You are here : HomeReviewGalaxy A90 5G

Galaxy A90 (5G) भारत में लॉन्च, जानिए क्यों है ख़ास

Samsung-Galaxy-A90-5G

आखिरकार लम्बे इंतज़ार के बाद Samsung का नया 5G स्मार्टफोन Galaxy A90 भारत में लॉन्च हो ही गया। इस फोन को लेकर जो सबसे बड़ा दावा किया गया था, वो आखिरकार झूठा साबित हुआ। दावा यह था कि Galaxy A90 5G नॉचलेस डिस्प्ले (New-Infinity Display) के साथ आएगा, लेकिन यह सिर्फ एक Rumour साबित हुआ। क्योंकि यह Infinity-U डिस्प्ले के साथ आया है और काफी लेट आया है। लेकिन कोई बात नहीं, देर आए, पर दुरुस्त आए। तो आइए, विस्तार से जानते हैं…

Galaxy A90 5G Review

Samsung Galaxy A90 5G का लुक काफी शानदार है। इसमें Glossy फिनिश के साथ पॉलीकार्बोनेट डिजायन दिया गया है। साथ ही इसके बैक पैनल पर चार अलग-अलग 3D Pattern दिये गए हैं। जब इसके बैक पैनल पर लाईट पड़ती है और आप Phone को तिरछा करते हैं! तो आपको चार अलग-अलग तरह के Pattern दिखाई देते हैं! जो कि देखने में काफी खूबसूरत व आकर्षक लगते हैं। खासकर इसका White कलर वेरिएंट काफी खूबसूरत है।

अवश्य पढ़ें: 5G Phones के नाम पर बेवकूफ बना रही हैं स्मार्टफोन कंपनियां

आपको बताना चाहूँगा कि Galaxy A90 5G व्हाइट और ब्लैक – दो कलर वेरिएंट्स में आता है। यह भारतीय मार्किट में Samsung का पहला 5G Smartphone है। वैसे Galaxy A90 पिछले साल लांच होने वाला था। मगर यह अब जाकर Launch हुआ है। अब लॉचिंग में इतनी देरी क्यों हुई? यह तो सैमसंग ही बता सकता है। लेकिन फ़ोन बहुत शानदार है

Galaxy A90 5G में खास क्या है?

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि Galaxy A90 5G एक बहुत ही खूबसूरत फोन है। लेकिन यह खूबसूरत होने के साथ-साथ पॉवरफुल भी है। क्योंकि इसमें क्वॉलकॉम का Snapdragon 855 ऑक्टाकोर प्रोसेसर दिया गया है। और यह 2.84 Ghz तक की क्लॉक-स्पीड पर काम करता है। Galaxy A90 में ड्युअल 5G (NSA) नेटवर्क का सपोर्ट दिया गया है। वहीं फोटोग्राफी के लिए इसमें 48 मेगापिक्सल का ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। खैर! आइए, Galaxy A90 5G के सभी फीचर्स के बारे में विस्तार से जानते हैं।

Galaxy A90 5G : Display

Galaxy A90 (5G) में 6.7 इंच का फुल एचडी प्लस SuperAMOLED डिस्प्ले दिया गया है, जिसका रिजोल्यूशन है 1080×2400 पिक्सल और डेन्सिटी है 393 पिक्सल प्रति इंच। यह 20:9 ऑस्पेक्ट रेश्यो के साथ आता है। आपको बताना चाहूँगा कि Galaxy A90, Infinity-U डिस्प्ले के साथ आता है। और यह चीज़ शायद आपको निराश कर सकती है

अवश्य पढ़ें: Smartphone कम्पनियाँ हमें किस तरह बेवकूफ बनाती हैं?

क्योंकि अब Notch वाले Phones का Trend पुराना हो चुका है। अब वक़्त है बिना Notch वाले Phones का। इसलिए Notch वाले Phones अब खास पसंद किए जा रहे। खैर, डिस्प्ले काफी शानदार है। और वैसे भी सुपर अमोलेड डिस्प्ले काफी अच्छे होते हैं।

सॉफ्टवेयर (Software)

अगर सॉफ्टवेयर कि बात करें तो Galaxy A90 5G एंड्रॉयड के लेटेस्ट वर्जन Android 9 Pie ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। साथ ही इसमें सैमसंग का नया OneUI (यूजर इंटरफ़ेस) भी मिल जाता है। आपको बताना चाहूँगा कि Galaxy A90 5G में OneUI का नया वर्जन OneUI v1.5 दिया गया है जो कि वन-यूआई का Optimized Version है। यह काफी Light Weight और Fast है।

प्रोसेसर (Processor)

अगर प्रोसेसर की बात करें तो Galaxy A90 5G में क्वॉलकॉम Snapdragon 855 ऑक्टा-कोर प्रोसेसर दिया गया है, जो अधिकतम 2.84 Ghz की क्लॉक-स्पीड पर काम करता है। यह 7nm आर्किटेक्चर पर बेस्ड एक Octa-core Processor है, जिसका 1 कोर (Cortex A76) 2.84 Ghz, 3 कोर (Cortex A76) 2.42 Ghz और 4 कोर (Cortex A55) 1.8 Ghz की क्लॉक-स्पीड पर काम करते हैं।

अवश्य पढ़ें: Phone Hack करने के कौन-कौनसे तरीके हैं व इनसे कैसे बचें?

दरअसल Snapdragon 855 एक AI पॉवर्ड Flagship प्रोसेसर है! जो कि इस वक़्त का सबसे Best प्रॉसेसर है। इसमें Adreno 640 GPU दिया गया है, जो शानदार Gaming Experience देता है। कुल मिलाकर परफॉर्मेंस के मामले में यह एक बेहतरीन स्मार्टफोन है।

मेमौरी (Memory)

मेमौरी के आधार पर Galaxy A90 5G के दो वेरिएंट्स हैं। पहले वेरिएंट में आपको 6 GB रैम और 128 GB इंटरनल स्टोरेज मिलता है, जबकि दूसरे वेरिएंट में 8 GB रैम के साथ 128 GB इंटरनल स्टोरेज मिलता है। साथ ही इसमें आप 512 GB तक का माइक्रोएसडी कार्ड लगा सकते हैं, लेकिन सिर्फ 6 GB रैम वाले वेरिएंट में। 8 GB रैम वाले वेरिएंट में यह सुविधा नहीं मिलेगी।

कैमरा (Camera)

अगर कैमरा की बात करें तो Galaxy A90 में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। इसमें f/2.0 अपर्चर के साथ 48 मेगापिक्सल का मुख्य सेंसर, f/2.2 अपर्चर के साथ 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाईड सेंसर और f/2.2 अपर्चर के साथ 5 मेगापिक्सल का डेफ्थ सेंसर दिया गया है। साथ ही इसमें HDR, पैनोरमा, AI Beauty और Portrait Mode जैसे फीचर्स दिए गये हैं। इतना ही नहीं, Galaxy A90 में Photo और Video दोनों के लिए Live Focus फीचर दिया गया है। इसकी फीचर की मदद से आप फोटो और वीडियो रिकॉर्डिंग के दौरान जब चाहें, अपने सब्जेक्ट पर फोकस और Blur को एडजस्ट कर सकते हैं।

अवश्य पढ़ें: Wireless Charging टेक्नोलॉजी क्या है? यह कैसे काम करती है?

अगर वीडियो रिकॉर्डिंग की बात करें तो Galaxy A90 5G के रियर कैमरा से आप 30fps की फ्रेम रेट पर 4K Videos रिकॉर्ड कर सकते हैं। साथ ही 960fps की फ्रेम रेट पर 720p (एचडी) वीडियोज रिकॉर्ड कर सकते हैं। वीडियो के लिए इसमें Slow Motion (स्लो-मोशन), Super Slow-Motion (सुपर स्लो-मोशन) और Hyperlapse (फास्ट मोशन) जैसे फीचर्स भी दिए गए हैंं। यानि कि इस फोन से आप उच्च क्वालिटी के वीडियोज रिकॉर्ड कर सकते हैं।

Front Camera

वहीं अगर बात करें फ्रंट कैमरा की तो इसमें f/2.0 अपर्चर के साथ 32 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है। इसके फ्रंट कैमरा में भी आपको AI Beauty मोड, HDR, पैनोरमा, Gyro-EIS (इलेक्ट्रोनिक इमेज स्टेब्लाइजेशन) और पोट्रेट मोड जैसे फीचर्स मिल जाते हैं। और अच्छी बात यह कि Photo क्लिक करते वक़्त अगर हाथ थोड़ा-बहुत हिल भी जाता है तो EIS फीचर संभाल लेता है। यानि कि फोटो को Blur नहीं होने देता। Portrait Mode भी काफी अच्छे से काम करता है। कुल मिलाकर इसका फ्रंट कैमरा काफी अच्छा है।

कनेक्टिविटी (Connectivity)

कनेक्टिविटी के लिए इसमें ड्यूअल 5G (NSA), 4G LTE, 3G, 2G, वाई-फाई, हॉटस्पॉट, ब्लूटूथ v5.0, जीपीएस, ए-जीपीएस, OTG, NFC और USB Type-C पोर्ट दिया गया है। और चूँकि यह 5G के साथ-साथ 4G LTE नेटवर्क को भी सपोर्ट करता है। इसलिए इसमें आप बिना किसी दिक्कत के Jio सिम इस्तेमाल कर सकते हैं।

अवश्य पढ़ें: NFC क्या है? यह कैसे काम करता है? इसे कैसे Use करें?

अगर नेटवर्क स्ट्रेंथ की बात करें तो Galaxy A90 5G की Network Strength काफी अच्छी है। इसका Antina Maximum Signals कैच करता है। और जबरदस्त इंटरनेट स्पीड मुहैया करवाता है। लेकिन फिलहाल भारत में 5G Service शुरू नहीं हुई है। इसलिए आप इसकी Superfast Speed का पूरा फायदा नहीं उठा पाएंगे। खैर, आगे बढ़ते हैं…

सेंसर्स (Sensors)

अगर Sensors की बात करें तो Galaxy A90 5G में Accelerometer (एक्सीलेरोमीटर), Proximity (प्रोक्सीमिटी), Compass (कंपास), Gyroscope (जायरोस्कोप), Ambient Light Sensor (एम्बिएंट लाईट सेंसर) और In-Display Fingerprint Sensor (इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर्स) दिए गए हैं। कुल मिलाकर फोन में सभी जरूरी Sensors मौजूद हैं।

सिक्योरिटी (Security)

Security के लिए Galaxy A90 5G में इन-डिस्प्ले ऑप्टिक फिंगरप्रिंट स्कैनर और फेस अनलॉक का फीचर दिया गया है। इसका Fingerprint Scanner ठीक-ठाक है। अगर मैं इसे Galaxy A50 और Galaxy A70 के साथ कंपेयर करूँ तो यह इन दोनों से थोड़ा-सा ठीक है। Galaxy A90 5G फिंगरप्रिंट रिकग्निशन के मामले में उतना Fast नहीं है, जितना होना चाहिए। कई बार Thumb सही जगह रखने के बाद भी फोन अनलॉक नहीं होता। कुल मिलाकर इसका Fingerprint Scanner औसत है।

अवश्य पढ़ें: eSIM क्या है? कैसे काम करती है? इसके क्या-क्या फायदे हैं?

वहीं अगर बात करें फेस अनलॉक की तो इस फीचर ने भी मुझे निराश ही किया है। क्योंकि Face Unlock फीचर भी काफी Slow है। फोन को चेहरे के बिल्कुल सामने लाने बावजूद फोन कई देर तक अनलॉक नहीं होता है। यह तो शुक्र है कि इसमे Pop-Up Camera नहीं है, वरना पता नहीं फोन को Unlock होने में कितना वक़्त लगता! Low Light में इसका Face Unlock फीचर ठीक से काम नहीं करता। कुल मिलाकर इसका फेस अनलॉक फीचर भी औसत है।

बैटरी (Battery)

अगर बैटरी कि बात करें तो Galaxy A90 5G में 4500 mAh की लीथियम-पॉलिमर बैटरी दी गई है। और इसकी बैटरी को चार्ज होने में बहुत ही कम समय लगता है। क्योंकि Galaxy A90 5G सुपर फास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी के साथ आता है, और यह 25W के Fast Charger को सपोर्ट करता है।

आकार (Dimension)

Galaxy A90 5G का डायमेंशन है : 164.8 मिमी. x 76.4 मिमी. x 8.4 मिमी. और फोन का वजन है 206 ग्राम। अगर आकार के लिहाज से देखें तो न तो Galaxy A90 5G कोई Compact फोन है और न ही Slim (पतला) फोन। इसकी मोटाई 8.4 मिलीमीटर है, जो कि नॉर्मल है।

अवश्य पढ़ें: Updates क्या होते हैं? ये इतने जरूरी क्यों होते है?

वहीं अगर वजन की बात करें तो काफी Heavy है। क्योंकि इसका वजन 200 ग्राम को पार कर गया है। एक बात समझ मे नहीं आई कि लिथियम-पॉलिमर बैटरी और पॉलीकार्बोनेट बॉडी होने के बावजूद फोन इतना भारी और मोटा क्यों है? इसके अलावा लम्बाई के मामले में भी फोन काफी बड़ा लगता है।

Galaxy A90 5G Price

अगर कीमत की बात करें तो भारतीय मार्केट में Galaxy A90 5G की कीमत 53,390 रूपये रखी गई है, जो कि थोड़ी ज्यादा है। लेकिन यह हमारे लिए कोई नयी बात नहीं है। क्योंकि Samsung के ज़्यादातर फोन्स Overpriced ही होते हैं। और ये तो फिर भी 5G फोन है, ऐसे में जाहिर है, कम्पनी अपनी मर्जी के मुताबिक कीमत रखेगी। लेकिन फिर भी कीमत के हिसाब से फोन बहुत महंगा है। अगर Midrange फोन 50,000 रूपये की कीमत को पार कर जाए तो फिर वह Midrange फोन कहाँ रह गया? वह तो Flagship ही हो गया।

Galaxy A90 5G को खरीदें या नहीं?

Galaxy A90 लेटेस्ट Technology के साथ आता है। शानदार डिस्प्ले, खूबसूरत लुक, पावरफुल प्रॉसेसर, दमदार बैटरी, ट्रिपल कैमरा और यूएसबी टाईप-सी पोर्ट के साथ फास्ट चार्जिंग फीचर इस स्मार्टफोन को खास बनाते हैं। लेकिन वहीं पॉलीकार्बोनेट डिजायन, बड़ा आकार, Notch वाला डिस्प्ले और हद से ज्यादा कीमत इस फोन के सबसे बड़े नकारात्मक पक्ष हैं। अगर आप एक अच्छा-सा 5G Smartphone खरीदने की सोच रहे हैं तो फिलहाल जल्दबाजी होगी। क्योंकि अभी हमारे देश में 5G Connectivity मौजूद ही नहीं है। ऐसे में 5G Phone लेने का कोई फायदा नहीं है।

अवश्य पढ़ें: Fake Shopping Website Fraud क्या है? इससे कैसे बचें?

दूसरी बात, फिलहाल 5G फोन्स काफी महंगे हैं, क्योंकि अभी Competition नहीं है। आने वाले 1-2 साल मे जब 5जी सेवा शुरू हो जाएगी तो सारी कंपनियाँ 5जी फोन्स बनाने लग जाएंगी और उनके बीच Competition शुरू हो जाएगा। तब Price War के कारण 5G Phones अपने-आप सस्ते हो जाएंगे। तब हमारे लिए 5जी फोन खरीदने का सही वक़्त होगा।

Galaxy A90 5G : सारांश

कुल-मिलाकर फोन काफी दमदार है। लेकिन जैसा कि मैंने बताया अभी 5G Phone खरीदने का कोई मतलब नहीं है। अगर आप खरीद भी लेते हैं तो भी वह काम नहीं आएगा। क्योंकि उसमे भी आपको 4G नेटवर्क ही Use करना पड़ेगा। दूसरी बात, काफी महंगा मिलेगा। इसलिए इंतजार कीजिए।

उम्मीद करता हूँ Galaxy A90 5G का यह Review आपको अच्छा लगा होगा। अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया तो इसे Like और Share कीजिए। और ऐसे ही और आर्टिकल्स के लिए ‘टेकसेवी डॉट कॉम’ को Subscribe कर लीजिए। ताकि जब भी कोई नया आर्टिकल प्रकाशित हो तो आपको उसका Notification मिल जाए।

यह अवश्य पढ़ें (खास आपके लिए) :-

Comment