पोर्ट, 3.5mm का ऑडियो जैक और OTG जैसे कनेक्टिविटी फीचर्स दिए गए हैं। मुझे डर था कहीं दूसरों की देखा-देखी सैमसंग भी 3.5mm ऑडियो जैक को गायब न कर दे। लेकिन भला हो सैमसंग का, जो ऐसा बेहूदा काम करने की सोची तक नहीं। यूजर्स की खुशी के लिए इस फोन में भी 3.5mm का ऑडियो जैक दे दिया.. लव यू सैमसंग! म्म्मुआआआआहहहहह!!!

Galaxy A9 के अन्य फीचर्स

खैर चलिए, अब बात कर लेते हैं कुछ बचे-खुचे, मगर खास-खास Features के बारे में तो Galaxy A9 (2018) एक ड्युअल सिम स्मार्टफोन है और इसमें आप दो नैनो सिम लगा सकते हैं। साथ ही MicroSD Card के लिए इसमें अलग से डैडिकेटेड स्लॉट दिया गया है यानि कि इसमें आप 2 सिम कार्ड और 1 मैमोरी कार्ड लगा सकते हैं। Security के लिए इसमें Fingerprint Scanner के साथ-साथ ‘थोबड़ा अनलॉक’ मेरा मतलब Face Unlock का फीचर भी दिया गया है।

अवश्य पढ़ें: अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन की कड़ी सुरक्षा के लिए अपनाऐं ये 10 जरूरी टिप्स

Galaxy A9 (2018) Price

खैर, अब जाते-जाते कीमत की भी बात कर ही लेते हैं। तो भैया इसके 6 GB + 128 GB स्टोरेज वेरियंट की कीमत 36,990/- रूपये और 8 GB + 128 GB स्टोरेज वेरियंट की कीमत 39,990/- रूपये है। यानि कि 6 GB + 128 GB वेरिएंट की कीमत दो साल पहले लॉन्च हुए Galaxy C9 Pro के बराबर ही है। लेकिन फर्क जमीन-आसमान का है।

Galaxy A9 (2018) खरीदें या नहीं?

अगर आप Samsung के फैन हैं और स्नैपड्रैगन 660 से आपको कोई दिक्कत नहीं है। साथ ही Notch Display आपके लिए कोई मायने नहीं रखता। और आप खरीदना चाहते हैं दुनिया का पहला क्वॉड कैमरा स्मार्टफोन, तो आप इसे बेझिझक खरीद सकते हैं। लेकिन अगर आपको नॉच डिस्प्ले वाला फोन चाहिए, तो आप इसे बिल्कुल भी मत खरीदिए। बल्कि कोई सस्ता सा ओप्पो-वीवो का फोन खरीद लीजिए। आपके पैसे बचेंगे। क्योंकि Galaxy A9 (2018) काफी महंगा है।

उम्मीद करता हूँ Samsung Galaxy A9 (2018) का यह Review आपको काफी पसन्द आया होगा। अगर आपका कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया तो इसे Like और Share कीजिए। और ऐसे ही और ज्ञानवर्धक आर्टिकल्स के लिए टेकसेवी डॉट कॉम को Subscribe कर लीजिए। ताकि जब भी कोई नया आर्टिकल प्रकाशित हो, तो आपको सूचना मिल जाए।

अवश्य पढ़ें (खास आपके लिए) :-

Comment