You are here : HomeTop-10Top-10 VPNs

Top-10 VPNs, ऑनलाइन प्राइवेसी के लिए 10 सबसे बेस्ट वीपीएन

  • Meghraj Munshi 
Top-10-VPNs-In-Hindi

आज के दिन मार्केट में सैंकड़ों VPN Service Providers (VSPs) हैं। और हर वीपीएन सर्विस प्रोवाइडर अपने आप को बेहतर बताता है। यहाँ तक कि 100% Data Security और Online Safety का दावा भी करता है। लेकिन सच्चाई क्या है? यह आप इस आर्टिकल में जानेंगे। इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि एक अच्छा VPN क्या होता है? उसमें कौन-कौनसी विशेषताएं होती हैं? और VPN का चुनाव करते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? साथ ही दुनिया के Top-10 VPNs कौन-कौनसे हैं? और उनकी क्या-क्या विशेषताऐं हैं?

Top-10 VPNs

अगर आप एक लम्बा-सा Password और 2-Step Authentication ऑन करके यह सोचें कि अब आपका Account पूरी तरह सुरक्षित हो गया है। और उसे कोई Hack नहीं कर सकता, तो यह आपकी सबसे बड़ी भूल है। क्योंकि Internet एक ऐसी जगह है, जहाँ कुछ भी सुरक्षित नहीं है। मतलब, आपका Data कभी भी, किसी भी वक्त चोरी हो सकता है।

अवश्य पढ़ें: Password Safety : पासवर्ड Hacking के तरीके व बचने के उपाय

यहाँ तक कि Google और Facebook जैसी बड़ी-बड़ी कंपनियाँ, जो हर साल Security पर करोड़ों रूपये खर्च करती हैं। जब उनका Data ही चोरी हो जाता है, तो आपकी और मेरी तो बिसात ही क्या है? क्योंकि हमारा Data तो खुली किताब की तरह होता है, जिसे कोई भी पढ़ सकता है।

शायद आप सोच रहे होंगे कि मैंने ‘खुली किताब’ शब्द का प्रयोग क्यों किया है? तो यह इसलिए क्योंकि Internet पर हमें हर पल Track किया जाता है। यानि कि हमारी हर Online Activity पर नजर रखी जाती है। जैसे कि हम कौन हैं? कहाँ बैठे हैं? क्या कर रहे हैं? कौनसा Device इस्तेमाल कर रहे हैं? कौन-कौनसी Apps यूज कर रहे हैं? कौनसी Websites विजिट कर रहे हैं? क्या Download कर रहे हैं? वगैरह-वगैरह। इन सारी गतिविधियों का रिकॉर्ड रखा जाता है। अब आप खुद बताइए कि हमारा Data खुली किताब है या नहीं? जाहिर-सी बात है आपका जवाब ‘हाँ’ ही होगा।

Top-10 VPNs In Hindi

अब सवाल यह है कि इस किताब को बंद कैसे रखा जाए? यानि कि अपने Personal Data को Private कैसे रखें? तो इसका जवाब है VPN. क्योंकि वीपीएन आपकी वास्तविक Location और Identity को छुपा देता है। जिससे आपको कोई पहचान नहीं पाता कि आप कौन हैं? कहाँ से आए हैं? और क्या कर रहे हैं? यानि कि Internet पर आप पूरी तरह Anonymous (अज्ञात) रहते हैं।

अवश्य पढ़ें: VPN क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल करें? क्या VPN यूज करना जरूरी है?

लेकिन समस्या यह है कि इस वक्त मार्केट में सैंकड़ों VPNs मौजूद हैं। और सभी अपने आपको Best और No.1 बताते हैं। ऐसे में किस पर भरोसा करें? और किस पर नहीं? तो इसके लिए कुछ Parameters हैं! जिनकी मदद से आप खुद तय कर सकते हैं कि कौनसा VPN आपके लिए सही है। तो आइए, कुछ जरूरी Parameters पर नजर डालते हैं।

1. Priority

सबसे पहले आप यह Decide कीजिए कि आपको VPN क्यों और किसलिए चाहिए? यानि कि आपकी Priority (प्राथमिकता) क्या है? अगर आप OTT Platforms पर Web Series और Movies देखना चाहते हैं। तो High Speed आपकी सबसे बड़ी Priority होगी। वहीं एक Journalist के लिए Anonymity और जासूस के लिए Encryption सबसे बड़ी Priority होगी। इसी तरह आपको भी अपनी जरूरत के हिसाब से अपनी Priority तय करनी है। ताकि आप सही VPN का चुनाव कर सकें।

2. Device Compatibility

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि इस वक्त मार्केट में Android, iOS, Windows, Linux और Mac – ये 5 सबसे बड़े Operating Systems हैं। और ज्यादातर Devices इन्हीं ऑपरेटिंग सिस्टम्स पर रन करते हैं। लेकिन यह जरूरी नहीं है कि हर VPN सभी Operating Systems को सपोर्ट करे। इसीलिए VPN खरीदते वक्त Device Compatibility पर ध्यान देना बहुत जरूरी है।

अवश्य पढ़ें: Internet क्या है? यह कैसे काम करता है? इंटरनेट का मालिक कौन हैं?

अगर आप Android Phone के साथ-साथ Windows Tablet और Macbook Pro भी इस्तेमाल करते हैं। तो आपको एक ऐसा VPN चाहिए, जो Android, Windows और Mac, तीनों को Support करे। लेकिन अगर आप इस बात का ध्यान नहीं रखेंगे। और एक ऐसे VPN का चुनाव कर लेंगे, जो Mac OS को सपोर्ट नहीं करता। तो जाहिर-सी बात है आपको पछताना पड़ेगा। इसीलिए Device Compatibility पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। क्योंकि यह एक महत्वपूर्ण फैक्टर है।

3. Servers & Locations

अगर आपको लगता है कि जिस Virtual Private Network (VPN) के पास जितने ज्यादा Servers और Locations होंगी, वह उतना ही अच्छा होगा। तो सिर्फ आपका भ्रम है। क्योंकि Servers और Locations ज्यादा होने का मतलब यह नहीं है कि उसकी Service भी अच्छी हो। Servers की संख्या के साथ-साथ भौगोलिक विविधता भी बहुत जरूरी है। 

अगर किसी VPN के पास 25000 Servers हैंं। मगर Locations सिर्फ 20 हैं। और उन 20 लोकेशन्स में भी आपकी पसंदीदा लोकेशन्स नहीं हैं। तो क्या आप उसे खरीदेंगे? जाहिर-सी बात है नहीं खरीदेंगे। क्योंकि आपको बार-बार दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। इसीलिए Servers और Locations की संख्या महत्वपूर्ण नहीं है। महत्वपूर्ण यह है कि जो VPN आप चुन रहे हैं। वह आपकी मनपसंद Locations को कवर करता है या नही?

4. Payment Plans

पेमेन्ट प्लान्स में 3 चीजों पर गौर करना बहुत जरूरी हैं। पहली Price, दूसरी Plans और तीसरी Money Back Guarantee. अगर Price की बात करें तो इसके लिए आपको अलग-अलग VPNs की Price चैक करनी चाहिए। और उन्हें दूसरे VPNs के साथ Compare करके देखना चाहिए कि कौनसा VPN कम कीमत में बढ़िया Features दे रहा है। और वह Money Back Guarantee दे रहा है या नहीं?

अवश्य पढ़ें: Phone Root करने का सबसे आसान तरीका, One Click Root

आपको बताना चाहूँगा कि ज्यादातर VPNs 30 से 45 दिन की Money Back Guarantee देते हैं। जो कि बहुत जरूरी है। क्योंकि सर्विस पसंद न आने पर आप अपना पैसा वापिस ले सकते हैं। इसके अलावा Payment Plan भी एक जरूरी फैक्टर है। जिस पर गौर करना बहुत जरूरी है। अगर कोई VPN आपको Yearly Plan के साथ-साथ Monthly Plan भी ऑफर कर रहा है, तो वह ज्यादा अच्छा है। क्योंकि पैसे कम होने पर आप 1 महिने का सब्सक्रिप्शन भी खरीद सकते हैं।

5. Data Sharing

ज्यादातर VPNs आपको Data से जुड़ी कोई जानकारी नहीं देते। यानि कि वे आपके Data के साथ क्या करते हैं? और उसे किसके साथ Share करते हैं? इस संबंध में आपको कोई जानकारी नहीं दी जाती। इसीलिए VPN का चुनाव बहुत ही सोच-समझकर करना चाहिए। क्योंकि Data बहुत महत्वपूर्ण है। और मैं कई बार कह भी चुका हूँ कि 21वीं सदी की सबसे मूल्यवान वस्तु अगर कुछ है, तो वह हमारा Data ही है। इसीलिए जो VPN Data को लेकर पारदर्शिता नहीं बरतता, उसका चुनाव करने से बचना चाहिए।

List of Top-10 VPNs

हर VPN की कोई न कोई विशेषता जरूर होती हैं। जैसे कि कोई अपनी Speed के लिए जाना जाता है। तो कोई Security के लिए। कोई Encryption के लिए जाना जाता है तो कोई Blocked Websites को Unblock करने के लिए। इसी तरह सबकी अपनी-अपनी विशेषताऐं होती हैं। यहाँ हम ऐसे ही Top-10 VPNs के बारे में बात करने जा रहे हैं, जो इस वक्त के सबसे Best VPNs हैं।

1. Express VPN

Available ForAndroid, iOS, Windows, Mac, Linux
Countries94
Locations160
Servers3000+
Max. Device Support5
Money Back Guarantee30 Days

पिछले काफी समय से Express VPN सबका पसंदीदा VPN बना हुआ है। और यही वजह है कि हमारी Top-10 VPNs की लिस्ट में भी यह पहले पायदान पर है। Express VPN अपनी बेमिसाल Security, High Speed और Reliable Service के लिए जाना जाता है। अगर Restrictions की बात करें तो यह The Great Firewall of China की भी धज्जियाँ उड़ा सकता है।

अवश्य पढ़ें: Phone Hack करने के कौन-कौनसे तरीके हैं व इनसे कैसे बचें?

Express VPN को आप करीब-करीब हर डिवाइस में इस्तेमाल कर सकते हैं। यहाँ तक कि Routers, Game Consoles और Smart TVs में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही Google Chrome, Edge और Mozilla Firefox के लिए Browser Extensions भी उपलब्ध हैं।

मुख्य फीचर्स :-

  • Superfast Speed
  • Fast Connection
  • Unlimited Bandwidth
  • VPN Split Tunneling
  • Defeat ISP Throttling
  • Bitcoin Payment
  • P2P Support
  • Kill Switch
  • DNS Leak Protection
  • No Logs Policy

एक्सप्रेस वीपीएन Netflix, Hotstar, Hulu, Youtube, BBC iPlayer और Amazon Prime Videos जैसी तमाम पॉपुलर वीडियो स्ट्रीमिंग साइट्स के साथ-साथ Geographically Blocked Website को भी आसानी से Unblock कर सकता है। आपको बताना चाहूँगा कि एक्सप्रेस वीपीएन आपकी किसी भी Online Activity का रिकॉर्ड नहीं रखता। क्योंकि Express VPN No Logs Policy में विश्वास रखता है।

2. Nord VPN

Available ForAndroid, iOS, Windows, Mac, Linux
Countries59
Locations80+
Servers5400+
Max. Device Support6
Money Back Guarantee30 Days

शायद Nord VPN के बारे में आप पहले ही काफी कुछ सुन चुके होंगे। क्योंकि Youtube से लेकर TV Ads तक में Nord VPN का नाम बार-बार सुनने को मिलता है। हालांकि यह सब Promotion का हिस्सा है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि Nord VPN एक अच्छा वीपीएन नहीं है। यह हमारी Top-10 VPNs की लिस्ट में दूसरे नम्बर पर आता है।

अवश्य पढ़ें: ऑनलाइन Shopping Fraud कैसे किया जाता है व इससे कैसे बचें?

Nord VPN अपनी बेहतरीन Security और Data Privacy के लिए जाना जाता है। इसकी बड़ी खास बात यह है कि यह Panama (पनामा) में रजिस्टर्ड है, जहाँ Fourteen Eyes Surveillance जैसे संगठनों का भी कोई वश नहीं चलता। यानि कि Nord VPN पर Data Share करने का दबाव नहीं बनाया जा सकता। इसीलिए Nord VPN आपका कोई भी Confidential Data Store नहीं करता। यह आपको गजब की Security और गोपनीयता प्रदान करता है।

मुख्य फीचर्स :-

  • Great Performance
  • Fast Connection
  • Proxy Extensions
  • Smart DNS
  • Kill Switch
  • DNS Leak Protection
  • Strict No Logs Policy

अगर बात करें Restrictions की तो इस मामले में Nord VPN माहिर है। यह The Great Firewall of China को भी आसानी से Bypass कर सकता है। साथ ही Netflix, Youtube, Hulu, iPlayer और Amazon Prime Videos जैसी Streaming साइट्स से लेकर Geographically Blocked Websites को भी आसानी से Unblock कर सकता है।

3. SurfShark

Available ForAndroid, iOS, Windows, Mac, Linux
Countries63
Locations100+
Servers1700+
Max. Device SupportUnlimited
Money Back Guarantee30 Days

Surfshark की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह Unlimited Devices को सपोर्ट करता है। यानि कि इससे आप कितने भी Devices कनेक्ट कर सकते हैं। अगर आपके घर या ऑफिस में खूब सारे Devices हैं। और आप चाहते हैं कि सबके लिए एक ही VPN हो। तो Surfshark आपके लिए बढ़िया विकल्प हो सकता है। क्योंकि यह आपको कम कीमत में बढ़िया सर्विस उपलब्ध करवाता है।

अवश्य पढ़ें: Smartphone Hack हुआ है या नहीं, कैसे पता करें और ठीक कैसे करें

सर्फ़शार्क IKEv2, OpenVPN, WireGuard और Shadowsocks VPN Protocols के साथ AES-256 Encryption का उपयोग करता है। जो आपके Data की Security में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके अलावा CleanWeb फीचर न सिर्फ Ads और Trackers को Block करता है। बल्कि Malwares से भी सुरक्षा प्रदान करता है।

मुख्य फीचर्स :-

  • Unlimited Device Support
  • Fast Connection
  • Ad Blocker
  • CleanWeb
  • Unlimited Bandwidth
  • Kill Switch
  • DNS Leak Protection
  • Logging Policy

हालांकि सर्फ़शार्क Strict No Logs Policy का समर्थन करता है। लेकिन इसके बावजूद अगर आप Surfshark पर अपना Account बनाते हैं। तो आपकी Email ID और Billing Information को Store किया जाता है। विस्तृत जानकारी के लिए आप Surfshark की Privacy Policy पढ़ सकते हैं।

4. Cyber Ghost

Available ForAndroid, iOS, Windows, Mac, Linux
Countries90
Locations112
Servers7100+
Max. Device Support7
Money Back Guarantee45 Days

जहाँ भी Top-10 VPNs की बात आती है, वहाँ CyberGhost का नाम जरूर आता है। यह एक सिंपल और Easy To Use VPN है, जो अपनी बेहतरीन Security और Massive Server Coverage के लिए जाना जाता है। हालांकि Servers की संख्या हमारे लिए उतनी महत्वपूर्ण नहीं है, जितनी सिक्योरिटी। इसीलिए हम Security की बात करते हैं।

अवश्य पढ़ें: Naaptol से लीक हो रहा है आपका Personal Data, जरा सावधान

CyberGhost अपने यूजर्स की Privacy और Security का पूरा ख्याल रखता है। यह अपने Users का कोई भी Data Store नहीं करता। यानि कि Zero Logging Policy का समर्थन करता है। साथ ही Ads और Trackers को Block करता है। और बेहतर सिक्योरिटी के लिए DNS And IP Leak Protection, Automatic Kill Switch और AES-256 Encryption का उपयोग करता है।

मुख्य फीचर्स :-

  • High Speed
  • Fast Connection
  • Torrents Support
  • Ad Blocker
  • Automated HTTPS Redirection
  • Unlimited Bandwidth
  • Kill Switch
  • DNS Leak Protection
  • No Logs Policy

साइबर घोस्ट Android, iOS, Windows, Mac और Linux के साथ-साथ Browsers, Game Consoles और Smart TVs के लिए भी उपलब्ध है। अगर Unblocking की बात करें तो यह पॉपुलर Video Streaming Sites के साथ-साथ Geo-Restricted Websites को भी आसानी से Unblock कर सकता है। लेकिन अगर आप China में रहते हैं, तो यह आपके लिए नहीं है। क्योंकि यह The Great Firewall of China को नहीं तोड़ सकता।

5. IP Vanish

Available ForAndroid, iOS, Windows, Mac, Linux
Countries55
Locations75+
Servers1500+
Max. Device SupportUnlimited
Money Back Guarantee30 Days

IP Vanish अपनी शानदार Security और Unlimited Device Support के लिए जाना जाता है। यह एक Fast And Secure VPN है, जो 55 देशों में 75 से ज्यादा Locations को कवर करता है। हालांकि Security के मामले में IP Vanish काफी अच्छा VPN है। लेकिन कुछ ऐसे Features हैं, जो IP Vanish में देखने को नहीं मिलते। जैसे कि Ad Blocker. हालांकि Ad Blocker काफी कॉमन फीचर है। और करीब-करीब VPNs में देखने को मिल जाता है। लेकिन IP Vanish में यह नहीं है।

अवश्य पढ़ें: Apps को फोन में इंस्टॉल करते ही उनका Size क्यों बढ़ जाता है?

खैर, IP Vanish फीचर्स के मामले में काफी समृद्ध है। और Top-10 VPNs की लिस्ट में हमेशा दिखाई देता है। लेकिन जब Data Logs की बात आती है इसकी Privacy Policy थोड़ी-सी Confusing लगती है। क्योंकि IP Vanish के मुताबिक वह Zero Logs Policy का समर्थन करता है। लेकिन जब आप IP Vanish की Privacy Policy पर नजर डालते हैं। तो पता चलता है कि User की Email ID और Payment Methods का Log रखा जाता है।

मुख्य फीचर्स :-

  • Unlimited Device Support
  • Excellent Speed
  • Fast Connection
  • Defeat ISP Throttling
  • Unlimited Bandwidth
  • Unlimited P2P Support
  • DNS Leak Protection
  • Anonymous Torrenting

IP Vanish आपको 250 GB का Encrypted SugerSync Storage मुहैया करवाता है, जिसमें आप अपनी Files को Store कर सकते हैं। हालांकि Unblocking के मामले में IP Vanish उतना अच्छा नहीं है। यह Youtube, Netflix, iPlayer और Hulu को तो Unblock कर सकता है। लेकिन The Great Firewall of China को नहीं। इसीलिए China के लिए यह बिल्कुल भी Suitable नहीं है।

6. Proton VPN

Available ForAndroid, iOS, Windows, Mac, Linux
Countries50
Locations50+
Servers1000+
Max. Device Support5
Money Back Guarantee30 Days

प्रोटोन वीपीएन अपने Unique Features के लिए जाना जाता है। हालांकि यह एक नया VPN है, लेकिन Privacy, Anonymity और Security के मामले में काफी आगे है। और इसीलिए हमारी Top-10 VPNs की लिस्ट में शामिल हुआ है। हालांकि Proton VPN एक Paid VPN है। लेकिन इसका एक Free Version भी है, जो Free VPN से कहीं बढ़कर है। क्योंकि इसमें कई ऐसे Advanced Features हैं, जो किसी भी Free VPN में देखने को नहीं मिलते।

अवश्य पढ़ें: Dark Web क्या है? इसे Internet की काली दुनिया क्यों कहा जाता है?

अब आप सोच रहे होंगे कि अगर Free Version है तो जरूर इसमें Speed और Bandwidth की लिमिट होगी। साथ ही Data का भी Risk होगा। लेकिन मैं आपको बता दूँ कि ऐसा कुछ भी नहीं है। दरअसल Free Version में भी आपको Unlimited Bandwidth और Superfast Speed मिलती है। साथ ही आपके Data और Connection का कोई रिकॉर्ड नहीं रखा जाता। और न ही आपको Ads देखने को मिलते हैं।

मुख्य फीचर्स :-

  • Unique Features
  • Different Look
  • Excellent Speed
  • Fast Connection
  • Solid Encryption
  • Unlimited Bandwidth
  • Tor Network Support
  • Perfect Forward Secrecy
  • Bitcoin Payment
  • P2P Support
  • Kill Switch
  • DNS & IP Leak Protection
  • No Log Policy

अगर Security और Privacy की बात करें, तो Proton VPN इस मामले में काफी आगे खड़ा नजर आता है। यह एक Swiss Based VPN है, जो Fourteen Eyes Surveillance के नियंत्रण से मुक्त है।  Proton VPN की मदद से आप अपने Data Traffic को Tor Network के जरिए भेज और मंगवा सकते हैं। इतना ही नहीं, आप .onion वेबसाइट्स को भी आराम से Access कर सकते हैं।

अवश्य पढ़ें: Credit Debit Card की डिटेल्स कैसे चुराई जाती है व इससे कैसे बचें?

प्रोटोन वीपीएन IKEv2 और OpenVPN Protocols के साथ AES-256 Encryption का उपयोग करता है। साथ ही DNS & IP Leak Protection और Unlimited P2P Support उपलब्ध करवाता है। आपको बताना चाहूँगा कि प्रोटोन वीपीएन Internet Censorship और Surveillance Systems के सख्त खिलाफ है। और इसीलिए यह China में Ban है।

7. Private Internet Access

Available ForAndroid, iOS, Windows, Mac, Linux
Countries74
Locations95+
Servers13500+
Max. Device Support10
Money Back Guarantee30 Days

बढ़िया इंटरनेट स्पीड, शानदार सिक्योरिटी और 13500 से ज्यादा Servers. यह है Private Internet Access की पहचान। यह एक Privacy Centric VPN है, जो Top-10 VPNs में लिस्ट में हमेशा दिखाई देता है। हालांकि PIA (Private Internet Access)  आपके Email Address, Payment और Locations का Log रखता है। लेकिन साथ ही Gift Cards के जरिए Payment करने की सुविधा भी देता है। यानि कि आप Anonymously Payment कर सकते हैं।

अवश्य पढ़ें: Internet क्या है? यह कैसे काम करता है? इंटरनेट का मालिक कौन हैं?

PIA के सिक्योरिटी फीचर्स में P2P Support, Malware Protection, WiFi Protection और SOCKS5 Proxy जैसे फीचर्स शामिल हैं। इसके अलावा यह Camera और Microphone Protection भी मुहैया करवाता करवाता है। साथ ही Ads और Trackers को Block करता है। और Unlimited Bandwidth के साथ बढ़िया Internet Speed प्रदान करता है। और अच्छी बात यह है कि यह एक साथ 10 Devices को सपोर्ट है। 

मुख्य फीचर्स :-

  • Good Speed
  • Easy To Use
  • Defeat ISP Throttling
  • Unlimited Bandwidth
  • P2P Support
  • Kill Switch
  • DNS Leak Protection
  • Camera & Microphone Protection

प्राइवेट इंटरनेट एक्सेस Android, iOS, Windows, Mac और Linux के साथ साथ Browsers के लिए भी उपलब्ध है। अगर Unblocking की बात करें तो यह Netflix, Youtube और Hulu के साथ-साथ Geo-Restricted Sites को आसानी से Unblock कर सकता है। लेकिन जब बात China की आती है, तो यह पीछे खड़ा नजर आता है। 

8. Hotspot Shield

Available ForAndroid, iOS, Windows, Mac, Linux
Countries82
Locations115+
Servers3200+
Max. Device Support5
Money Back Guarantee45 Days

हॉटस्पॉट शील्ड अपनी Superfast Speed के लिए जाना जाता है। यह बाकी VPNs से लगभग दो गुना Fast है। इसीलिए Gamers और Streamers द्वारा काफी पसंद किया जाता है। हालांकि हमारी Top-10 VPNs की लिस्ट में यह आठवें नम्बर पर है। लेकिन Speed के मामले में काफी आगे है। अगर Fastest VPNs की लिस्ट बनाई जाए, तो उसमें यह पहले नम्बर पर आएगा। लेकिन हमारी लिस्ट Overall Performance पर आधारित है।

अवश्य पढ़ें: Online Earning Apps, ऑनलाइन कमाई के लिए टॉप-5 ऐप्स

खैर, Hotspot Shield एक बहुत ही Simple और Easy To Use VPN है, जो एक क्लिक में Setup किया जा सकता है। हालांकि इसका एक Free Version भी है। लेकिन उसमें Limited Features के साथ दिन का सिर्फ 500 MB Data मिलता है। साथ ही Ads देखने को मिलते हैं, सो अलग। इसीलिए Free Version की बजाय Paid Version ज्यादा बेहतर है। क्योंकि उसमें कोई बंदिश नहीं है।

मुख्य फीचर्स :-

  • Fastest Speed
  • Fast Connection
  • VPN Split Tunneling
  • Defeat ISP Throttling
  • Unlimited Bandwidth
  • P2P Support
  • Torrents Support
  • DNS Leak Protection

हालांकि हॉटस्पॉट शील्ड VPN Industry का एक जाना-पहचाना नाम है। और हमेशा Top-10 VPNs की लिस्ट में दिखाई देता है। लेकिन जब Privacy की बात आती है तो इसकी आक्रामक Logging Policy से सामना होता है। इतना ही नहीं, यह एक US Based VPN है, जो Five Eyes Surveillance के नियंत्रण में आता है। इसीलिए Data Privacy के लिहाज से Hotspot Shield उतना विश्वसनीय नहीं है, जितना कि Nord VPN.

9. Private VPN

Available ForAndroid, iOS, Windows, Mac
Countries60
Locations60+
Servers150+
Max. Device Support6
Money Back Guarantee30 Days

प्राइवेट वीपीएन एक All In One VPN है, जो अपनी Privacy, Security, Anonymity और Fast Speed के लिए जाना जाता है। यह एक सिंपल और Easy To Use VPN है, जो एक क्लिक में सेटअप किया जा सकता है। हालांकि Private VPN के पास अभी बहुत ज्यादा Servers नहीं हैं। लेकिन यह अपने Server Network का लगातार विस्तार कर रहा है। और काफी तेजी से Grow कर रहा है।

अवश्य पढ़ें: Android Mobile की कड़ी सुरक्षा के लिए अपनाऐं ये 10 जरूरी टिप्स

अगर प्राइवेसी की बात करें, तो प्राइवेट वीपीएन Zero Data Logging Policy का समर्थन करता है। यानि कि आपके किसी भी Data का Log नहीं रखा जाता। लेकिन अगर आप Private VPN पर अपना अकाउंट बनाते हैं। तो आपके Email ID और Password का लॉग रखा जाता है। और यह एकमात्र जानकारी है, जिसका लॉग रखा जाता है। Private VPN की Privacy Policy में इस बात का साफ-साफ जिक्र गया है।

मुख्य फीचर्स :-

  • High Speed
  • Fast Connection
  • VPN Split Tunneling
  • Defeat ISP Throttling
  • Unlimited Bandwidth
  • P2P SupportKill Switch
  • Port Forwarding
  • IPv6 DNS Leak Protection
  • Zero Data Logging Policy

अगर Streaming की बात करें तो Private VPN काफी अच्छा विकल्प है। यह Netflix, Amazon, iPlayer और Hulu के साथ-साथ Geo-Restricted Sites को बड़े ही आराम से Unblock कर सकता है। साथ ही बढ़िया Speed प्रदान करता है, जिससे आप बिना Buffering के HD Content Stream कर सकते हैं। इसके अलावा कीमत के मामले में ज्यादा महंगा नहीं है। यानि कि Value For Money VPN है।

10. Vypr VPN

Available ForAndroid, iOS, Windows, Mac
Countries64
Locations70+
Servers700+
Max. Device Support5
Money Back Guarantee30 Days

वाइपर वीपीएन एक Swiss Based VPN है, जो अपनी Security के लिए जाना जाता है। हालांकि यह कोई Perfect VPN नहीं है। लेकिन Security और Encryption के लिहाज से काफी बेहतर है। यह WireGuard, IKEv2, IPSec, और OpenVPN के साथ-साथ खुद के Chameleon Protocol का उपयोग करता है। जो Internet Censorship को नाकाम करने में मदद करता है।

मुख्य फीचर्स :-

  • Average Speed
  • Defeat ISP Throttling
  • Unlimited Bandwidth
  • P2P Support
  • Torrents Support
  • Kill Switch
  • Public WiFi Protection
  • IP Leak Protection
  • No Log Policy

अगर Speed की बात करें, तो Vypr VPN इस मामले में ज्यादा बेहतर नहीं है। हालांकि कुछ Servers बहुत Fast हैं, लेकिन सारे नहीं। ज्यादातर Servers इस मामले में काफी Average हैं। अगर Unblocking की बात करें तो यह Geo-Restricted Websites को आसानी से Unblock कर सकता है। साथ ही China में भी बढ़िया तरीके से काम करता है। कुल मिलाकर Privacy और Security के लिए यह काफी अच्छा विकल्प है।

Top-10 VPNs में से बेस्ट

अब सवाल यह है कि इन Top-10 VPNs में से सबसे Best VPN कौनसा है? तो यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी Priority क्या है? यानि कि आपकी सबसे बड़ी जरूरत क्या है? अगर आप एक Hardcore Gamer या Streamer हैं। तो जाहिर-सी बात है आपको Superfast Speed की जरूरत है। और इसके लिए Hotspot Shield सबसे Best ऑप्शन है। क्योंकि इसकी मदद से आप बिना Buffering के HD Content को Stream कर सकते हैं।

अवश्य पढ़ें: Wireless Charging टेक्नोलॉजी क्या है? और यह कैसे काम करती है?

लेकिन वहीं अगर आप The Great Firewall of China को Bypass करना चाहते हैं। तो आपको Express VPN या फिर Nord VPN का चुनाव करना चाहिए। क्योंकि ये इस मामले के Expert हैं। कहने का मतलब यह है कि जो VPN आपकी जरूरत के हिसाब से Perfect है। वही आपके लिए सबसे Best VPN है। अब आप खुद तय कर सकते हैं कि इन Top-10 VPNs में सें आपके लिए कौनसा बेस्ट है।

Top-10 VPNs : Summary

एक अच्छा VPN वही है, जिसमें Security, Privacy, Anonymity, Encryption और High Speed जैसी विशेषताऐं हों। साथ ही Restrictions को Bypass करने और Censorship को नाकाम करने की क्षमता हो। क्योंकि एक VPN का मुख्य काम ही यही है। इसीलिए हमारी Top-10 VPNs की लिस्ट में इन्हीं सब बातों का ध्यान रखा गया है।

इस आर्टिकल में आपने Top-10 VPNs और उनकी विशेषताओं के बारे में जाना। साथ ही हर VPN की कमियों और खूबियों के बारे में भी विस्तार से जाना। उम्मीद है Top-10 VPNs की यह लिस्ट आपके लिए काफी मददगार साबित होगी। अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया तो इसे Like और Share कीजिए। और ऐसी ही ज्ञानवर्धक जानकारियों के लिए टेकसेवी डॉट कॉम को Subscribe कर लीजिए। ताकि जब भी हम कोई नया आर्टिकल पब्लिश करें! आपको उसका नोटिफिकेशन मिल जाए

अवश्य पढ़ें (खास आपके लिए) :-

“Top-10 VPNs, ऑनलाइन प्राइवेसी के लिए 10 सबसे बेस्ट वीपीएन” पर 2 विचार

Comment